Saturday, 2 May 2015

JANSAMPARK NEWS 1-5-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर
समाचार
आयुष में विविध रोग विकारों का इलाज संभव-श्री भोंसले  
महापौर के मुख्य आतिथ्य में आयुष रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ

बुरहानपुर/1 मई/सरकार आमजन के स्वास्थ्य संवर्धन हेतु प्रतिबद्ध है। शासन ने इसी उद्देश्य से संपूर्ण मध्य प्रदेश में आयुष रोग नियंत्रण कार्यक्रम संचालित किया है। इस कार्यक्रम से जिले में नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को विभिन्न रोग विकारों से मुक्ति अवश्य मिलेगी। 
यह बात महापौर श्री अनिल भोंसले ने कही। महापौर ने बतौर मुख्य अतिथि भगवान धनंवतरी के छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलन व पूजन वंदन कर आयुष रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 
मुख्य अतिथि ने कहा कि आयुष कार्यक्रम में आयुर्वेद एवं होम्योपैथी तथा यूनानी पद्धति सम्मिलित की गई है। जिससे रोगियों का उपचार किया जावेगा। निश्चित रूप से पीड़ित लोगों को राहत मिलेगी। वास्तव में आयुष ने स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से भी दूर-दराज ग्रामीण अंचलों में भी स्वास्थ्य सुविधाऐं उपलब्ध करायी है। जिससें ग्रामवासियों को उपचार के लिये यहां-वहां भटकना नहीं पड़ा है। आयुष पद्धति से उपचार काफी पुराना है। वर्तमान में ऐलोपैथिक इलाज बहुतायत में है। इसलिये आयुर्वेद में भी विविध रोगों का इलाज संभव है। उन्होनें कहा कि जिला आयुष अस्पताल निर्माण शीघ्र होना चाहिए। ताकि विभाग विस्तार से अपनी सुविधाओं आमजन को प्रदाय कर सकें। इस हेतु शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराया जायेगा। वर्तमान में उक्त पद्धति का प्रचलन बढ़ रहा है। अधिकांश लोग आयुर्वेद से इलाज कराकर स्वस्थ होकर बीमारियों से मुक्त हुए है।
नगर निगम जल प्रदाय समिति सभापति श्री चिंतामन महाजन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होनें आयुष विभाग से आशा जताई कि आयुष चिकित्सा पद्धति से इलाज पूरी प्रमाणिकता के साथ किया जाना चाहिए। इसका प्रचार-प्रसार पीड़ित स्वस्थ होकर स्वयं मौखिक रूप से करेगा। महाजनापेठ पार्षद सुवर्णा पटेल ने भी आयुर्वेद पर व्याख्यान दिया। उन्होनें बताया कि मैं स्वयं आयुर्वेद का इलाज करती हूँ। पूर्व नगर निगम आयुक्त श्री सिसोदिया ने भी उपचार की पुरानी पद्धतियों के प्रचलन में आयुर्वेद को देशी इलाज की संज्ञा दी गई थी। जड़ी-बूटियों से निर्मित दवाओं का इस्तेमाल वास्तव में नुकसान देय नही है। आयुष कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार से भी लोग आगे आकर इलाज करायेगें। 
इस दरम्यान जिला आयुष अधिकारी डॉ.किरण सिंह ठाकुर ने शासन द्वारा निर्धारित कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। उन्होनें बताया कि असंचारी रोग के तहत उक्त रक्तचाप उपचार सुविधा प्रति सोमवार को उपलब्ध कराई जाती है। इस अनुक्रम में प्रति मंगलवार को संधि वात/आम वात, बुधवार को मधुमेह, गुरूवार को अर्श तथा शुक्रवार को रक्ताल्पता का उपचार किया जाता है। संचारी रोग में विभाग द्वारा डेंगू, मलेरिया, फ्लू का इलाज होता है। मातृृ एवं शिशु कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत भी सेवाऐं मुहैया करायी जा रही है। डॉ.ठाकुर ने बताया कि आयुर्वेद मंे कुपोषित बच्चों का भी इलाज है। आयुर्वेद से कुपोषित बच्चों का उपचार विभाग द्वारा किया जा रहा है। जिससें बच्चें कुपोषित मुक्त हो रहे है। कार्यक्रम में आयुर्वेद महाविद्यालय बुरहानपुर प्रधानाचार्य डॉ.रश्मि रेखा ने बताया कि आयुष पद्धति का प्रभाव दक्षिण में अत्यधिक बढ़ रहा है। इस पद्धति से माइग्रेन, स्कीन डिसिस जैसें अनेक बीमारियों का इलाज भी किये जा रहे है। आयुर्वेद की दवाई से कोई साईडइफेक्ट अथवा नुकसान नही होता। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ.उर्मिला नानावटी सहित आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकगण व स्टॉफ उपस्थित रहा।  
----------
क्रमांक/01/410/2015                                                    पवार/सचिन/आयुष/फोटो   

समाचार
जिला स्तरीय अल्पसंख्यक क्रियान्वयन समिति बैठक 15 मई को 
बुरहानपुर/1 मई / नवगठित जिला स्तरीय अल्पसंख्यक 15 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति की बैठक 15 मई को पूर्वान्ह 11 बजे से आयोजित की गई है। 

यह बैठक कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में संपन्न होगी। पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक सहायक संचालक ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि इस दौरान विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा अल्पसंख्यक कल्याणार्थ हेतु चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा की जावेगी। बैठक में सर्वसंबंधितों की उपस्थिति अनिवार्य है। 
----------
क्रमांक/02/411/2015                                                              पवार/सचिन/पि.वर्ग.क. 
समाचार
सैनिक भर्ती रैली 19 से 22 मई तक विभिन्न स्थानों पर आयोजित 
बुरहानपुर/1 मई / सेना भर्ती कार्यालय महू द्वारा उज्जैन तथा इन्दौर संभाग के अंतर्गत युवा सैनिकों की भर्ती आयोजित की गई है। यह भर्ती रैली 19 से 22 मई तक आईटीआई ग्राउण्ड देवास में प्रातः 4 बजे से की जावेगी। 
सूबेदार मेजर एस.पी.थापा ने बताया कि इस भर्ती रैली का जिलेवार समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। जिसमें 19 मई को देवास जिले के युवाओं के लिये भर्ती होगी। इस अनुक्रम में 20 मई को मंदसौर व अलीराजपुर, 21 मई को नीमच व बुरहानपुर तथा 22 मई को खण्डवा, धार और बड़वानी जिले के अंतर्गत युवाओं की भर्ती रैली का आयोजन किया गया है। 
इस भर्ती में सैनिक सामान्य ड््यूटी, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक/नर्सिंग सहायक वेटनरी सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर और सैनिक टेªड््समैन (चयनित टेªड्समेन उम्मीद््वार के एप्पटीट्यूट टेस्ट सहित) के पदों पर भर्ती की जावेगी। इस मौके पर सभी उम्मीद््वार अपने साथ शिक्षा प्रमाण-पत्र, मूल निवासी, जाति, चरित्र प्रमाण पत्र, शपथ पत्र तथा हाल में खीची हुई रंगीन 15 पासपोर्ट साईज फोटो बिना टोपी एवं चश्में के दस्तावेज के साथ लाना है। शैक्षणिक योग्यता एवं शारिरिक मापदण्ड एवं मेडिकल में सफल पाए गए उम्मीद््वारों की लिखित परीक्षा होगी। अधिक जानकारी के लिये जिला सैनिक कल्याण कार्यालय अथवा सैना भर्ती कार्यालय महू से संपर्क करें। 
--------
क्रमांक/03/412/2015                                                                  पवार/सचिन/सेना  
समाचार
बिरोदा आशा कार्यकर्ता को पद से हटानें की कार्यवाही 
बुरहानपुर/1 मई/ जिले में बुरहानपुर विकासखण्ड क्षेत्र के ग्राम बिरोदा की आशा कार्यकर्ता रंजना देवस्कर को पद से हटाने की कार्यवाही प्रस्तावित। 
यह प्रस्ताव ग्राम स्वास्थ्य तदर्थ समिति की मासिक बैठक में पारित किया जायेगा। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया के निर्देशानुसार उक्त कार्यवाही ग्रामवासियों की शिकायत के आधार पर की गई है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.उर्मिला नानावटी ने दी। उन्होनें बताया कि गत दिनों कलेक्टर को आशा कार्यकर्ता पर ग्रामीणों से पैसें ऐठने एवं हितग्राहियों को मूलभूत सुविधाऐं उपलब्ध नहीं कराने की शिकायत प्राप्त हुई थी। कलेक्टर ने उक्त शिकायत की जांच कराई। जिसमें आशा कार्यकर्ता दोषी पायी गई। 
----------
क्रमांक/04/413/2015                                                               पवार/सचिन/स्वास्थ्य
समाचार
कटे, फटे होठ एवं तालु वाले बच्चों के निःशुल्क ऑपरेशन हेतु कैम्प आयोजित
बुरहानपुर/1 मई/ जिला मुख्यालय पर कटे, फटे होठ एवं तालु वाले बच्चों के लिये निःशुल्क ऑपरेशन सुविधा मुहैया कराई जावेगी। इस हेतु जिला चिकित्सालय नेहरू हॉस्पिटल बुरहानपुर में 05 मई को प्रातः 9 बजे से कैम्प आयोजित किया गया है।
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया की विशेष पहल पर यह कैम्प बिसोनिया अस्पताल भोपाल के सहयोग से संपन्न होगा। 
उक्त जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.उर्मिला नानावटी ने दी। उन्होनें सभी आमजन नागरिकों से अनुरोध किया है कि ऐसे बच्चों को कैम्प में लाकर सुविधा का लाभ दिलायें। साथ ही आसपास पड़ोस के लोगों व रिश्तेदारों को भी कैम्प के बारे में अवश्य बतायें। 
----------
क्रमांक/05/414/2015                                                                      पवार/सचिन/स्वास्थ्य
समाचार
आबकारी एक्ट के तहत अवैध शराब जप्त व प्रकरण दर्ज 
बुरहानपुर/1 मई/आबकारी एवं पुलिस विभाग के संयुक्त गश्त के दौरान विभिन्न लोगों से अवैध शराब जप्त की गई है। इसके साथ ही अवैध शराब कारोबार में लिप्त आरोपियो के विरूद्ध आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किये गये है। 
जिला आबकारी अधिकारी श्री राजेन्द्र शर्मा के दिशा नियंत्रण में उक्त कार्यवाही को अंजाम दिया गया। इस दौरान देड़तलाई संगम होटल के प्यारेलाल मांगीलाल से 15 पाव जिप्सी, अग्रवाल ढाबा में अजय नन्नू से 15 पाव जिप्सी अवैध शराब जप्त की गई। तुकईथड़ में आर्शीवाद ढाबा में जितेन्द्र पिता जगदीशसिंह ठाकुर एवं भुरू उर्फ भूरिया व उमेश पिता कमल बलाई से देशी मसाला 300 पाव अवैध मदिरा जप्त की गई। उक्त आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट धारा 34/2 के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है। इस कार्यवाही में आबकारी उपनिरीक्षक श्री महेन्द्र गौंड की विशेष भूमिका रही।  
इस अनुक्रम में आबकारी उपनिरीक्षक श्री आर.एन.पाल के नेतृृत्व में आकस्मिक गश्त के दौरान आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की गई है। जिसमें बहादरपुर एवं बिरोदा और रेणुका रोड़ पर भी 3 प्रकरण विभाग ने निर्मित किये। इसमें 37 पाव प्लेन देशी मदिरा, 17 पाव विदेश मदिरा, जप्त की गई। साथ ही 19 लीटर हाथ भट्टी शराब जप्त कर तीन प्रकरण निर्मित किये गये। इसमें सुनील प्रकाश, प्रभाकर दामू और दिनेश ओकार आरोपी शामिल है। 
----------
क्रमांक/06/415/2015                                                             पवार/सचिन/आबकारी 

No comments:

Post a Comment