Wednesday, 18 May 2016

JANSAMPARK NEWS 17-5-16

ग्रामोदय से भारत उदय अभियान संबंधी समीक्षा बैठक 19 को 

बुरहानपुर | 17-मई-2016
 जिले में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। दोनो विकासखण्डों की बैठक 19 मई को जिला पंचायत सभागृह में होगी। जिसमें जनपद पंचायत बुरहानपुर की समीक्षा बैठक प्रात 11 बजे से और दोपहर 2 बजे से जनपद पंचायत खकनार की बैठक का आयोजन किया गया हैं। 
   जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि बैठक में ग्रामोदय से भारत उदय अभियान अंतर्गत आयोजित ग्रामसभाओं के संबंध में प्रस्तुतीकरण दिया जायेगा। उन्होंने दोनो विकासखण्ड के सीईओ, ग्राम पंचायतों के नोडल अधिकारियों, उपयंत्रियों और सचिवो को जानकारी लेकर उपस्थित रहने के निर्देश दिये है।    
रोजगार गारंटी योजना से बनेगा ग्राम टिटगांवकला में आंगनवाड़ी भवन 

बुरहानपुर | 17-मई-2016
 महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत जनपद पंचायत बुरहानपुर के ग्राम टिटगांवकला में आंगनवाड़ी भवन निर्माण की स्वीकृति दी गई है। इस निर्माण के लिए रोजगार गारंटी योजना से 1.80 लाख रूपये एवं जिला महिला एवं बाल विकास विभाग तहत 6 लाख रूपये सहित कुल 7.80 लाख रूपये की स्वीकृति जारी की गई है। निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए गए है कि निर्माण स्थल पर निर्माण कार्य की जानकारी देने वाला सूचना पटल लगाया जाये तथा जॉब कार्ड धारी मजदूरों को मजदूरी से लगाया जाये। निर्माण कार्य में मजदूरी एवं निर्माण सामग्री की लागत में 60:40 का अनुपात निर्धारित करना होगा। 
 
ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण का समिति ने किया आकस्मिक निरीक्षण 

बुरहानपुर | 17-मई-2016
 जिलें में संचालित ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का निरीक्षण गत दिवस समिति के श्री आर.जी.बांगरिया एवं श्री मेघनाथ पटले द्वारा ग्राम ताजनापुर, मॉर्डन स्कूल लोधीपुरा, सागरवाडी लालबाग, श्री हनुमान व्यायामशाला, सरस्वती शिशु मन्दिर लालबाग, शास.कन्या शाला, (खेलकुद विकास समिति) श्री गणेश उ.मा.वि., नेहरू स्टेडियम, शास.उ.मा.वि. लोनी, लोधीपुरा, बिरोदा, शिकारपुरा क्रिकेट ग्राउन्ड, एम्पिरियल एकेडमी, जिमस्टोन फुटबॉल एकेडमी आदि खेल शिविर स्थलों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। जिसमें मॉर्डन स्कुल में 60 प्रशिक्षणार्थी, सागरवाडी लालबाग में 35 प्रशिक्षणार्थी, श्री हनुमान व्यायामशाला में 85 प्रशिक्षणार्थी, सरस्वती शिशु मन्दिर लालबाग में 55, ताजनापुर में 40, लोधीपुरा एमागिर्द में 40, एम्पिरियल में 60, लोनी एवं बहादरपुर में 50, नेहरू स्टेडियम पर 55, शिकारपुरा ग्राउन्ड पर 85 खिलाडी, जीमस्टोन फुटबॉल क्लब के 30 खिलाडी, शास.कन्या शाला में 250, श्री गणेश उमावि में 80 खिलाडी प्रतिदिन प्रातः 06 बजे से 08 बजे तक विभिन्न खेल कबड्डी, खो-खो, व्हालीबॉल, एथलेटिक्स, कुश्ती, टेबल टेनिस, फुटबॉल, बैडमिन्टन, टेनिस बॉल क्रिकेट आदि खेलों का प्रशिक्षण निशुल्क प्राप्त कर रहें है। जिलें में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर के निरीक्षण हेतु निरीक्षण समिति का गठन किया गया है। उक्त समिति समय-समय पर जिलें में संचालित शिविरों का आकस्मिक निरीक्षण कर रिपोर्ट खेल एवं युवा कल्याण विभाग को प्रेषित की जाती है। शिविर का निरीक्षण श्री आर.जी.बांगरिया, श्री मेघनाथ पटले एवं श्री संजय गुप्ता जिला स्काउट प्रभारी द्वारा किया जा रहा है, जिसमें खेल मैदानों पर शिविर की कमियों को दूर करने हेतु सुझाव दिये जा रहे है कि शिविर में अधिक से अधिक संख्या में बालक-बालिका खिलाडी खेल प्रशिक्षण प्राप्त कर सके।

डिप्लोमा कोर्स, एनटीआई और फेसिलेटर के लिये आवेदन 26 मई तक स्वीकार 

बुरहानपुर | 17-मई-2016
 कृषि आदान विक्रेताओं के लिए आवश्यक लायसेंस प्राप्त करने हेतु अब कृषि में स्नातक, डिग्री अथवा डिप्लोमा होना अनिवार्य है। इस हेतु डिप्लोमा कोर्स हैदराबाद मेनेज द्वारा आत्मा के माध्यम से कराया जायेगा। इसके लिये आत्मा परियोजना संचालक कार्यालय में आवेदन पत्र उपलब्ध है। जिसकी अंतिम तिथि 26 मई निर्धारित की गई है। इसी प्रकार नोडल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (एन.टी.आई.) एवं फेसिलेटर के लिये भी 26 मई तक आवेदन आमंत्रित किये गये है। 
    ऐसे कृषि व्यवसायिक आदान विक्रेता जिनके पास डिग्री अथवा डिप्लोमा नहीं है, उन्हें प्रदेश सरकार ने डिग्री अथवा डिप्लोमा लेने के लिए दो वर्ष का समय दिया है। परियोजना संचालक आत्मा परियोजना श्री राजेश चतुर्वेदी ने बताया कि यह डिप्लोमा कोर्स 48 सप्ताह का है। उन्होंने बताया कि हर सप्ताह में दुकान के अवकाश वाले एक दिन ये कक्षाएं लगेगी। इस डिप्लोमा के लिए कुल 40 दिन कक्षाएं लगेगी एवं 8 दिन क्षेत्र भ्रमण कराया जायेगा। एक बेच में केवल 40 व्यक्तियों को प्रवेश दिया जायेगा तथा यह प्रवेश पहले आये पहले पाये के आधार पर दिया जायेगा। इस कोर्स के लिए सरकार ने 20 हजार रूपये शुल्क निर्धारित किया है। कम्पनियों द्वारा अपने अधिकृत डीलर को शुल्क की आधी राशि 10 हजार रूपये अनुदान के रूप में वहन किया जायेगा। अधिक जानकारी एवं आवेदन पत्र के लिए बहादरपुर रोड़ संयुक्त जिला कार्यालय स्थित आत्मा परियोजना के कार्यालय में कार्यलयीन समय में कार्य दिवसों में सम्पर्क किया जा सकता है। 
 
मुख्यमंत्री ने की वीडियो क्रांफ्रेंसिंग से अभियान की समीक्षा 
 
बुरहानपुर | 17-मई-2016
 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के हर जिले को समस्यामुक्त बनाया जायेगा। ग्रामोदय से भारत उदय की अभियान में जिलों में जो कार्य करने को शेष बचे हैं, उन्हें शीघ्र पूरा किया जाये। इन कार्यों की क्रॉस चेकिंग प्रभारी मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जायेगी। इन कार्यों के आधार पर ही जिला कलेक्टरों की ए.सी.आर लिखी जायेगी। 
   मुख्यमंत्री श्री चौहान आज यहाँ मंत्रालय में वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के जरिये ग्रामोदय से भारत उदय अभियान की समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव, राजस्व मंत्री श्री रामपाल सिंह, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री विजय शाह, मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा एवं विभिन्न विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव आदि उपस्थित थे। वहीं बुरहानपुर एनआईसी कक्ष में प्रभारी कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे, अपर कलेक्टर श्री एन.पी.नामदेव सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला कलेक्टरों से कहा कि महत्वाकांक्षी अभियान ग्रामोदय से भारत उदय में निर्धारित कार्यों को पूरा करने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखें। यह अभियान हर वर्ष चलेगा। अभियान की जानकारी की रिर्पोटिंग ठीक तरह से की जाये। अभियान के दौरान प्रत्येक जिले में किये गये कार्यों एवं बनाई गई कार्य-योजना की एक पुस्तिका तैयार की जाये, जो विकास कार्यों का आधार होगी।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न जिलों में अभियान के दौरान किये गये कार्यों की जानकारी ली। साथ ही पेंशन वितरण व्यवस्था में सुधार, पेयजल आपूर्ति का समुचित प्रबंध करने तथा राजस्व प्रकरणों के निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आगामी वीडियो कांफ्रेंसिंग जो 31 मई को की जायेगी, उसमें सभी जिला कलेक्टरों को अपने जिले की उपलब्धियाँ तथा कमियों को दूर करने के उपाय बताने के लिये पाँच-पाँच मिनट का समय दिया जायेगा। इस दौरान प्रभारी मंत्री एवं अन्य जन-प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। श्री चौहान ने कहा कि अंतिम ग्राम सभा पूरे प्रदेश में एक साथ आगामी एक जून को की जायेगी।
दस करोड़ पौधे रौपे जायेंगे
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस वर्ष लगभग दस करोड़ पौधे लगाये जाना है। इसकी तैयारी पहले से कर ली जाये। उन्होंने कहा कि नर्मदा के दोनों किनारे एक-एक किलो मीटर वृक्षारोपण किया जाना है। यह अभियान आगामी देवउठनी ग्यारस से शुरू किया जायेगा। इसके लिये उपलब्ध सरकारी एवं निजी भूमि की जानकारी ली जाये। साथ ही किसानों को अपने खेतों में फलदार पौधे लगाने के लिये प्रोत्साहित किया जाये। श्री चौहान ने खरीफ फसल की तैयारी तथा किसानों को अधिक से अधिक दलहन फसलें लेने के लिये प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने कमिश्नर एवं जिला कलेक्टरों से जानकारी ली।

जिला योजना अधिकारी श्रीमती साहनी ने किया पदभार ग्रहण 
 
बुरहानपुर | 17-मई-2016
जिले में योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय में जिला योजना अधिकारी श्रीमती किस्मत साहनी ने मंगलवार को अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। उल्लेखनीय है कि जिला योजना अधिकारी श्री बी.एस.वासुनिया का स्थानांतरण अशोकनगर हो गया हैं।

No comments:

Post a Comment