Friday 1 August 2014

JANSAMPARK NEWS 1-8-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार

नानी दादी ने आंगनवाडी में खेली सांप सीढी
जन्म के तुरंत बाद स्तनपान पर मीली सीढी, शहद चटाने पर सांप ने काटा
बुरहानपुर/1 अगस्त/ मां के दूध के प्रति जागरुकता लाने के उद्देष्य से अगस्त माह का प्रथम सप्ताह पूरे विष्व में स्तनपान सप्ताह के रुप में मनाया जाता है। माँ का दूध अमृत समान है। इसलिए बच्चें को जन्म से लेकर 6 माह तक केवल माँ का दूध पिलाना अनिवार्य है। 6 माह के बाद बच्चों को उपरी आहार देवे। इसके साथ ही 2 साल तक माताएं बच्चों को स्तनपान अवश्य कराये। जिससे बच्चा स्वस्थ्य रहेगा। उसमें हर बीमारी से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता रहेगी।
    यह जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान ने दी। उन्होनें बताया कि जिले में संचालित स्तनपान सप्ताह के दौरान माताओं को प्राथमिकता से जागरूक किया जा रहा है। जिसमें षिषुओं को जन्म से छः माह तक केवल मां का दूध पिलाने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया जाना है।
    इसी तारतम्य में एकीकृत बाल विकास सेवा बुरहानपुर द्वारा एक से सात अगस्त तक समस्त आंगनवाडी केन्द्रों पर स्तनपान सप्ताह में विविध गतिविधियों का आयोजन किया गया है। जिले भर की आंगनवाडी केन्द्रों में नानी मां और दादी मां का संवाद कार्यक्रम संपन्न हुआ। जिसमें सांप सीढी के खेल के माध्यम से केलोस्ट्रम पिलाने, केवल स्तनपान एवं 6 माह बाद उपरी आहार के साथ निरंतर स्तनपान के लाभ तथा नही कराने से होने वाली हानि की जानकारी दी गई। इसके अलावा उपस्थित प्रतिभागियों को स्तनपान के संबंध में प्रचलित भ्रांतियों को दूर करने, साफ सफाई एवं व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में समझाईष दी गई। समझना कि ”स्तनपान और शिशु एवं बाल आहार” किस तरह सहस्राब्दि विकास लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में मददगार हो सकते हैं और सहस्राब्दि विकास लक्ष्य किस तरह स्तनपान एवं शिशु से जुड़े हुए हैं। षिषु एवं बाल आहार में सुधार के लिए की गयी प्रगति व प्रमुख कमियों का आकलन स्तनपान को प्रोत्साहित करने, संरक्षित करने एवं सहयोग करने की कार्यवाही तेज किये जाने की जरूरत पर ध्यान खींचना। नवयुवक युवतियों में स्तनपान के महत्व को समझने के लिए रूचि जगाना।
शिशु एवं बाल आहार रणनीति
    इसमें बच्चें के जन्म से 1 घण्टे के भीतर जल्द से जल्द स्तनपान षुरू करना। जन्म से 6 माह तक सिर्फ माँ का दूध पिलाना। इसके बाद सुरक्षित, साफ सुथरा, उम्र यथोचित, पोषक व कैलोरी से भरपूर पूरक आहार देना और 2 साल तक स्तनपान जारी रखना। प्रसूति वार्ड, कार्यस्थल, सामुदायिक ढांचे और घर में मां के लिए अनुकूल वातावरण बनाकर स्तनपान में सहयोग करना। कृत्रिम दुग्धपान/शिशु आहार एवं दूध की बोतल पर रोकथाम कर स्तनपान व्यवहार को संरक्षित करना जरूरी है।
--------
क्रमांक/01/504/2014                                                                   पवार/सचिन/म.बा.वि./फोटो
समाचार
मतदाता जागरूकता अभियान में प्रभावी गतिविधियांे का संपादन
बुरहानपुर /1 अगस्त/ मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में नगरीय एवं ग्रामीण निकायों के आम निर्वाचन हेतु मतदाता जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रभावी गतिविधियों का संपादन किया जायेगा।
   
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि मतदाता सूची पुनरीक्षण के पहले मतदाता जागरूकता अभियान को गति दी जावेगी। इस दरम्यान सभी मतदाताओं से अपील है कि वे बिना किसी दबाव व किसी प्रलोभन के स्वतंत्र एवं निर्भीक होकर मतदान करेगें। मतदाता सूची में सभी पात्र व्यक्तियों के नाम यथा निर्धारित स्थान पर जोडे़ जायेगें। त्रुटिपूर्ण नामो में संसोधन होगा। अपात्र नामो को मतदाता सूची से पृथक करने की कार्यवाही सुनिश्चित की गयी है। स्थानीय निकायों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के उपयोग करने का तरीका बताया जायेगा। जिससे हर मतदाता आसानी से मतदान कर सकेगें। उक्त निर्वाचन में सभी पंजीकृत मतदाताओं से अपील है कि वे मतदान अवश्य करेंगे। यह अभियान दो चरणों में पंचायत एवं नगरीय क्षेत्रों में संचालित किया जायेगा। प्रथम चरण में मतदाता सूची पुर्नरीक्षण कार्यक्रम प्रारंभ होने से पहले और इस कार्यवाही के दौरान भी मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित किया जाना है। द्वितीय चरण चुनाव कार्यक्रम के अनुसार मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व तक अपना मत डालने की अपील भी की जावेगी। उपरोक्त गतिविधियों में मतदाता पंजीकरण एवं मतदान कार्यक्रम की तिथियों के आधार पर क्रियान्वित होगी। कलेक्टर ने बताया कि इन गतिविधियों के मद्देनजर समयबद्ध कार्यक्रम तैयार किया जा रहा है। इसकी सूचना आयोग को भी भेजी जावेगी। मतदाता जागरूकता अभियान संचालन के प्रारूप में स्थानीय स्तर पर आवश्यकतानुसार उपलब्ध संसाधनों से अन्य सभी प्रकार के प्रभावी कार्यक्रम शामिल किये जा सकते है।
--------
क्रमांक/02/505/2014                                                                       पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचार
कलेक्टेªट में वंदेमातरम् का गायन
बुरहानपुर /1 अगस्त/ राज्य शासन के निर्देशानुसार माह की पहली तारीख 1 अगस्त को कलेक्ट्रेट में वंदेमातरम् एवं राष्ट्रगान तथा मध्य प्रदेश गीत का गायन हुआ।
   
    इस प्रायोजित कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव, जिला कोषालय अधिकारी श्री अरविन्द शर्मा व अन्य जिला अधिकारीगण तथा जिला नाजिर श्री राजू तायडे़ सहित कलेक्ट्रेट के समस्त अधिकारी-कर्मचारियों ने भाग लिया।
--------
क्रमांक/03/506/2014                                                              पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...