Saturday, 30 April 2016

JANSAMPARK NEWS 4-4-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र. 

समाचार 

जिला स्तरीय सर्तकता एवं मूल्यांकन समिति की बैठक संपन्न 

सांसद श्री चौहान ने की पंचायत विभाग में संचालित योजनाओं की

समीक्षा की

बुरहानपुर/4 अप्रैल 2016/ जिले में केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा हेतु जिला स्तरीय सर्तकता एवं मूल्यांकन समिति की बैठक सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में संपन्न हुई। यह बैठक लोकसभा सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस, विधायक नेपानगर श्री राजेन्द्र दादू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री पाटीदार, कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अश्विनी शिवहरे, वनमण्डलाधिकारी श्री डी.एस.कनेश, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे सहित अन्य समिति सदस्य एवं अधिकारी उपस्थित रहे। 
बैठक में श्री चौहान ने जिले में चल रहे प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जो सड़के खराब हो गई है उनकी मरम्मत का कार्य करवाया जाये। लोक निर्माण विभाग कार्यपालन यंत्री को शाहपुर से नाचनखेड़ा और शाहपुर से फोफनार मार्ग के लिये प्रस्ताव तैयार करवाकर शीघ्रता से भिजवाने के निर्देश दिये। राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होनें पीएचई विभाग कार्यपालन यंत्री से कहा कि जो पानी की टंकियां निर्मित की गई है। उनका निरीक्षण कर सूची बनाकर सभी टंकियों से पेयजल आपूर्ति करवाना सुनिश्चित करें। ताकि लोगों को पेयजल की किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पडे़।
सांसद श्री चौहान ने बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में चलाये जो रहे स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा करते हुए कहा कि ग्रामों में जो शौचालय बनाये जा रहे है उसे गुणवत्ता एवं मापदण्ड अनुसार बनाये, ताकि पात्र परिवार उसका उपयोग लंबे समय तक कर सकें। साथ ही शौचालयों निर्माण और उसका उपयोग करने ग्रामीणों को समझाईश भी दे। जिससे वे खुले में शौच करना बंद करें। क्योंकि अधिकतर बीमारियां खुले में शौच करने से उत्पन्न होती है। उनकी मानसिकता और आदत बदलनी होगी तभी वे खुले शौच करना बंद करेंगे। बैठक में उन्होनें संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शौचालय निर्माण पूर्ण और सत्यापन करने ही पात्र हितग्राही को इसका लाभ दे। शौचालय में ग्रामीणों को ढलान वाली शीट लगाने के लिये प्रेरित करें। क्योंकि इसमें पानी की खपत कम होती है। वन अधिकार पट्टो के लिये पात्र हितग्राहियों का सर्वे कर वितरण की कार्यवाही किया जाये। 
         बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बताया कि जिले में 14 अप्रैल से 31 मई ‘‘ग्राम उदय से भारत उदय‘‘ अभियान प्रारंभ हो रहा है। जिसके अंतर्गत जिला तथा ग्राम स्तर पर स्मृति सभाएँ एवं संगोष्ठी सभाएँ की जायेगी। इसके बाद 15 अप्रैल से 23 मई तक ग्राम पंचायत स्तर पर सघन ग्राम सभा का आयोजन होगा जिसमें हितग्राहीमूलक योजनाओं तथा कृषि कार्य-योजना और ग्राम पंचायत विकास योजना पर कार्य किया जायेगा। ग्राम सभा में हितग्राहीमूलक योजना तथा राजस्व मामलों के आवेदनों का ग्राम, जनपद तथा जिला स्तर पर निराकरण संबंधी कार्यवाही की जाएगी। आगामी 23 से 31 मई के मध्य ग्राम संसद में प्राप्त आवेदन पर की गई कार्यवाही का प्रस्तुतिकरण ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम संसद में शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के साथ ग्राम पंचायत की पाँच वर्षीय विकास कार्य-योजना बनाई जाएगी। ग्राम पंचायत की परिसंपत्तियों और हितग्राहीमूलक योजना में पात्रता के सत्यापन संबंधी कार्यवाही की जाएगी। अभियान के परिणाममूलक संचालन के लिए जिले में नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जायेगी। कृषकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देने और योजना से जुड़ने के लिए निर्धारित प्रक्रिया से अवगत करवाने, पशु स्वास्थ्य शिविर, आँगनवाड़ी चलो अभियान के प्रचार-प्रसार और सुपोषण अभियान की गतिविधियाँ भी होंगी। इस अभियान में जल-संरचनाओं के भौतिक सत्यापन की कार्यवाही होगी। ग्रामीण जल-संरचनाओं की मरम्मत एवं रख-रखाव संबंधी कार्य किये जाएंगे। इस अभियान के तहत कृषि, उद्यानीकि, रेशम आदि विभागों में संचालित योजनाओं से संबंधित एससी/एसटी पात्र हितग्राहियों के ऑनलाईन पंजीयन किये जायेगें। इसके लिये पंचायतों के माध्यम से कम्प्यूटर सिस्टम की व्यवस्था की जायेगी। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
समाचार

14 अप्रैल से ग्राम उदय से भारत उदय अभियान शुरू होगा

- कलेक्टर श्रीमती सिंथिया

कोई भी अधिकारी बिना अनुमति के मुख्यालय नहीं छोडे़े

बुरहानपुर/4 अप्रैल 2016/ जिले में आगामी 14 अपै्रल से ‘‘ग्राम उदय से भारत उदय‘‘ अभियान का शुभारंभ होगा। यह अभियान 31 मई तक चलेगा। यह बात कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित समय सीमा बैठक में कही। इस दौरान उन्होनें जिले के समस्त अधिकारियों से कहा कि अभियान की तैयारी समय पर पूर्ण कर ली जाये। अभियान का शुभारंभ डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती से होगा। इस दिन महू में राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन होगा। 14 अपै्रल को पूरे प्रदेश में ग्राम सभाओं का आयोजन होगा। इसी दिन जिला तथा ग्राम स्तर पर भी स्मृति सभाएँ एवं संगोष्ठी सभाएँ की जायेगी। इसके बाद 15 अप्रैल से 23 मई तक ग्राम पंचायत स्तर पर सघन ग्राम सभाओं का आयोजन होगा जिसमें हितग्राहीमूलक योजनाओं तथा कृषि कार्य योजनाओं और ग्राम पंचायत विकास योजनाओं पर कार्य होगा। ग्राम सभा के एक दिवस पूर्व कोटवारों के माध्यम से गांव में मुनादी कराकर प्रचार-प्रसार कराये। ताकि अभियान को सफलतापूर्वक किया जा सके। 
        उन्होंने कहा कि अभियान का प्रमुख उद्देश्य सामाजिक सौहार्द एवं समरसता को बढ़ावा देने के साथ-साथ पंचायत प्रणाली को मजबूत बनाना है। इसके माध्यम से ग्राम विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ किसानों के कल्याण के लिये प्रयास किया जायेगा। अभियान के दौरान विभिन्न प्रकार की शासकीय योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुचंायी जायेगी। राजस्व विभाग के अंतर्गत जाति प्रमाण पत्र, नामांकन, बटवारा, सीमांकन आदि के प्रकरणो का निराकरण होगा। ग्राम सभाओं के माध्यम से किसानों को कृषि संबंधी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जायेगी। अभियान में जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता रहेगी। उक्त अभियान के दौरान बिना अनुमति के कोई भी अधिकारी मुख्यालय नहीं छोडे़। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने समय सीमा बैठक में सभी विभाग प्रमुखों को दिये। बैठक में कलेक्टर ने सिंधी बस्ती से रेणुका फोरलेन मार्ग पर आने वाले अतिक्रमण हटाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि अतिक्रमण की कार्यवाही शीघ्रता से पूर्ण कर मार्ग निर्माण कार्य में तेजी लाना सुनिश्चित करें। वहीं उन्होनें पेंशन, सीएम हेल्पलाईन, जनसुनवाई आदि प्रकरणों की समीक्षा भी की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, डिप्टी कलेक्टर श्री एम.एल आर्य, डिप्टी कलेक्टर श्री समुेरसिंह मुजाल्दा, एसडीएम श्री के.आर.बडोले सहित अन्य जिला प्रमुख उपस्थित रहे। 
समाचार
समाधान ऑॅन लाइन कार्यक्रम आज 
बुरहानपुर/4 अप्रैल 2016/ समाधान ऑनलाईन कार्यक्रम 5 अप्रैल को शाम 4 बजे से आयोजित होगा। इस कार्यक्रम में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से नागरिकों की समस्याओं का निराकरण प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा किया जाता है। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सभी विभागों के जिला अधिकारियों को विभागीय योजनाओं की प्रगति की अद्यतन जानकारी के साथ कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में निर्धारित समय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। 

No comments:

Post a Comment