Saturday, 30 April 2016

JANSAMPARK NEWS 7-4-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र. 

समाचार 

14 अप्रैल से 31 मई तक चलेगा ग्राम उदय से भारत उदय 

अभियान

कलेक्टर श्रीमती सिंथिया की अध्यक्षता में अभियान संबंधी बैठक 

संपन्न

बुरहानपुर - ( 7  अप्रैल 2016 ) - आगामी 14 अप्रैल से ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का संचालन राज्य स्तर से ग्राम स्तर तक किया जाएगा। राज्य स्तरीय इस अभियान की शुरूआत डॉ. अम्बेडकर की 125 वीं जयंती 14 अप्रैल को होगी। राज्य-स्तरीय कार्यक्रम महू में किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला तथा ग्राम स्तर पर भी स्मृति सभाएँ एवं संगोष्ठी सभाएँ आयोजित की जायें। 
यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अधिकारियों की बैठक में दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे, भोपाल से आये संयुक्त आयुक्त इन्द्रसिंह ठाकुर, एसडीएम श्री के.आर.बड़ोले, डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 
    कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बैठक में बताया कि आगामी 15 अप्रैल से 31 मई तक ग्राम पंचायत स्तर पर सघन ग्राम सभा का आयोजन होगा जिसमें हितग्राहीमूलक योजनाओं तथा कृषि कार्य-योजना और ग्राम पंचायत विकास योजना पर कार्य होगा। कलेक्टर ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम संसद में शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ ग्राम पंचायत की पाँच वर्षीय विकास कार्य-योजना बनाई जाएगी। ग्राम पंचायत की परिसंपत्तियों और हितग्राहीमूलक योजना में पात्रता के सत्यापन संबंधी कार्यवाही की जाएगी। ग्राम संसद में दिव्यांगों की पहचान तथा उन्हें आवश्यक उपकरण वितरण शिविर का आयोजन होगा। उन्होंने कहा कि अभियान में राजस्व प्रकरण निराकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। 
    कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिये कि जिले के सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं के आयोजन के लिए नोडल अधिकारियों व सहायक नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाये। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को अपने अपने विभाग की सभी पंचायतों की ग्राम स्तरीय जानकारी शीघ्रता से तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे, इसके लिए दोनो जनपद सीईओ को सभी पंचायतों में कनेक्टीविटी व रंगीन टी.वी. की व्यवस्था करने निर्देशित किया। ताकि ग्रामीणजन प्रधानमंत्री जी के संबोधन को देख सके। उन्होंने बताया कि 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती पर श्रृद्धांजली सभा व उनके विचारों पर आधारित संगोष्ठीयां भी आयोजित की जाये। उन्होंने सभी एसडीएम व तहसीलदार को निर्देश दिये कि इस अभियान के दौरान प्राप्त नामांतरण व सीमांकन व बटवारा के प्राप्त आवेदनों का निराकरण कराये। उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान समग्र पोर्टल पर डाटा अपडेट करने तथा ग्रामीणों के आधार, मोबाइल, बैंक खाता नम्बर और फोटो पोर्टल पर दर्ज कराने की कार्यवाही भी की जायें।  
    अभियान के दौरान ‘‘स्कूल चलें हम‘‘ अभियान की तैयारी, शाला विकास योजना, छात्रवृत्ति वितरण, राशन कार्ड में पात्र सदस्यों को जोड़े जाने, कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देने और योजना से जुड़ने के लिए निर्धारित प्रक्रिया से अवगत करवाने, पशु स्वास्थ्य शिविर, आँगनवाड़ी चलो अभियान के प्रचार-प्रसार और सुपोषण अभियान की गतिविधियाँ भी होंगी। कलेक्टर ने सीएमएचओ को इस दौरान महिला स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित करने के निर्देश दिये। इस अभियान में जल-संरचनाओं के भौतिक सत्यापन की कार्यवाही की जायेगी। ग्राम उदय से भारत उदय अभियान में जलाभिषेक अभियान के कार्य भी संपादित किए जाएं। ग्रामीण जल-संरचनाओं की मरम्मत एवं रख-रखाव के कार्य भी हाथ में लिए जाएं। 
स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच बंद करने ग्रामीणों में जागरूकता
कलेक्टर ने कहा कि अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच बंद करने अधिक से अधिक शौचालय का निर्माण कराकर ग्रामीणों को इसका उपयोग करने की समझाईश दी जायेगी। इसके साथ ही ग्रामीणों को खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों से अवगत कराया जायेगा। जिसमें चिकित्सकों द्वारा भी ग्रामीणों को जागरूक किया जायेगा। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न

समाचार

शासकीय रोपणी बसाड़ में नीलामी 13 अप्रैल को 

बुरहानपुर/7 अप्रैल 2016 / जिले की शासकीय रोपणी बसाड़ में फलबहार की नीलामी 13 अप्रैल 2016 को अपरान्ह 3 बजे होगी। जिसमें आम के 46 और चिकू के 28 पौध की नीलामी शर्तो के अधीन की जावेगी। ईच्छुक व्यक्ति निर्धारित तिथि व समय पर उपस्थित होकर नीलामी में भाग ले सकते है। उपसंचालक उद्यान सुश्री सानू मेश्राम ने बताया कि इस संबंध में कार्यालय उद्यान विभाग संयुक्त कार्यालय भवन बुरहानपुर से कार्यालयीन समय में संपर्क कर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

हैण्डपंप की समस्याओं के निवारण के लिये कन्ट्रोल रूम स्थापित

कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 07325-241085 पर संपर्क करें 

बुरहानपुर/7 अप्रैल 2016 / जिले में वर्ष 2015-16 में अल्पवर्षा के कारण आगामी ग्रीष्म ऋतु में ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था हेतु स्थापित हैण्डपंपों की शिकायतों के निवारण के लिये लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया हैं। जिसका दूरभाष नंबर 07325-241085 है। इस नंबर पर संपर्क कर ग्रामीण हैण्डपंप संबंधी शिकायत व समस्याऐं बता सकते है। जिससे की ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति में कोई परेशानी ना हो। पीएचई कार्यपालन यंत्री ने इसके लिये कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। जिसमें प्रातः 8 से अपरान्ह 3 बजे तक हैण्डपंप तकनीशियन श्री विलास महाजन, अपरान्ह 2 बजे से रात्रि 8 बजे तक श्री संजय टिचकुले और अवकाश के दिनों में प्रातः 11 बजे से सायंकाल 5 बजे तक श्री सुरेश विवरेकर की तैनाती की है। 

No comments:

Post a Comment