Saturday, 30 April 2016

JANSAMPARK NEWS 11-4-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र. 
समाचार 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो क्रान्फ्रेसिंग में जनप्रतिनिधियों से की चर्चा
बुरहानपुर - ( 11 अप्रैल 2016 ) - आगामी 14 अप्रैल से डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में प्रदेष में ष्ग्रामोदय से भारत उदयश्श् अभियान प्रारंभ हो रहा है। इस अभियान में सभी जनप्रतिनिधि सक्रिय भागीदारी करें तथा प्रयास किया जाये कि अभियान की गतिविधियों का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये ताकि आमजन भी अभियान से जुड़ सके। यह अपील मुख्यमंत्री श्री षिवराज सिंह चौहान ने वीडियो क्रान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रदेष के सभी विधायकों, सांसदो एवं पंचायत पदाधिकारियों से की। बुरहानपुर कलेक्ट्रेट के एनआईसी वीसी रूम में आयोजित कान्फ्रेसिंग के दौरान विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री पाटीदार, कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे के साथ-साथ जनपद पंचायतों के अध्यक्ष भी मौजूद थे। इस दौरान पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती अल्का उपाध्याय ने ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के संबंध में विस्तृत प्रजेन्टेषन प्रस्तुत किया। इस दौरान कृषि विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. राजेष राजोरा ने कृषि ग्राम सभाओं के संबंध में जानकारी दी। 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी अधिकारियों से कहा कि इस अभियान से संबंधित ध्वज सभी ग्राम पंचायतों में 15 अप्रैल को फहराया जाये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील की कि वे अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्र का अधिक से अधिक भ्रमण करें। उन्हांेने कहा कि यह सुनिष्चित करने का प्रयास किया जायेगा कि इस अभियान के अंत में हर पात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलने लगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीसी में निर्देष दिये कि अभियान के दौरान आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं की वीडियोग्राफी अवष्यक कराई जाये। उन्होंने फसल बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का अधिक से अधिक प्रचार करने के निर्देष भी दिए। उन्होंने अप्रैल माह के दौरान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए हर जिले में जिला योजना समिति की बैठक करने के निर्देष भी सभी कलेक्टर्स व प्रभारी मंत्रियों को दिये।  
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
समाचार
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की सभी गतिविधियां समय सीमा में पूर्ण करें
- कलेक्टर श्रीमती सिथिंया
बुरहानपुर - ( 11 अप्रैल 2016 ) - डॉ. भीमराव अम्बेडकर की 125 वीं जयंती के उपलक्ष्य में 14 अप्रैल से प्रदेश में ष्ग्रामोदय से भारत उदयश्श् अभियान प्रारंभ हो रहा है। इस अभियान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करें। अभियान के दौरान जिले का भ्रमण भारतीय प्रषासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी करेंगे एवं अभियान के क्रियान्वयन की समीक्षा करेंगे। यह निर्देष कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने कहा कि डॉ. अम्बेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल से आरंभ हो रहे इस कार्यक्रम के समस्त घटक का ग्राम स्तर तक क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सघन प्रशिक्षण तथा सतत मॉनीटरिंग की व्यवस्था की जा रही है। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम बुरहानपुर श्री के.आर.बडोले, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा व डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने जनसुनवाई प्रकरणों की विभागवार गहन समीक्षा की। इस दौरान जिन विभागों में लंबे समय से प्रकरणों का निराकरण नहीं किया गया। उन विभागों के प्रति अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मार्च माह तक के जनसुनवाई प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करना सुनिश्चित करें।
     कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बताया कि राज्य स्तरीय इस अभियान की शुरूआत डॉ. अम्बेडकर की 125 वीं जयंती 14 अप्रैल को होगा। राज्य-स्तरीय कार्यक्रम महू में किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला तथा ग्राम स्तर पर भी स्मृति सभाएँ एवं संगोष्ठी सभाएँ की जायेगी। उन्होंने बताया कि राज्य स्तर से जारी कार्यक्रम के अनुसार 15 अप्रैल से 21 मई के बीच तीन दिवसीय ग्राम संसदों का आयोजन हर पंचायत स्तर पर किया जायेगा। जिसमें पहले दिन ग्राम पंचायत की विकास योजना पर चर्चा की जायेगी, दूसरे दिन हितग्राही मूलक योजनाओं का समग्र डाटा बेस से मिलान कर आधार नम्बर की सिडिंग का कार्य किया जायेगा तथा छूटे हुए हितग्राहियो के नाम जोड़ने की कार्यवाही होगी एवं तीसरे दिन ग्राम कृषि सभा आयोजित होगी जिसमें कृषि उद्यानिकी , वानिकी पषुपालन एवं मत्स्य पालन विभाग की गतिविधियों के बारे में ग्रामीणों को बताया जायेगा। 
कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बताया कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के दौरान आगामी 1 से 31 मई के बीच राज्य स्तर पर महिला स्वसहायता समूह सम्मेलन एवं युवा उद्यमी सम्मेलन आयोजित होंगे। अभियान के दौरान गांव के विकास की वार्षिक एवं पंचवर्षीय योजना तैयार की जायेगी। अभियान के दौरान रोजगार गारंटी योजना के तहत गरीबों के खेतों में खेत तालाब के निर्माण के प्रस्ताव तैयार किये जायेंगे। इस अभियान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी सम्पत्तियों का भौतिक सत्यापन भी किया जायेगा। राजस्व विभाग द्वारा पात्र हितग्राहियों को भूखण्ड धारक प्रमाण पत्र वितरित किये जायेंगे। नामांतरण बटवारे व सीमांतरण के लिए विशेष शिविर भी इस दौरान आयोजित किये जायेंगे। साथ ही स्कूल चलें अभियान संबंधी गतिविधियां भी इस अभियान के दौरान संचालित होगी, जिसके तहत कक्षा 8 वीं पास करने वाले विद्यार्थियों को कक्षा 9 में प्रवेष दिलाने तथा 6 से 14 वर्ष के सभी बच्चों का स्कूलों में प्रवेष सुनिष्चित किया जायेगा। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बैठक में अधिकारियों से इन सभी कार्यो को समय सीमा में पूर्ण करने तथा किये गए कार्य का डोक्यूमेंटेशन भी कराने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिये कि ष्ग्रामोदय से भारत उदयश्श् अभियान में जलाभिषेक अभियान के कार्य भी संपादित किए जाएं। ग्रामीण जल-संरचनाओं की मरम्मत एवं रख-रखाव के कार्य भी हाथ में लिए जाएं। 
कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने महू में डॉ. अम्बेड़कर जी की जयंती अवसर पर आदिम जाति कल्याण विभाग को जिले से निःषक्त हितग्राहियों को भेजने की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने बताया कि 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के महू प्रवास के दौरान समारोह में अस्थिबाधित दिव्यांगों को जयपुर-फूट संस्था द्वारा निःशुल्क हाथ व पैरों के कैलीपर्स एवं ट्रायसिकल प्रदान किये जायेंगे। इस कार्यक्रम में जिले के सभी नगरीय निकायों के दिव्यांग शामिल होंगे। उन्हें इस कार्यक्रम में भिजवाने लाने-ले जाने की व्यवस्था की जायें। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने समय सीमा बैठक में सभी विभाग प्रमुखों को सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों को पेंशन पंजीयन अवश्य कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन विभागों में सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों का पेंशन प्रकरण लंबित है। वे शीघ्रता से प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। 

No comments:

Post a Comment