Wednesday, 4 May 2016

JANSAMPARK NEWS 2-5-16

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार

कलेक्टर ने सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों को शॉल-श्रीफल देकर किया सम्मानित 

बुरहानपुर/2 मई 2016 / जिला प्रशासन द्वारा प्रतिमाह की तरह इस माह भी सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों का सम्मान समारोह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शॉल-श्रीफल देकर सम्मानित किया। वहीं कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने जीपीओ और पी.पी.ओ. भी सौंपे। उन्होनें सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की उज्जवल भविष्य की कामना की है। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, एसडीएम श्री के.आर.बडोले, नेपानगर एसडीएम श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, जिला पेंशन अधिकारी श्री अरविन्द शर्मा, सहायक पेंशन अधिकारी श्री धर्मराज कोडले सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 
टीप- फोटोग्राफ संलग्न क्रमांक-1 ओर 2 



समाचार 

समस्त पंजीयन निकाय शत-प्रतिशत जन्म-मृत्यु की एन्ट्री समग्र 

पोर्टल पर दर्ज करायें

-कलेक्टर श्रीमती सिंथिया 

कलेक्टर ने बैठक में सभी निकायों को दिये निर्देश 

बुरहानपुर/2 मई 2016/सभी निकाय शत-प्रतिशत जन्म व मृत्यु की एन्ट्री पोर्टल पर दर्ज करायें। यह निर्देश कलेक्टर श्रीमती जे.पी. आईरीन सिंथिया ने समय सीमा बैठक में सभी निकायो को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी निकायों को योजना आर्थिकी सांख्यिकी विभाग के अंतर्गत भारत सरकार के सिविल रजिटेªशन सिस्टम में एन्ट्री शत-प्रतिशत करवायें। साथ ही समग्र पोर्टल पर भी इसकी एन्ट्री करें। साथ ही उन्होनें सीएमएचओ निर्देशित किया जिला चिकित्सालय के साथ ही सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाईन ही जारी करवाना सुनिश्चित करें। 
कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने समय सीमा की बैठक में ग्राम उदय से भारत उदय, वनाधिकार, समय-सीमा पत्रों की समीक्षा, सीएम हेल्पलाईन, पीजीआर, जनसनुवाई एवं वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त पत्रों की विभाग एवं प्रकरणवार समीक्षा की। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, एसडीएम श्री के.आर.बडोले, नेपानगर एसडीएम श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे। 
   सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत ग्राम संसद की कार्यवाही हेतु निर्धारित कालम के निर्धारित प्रपत्र में भरी जाने वाली जानकारी सहित अन्य जानकारियां समस्त अधिकारी भरकर प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने जिले के समस्त अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि वे ग्रामोदय से भारत उदय अभियान को गंभीरता से ले। उन्होंने कहा है कि ग्राम संसद के दौरान कितने हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त हुए है उसी संख्यात्मक जानकारी से अवगत कराएं। उन्होने कहा कि आयोजित होने वाली ग्राम संसद में अधिकारी शासन द्वारा ग्रामीणों के हित में चलाई जा रही हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी से ग्रामीणों को अवगत कराना सुनिश्चित करे। इसके साथ ही ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त होने वाले अविवादित, विवादित, सीमांकन, राज्य शासन द्वारा रासायनिक उर्वरकों की अग्रिम भण्डारण संबंधी चर्चा की गई। 
सर्व कार्यालय प्रमुखांे की बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने कहा कि विभाग प्रमुख पीजीआर, जनसुनवाई, सीएम हेल्पलाईन और समय सीमा के प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकरण करें। कलेक्टर ने शिक्षा, आदिम जाति कल्याण एवं पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से छात्रवृत्ति संबंधी पूछताछ की। साथ ही उन्होनें उक्त विभागों को आधार पंजीयन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। इस कार्य हेतु उन्होनें महिला बाल विकास विभाग को निर्देशित किया कि आधार पंजीयन कार्यवाही में आदिम जाति कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग और ई-गवर्नेंस प्रबंधक से समन्वय स्थापित कर शत-प्रतिशत आधार पंजीयन करायें। 
समय सीमा बैठक में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया कि सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण करायें। साथ ही अधिकारियों और कर्मचारियों के पेंशन पंजीयन हेतु पेंशन कार्यालय शीघ्रता से भेजना सुनिश्चित करें। जिससे कि सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों को समय पर पेंशन का भुगतान किया जा सकें। समस्त निकाय समग्र्र पोर्टल पर पात्र हितग्राहियों के मोबाईल नंबर, आधार, फोटो, बैंक खाता नंबर और निःशक्तजनों के प्रमाण पत्र पोर्टल पर अपडेट करें।  
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न क्रमांक-3

समाचार

शौचालय निर्माण कार्यो की ग्राम पंचायतवार समीक्षा बैठक संपन्न

समस्त नोडल अधिकारी शौचालय निर्माण कार्य में तेजी लाये

-कलेक्टर श्रीमती सिंथिया 

बुरहानपुर/2 मई 2016 / स्वच्छ भारत मिशन के तहत बुरहानपुर विकासखण्ड अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में चल रहे शौचालय निर्माण कार्यो की स्थिति का जायजा लेने समस्त नोडल अधिकारियों की सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में बैठक आयोजित की गई। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने आवंटित ग्राम पंचायतों के नोडल अधिकारियों से शौचालय निर्माण की पंचायतवार गहनता से समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिन पंचायतों में शौचालय निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा है। वहां उन्होंने मिस्त्री और लेबर बढ़ाकर शौचालय के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि जिन पंचायतों में पूर्व में शौचालय निर्माण कराये गये है। लेकिन उनकी स्थिति जर्जर व्यवस्था होने के कारण उनका उपयोग नहीं किया जा रहा है। उन्होनें जिला समन्वयक श्री प्रवीण गुप्ता से कहा कि उन पंचायतों में डेमो के रूप कम लागत वाले शौचालय का निर्माण करवाकर ग्रामीणों को प्रेरित करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे, जनपद पंचायत सीईओ श्री राकेश शर्मा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि कुछ पंचायतें खुले में शौच मुक्त होने की स्थिति में है। इस कार्य को प्राथमिकता से करके पंचायतों को ओडीएफ कराना सुनिश्चित करें। उन्होनें नोडल अधिकारियों को ग्राम पंचायतों में शासकीय आंगनवाड़ी भवन, स्कूल, पंचायत भवन आदि शासकीय कार्यालयों में निरीक्षण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी यह देखे कि शासकीय भवनों में शौचालय है या नहीं। यदि नहीं है तो शौचालय बनवाने की कार्यवाही करेंगे। उन्होनें समस्त नोडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि पंचायतों में भ्रमण कर गांव में सप्ताह में दो दिवस नालियां, सड़क, घर-घर जाकर कचरा एकत्र किया जा रहा है मॉनीटरिंग करें। साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर कचरा नहीं होना चाहिए इसका विशेष ध्यान दें। जिन पंचायतों में आबादी क्षेत्र में गोबर के ढेर लगा हो उसें तत्काल हटवाने की कार्यवाही करें। अगर संबंधित व्यक्ति गोबर का ढेर नही हटाता है तो उसके खिलाफ पटवारी के माध्यम से नोटिस देने की कार्यवाही करें। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न क्रमांक-1 

No comments:

Post a Comment