Wednesday, 25 May 2016

JANSAMPARK NEWS 24-5-16

स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश हेतु ऑनलाइन पंजीयन प्रारम्भ 
स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश के लिये 1 जून से 
बुरहानपुर | 24-मई-2016
उच्च शिक्षा विभाग के शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों के स्नातक तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में सत्र 2016-17 के लिये केन्द्रीयकृत ऑनलाइन प्रवेश की व्यवस्था की गयी है। स्नातक के लिये ऑनलाइन पंजीयन 20 मई से तथा स्नातकोत्तर के लिये 1 जून से होगा। कक्षा 12 वीं में पूरक आये विद्यार्थियों को भी प्रावधिक प्रवेश के लिये पंजीयन करवाना अनिवार्य है।
स्नातक प्रथम सेमेस्टर
    प्रथम चरण में ऑनलाइन पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 20 मई से 13 जून, 2016 तक दिया जा सकेगा। दस्तावेजों का सत्यापन 20 मई से 15 जून तक होगा। सीट आवंटन-पत्र 20 जून को जारी होंगे। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 20 से 25 जून तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 20 से 25 जून तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 24 जून, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
द्वितीय चरण
    प्रथम चरण में अपंजीकृत आवेदक द्वितीय चरण में 21 से 28 जून तक पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प भर सकते हैं। नव पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन 21 से 30 जून तक होगा। प्रथम चरण में खाली रह गयी सीटों के लिये 15 जून तक सत्यापित पूर्व पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक फिर से महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 27 से 30 जून तक दे सकते हैं। सीट आवंटन-पत्र 2 जुलाई को जारी होगा। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 2 से 7 जुलाई तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 2 से 7 जुलाई तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 5 जुलाई, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
तृतीय चरण
    पूर्व में अपंजीकृत आवेदक तृतीय चरण में 4 से 7 जुलाई तक पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प भर सकते हैं। नव पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन 4 से 11 जुलाई तक होगा। द्वितीय चरण में खाली रह गयी सीटों के लिये 30 जून तक सत्यापित पूर्व पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक फिर से महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 8 से 11 जुलाई तक दे सकते हैं। सीट आवंटन-पत्र प्रतीक्षा-सूची सहित 15 जुलाई को जारी होगा। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 15 से 19 जुलाई तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 15 से 19 जुलाई तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 18 जुलाई, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
प्रतीक्षा-सूची
    प्रतीक्षा-सूची वाले आवेदकों द्वारा वरीयताओं अनुसार रिक्त सीटों वाले महाविद्यालय में अपनी उपस्थिति सभी आवश्यक मूल प्रमाण-पत्रों सहित 22 जुलाई को दोपहर 12 बजे तक देनी होगी। ऑनलाइन शुल्क भुगतान के लिये लिंक इनिशिएट 22 जुलाई को ही होगी। ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 22 से 25 जुलाई तक करना होगा। चालान के माध्यम से 23 जुलाई तक शुल्क का भुगतान करना होगा।
स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर
    प्रथम चरण में ऑनलाइन पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प एक से 15 जून, 2016 तक दिया जा सकेगा। दस्तावेजों का सत्यापन एक से 17 जून तक होगा। सीट आवंटन-पत्र 22 जून को जारी होंगे। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 22 से 27 जून तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 22 से 27 जून तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 24 जून, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
द्वितीय चरण
    प्रथम चरण में अपंजीकृत आवेदक द्वितीय चरण में 23 से 30 जून तक पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प भर सकते हैं। नव पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन 23 जून से एक जुलाई तक होगा। प्रथम चरण में खाली रह गयी सीटों के लिये 17 जून तक सत्यापित पूर्व पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक फिर से महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 28 जून से एक जुलाई तक दे सकते हैं। सीट आवंटन-पत्र 5 जुलाई को जारी होगा। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 5 से 8 जुलाई तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 5 से 8 जुलाई तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 7 जुलाई, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
तृतीय चरण
    पूर्व में अपंजीकृत आवेदक तृतीय चरण में 5 से 12 जुलाई तक पंजीयन एवं महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प भर सकते हैं। नव पंजीकृत आवेदकों के दस्तावेजों का सत्यापन 5 से 13 जुलाई तक होगा। द्वितीय चरण में खाली रह गयी सीटों के लिये एक जुलाई तक सत्यापित पूर्व पंजीकृत अप्रवेशित आवेदक फिर से महाविद्यालय/पाठ्यक्रम/विषय समूह का विकल्प 9 से 13 जुलाई तक दे सकते हैं। सीट आवंटन-पत्र प्रतीक्षा-सूची सहित 18 जुलाई को जारी होगा। आवंटित महाविद्यालय में जरूरी दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनिशिएट 18 से 20 जुलाई तक करवानी होगी। आवेदक द्वारा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 18 से 20 जुलाई तक करना होगा। बैंक चालान से भुगतान करने की स्थिति में आवेदक को 19 जुलाई, 2016 तक बैंक के निर्धारित समय में भुगतान करना होगा।
प्रतीक्षा-सूची
    प्रतीक्षा-सूची वाले आवेदकों द्वारा वरीयताओं अनुसार रिक्त सीटों वाले महाविद्यालय में अपनी उपस्थिति सभी आवश्यक मूल प्रमाण-पत्रों सहित 22 जुलाई को दोपहर 12 बजे तक देनी होगी। ऑनलाइन शुल्क भुगतान के लिये लिंक इनिशिएट 22 जुलाई को ही होगी। ऑनलाइन शुल्क का भुगतान 22 से 25 जुलाई तक करना होगा। चालान के माध्यम से 23 जुलाई तक शुल्क का भुगतान करना होगा।
    प्रथम चरण में पंजीयन के लिये 100 रुपये, द्वितीय चरण में पंजीयन के लिये विलंब शुल्क सहित 250 रुपये और तृतीय चरण में पंजीयन के लिये विलंब शुल्क सहित 500 रुपये का भुगतान करना होगा। प्रवेश प्रक्रिया संबंधी विस्तृत जानकारी उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड है। इसके साथ ही यह जानकारी www.epravesh.nic.in पोर्टल पर भी उपलब्ध है।
ग्रामोदय से भारत उदय अभियान 
मुख्यमंत्री श्री चौहान 1 जून को ग्राम संसद को संबोधित करेंगे 
बुरहानपुर | 24-मई-2016
 
 
    मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एक जून को ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में सभी ग्राम पंचायत स्तर पर होने वाली ग्राम संसद को संबोधित करेंगे। इसका लाइव टेलीकास्ट होगा, जिसके प्रसारण की व्यवस्था सभी पंचायत में की जायेगी। ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के अंतिम दौर में एक जून को सभी ग्राम पंचायत में सुबह 9 से 11 बजे के बीच ग्राम संसद होगी। ग्राम संसद में संबंधित नोडल अधिकारी उपस्थित सदस्यों के समक्ष अभियान में की गयी कार्यवाही का पालन-प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। इसमें विकास, कृषि तथा हितग्राहीमूलक योजना शामिल होंगी। इसके बाद सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री सीधे ग्रामसभा के सदस्यों को संबोधित करेंगे। इस संबंध में राज्य शासन ने सभी आयुक्त, कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत को निर्देश जारी कर दिये हैं। जिला मुख्यालय में कार्यक्रम में सांसद, क्षेत्रीय विधायक एवं अध्यक्ष जिला एवं जनपद पंचायत को आमंत्रित करने के निर्देश दिये गये हैं। जन-प्रतिनिधि वी.सी. के माध्यम से मुख्यमंत्री से भी चर्चा कर सकेंगे।
असफल विद्यार्थियों के लिए वरदान है ’‘रूक जाना नहीं‘’ योजना 

बुरहानपुर | 24-मई-2016
 
   पिछले कुछ वर्षो में यह देखा गया है कि बोर्ड परीक्षाओं में असफल रहे विद्यार्थी निराश होकर आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते है। इस वर्ष मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर प्रदेश सरकार ने हाई स्कूल व हायर सेकेण्डरी परीक्षा में अनुत्तीर्ण की पात्रता वाले विद्यार्थियों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए एक ओर मौका देकर उनका एक साल बचाने के लिए ‘‘रूक जाना नहीं‘‘ योजना प्रारंभ की है। इस योजना के तहत इस वर्ष कक्षा 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा में असफल रहे विद्यार्थियों के लिए मध्य प्रदेश राज्य ओपन स्कूल द्वारा पुनः परीक्षा ली जायेगी। विद्यार्थी को केवल उन विषयों की ही परीक्षा देना होगी जिनमें वह अनुत्तीर्ण हुआ है। इस योजना में यह व्यवस्था की गई है कि परीक्षा उपरांत डिजिटल पद्धति से तुरंत मूल्यांकन कर परीक्षा परिणाम शीघ्रता से घोषित किया जायेगा, ताकि जो विद्यार्थी इस योजना के तहत उत्तीर्ण घोषित किये जाते है वे इसी जुलाई माह में अगली कक्षा में प्रवेश ले सकें। यह व्यवस्था इसलिए की गई है ताकि अनुत्तीर्ण होने के कारण विद्यार्थियों का एक साल खराब न हो। 
   ‘‘रूक जाना नहीं‘‘ योजना के तहत 25 मई तक एमपी ऑनलाईन के कियोस्क के माध्यम से विद्यार्थी परीक्षा हेतु आवेदन कर सकेंगे, परीक्षा 15 जून से प्रारंभ होगी। परीक्षा से पूर्व 8 से 14 जून तक सात दिवसीय निःशुल्क सम्पर्क कार्यक्रम भी आयोजित कर विद्यार्थियों को आवश्यक मार्गदर्षन दिया जायेगा। आवेदक परीक्षार्थी जिन विषयों में इस योजना के तहत परीक्षा देगा उनमें उत्तीर्ण होने पर उसे राज्य ओपन स्कूल द्वारा सभी विषयों को शामिल करते हुये एक नयी मार्कशीट जारी की जायेगी जिसमें सभी विषयों के अंक शामिल होंगे। इस योजना संबंधी कोई भी समस्या आने पर विद्यार्थी एम.पी.ऑनलाईन की हेल्पलाईन दूरभाष क्रमांक 0755-4019400 पर सम्पर्क कर सकते है। परीक्षा के प्रवेश पत्र 1 जून से डाउनलोड किये जा सकते है। 
   परीक्षा शुल्क - हाई स्कूल परीक्षा कक्षा 10 वीं में सामान्य वर्ग के जो विद्यार्थी 2 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1210 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। इसी तरह जो विद्यार्थी 3 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1500 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 4 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1760 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 5 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 2010 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 6 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 2060 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। बी.पी.एल कार्डधारी अथवा महिला अथवा 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग अथवा अनुसूचित जाति या जनजाति वर्ग के जो विद्यार्थी 2 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 835 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। इसी तरह जो विद्यार्थी 3 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1010 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 4 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1160 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 5 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1310 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 6 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1360 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी।
   हायर सेकेण्डरी परीक्षा कक्षा 12 वीं में सामान्य वर्ग के जो विद्यार्थी 2 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1460 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। इसी तरह जो विद्यार्थी 3 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1710 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 4 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1960 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 5 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 2210 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी।  बी.पी.एल कार्डधारी अथवा महिला अथवा 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग अथवा अनुसूचित जाति या जनजाति वर्ग के जो विद्यार्थी 2 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 960 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। इसी तरह जो विद्यार्थी 3 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1110 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 4 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1260 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी। जो विद्यार्थी 5 विषयों में अनुत्तीर्ण हुये है उन्हें 1410 रूपये परीक्षा शुल्क देना होगी।
जिले में बीटी कपास बीज पैकेट के मूल्य घोषित 

बुरहानपुर | 24-मई-2016
किसान कल्याण तथा कृषि विकास उपसंचालक श्री एम.एस.देवके ने जिले के किसान भाईयों को बी.टी.कपास बीज संबंधी जानकारी दी है। उन्होनें बताया कि शासन द्वारा वर्ष 2016-17 हेतु बीटी कपास बीज पैकेट (बी.टी.कपास के 450 ग्राम तथा रिफ्यूयिया के 120 ग्राम) अधिकतम मूल्य घोषित किया गया है। इसमें बी.टी.कपास संकर का बी.जी.-1 संस्करण अधिकतम बिक्री मूल्य 635 रूपये एवं बी.टी.कपास संकर का बी.जी.-2 संस्करण 800 रूपये निर्धारित किया गया हैं। श्री देवके ने जिले के किसानों से अनुरोध किया है कि बीज खरीदते समय पक्का बिल अवश्य प्राप्त करें। साथ ही उक्त निर्धारित मूल्य से अधिक का भुगतान ना करें। यदि इससे अधिक राशि ली जाती है तो इसकी सूचना कार्यालयीन समय में नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 07325-241752 पर दे। 

No comments:

Post a Comment