Saturday, 30 April 2016

JANSAMPARK NEWS 30-3-16

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार

बसाड़, खामला, फतेहपुर, नसीराबाद, निम्बोला, मगरूल और बड़ली की सेक्टर बैठक

संपन्न

कलेक्टर ने ग्रामों में शत-प्रतिशत शौचालय निर्माण कराकर उसका उपयोग करवाने के 

दिये निर्देश 

निष्ठा से कार्य करेगें तो शीघ्रता से खुले में शौच मुक्त होगी ग्राम पंचायतें  

बुरहानपुर 30 मार्च, 2016 - विकासखण्ड बुरहानपुर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त बनाने के उद्देश्य से ग्राम बसाड़ में खामला, फतेहपुर, नसीराबाद, निम्बोला, मगरूल और बड़ली पंचायतों की कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने शौचालय निर्माण प्रगति जानने बैठक ली। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राकेश शर्मा, तहसीलदार श्री कासीव, श्री प्रवीण गुप्ता, एडीओ, पीसीओ व उपयंत्री, ग्राम पंचायत सरपंच, सचिव और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। 
कलेक्टर ने बैठक में ग्राम पंचायतों में चल रहे शौचालय निर्माण की प्रगति की गहनता से समीक्षा करते हुए कहा कि शत-प्रतिशत शीघ्रता से शौचालय निर्माण कराकर उसका उपयोग करवाये। ताकि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच ना जायें। इसके लिये प्रतिदिन प्रातः 4 बजे से निगरानी समिति द्वारा खुले में शौच करने वालों को रोकें साथ ही उन्हें समाईश देगें कि महिलाओं को अपनी गरिमा बनाए रखने अपने घरों में न सिर्फ शौचालय का निर्माण करवाना चाहिए बल्कि परिवार के सदस्यों को बीमारियों से बचने के लिए इसका उपयोग भी अनिवार्य रूप से करना चाहिए। साथ ही घर-घर जाकर शौचालय निर्माण एवं उपयोग करने के लिये ग्रामीणों को प्रेरित किया जायें। उन्होनें उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि अधिकतर बीमारियां खुले में शौच करने से होती है। कलेक्टर ने सचिवों से कहा कि यदि हम निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करेगें तो ग्राम पंचायतों को शीघ्रता से खुले में शौच मुक्त कर सकते है। उन्होनें सभी ग्रामीणों को एक साथ मिलकर ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त करने आव्हान किया। 
डोर-टू-डोर कचरा एकत्र करवायें
कलेक्टर ने सचिवों से अपने-अपने ग्रामों में नालियों की साफ-सफाई सप्ताह में दो दिवस और सफाई कर्मचारियों से घर-घर जाकर कचरा एकत्र करवानेे के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि ग्रामीणों को समझाईश दे कि घर के बाहर दो कचरे के डिब्बे रखें। जिसमें से एक डिब्बे में जैविक और दूसरे डिब्बे में अजैविक कचरा डलवायें। जिसे एकत्र कर गांव के बाहर बने चिन्हित स्थान पर बने अलग-अलग गढ्ढो में डालें। ताकि जैविक कचरे से खाद उत्पन्न होती है। जिसका उपयोग खेतों में किया जा सकता है और अजैविक कचरे को विक्रय करके आर्थिक मदद मिल सकेगी। गांव में निर्मित शौचालयों को कलेक्टर ने भ्रमण कर अवलोकन किया। साथ ही उन्होने ग्रामीणों से चर्चा भी की। इस दौरान उन्होनें ग्रामीणों को समझाईश दी कि शौचालय का उपयोग अवश्य करें। 
क्र-76/267/सचिन/प्रशासन/फोटो 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
समाचार

ग्राम फोपनार में विधायक कप अंतर्गत कबड्डी प्रतियोगिता संपन्न 

बुरहानपुर 30 मार्च, 2016 - खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा जिलें में ‘‘विधायक कप‘‘ प्रतियोगिता का आयोजन गत दिवस सेक्टर रानी दुर्गावती ग्राम फोपनार में संपन्न हुआ। जिसमें कबड्डी खेल में ग्राम फोपनार की फोपनार वारीयर्स, यलगार कबड्डी क्लब, कट्टा कबड्डी गैंग, निमाड नाईन कबड्डी ग्रुप, सेलगांव दहीहांडी, बडसिंगी की 7 टीमों के 84 खिलाडीयों ने भाग लिया। जिसमें फायनल मुकाबला फोपनार वारीयर्स एवं दहीहाण्डी टीम के बीच खेला गया। जिसमें दहीहाण्डी की टीम 8 अंको से विजेता रही। 
जिला खेल अधिकारी ने बताया कि फोपनार वारीयर्स की टीम में मोहित भाटी (राजा) ने कबड्डी खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इस अवसर पर श्री अनिल महाजन, श्री सुनिल राउत सहित खेल विभाग के श्री उमेश कोष्टा, श्री कमलेश जैस्वाल, श्री सुभाष जाधव, श्री दिनेश सागरे, श्री कुलदीप कौरव, श्री कपिल महाजन, श्री गौरव बर्वे, श्री सुरज खर्चे उपस्थित थें। विधायक कप अंतर्गत अगला मैच सेक्टर शहरी क्षेत्र में चन्द्रशेखर आजाद एवं लोकमान्य तिलक वार्ड क्रमांक 01 से 12 तक कबड्डी खेल का आयोजन श्री गणेश उच्च.माध्य.विद्यालय ग्राउन्ड पर सांय 04 बजे से किया जायेगा। भाग लेने खिलाडी प्रतियोगिता स्थल पर अपना पंजीयन करा सकते है। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-77/268/सचिन/खेल  

No comments:

Post a Comment