Wednesday 26 February 2014

A - JANSAMPARK NEWS 26-2-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
फसलों की क्षति की जांच शुरू
बुरहानपुर/26 फरवरी 2014/ - कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने गत दिवस हुई वर्षा और तेज हवाआंे से फसलों को क्षति पहुंची हैं, जिसका मूल्यांकन और जांच के लिये कलेक्टर श्री अवस्थी ने आदेश दे दिये है। इस अभियान में एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख, राजस्व निरीक्षक और पटवारियों को लगाया गया हैं। राज्य शासन के निर्देशानुसार फसलों का आकलन करके क्षतिपूर्ति की कार्यवाही की जायेगी।
क्रमांकः156/फरवरी/2014

अधिकारीगण चुनाव आयोग के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें- कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर/26 फरवरी 2014/ - आगामी लोक सभा चुनाव के मद््देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने चुनाव ठीक ढंग से संचालित करने के लिये विभिन्न अधिकारियों को दायित्व सौंपे हैं। अपर कलेक्टर श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल को आदर्श आचार संहिता और कानून एवं व्यवस्था, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुरेश्वरसिंह को मतदान दलों का गठन, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग श्री राजेन्द्र जोशी को ईवीएम मशीन की व्यवस्था, अतिरिक्त सहायक परिवहन अधिकारी श्री सुनील गौड़ को परिवहन व्यवस्था, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव को शिकायत संबंधी शाखा, डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे़ का प्रशिक्षण संबंधी दायित्व सौंपा गया हैं। पशु चिकित्सक डॉ. हेमंत शाह का सामग्री वितरण का कार्य सौंपा गया हैं। पेंशन अधिकारी श्री के.डी.बैरागी को निर्वाचन व्यय लेखा का कार्य सौंपा गया हैं। जिला कोषालय अधिकारी श्री अरविन्द शर्मा को मतपत्र व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया हैं। पीआरओ डॉ.बी.एन.सिंह को मीडिया एवं संचार का दायित्व सौंपा गया हैं। सहायक सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री दीपक बावस्कर को कम्प्युटराइजेंशन का दायित्व सौंपा गया हैं। महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान को स्वीप प्लॉन (मतदाता जागरूकता कार्यक्रम) का दायित्व सौंपा गया हैं। प्रबंधक लोक सेवा केन्द्र श्री मनोज शंखपाल को कम्प्युनिकेशन प्लॉन एवं एस.एम.एस. मानिटरिंग का दायित्व सौंपा गया हैं। उक्त अधिकारियों को कलेक्टर श्री अवस्थी ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिये हैं।
क्रमांकः157/फरवरी/2014

प्रगतिशील पशुपालकों का दल प्रशिक्षण हेतु करनाल रवाना
बुरहानपुर/26 फरवरी 2014/ - विगत दिवस 5 दिवसीय भ्रमण पर 10 प्रगतिशील पशुपालकों का एक दल हरियाणा राज्य के करनाल स्थित विश्व प्रसिद्ध संस्थान ‘‘नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्ट्यिूट‘‘ में प्रशिक्षण एवं आसपास के ग्रामों में उन्नत डेयरी कार्यो से उन्नत तकनीक का पशुपालक कार्य सीखने इस दल को ‘‘आत्मा योजनान्तर्गत‘‘ प्राप्त फंड के सहयोग से भेजा गया हैं।
    उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ.एम.के.शर्मा ने बताया कि दल के साथ एक पशु चिकित्सक डॉ.हेमंत शाह को भी भेजा गया हैं। श्री शर्मा ने यह भी जानकारी दी कि हमारे जिले के पशुपालकों हेतु काफी लाभकारी रहेगा। हरियाणा व पंजाब जैसे राज्य पशुपालन दुग्ध उत्पादन और मांस उत्पादन में देश में काफी आगे हैं। साथ ही राष्ट्रीय डेयरी शोध केन्द्र करनाल में विश्व का सबसे पहला ऐसा संस्थान हैं, जिसने भैंस वंशीय उन्न्त क्लोन पैदा किये हैं।
    दल रेल द्वारा रवाना हुआ, समस्त पशुपालकों से डॉ.एम.के.शर्मा ने रवाना होते समय स्टेशन पर मुलाकात की एवं बताया इनका आवागनम, खाने-पीने और ठहरने की समुचित व्यवस्था रहेगी।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः158/फरवरी/2014

मदिरा दुकानों की निलामी 1 मार्च को
बुरहानपुर/26 फरवरी 2014/ - जिले में वर्ष 2014-15 अर्थात 01 अप्रैल 2014 से 31 मार्च 2015 तक की अवधि के लिये नियत शर्तो एवं प्रक्रिया के अधीन नवीनीकरण से एवं टेण्डर के तृृतीय चरण में निष्पादन के अभाव में जिले की शेष देशी/विदेशी मदिरा दुकानों/एकल समूहों (02 समूहों में सम्मिलित 4 देशी मदिरा दुकानें एवं 02 विदेशी मदिरा की दुकानों) का निष्पादन टेण्डर के माध्यम से 1 मार्च 2014 दिन शनिवार को कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में गठित जिला समिति द्वारा किया जायेगा, मदिरा दुकानों/समूहों का आरक्षित मूल्य, खपत एवं आवश्यक जानकारी कार्यालयीन दिवसों में प्राप्त की जा सकती हैं।
क्रमांकः159/फरवरी/2014

एक गांव के पाँच सक्रिय आदमी पूरे ग्राम की तस्वीर बदल सकते हैं-कलेक्टर श्री अवस्थी
खुले में शौच जाने वालों को भगाने के लिये सीटी बजाने के निर्देश
शौचालय विहीन घरों पर लगेगी लाल झंडी
बुरहानपुर/26 फरवरी 2014/ - आज कलेक्टोरेट सभागार में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में समग्र स्वच्छता अभियान की समीक्षा की गई। इस अवसर पर आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला में बुरहानपुर विकासखण्ड के सरपंच-सचिव, स्वच्छता प्रेरक, रोजगार सहायक मौजूद थे। इस अवसर कलेक्टर श्री अवस्थी ने उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों व सरपंचों से कहा कि जिले में 4 माह के भीतर सभी घरों में शौचालय बन जाना चाहिए। निर्मल अभियान के अंतर्गत पूरे जिले को निर्मल बनाना हैं। हर गांव में 10-10 लोगों की ग्राम स्वच्छता कमेटी गठित की गयी हैं। अगर कोई बाहर शौच जाता है तो इस समिति के सदस्य सीटी बजायेगें और उसे शर्मिंदा करने के लिये गुलाब का फूल भेंट करेंगे। गांव वालों को शौचालय बनाने के लिये प्रेरणास्पद फिल्म भी दिखाना चाहिए। गांव वालों को इकट््ठा करके गांव का नक्शा बनाया जाये तथा उन लोगों को बताया जाये कि इनके घर में शौचालय है और इनके घर में नहीं हैं। इससे बिना शौचालय वाले ग्रामीणों को प्रेरणा मिलेंगी। शौचालय बनाना आसान है लेकिन उसका उपयोग करना कठिन हैं।
    बैठक में श्री अवस्थी ने कहा कि पूरे जिले को शीघ्र अतिशीघ्र निर्मल ग्राम बनाना हैं। खुले में शौच जाने से अनेक बीमारियां होती हैं। हर ग्रामीणों को इसकी जानकारी देना हैं। पूरे गांव के अलावा स्वच्छता के अलावा हर व्यक्ति और हर घर की स्वच्छता पर जोर देना हैं। समग्र स्वच्छता अभियान के कई आयाम हैं जैसे-गांव के गंदी नाली का निकास, सोख्ता गढ्ढे, गोबर का प्रबंधन, गांव के कूड़ा-कचरे का प्रबंधन, नाली में स्थित प्लास्टिक की सफाई, शौचालय, नाडेप, सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी में शौचालय अनिवार्य हैं। ग्रामीणों के सहयोग से ही यह दुष्कर कार्य संभव हैं। समग्र स्वच्छता ब्लॉक समन्वयकों द्वारा हर गांव में प्रतिदिन विद्यार्थियों द्वारा प्रभात फेरी निकाली जाये और शौचालयविहीन घरों में लाल झंडी लगाई जाये, ग्रामीणों को ‘‘परिवर्तन‘‘ और ‘‘आखिर कब तक‘‘ फिल्में दिखाई जाये। ग्रामीणों को खाने से पहले और शौच के बाद साबुन से हाथ धोने के लिये प्रेरित किया जाये। हर गांव में वर्मीकम्पोस्ट और बायोगैस संयत्र कृषि विभाग और ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग दोनांे मिलकर लगाये। कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री पी.के.सोनी आज ही इसकी तकनीकी स्वीकृति जारी करें। एक माह के भीतर हर गांव में मॉडल, नाडेफ और बायो गैस संयत्र लग जाना चाहिए। नाडेफ टाँका और बायो गैस संयत्र का खर्च रोजगार गारंटी योजना से किये जाने के लिये शासन के स्पष्ट निर्देश हैं।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने यह भी कहा कि जिले में इस योजना के लिये प्रचार-प्रसार के लिये पम्पलेट और पोस्टर लगाया जायें। इस अभियान में पूरे जिले में कृषि विस्तार अधिकारियों की भी मद्द ली जाये यह काम आज से ही शुरू कर दिया जाये। बैठक में ग्राम नावरा, ग्राम ढाबा, नायर, लोखंडिया, नांदखेड़ा की बिन्दुवार समीक्षा की गयी। कलेक्टर श्री अवस्थी ने यह भी बताया कि एक शौचालय के लिये राज्य शासन द्वारा 11 हजार रूपये दिये जाते हैं। इस योजना की हर सप्ताह समीक्षा की जायेगी। प्रेरक को 100 रूपये प्रति शौचालय प्रेरणा पुरस्कार दिया जायेगा। जिसमें 70 रूपये शौचालय बनवाने के लिये और 30 रूपये उसके उपयोग करवाने के लिये हैं। 5 दमदार आदमी पूरे ग्राम की तस्वीर बदल सकते हैं।
    इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुरहानपुर श्री राकेश शर्मा और ए.पी.ओ. श्री प्रवीण गुप्ता भी मौजूद थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः160/फरवरी/2014

लोक सभा निर्वाचन-2014
निर्वाचन स्टैंडिंग कमेटी गठित
बुरहानपुर/26 फरवरी 2014/ - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने आगामी लोक सभा निर्वाचन 2014 के लिये जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी का गठन कर दिया  हैं। इस कमेटी में राजनैतिल दलों के प्रतिनिधियों और अधिकारियों को शामिल किया गया हैं। यह कमेटी निर्वाचन संबंधी समस्याओं का निराकरण करेंगी।
    श्री अवस्थी द्वारा गठित कमेटी में बहुजन समाज पार्टी के श्री अर्जुन निकम, भारतीय जनता पार्टी के श्री दिलीप श्रॉफ, भारतीय राष्ट्रीय कांगेस के श्री अजय रघुवंशी को शामिल किया गया हैं। इसी प्रकार इस कमेटी में पुलिस अधीक्षक, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, डिप्टी कलेक्टर, अनुविभागीय दण्डाधिकारी बुरहानपुर और नेपानगर को सदस्य मनोनीत किया गया हैं। इस कमेटी के अध्यक्ष कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी हैं।
क्रमांकः161/फरवरी/2014

शपथ पत्र के सभी कालम न भरने पर नामांकन होगा रद््द
बुरहानपुर/26 फरवरी 2014/ - भारत निर्वाचन आयोग के नये निर्देशों के अनुसार आगामी लोकसभा निर्वाचन में अभ्यर्थियों द्वारा अपनी उम्मीद््वारी के लिये प्रस्तुत किये जाने वाले शपथ पत्र के सभी कालम पूरी तरह से भरे होने चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग के नये निर्देश माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के परिपेक्ष्य में जारी किये हैं।
    सर्वोच्च न्यायालय ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि सभी अभ्यर्थियों को अपने शपथ पत्रों में सभी कॉलमों की जानकारी व अपने टेलीफोन नंबर, ई-मेल आईडी पते और सोशल मीडिया के अकांउट से संबंधित अपेक्षित जानकारियां पूरी तरह से भरनी चाहिए। किसी अभ्यर्थी के पास ये सुविधाएं सुलभ न होने की स्थिति में उन्हें संबंधित कॉलम में यथास्थिति अनुसार निरंक, लागू नहीं होना और अज्ञात जैसी अभियुक्तियां अंकित करना चाहिए। शपथ पत्र में कोई भी कॉलम रिक्त छोड़ देने की स्थिति में नामांकन निरस्त किया जा सकता हैं।
    भारत निर्वाचन आयोग ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार जारी निर्देशिका में कहा है कि अभ्यर्थी के नामांकन पत्र एवं शपथ पत्र की सूक्ष्म जांच की जिम्मेदारी संबंधित रिटर्निंग अधिकारी की होगी। नामांकन पत्र और शपथ पत्र में किसी प्रकार की जानकारी की कमी पाये जाने पर रिटर्निंग अधिकारी सूचना पत्र (एक स्मरण पत्र) भेजकर संबंधित उम्मीद््वार को यथासमय संबंधित सूचना, उपयुक्त कॉलम में भरने के लिये सूचित करेगें। इस सूचना के बाद भी यदि संबंधित उम्मीद््वार उक्त कॉलम रिक्त छोड़ देते हैं तो वह नामांकन पत्र जांच के दौरान निरस्त किया जा सकेगा। इस सूचना के बाद भी यदि संबंधित उम्मीद््वार कोई कॉलम रिक्त छोड़ देते हैं तो वह नामांकन पत्र जांच के दौरान निरस्त किया जा सकेगा।
क्रमांकः162/फरवरी/2014

मतदान केन्द्र के संबंध में बैठक 1 मार्च को
बुरहानपुर/26 फरवरी 2014/ - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने लोक सभा निर्वाचन 2014 के मतदान केन्द्रों के संबंध में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक 1 मार्च को अपरान्ह 3 बजे कलेक्टोरेट सभागार में आहूत की हैं। बैठक में इन प्रतिनिधियों से बूथ लेवल एजेन्टों की सूची लाने का अनुरोध भी किया हैं।
क्रमांकः163/फरवरी/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...