Tuesday, 24 May 2016

JANSAMPARK NEWS 23-5-16


ग्रामोदय से भारत उदय अभियान अंतर्गत प्राप्त आवेदनों का शत-प्रतिशत निराकरण कर पोर्टल पर एन्ट्री करायें - कलेक्टर श्रीमती सिंथिया 

समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 23-मई-2016

सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत ग्राम संसद की कार्यवाही हेतु निर्धारित कालम के निर्धारित प्रपत्र में भरी जाने वाली जानकारी सहित अन्य जानकारियां समस्त अधिकारी भरकर प्रस्तुत करें। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने जिले के समस्त अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि वे ग्रामोदय से भारत उदय अभियान में प्राप्त आवेदनों को गंभीरता से ले। उन्होंने कहा है कि ग्रामोदय से भारत उदय अभियान के तहत प्राप्त आवेदनों का निराकरण शत-प्रतिशत करें। साथ ही इसकी एन्ट्री पोर्टल पर अवश्य करायें। आगामी 1 जून को आयोजित होने वाली ग्राम सभा में आवेदनों के निराकरण से ग्रामवासियों को अवगत कराया जाना है। उल्लेखनीय है कि इस ग्राम सभा को मुख्यमंत्री जी भी संबोधित करेंगे। 
   समय सीमा बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, अपर कलेक्टर श्री एन.पी.नामदेव, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल.आर्य, एसडीएम श्री के.आर.बडोले, नेपानगर एसडीएम श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने समय सीमा की बैठक में वनाधिकार, सीएम हेल्पलाईन, समय-सीमा पत्रों, पीजीआर, जनसुनवाई एवं वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त पत्रों की विभाग एवं प्रकरणवार समीक्षा की। साथ ही उन्होनें उक्त प्रकरणों को शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिये।   
बहुविकलांग हेतु शिविर लगाये
   कलेक्टर ने समस्त निकायों को बैठक में दिव्यांग एवं बहुविकलांग हेतु शिविर लगाने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि इसके लिये शेड्यूल बनाकर इसका प्रचार-प्रसार करें। साथ ही शिविर में मेडिकल बोर्ड की व्यवस्था करें। वहीं शिविर के माध्यम से नवीन दिव्यांगों को चिन्हिंत कर सूची तैयार करें।
शत-प्रतिशत पेंशन एवं पंजीयन की कार्यवाही करें
   सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर ने सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होनें शिक्षा, आदिवासी विभाग और वन विभाग को पेंशन संबंधी प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण करवाने निर्देशित किया। वहीं सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों का पंजीयन करायें। अन्यथा विभाग प्रमुखों के वेतन भुगतान पर रोक लगाने की चेतावनी भी दी।
किसानों की आय पांच वर्षो में दुगनी करने रोडमैप तैयार करने निर्देश
   कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन द्वारा किसानों की आय पांच वर्षो में दुगनी करने का निर्णय लिया गया है। उन्होनें वन विभाग, कृषि, समन्वयक कृषि विज्ञान केन्द्र, आत्मा, पशु पालन, उद्यानिकी, रेशम, मत्स्य विभाग को इस संबंध में रोडमैप तैयार कर 25 मई तक पॉवर पाईंट प्रजेन्टेशन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। पॉवर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से 28 मई को आयोजित संभागीय बैठक में प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। वहीं बैठक में कलेक्टर ने कृषि उपसंचालक को स्वाईल हेल्थ कार्ड का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।
यह भी दिये निर्देश
  • महिला सशक्तिकरण विभाग को विपत्तीग्रस्त महिलाओं के प्रशिक्षण हेतु आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने।
  • दोनों अनुविभागीय अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र सत्यापन करने के।
  • समस्त निकायों को शत-प्रतिशत जन्म व मृत्यु की पोर्टल पर एन्ट्री व मॉनीटरिंग करने।
  • सहकारिता उपायुक्त को उर्वरक अग्रिम भण्डारण और वसूली कार्य में तेजी लाने हेतु बैंकों एवं समितियों की बैठक आयोजित करने के।
  • जिला योजना अधिकारी को आईएफएफआईएस सॉफ्टवेयर में बजट संबंधी एन्ट्री करने।
  • सहायक संचालक पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को ऋण वसूली में तेजी लाने।
  • और भू-अभिलेख सहायक अधीक्षक को भावसा मध्यम सिंचाई एवं भूदान संबंधी कार्यवाही करने के निर्देश दिये।


पहली एवं दूसरी कक्षा में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित 

बुरहानपुर | 23-मई-2016
बहादरपुर रोड़ स्थित केन्द्रीय विद्यालय बुरहानपुर में सत्र 2016-17 में पहली एवं दूसरी कक्षा में प्रवेश हेतु आवेदन आमंत्रित किये गये है। केन्द्रीय विद्यालय प्राचार्य ने बताया कि आवेदन पत्र 24 मई से 14 जून 2016 तक विद्यालय में प्रातः 10 से दोपहर 01 बजे तक वितरित किये जायेंगे तथा 15 जून से 23 जून तक फार्म प्राप्त किये जायेगें। विस्तृत जानकारी के लिये विद्यालय में संपर्क किया जा सकता है।
ग्रीष्मावकाश में प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में भोजन पकाने की लागत राशि जमा 
बुरहानपुर | 23-मई-2016
जिले की सूखाग्रस्त घोषित तहसील नेपानगर एवं खकनार की लक्षित प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में ग्रीष्मावकाश की अवधि (16 अप्रैल से 15 जून 2016 तक) में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के क्रियान्वयन हेतु कुल 49 दिवसों की भोजन पकाने की लागत एवं रसोईयों के मानदेय की राशि शाला में संलग्न स्वयं सहायता समूह/शाला प्रबंधन समिति के खातों में आर.टी.जी.एस.के माध्यम से जमा कर दी गई है। जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें जनशिक्षकों को निर्देश दिये है कि माध्यमिक शालाओं की शाला प्रबंधन समिति एवं संलग्न स्वयं सहायता समूह के खातों में जमा राशि से अवगत करवाना सुनिश्चित करें। 

No comments:

Post a Comment