Saturday, 30 April 2016

JANSAMPARK NEWS 29-4-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.

समाचार

किसान भाई गन्ने की पत्तियों को ना जलाये, उसकी खाद बनाये-श्री 

देवके  

बुरहानपुर/29 अप्रैल 2016 / अधिकांश किसान भाई गन्ना फसल काटने के बाद सूखी पत्तियों को जला देते है जो कि मिट्टी, जलवायु, जीवजन्तु के लिये हानिकारक है। साथ ही इससे वातावरण प्रदूषित होता है। एक एकड़ खेत में गन्ने की पत्तियों से लगभग 300 से 400 क्विंटल खाद बनाई जा सकती है। गन्ने की पत्तियों से भूसा बनाने के लिये कृषि विभाग कार्यालय में सेडर मशीन हेतु अनुदान उपलब्ध है। एक एकड खेत में गन्ने की पत्तिया जो कि 3 से 4 टन होती है। वहीं पत्तियां जमीन में वापस मिलाने से भूमि और अधिक उपजाऊ होती है। 
      कृृषि उपंसचालक श्री मनोहर देवके ने जिले के किसान भाईयो से अपील की है कि खेत में आग ना लगाये। क्योंकि खेत में आग लगाने से बहुत भयानक दुष्परिणाम होते है। इससे धरती का तापमान बढ़ता है। व्यापक स्तर पर अग्नि दुर्घटनाएं होती हैं जिससे जन-धन की हानी होती है। आग लगाने से जहां एक ओर मिट्टी की उर्वरक क्षमता कम होती है, वहीं इसके कई गंभीर परिणाम भी सामने आते हैं। भूमि में उपलब्ध जैव विविधता समाप्त हो जाती है। श्री देवके ने बताया कि भूमि में उपस्थित सूक्ष्म जीव जलकर नष्ट हो जाते हैं। सूक्ष्मजीवों के नष्ट होने के फलस्वरूप जैविक खाद का निर्माण बंद हो जाता है। भूमि की ऊपरी पर्त में ही पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्व उपलब्ध रहते हैं। आग लगाने के कारण ये पोषक तत्व जलकर नष्ट हो जाते हैं। साथ ही भूमि कठोर हो जाती है जिसके कारण भूमि की जल धारण क्षमता कम हो जाती हैं और फसलें जल्दी सूखती हैं। खेत की सीमा पर लगे पेड़ पौधे जलकर नष्ट भी हो जाते हैं। वहीं कार्बन नाइट्रोजन का अनुपात कम हो जाता है। खेत की आग के अनियंत्रित होने पर जन, संपत्ति व प्राकृतिक वनस्पति, जीवजन्तु आदि नष्ट हो जाते हैं, जिससे व्यापक नुकसान होता है। आग लगने से हानि कारक गैसों का उत्सर्जन होता है जिससे पर्यावरण को नुकसान पहंुचता है। किसानों को सलाह दी गई है कि वे इन नुकसानों से बचने के लिए खेत में आग न लगाएं। 

समाचार

श्रीमती सिंथिया ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा की

बुरहानपुर/29 अप्रैल 2016 / ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सभाओं व ग्राम संसद के आयोजन का नियमित रूप से अधिकारी निरीक्षण करें तथा नोडल अधिकारी सुनिष्चित करें कि इस अभियान का क्रियान्वयन व्यवस्थित तरीके से हो। यह बात कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने जिला पंचायत सभाकक्ष में गत दिवस आयोजित समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों से कही। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम श्री के.आर.बडोले, जनपद सीईओ श्री राकेश शर्मा सहित सभी विभागों के जिला अधिकारी भी मौजूद थे। बैठक मंे ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के संबंध में पांवर पाईंट प्रजेन्टेषन प्रस्तुत किया गया।
कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बैठक में निर्देष दिए कि प्रतिदिन की प्रगति अभियान से संबंधित पोर्टल पर नियमित रूप से दर्ज कराई जाये। उन्होंने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने क्षेत्र की पंचायतों में इस अभियान के तहत दिन प्रतिदिन आयोजित गतिविधियों के फोटोग्राफ भी पोर्टल पर अपलोड कराये। उन्होंने सभी एसडीएम एवं विभाग प्रमुखों से ग्राम सभाओं में अधिकारियों व नोडल अधिकारियों की उपस्थिति की नियमित मॉनिटरिंग करने को भी कहा। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न क्रमांक - 1 
समाचार

कलेक्टर ने की 25 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मंूजर 

बुरहानपुर/29 अप्रैल 2016/जिले में ग्राम बहादरपुर रोड़ पर अज्ञात वाहन से दुर्घटना में बहादरपुर निवासी इमामुद््दीन पिता मेहबूब की मृत्यु हो गयी थी। क्लेम सेटलमेंट कमिश्नर एवं जिला दण्डाधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने उक्त वाहन दुर्घटना प्रकरण में सोलेशियम फण्ड योजनान्तर्गत 25 हजार रूपयें की आर्थिक सहायता स्वीकृत की है। यह सहायता राशि मृतक की निकटतम वारीस उनकी पत्नि हाजराबी को दी जायेगी। 

समाचार

जिले के प्रभारी मंत्री श्री शाह आज बुरहानपुर प्रवास पर रहेंगे

बुरहानपुर /29 अप्रैल 2016 / प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग व बुरहानपुर जिले के प्रभारी मंत्री कुंवर श्री विजय शाह आज 30 अप्रैल को बुरहानपुर आयेंगे तथा जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता कर ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत असीरगढ़ का दौरा करेंगे।
 निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार खाद्य मंत्री श्री शाह 30 अप्रैल को कर्नाटक एक्सप्रेस से दोपहर 11.53 बजे बुरहानपुर आयेगें। तत्पश्चात मंत्री श्री शाह दोपहर 12.30 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। उसके बाद श्री शाह दोपहर 3 बजे बुरहानपुर से असीरगढ़ के लिए प्रस्थान करेंगे। खाद्य मंत्री श्री शाह असीरगढ़ मंे अपरान्ह 3.30 बजे ग्रामोदय से भारत उदय अभियान अंतर्गत आयोजित ग्राम संसद में भाग लेंगे। उसके बाद वे 4.30 बजे असीरगढ़ से खण्डवा के लिये प्रस्थान करेंगे। 

No comments:

Post a Comment

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...