Wednesday, 20 May 2015

JANSAMPARK NEWS 19-5-15

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
जनसुनवाई मसले सुलझाने विभागीय अधिकारियों को तत्काल निर्देश जारी 
कलेक्टर ने आवेदकों को दिलाई राहत 
बुरहानपुर/19 मई/ कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने आज विभिन्न प्रकार की शिकायतें, समस्याऐं और मांग से संबंधित जनसुनवाई की। कलेक्टर ने इस दरम्यान आवेदकों के मसलों को सुलझानें विभागीय अधिकारियों से मोबाइल पर चर्चा की। जिसमें आवेदकों को राहत दिलाने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। 
कलेक्टेªट कार्यालय जनसुनवाई में वृद्धावस्था पेंशन विगत मई 2014 से नहीं मिलने के बारे में लालबाग बुरहानपुर की वृद्ध महिला द्वारकाबाई तायडे़ ने आवेदन दिया। कलेक्टर ने नगर निगम आयुक्त को महिला की पेंशन के बारे में पूछताछ की। उन्होनें मोबाईल पर ही प्रकरण का संदर्भ समझाते हुए वृद्धा को पेंशन प्रदाय करने के सख्त निर्देश दिये है। आयुक्त को ताप्ती शुद्धीकरण योजना में भी कार्य करने वाले मजदूरों को भी मजदूरी भुगतान के लिये कहा गया हैं। दलित संघर्ष एवं महिला संघर्ष समिति ने संयुक्त रूप से प्रतिवेदित किया है कि एमआईसी में 16.50 लाख रूपये की लागत से अंबेड़कर सामुदायिक भवन स्वीकृत हुआ था। नगर निगम द्वारा एक वर्ष बीतने के बाद भी उक्त भवन का कार्य प्रारंभ नही किया है। इस संबंध में भी कलेक्टर ने निगम से पूछताछ की। उन्होनें कहा कि उक्त निर्माण कार्य की जानकारी मेरे समक्ष प्रस्तुत की जावे। नगर में मूर्तिकार पीओपी की मूर्तियां बना रहे है। जबकि उक्त प्लास्टर ऑफ पेरिस से मूर्ति बनाना प्रतिबंधित किया है। कलेक्टर को आवेदनकर्ताओं ने इस संबंध में अवगत कराया है। उन्होनें बताया कि किशोर आर्ट, मिलिन्द मोरे, हरीष आर्ट और हेमन्त भुजवल हम सभी मूर्तिकार है। इन कलाकारों ने बताया कि हम लोग मिट्टी की मूर्तियां बनाते है। पीओपी मूर्तियों पर सख्त प्रतिबंध लगायें। ताकि हमारी मिट्टी की मूर्तियां भी आसानी से विक्रय हो सके। 
जनसुनवाई में ग्राम लोनी निवासी वृद्ध रसीद दगडू ने बताया कि अज्ञात वाहन दुर्घटना में मुझें शारीरिक क्षति का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने आवेदक से कहा कि अज्ञात वाहन दुर्घटना बीमा योजना के तहत आर्थिक सहायता अवश्य ही मुहैया कराई जायेगी। 
कलेक्टर कोे नगर व ग्रामवासियों ने राशनकार्ड बनाने की मांग की है। बड़ी संख्या में आये लोगों ने आवेदन दिये। कलेक्टर ने कहा कि जांच के बाद राशनकार्ड पात्रता के आधार पर बनाये जायेगें। इस मौके पर अतिक्रमण हटाने आबादी पट््टों के मांग से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए। श्रीमती सिंथिया ने अतिक्रमण और पट््टें के मामलों में पंचायत और राजस्व विभाग के अधिकारियों को जाचं के निर्देश दिये है। सभी आवेदनों का संकलन और सुनवाई डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव ने कार्यवाही की। 
----------
क्रमांक/46/455/2015                                                     पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो


समाचार
प्रधानमंत्री सुरक्षा एवं जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत कैम्प आयोजित
कलेक्टर सहित अनेक अधिकारी/कर्मचारियों ने कराया बीमा 
बुरहानपुर/19 मई/ भारत सरकार वित्तीय सेवाएंें वित्त मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना संचालित की गई है। प्रीमियम की राशि खाताधारक के बचत खाते से बैंक द्वारा ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से जमा की जा सकती है। कोई भी व्यक्ति एक बचत खाता द्वारा ही उक्त योजना के लिये पात्र होगा। यह बीमा अवधि वार्षिक 01 जून 2015 से लागू होकर 31 मई 2016 तक रहेगी। उक्त बीमा योजना के तहत कलेक्टेªट कार्यालय में कैम्प आयोजित किया गया। जिसमें स्टैट बैंक ऑफ इण्डिया शाखा तथा बैंक ऑफ इण्डिया ने स्टॉल लगाकर बीमा फार्म उपलब्ध कराये। 
कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया ने आज प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में वार्षिक प्रीमियम कुल 330 रूपये का बीमा कराया। इस मौके पर अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों ने भी पात्र आयु अनुसार बीमा लाभ उठाया। आायोजित शिविर में बैंक ऑफ इण्डिया ने 50 लोगों का बीमा कराया। इसमें 330 रूपये 30 हितग्राहियों ने तथा 12 रूपये का प्रीमियम भरने वाले 20 खातेधारक रहे। स्टैट बैंक ऑफ इण्डिया ने कुल 75 लोगों का बीमा किया। इसमें 330 रूपये की प्रीमियम से 20 खाताधारक एवं 12 रूपये प्रीमियम भरकर 55 हितग्राही बीमित हुए है। 
कलेक्टर ने पुनः जिले के आमजन से अपील करते हुए कहा है कि प्रत्येक खाताधारक बीमा अवश्य कराये। तत्काल अपनी बैंक शाखा या बैंक मित्र/सूक्ष्म बीमा एजेन्ट से संपर्क करें। इस हेतु आयोजित कैम्पों में अवश्य जाये। वहां फार्म भरें जा रहे है। जिसकी प्रतिपूर्ति कर इस योजना का लाभ उठाये। श्रीमती सिंथिया ने सभी बैंकर्स को भी योजना के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निर्देश दिये है। ताकि जिले को आवंटित लक्ष्य की पूर्ति हो सके। 
अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक श्री किशोर कुमार तोलानी ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत वार्षिक प्रीमियम सिर्फ 12 रूपये जमा करने पर 2 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा हो जाता है। इस योजना में समस्त बचत बैंक खाताधारक जिनकी आयु 18 से 70 वर्ष है। वे योजना में पात्र होगें। इस बीमा दुर्घटना में स्थाई निःशक्ता भी शामिल की गई है। उन्होनें बताया कि जिले में बैंक ऑफ इंडिया की समस्त शाखाओं में उक्त बीमा योजना के तहत एक दिन में ही 1200 खातेधारकों का पंजीयन कर 6 लाख रूपये का प्रीमियम जमा किया गया है। 
इसी प्रकार से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में वार्षिक प्रीमियम कुल 330 रूपये बैंक खाताधारक को जमा करना है। जिसमें 2 लाख रूपये का जीवन ज्योति बीमा कराया जा सकता है। इस हेतु बचत बैंक खाताधारक की आयु 18 से 50 वर्ष होना चाहिए। इसमें आपके बाद परिवार को भी बीमा राशि मिलेगी। अधिक जानकारी के लिये कृृपया टोल फ्री नंबर 1800110001/18001801111 पर संपर्क कर सकते है। 
----------
क्रमांक/47/456/2015                                                            पवार/सचिन/बैंकिंग/फोटो

No comments:

Post a Comment