Saturday, 30 April 2016

JANSAMPARK NEWS 28-3-16

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार

बुरहानपुर में अन्त्योदय मेला सम्पन्न, हितग्राहियों को दी गई 

सहायता

बुरहानपुर 28 मार्च, 2016 - बुरहानपुर के नेहरू स्टेडियम में जिला स्तरीय अन्त्योदय मेला सोमवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने संबोधित करते हुये कहा कि केन्द्र सरकार एवं प्रदेष सरकार मिलकर समाज के सबसे गरीब व्यक्ति के कल्याण को ध्यान में रखकर योजनाएं संचालित कर रही है। सांसद श्री चौहान ने प्रदेष सरकार द्वारा आयोजित अन्त्योदय मेलो की सराहना करते हुये कहा कि अन्त्योदय मेलो में एक ही स्थान पर एक साथ बहुत से गरीब हितग्राहियों को सरकार की योजनाओं का लाभ एक साथ मिल जाता है। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री एवं विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस, विधायक नेपानगर श्री राजेन्द्र दादू, महापौर श्री अनिल भोसले, नगर निगम अध्यक्ष श्री मनोज तारवाला एवं कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे उपस्थित थे। इस अवसर पर लगभग 4 हजार हितग्राहियों को लगभग 15 करोड़ रूपये की सहायता वितरित की गई है। 
 सांसद श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि हाल ही में गरीब परिवारों के लिए एलपीजी गैस कनेक्षन की भी योजना केन्द्र सरकार ने लागू की है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सरकार ने प्रारंभ की जिसके तहत गरीब लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार हेतु ऋण बिना गारंटी के दिया जाता है। इसी तरह प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी गरीबांे के निःषुल्क खाते बैंको में खोले गए है। गत वर्ष प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, अटल पेंषन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, भी प्रारंभ की गई है, जिनके तहत मात्र 12 रूपये में गरीबों का 2 लाख रूपये का दुघर्टना बीमा किया जाता है। इस तरह इन सभी योजनाओं से देष के गरीबों को काफी राहत मिली है तथा उनके विकास के अवसर बढ़े है। 
पूर्व मंत्री एवं विधायक श्रीमती चिटनीस ने हाल ही में प्रारंभ प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना तथा प्रधानमंत्री कृषि बीमा योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेष सरकार संकट की घडी में किसानों के साथ है। प्राकृतिक आपदा की स्थिति में किसानों को हर संभव मदद दी जा रही है। उन्होंने उपस्थित नागरिकों से अपील की कि वे पानी बचाने की आदत डाले। उन्होंने किसानों से खेतो में मेढ़बंधान करने की अपील की ताकि वर्षा का पानी खेतो में ही रूके तथा व्यर्थ बहकर न जाये। नेपानगर विधायक श्री दादू ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेष सरकार की योजनाओं से समाज के हर वर्ग को काफी राहत मिली है। प्रदेष सरकार पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्षो पर कार्य कर रही है, इसीलिए सरकार की अधिकांष योजनाएं गरीबों, महिलाओं, बेरोजगारों व किसानों के लिए प्रारंभ की गई है। 
कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने अन्त्योदय मेले में संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेष सरकार के निर्देषानुसार इस वर्ष गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में स्वरोजगार योजना के तहत 948 हितग्राहियों को 20.66 करोड़ रूपये की मदद दी गई है। जिले में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत 241 कन्याओं का विवाह कराया गया है, जबकि मुख्यमंत्री निकाह योजना के तहत 37 कन्याओं का विवाह कराया गया है। 
अन्त्योदय मेले में जनपद पंचायत बुरहानपुर से संबंधित 968 हितग्राहियों 2.92 करोड़ रूपये की सहायता उपलब्ध कराई गई, जबकि जनपद पंचायत खकनार द्वारा 1069 हितग्राहियों को 58 लाख रूपये की मदद वितरित की गई। नगर निगम बुरहानपुर द्वारा 745 हितग्राहियों को 1.77 करोड़ रूपये, नगर परिषद नेपानगर द्वारा 22 हितग्राहियों को 4.46 लाख रूपये, नगर परिषद शाहपुर द्वारा 155 हितग्राहियों को 58.35 लाख रूपये की मदद वितरित की गई। कृषि विभाग द्वारा 225 हितग्राहियों को 3 करोड़ रूपये, महिला बाल विकास विभाग द्वारा 300 हितग्राहियों को 3.50 करोड़ की मदद उपलब्ध कराई गई। आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा 33 हितग्राहियों को 47.11 लाख रूपये, पषु चिकित्सा विभाग द्वारा 72 हितग्राहियों को 10.22 लाख रूपये की मदद उपलब्ध कराई गई। 
कार्यक्रम में अतिथियों ने निर्माण कार्यो का लोकार्पण भी किया, जिसमेें लोक निर्माण विभाग द्वारा आदिवासी विकास विभाग के 4 छात्रावासों अम्बाड़ा, हेदरपुर परेठा व नावरा़ तथा लोक सेवा केन्द्र बुरहानपुर का लोकार्पण किया गया हैं, जिनकी लागत लगभग 2.75 लाख रूपये है। इसके अलावा विद्युत कम्पनी द्वारा 1.60 करोड़ रूपये लागत के कलेक्ट्रेट विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण तथा स्वास्थ्य विभाग की नवीन डायलेसिस यूनिट जिसकी लागत लगभग 25 लाख रूपये है का लोकार्पण भी किया गया। 
क्र-70/261/सचिन/प्रशासन/फोटो 

बुरहानपुर के अन्त्योदय मेले में विकास प्रदर्षनी आयोजित

बुरहानपुर 28 मार्च, 2016 - बुरहानपुर के नेहरू स्टेडियम में सोमवार को आयोजित अन्त्योदय मेले में जिला जनसम्पर्क कार्यालय बुरहानपुर द्वारा गत 10 वर्षो के विकास कार्यो व सिंहस्थ पर केन्द्रित विकास प्रदर्शनी आयोजित की गई। प्रदर्शनी का अवलोकन क्षेत्रीय सासंद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने किया। इस अवसर पर विधायक नेपानगर श्री राजेन्द्र दादू, विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस, महापौर श्री अनिल भोसले एवं कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया एवं, पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, ने भी प्रदर्शनी देखी। विकास प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के 10 वर्षीय कार्यकाल के दौरान प्रदेश के साथ साथ बुरहानपुर जिले में हुए विकास कार्यो को रंगीन छायाचित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी का अवलोकन अन्त्योदय मेले मंे आये सैकड़ों ग्रामीणों ने भी किया। इस दौरान ग्रामीणों को जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाषित पुस्तक आगे आये लाभ उठायें तथा अन्य विभागों से संबंधित प्रचार सामग्री भी वितरित की गई। 
क्र-71/262/सचिन/ज.सं.वि./फोटो 

No comments:

Post a Comment