Saturday, 30 April 2016

JANSAMPARK NEWS 25-4-16

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार

भ्रमण कर शौचालय निर्माण की स्थिति का जायजा ले नोडल

अधिकारी-श्रीमती सिंथिया


समय सीमा बैठक कलेक्टर ने सभी नोडल अधिकारियों को दिये

निर्देश 

बुरहानपुर/25 अप्रैल 2016/जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे शौचालय निर्माण की स्थिति जानने के लिये सभी नोडल अधिकारी फील्ड में भ्रमण निर्माण कार्य में प्रगति लायें। यह निर्देश समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समस्त अधिकारियों को दिये। उन्होनें कहा कि कुछ पंचायतें खुले में शौच मुक्त होने की स्थिति में है। इसलिये सभी अधिकारी अपनी-अपनी आवंटित पंचायतों में जायें। ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में ग्राम सभाओं में ग्रामीणों को खुले में शौच बंद करने हेतु जागरूक भी करें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, एसडीएम बुरहानपुर श्री के.आर.बडोले, नेपानगर एसडीएम श्री सुमेर सिंह मुजाल्दा सहित अन्य जिला प्रमुख उपस्थित थे। 
सर्व कार्यालय प्रमुखांे की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने  कहा कि विभाग प्रमुख पीजीआर, जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन और समय सीमा के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करें। कलेक्टर ने शिक्षा, आदिम जाति कल्याण एवं पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से छात्रवृत्ति की समीक्षा का जायजा लिया। साथ ही उन्होनें उक्त विभागों को आधार पंजीयन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। 

पेंशन पंजीयन एवं प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करें

समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने कहा कि जिन विभागों में सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के पेंशन पंजीयन एवं पेंशन संबंधी प्रकरणों का निराकरण नहीं किया गया है। वे विभाग शीघ्रता से प्रकरणों में कार्यवाही कर पेंशन कार्यालय भेजना सुनिश्चित करें। ताकि सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों को समय पर पेंशन का भुगतान किया जा सकें। सभी निकाय समग्र्र पोर्टल पर पात्र हितग्राहियों के मोबाईल नंबर, आधार, फोटो, बैंक खाता नंबर और निःशक्तजनों के प्रमाण पत्र पोर्टल पर अपडेट करें। उन्होनंे सभी निकायों को पोर्टल पर जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्रों की एन्ट्री करने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग से कहा कि जिले में लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाये गये मार्गो का राजस्व में एन्ट्री कराना सुनिश्चित करें। वहीं इसकी सूची तैयार कर शीघ्रता से प्रस्तुत करें। 

यह भी दिये निर्देश

जल संसाधन विभाग को भावसा मध्यम सिंचाई योजना हेतु शीघ्रता से कार्यवाही करने के। 
सहकारिता उपायुक्त को समितियों द्वारा खाद-बीज का अग्रिम भण्डारण करने के।
जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक को केरोसिन सब्सिडी हेतु पात्र हितग्राहियों के बैंक खाते से आधार नंबर फीड करवाने के। 
और समस्त अधिकारियों को अपने-अपने विभाग में परामर्शदात्री की बैठक आयोजित करने के निर्देश दिये। 

No comments:

Post a Comment