Thursday 6 February 2014

B JANSAMPARK NEWS 6-2-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
पशु चिकित्सकों को 100 दिवसीय कार्ययोजना पूरा करने के सख्त निर्देश
बुरहानपुर /6 फरवरी 2014/ गत दिवस कार्यालय उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं बुरहनपुर में समस्त पशु शल्य चिकित्सकों एवं मैदानी इलाकों के सहायक पशु चिकित्सक क्षेत्र अधिकारियों की बैठक का आयोजन हुआ, जिसमें माह जनवरी 2014 की प्रगति की विस्तृृत जानकारी ली गई।
    बैठक में उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ.एम.के.शर्मा ने स्पष्ट किया कि शासकीय कार्यो में पशुपालकों की समस्याओं के निराकरण के मामलों में किसी भी विभागीय कर्मचारी द्वारा कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। डॉ.शर्मा ने विशेष रूप से शासन की 100 दिवसीय कार्ययोजना जिसमें टीकाकरण, उपचार, कृत्रिम गर्भाधान, बधियाकरण इत्यादि कार्य समाविष्ट हैं, को तत्परता से समयावधि में पूर्ण करने हेतु मैदानी अमले से कहा।
    उपसंचालक श्री शर्मा ने यह भी निर्देश दिये कि चूकिं वर्ष 2014-15 के विभिन्न योजनाओं के लक्ष्य अभी से वितरित किये जा चुके हैं। अतः सभी संस्थायें पूर्व से ही अपने-अपने क्षेत्रों के पशुपालकों एवं पंचायत प्रतिनिधियों को अपने भ्रमण की जानकारी दे, एवं पात्र पशुपालकों को इन योजनाओं का लाभ दिलायें, ताकि समयावधि में अगले वर्ष के विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति हो सकें। साथ ही निर्देश दिये कि विशेष परिस्थिति को छोड़कर कोई भी विभागीय कर्मचारी-अधिकारी अपना मोबाईल स्विच ऑफ नहीं रखेंगा, संस्था पर समय पर उपस्थित रहेगा एवं पशुपालकों की समस्या के प्रति सजग रहकर कार्य संपादित करेगा।
समाचार क्र.111/2014

डॉ.शर्मा द्वारा विभिन्न संस्थाओं का औचक निरीक्षण
बुरहानपुर /6 फरवरी 2014/ उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं श्री शर्मा ने आज ग्राम सारोला एवं अंबाड़ा का औचक निरीक्षण किया। जिसके अंतर्गत पशुपालन विभाग की संस्थायें मुख्य ग्रामीण ईकाई उपकेन्द्र सारोला के पंजियों की विस्तृत जांच की गई। जिसमें सारी पंजिया ठीक तरह से व्यवस्थित पायी गयी। संस्था का कार्य अच्छा पाया गया, जिसके तहत ए.वी.एफ.ओ.श्री के.डी.चौधरी को प्रशंसा पत्र साथ पशु परिधारक मौजीलाल को भी उपसंचालक श्री शर्मा द्वारा प्रशंसा-पत्र दिया गया। शासकीय पशु औषधालय प्रभारी श्री ताराचंद चाकरे, ए.वी.एफ.ओ. के रिकार्ड पूर्ण न होने के कारण स्पष्टीकरण मांगा गया।
    इसी दौरान ग्राम अंबाड़ा की 4 आंगनवाड़ी केन्द्र व ग्राम सारोला की 3 आंगनवाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण के द्वारा उपलब्ध पोषण आहार की जानकारी ली, बच्चों की वजन पंजी की जांच की गई एवं पोषण आहार को चखकर गुणवत्ता की जांच की गयी। साथ ही दोनों ग्रामों में प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति का सत्यापन किया गया और मध्यान्ह भोजन चखकर देखा गया।
    इसी दौरान ग्राम अंबाड़ा स्थित शासकीय आयुर्वेदिक औषधालय में डॉ.कविता गढ़वाल से भेंट के दौरान विभिन्न जानकारी में पाया गया कि उक्त औषधालय में जिला बुरहानपुर के ग्रामों के अतिरिक्त महाराष्ट्र स्थित सावदा, रावेर एवं जलगांव तक के रोगी वहां आकर स्वास्थ्य लाभ लेते हैं। ग्राम अंबाड़ा के आदिम जाति सहकारी समिति में औचक निरीक्षण कर ग्राम लिंगा, तांदली के राशनकार्डधारी प्राप्त कर रहे गेहूँ, चावल, शक्कर की प्रति किलो लिये जाने वाले मूल्य के बारे में जानकारी लीं। उपस्थित सेल्समैन ने जानकारी दी कि इस माह का अग्रिम प्रदाय किये जाने वाला राशन उन्हें प्राप्त नहीं हुआ हैं, बल्कि पिछले माह के बचे राशन को वह वितरित कर रहे हैं।
समाचार क्र.112/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...