Tuesday 12 August 2014

JANSAMPARK NEWS 12-8-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
जनसुनवाई में प्राप्त समस्याओं पर हर संभव कार्यवाही होगी-सिंथिया
नवागत कलेक्टर ने आवेदकों को समाधान का दिलाया भरोसा
बुरहानपुर/12 अगस्त/नवागत कलेक्टर आईरिन सिंथिया जे.पी. ने जनसुनवाई में लोगों की समस्याएं-शिकायतें विस्तार से सुनी। उन्होनें आवेदकों से कहा कि इन पर नियमानुसार कार्यवाही होगी। हर संभव प्रभावितों की समस्याएं व शिकायतों का निराकरण किया जायेगा।
    कलेक्टर ने समाधान का भरोसा दिलाते हुए जनसुनवाई में प्राप्त आवेदनों की संबंधित विभागों को तत्काल ऑनलाईन भेजने के निर्देश दिये। ताकि प्रकरणों के निराकरण कार्यवाही तेजी से हो सके। इस हेतु उन्होनें विभागों को कार्यवाही के लिए समय सीमा की निर्धारित की। जनसुनवाई में अनेक छोटी-मोटी समस्याएं, हाल परेशानियां, मुश्किलें आवेदनकर्ताओं ने प्रस्तुत की। इनमें प्रमुखता से मनरेगा के तहत कार्य करने वाले मजदूर तखत उपखारे उम्र 45 वर्ष को कार्य स्थल पर गिरने से लकवा से ग्रसित हो गया। मजदूर के पुत्र ने आवेदन देकर बताया कि 6 साल से मेरे पिता मनरेगा योजनान्तर्गत सहायता राशि की मांग कर रहे है। किंतु आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई। कलेक्टर ने इस संबंध में सीईओ जिला पंचायत से संपर्क कर प्रकरण उचित कार्यवाही के लिए अंतरित किया है। इसी प्रकार से सिरपुर ग्राम निवासी अनवर खॉ हीरे खॉ ने बताया कि सज्जाद अली ने स्वयं की 7 एकड़ भूमि में कॉलोनी बनाई है। यह कॉलोनी मेरे खेत से लगी हुई है। जिससे खेती व अन्य कारोबार प्रभावित हो रहा है। निम्बोला ग्रामवासी महिलाओं ने एकत्र होकर आवेदन दिया है। पत्र के माध्यम से बताया गया है कि गांव में साफ-सफाई बिल्कुल नही है। 40 वर्ष से हम नाली सड़क निर्माण के लिए मांग कर रहे है। किंतु यहा उक्त कार्य भी नहीं किया गया है। मौलाना अब्दुल कलाम आजाद कॉलेज बुरहानपुर द्वारा डीएड की दुगनी-चौगुनी फीस वसूली जा रही है। कलेक्टर ने इस समस्या को गंभीरता से लेते हुए कॉलेज प्रबंधन को वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिये है। ताकि फीस से विद्यार्थियों को राहत दिलाई जा सके। टिटगांव ग्राम निवासी दिलीप अंबादास अग्रवाल ने अतिक्रमण हटाने के लिए आवेदन किया है। उक्त प्रकरण तहसीलदार को कार्यवाही के लिए सौंपा गया है। रतागढ़ ग्राम पंचायत में मनरेगा रोजगार सहायक की भर्ती में आवेदिका मालती अमरसिंह ने आपत्ति दर्ज कराई है। पूर्व में भी जनसुनवाई में आवेदिका ने बतलाया कि रोजगार सहायक पद पर ग्राम का निवासी होना अतिआवश्यक है। किंतु पंचायत द्वारा नेपानगर निवासी वसंता शंकर पाटील की नियुक्ति की जा रही है। कलेक्टर ने सीईओ जनपद श्री दंडोतिया से चर्चा कर आवेदिका को वाजिब न्याय दिलाने निर्देश दिये है। इस मौके पर चिंचाला ग्रामवासियों ने बताया कि राशन दुकान में खाद्यान्न शक्कर और तेल नही मिल रहा है। आवेदक रघुनाथ सीताराम ने बताया कि चूड़ामन काशीनाथ ने आने जाने का रास्ता बंद कर दिया है। नेपानगर तहसील के जय अम्बे महिला स्वसहायता ने शिकायत दर्ज कराई है कि प्रधान पाठक हीरालाल पिता बाबूराव तुलसकर ने स्कूल में मध्यान्ह भोजन पकाने से बंद कर दिया है। ऐसे कई प्रकार की समस्याएं व शिकायते जनसुनवाई में प्राप्त हुई। जिन्हें राजस्व, खाद्य आपूर्ति, शिक्षा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास आदि अन्य विभागों को समस्याओं व शिकायतों पर अविलंब कार्यवाही करें। उक्त विभागों को निर्देश देते हुए कहा है कि प्रकरण एक सप्ताह के भीतर निराकृत कर आवेदकों को राहत दिलाई जाये।

--------
क्रमांक/27/528/2014                                                                    पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो
समाचार
नवागत कलेक्टर श्रीमती सिंथिया द्वारा पदभार ग्रहण
बुरहानपुर/12 अगस्त/ नवागत कलेक्टर श्रीमती आईरिन सिंथिया जे.पी. ने आज मंगलवार को पदभार ग्रहण कर लिया है। श्रीमती सिंथिया जिला बुरहानपुर में नौवी कलेक्टर पदस्थ हुई है।
    राज्य शासन द्वारा पूर्व कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी का स्थानांतरण कर उन्हें जिला देवास कलेक्टर पदस्थ किया है। इस मौके पर एडीएम श्री प्रकाश रेवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा, जिला आबकारी अधिकारी श्री राजेन्द्र शर्मा सहित सभी जिला प्रमुख उपस्थित रहे।
--------
क्रमांक/28/529/2014                                                                   पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो
समाचार
नवागत कलेक्टर श्रीमती सिंथिया का स्वागत
बुरहानपुर/12 अगस्त/ नवागत कलेक्टर श्रीमती आईरिन सिंथिया जे.पी. ने पदभार ग्रहण करने के बाद शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों, स्वयंसेवी संस्थाओं संगठनों, पत्रकार संघ संगठन, जिला प्रेस क्लब सहित बड़ी संख्या में मीडिया बंधुओं ने स्वागत सम्मान किया।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री बी.एस.बिरदे के साथ कलेक्टर को पुष्प गुच्छ सौंपकर स्वागत किया। इस दौरान  कलेक्टर के समक्ष सभी स्वागतकर्ताओं ने जिले के विकास में अभूतपूर्व योगदान देने का संकल्प दोहराया।
--------
क्रमांक/29/530/2014                                                                             पवार/सचिन/प्रशासन 

समाचार
ताप्ती सलिला शुद्धीकरण कार्ययोजना पर अमल होगा
कलेक्टर ने विभागीय समीक्षा बैठक में दिये निर्देश
बुरहानपुर/12 अगस्त/बुरहानपुर नगर में पवित्र पौराणिक ताप्ती सलिला शुद्धीकरण कार्ययोजना पर प्राथमिकता से अमल किया जायेगा। ताप्ती नदी में नाले-नालियों का गंदा पानी रोकना अतिआवश्यक है। चूंकि नगर की जीवन दायनी की शुद्धता बनाये रखने से जल आपूर्ति संभव हो सकेगी। जिससे उद्योग, कृषि, उद्यानिकी का भी क्षेत्र विस्तारित होगा। इस प्रकार से ताप्ती नदी का नगर विकास में अहम योगदान रहेगा।
    यह बात कलेक्टर श्रीमती आईरिन सिंथिया ने आज विभागीय समीक्षा बैठक में कही। उन्होनें नगर निगम को पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए ताप्ती शुद्धीकरण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये। इस दरम्यान लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से ताप्ती जल शुद्धीकरण के बारे में जानकारी प्राप्त की। उक्त कार्ययोजना में प्राथमिकता तय करते हुए संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देशित किया गया।
    उन्होनें लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से कहा कि 13 अगस्त को मेरे द्वारा पूर्वान्ह 11 बजे नगर के निकासी गंदे पानी ट्रीटमेंट प्लान्ट का अवलोकन किया जायेगा। यहां संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहेगें। सूचना के अधिकार के संबंध में आवेदक को जानकारी 30 दिवस के भीतर देना सुनिश्चित करें। इस हेतु अलग से रजिस्टर मेंटेन किया जाये। मेरे पास किसी भी विभाग की सूचना के अधिकार के तहत जानकारी देने की शिकायत नहीं आनी चाहिए। खनिज विभाग गहरी खदानों खतरनाक स्थलों जहां पर गौण खनिज खनन किया गया हो। ऐसे स्थानों पर चेतावनी बोर्ड अवश्य लगाये। नगरीय निकाय और ग्रामीण निकाय समग्रता पर्ची अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के लोगों को वितरण कराना सुनिश्चित करें। लोधीपुरा में विस्थापित लोगों के लिए मूलभूत सुविधाएं जनपद पंचायत अवश्य उपलब्ध कराये। इसमें पेयजल, विद्युत, सड़क आदि की व्यवस्था अनिवार्य रूप से कराई जावे। जल संसाधन विभाग कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जिले में भावसा और छोटी उतावली 2 मध्यम सिंचाई योजनाएं शासन को स्वीकृति हेतु प्रेषित की गयी है। लोक निर्माण विभाग भवन कार्यपालन यंत्री ने बताया कि विभाग द्वारा 69 कार्य स्वीकृत किये गये है। जिसमें 36 कार्य पूर्ण हो चूके है। बाकी कार्य प्रगति पर है। उपसंचालक कृषि ने बताया कि खरीफ में कपास और सोयाबीन फसलें अधिक मात्रा में बोई गयी है। उद्यानिकी विभाग उपसंचालक ने अवगत कराया कि जिले में केला प्रमुख फसल है। उत्तम क्वालिटी का केला फसल की पैदावार होती है। इसके अलावा सब्जी, फल-पुष्प, औषधी और मसाले की भी खेती यहा हो रही है। सी.एम.एच.ओ. ने जानकारी दी कि 200 बेड का हॉस्पिटल निर्माणाधीन है। जिले में 13 प्राथमिक, 4 सामुदायिक एवं 17 उपस्वास्थ्य केन्द्र है। कलेक्टर ने कहा कि किसी भी केन्द्र पर दवाईयों की कमी नहीं होना चाहिए। विभाग यह सुनिश्चित करें कि एक्सपायरी डेट की दवाओं का वितरण कतई नहीं करें। महिला एवं बाल विकास विभाग से कहा गया कि पोषण पुनर्वास केन्द्रो में नेपानगर, खकनार व धुलकोट में 5-5 पलंग और बढ़ाये जाये। इस प्रकार का प्रस्ताव शीघ्र तैयार कराये। जिससे कुपोषित बच्चों का ईलाज एनआरसी में भर्ती कराकर स्वस्थ्य श्रेणी में लाया जा सके। कलेक्टर ने स्कूल चले हम अभियान का भी जायजा लिया। जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एल.उपाध्याय ने बताया कि जिले मंे 522 प्राथमिक, 218 माध्यमिक और 18 हाई और हॉयर सेकेण्डरी स्कूल है। कही भी शासकीय स्कूल खोलने की डिमांड नही है। इन सभी शालाओं में अभियान को सफल बनाने की हजारो बच्चों को प्रवेश दिलाया गया है। इस अभियान में विभाग ने 92 प्रतिशत प्रगति हासिल की है।
    कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, पशु चिकित्सा सेवाएं, श्रम, वन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, समग्र स्वच्छता, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक निर्माण विभाग सड़क, आदिम जाति कल्याण विभाग, नागरिक आपूर्ति निगम, विद्युत, राजस्व, सहकारिता, आबकारी, लोक सेवा प्रबंधन, होमगार्ड, आयुष विभाग से सहित अन्य विभागों की गहनता से क्रियान्वित योजनाओं व कार्यक्रमों तथा शासकीय सुविधाओं व सेवाओं का जायजा लिया गया।
    इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव, डिप्टी कलेक्टर श्री शंकरलाल सिंगाडे, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
--------
क्रमांक/30/531/2014           
पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो 


Č

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...