Friday 22 August 2014

JANSAMPARK NEWS 22-8-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
जिला पंचायत साधारण सभा बैठक 30 अगस्त को
बुरहानपुर/22 अगस्त/ जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक 30 अगस्त दोपहर 2 बजे कार्यालय सभागार में आयोजित की गयी है। इस बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गौराबाई दरबार करेगी।
    जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह ने उक्त जानकारी दी। उन्होनें बताया कि इस मौके पर गत 8 अगस्त की बैठक कार्यवाही पर चर्चा होगी। आदिवासी विकास विभाग एवं वन विभाग द्वारा मनरेगा एवं विभागीय कार्यो की प्रगति की समीक्षा की जावेगी। इस दौरान अन्य विषय पर चर्चा अध्यक्ष की अनुमति से की जावेगी।
--------
क्रमांक/58/560/2014                                                                       पवार/सचिन/जि.पं./फोटो
समाचार
किसान साख सम्मेलन आज
कार्यक्रम में 600 से अधिक किसानों को 12 करोड़ रूपये ऋण वितरित किए जाऐगें
बुरहानपुर/22 अगस्त/ जिला मुख्यालय पर बैंक ऑफ इण्डिया के तत्वावधान में किसान साख सम्मेलन का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम आज 23 अगस्त को पूर्वान्ह 11 बजे इंदिरा नगर स्थित राजस्थान भवन में संपन्न होगा।
    यह जानकारी बैंक ऑफ इंडिया अग्रणी जिला प्रबंधक श्री किशोर कुमार तोलानी ने दी। उन्होनें बताया कि इस किसान साख सम्मेलन में बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं द्वारा जिले के 600 से अधिक किसानों को 12 करोड़ रूपये से अधिक के ऋण वितरित किए जाएगें। जिसमें किसान क्रेडिट कार्ड, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास, वाहन ऋण एवं कृषि से संबंधित अन्य ऋण शामिल है। साथ ही किसानों को कृषि साख से संबंधित पूर्ण जानकारी प्रदान की जावेगी।
    इस सम्मेलन में विधायक श्रीमती अर्चना चिटनीस, कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आइरिन सिंथिया, जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह, नाबार्ड के श्री मनोज पाटील, बैंक ऑफ इंडिया के आंचलिक प्रबंधक श्री सुरेश कुमार वर्मा, उप आंचलिक प्रबंधक श्री एस.बी.राय तथा जिले के सभी शाखा प्रबंधक भाग लेगें।
--------
क्रमांक/59/561/2014                                                             पवार/सचिन/जि.अ.बैं./
समाचार
जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 वी चयन परीक्षा हेतु आवेदन 31 अक्टूबर तक स्वीकार
बुरहानपुर/22 अगस्त/ बुरहानपुर जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय लोनी में कक्षा 6 वी में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा 2015 हेतु आवेदन निःशुल्क प्राप्त कर सकते है।
    जवाहर नवोदय विद्यालय प्राचार्य डॉ.सुरेन्द्र पाटी ने बताया कि इस हेतु अभ्यर्थी को सत्र 2014-15 कक्षा पांचवी में बुरहानपुर जिले किसी भी सरकारी अथवा मान्यता प्राप्त विद्यालय में अध्ययनरत होना चाहिए। आवेदन फार्म संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 31 अक्टूबर 2014 तक जमा करना आवश्यक है। अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन मान्य नहीं किए जाएगें। उक्त चयन परीक्षा आगामी 7 फरवरी 2015 दिन शनिवार को पूर्वान्ह 11.30 बजे से प्रारंभ होगी।
--------
क्रमांक/60/562/2014                                                                              पवार/सचिन/नवोदय
समाचार
लंबित भवन निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किए जाए-श्रीमती सिंथिया
कलेक्टर ने ग्रामीण विकास विभाग की खण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक में दिये निर्देश
बुरहानपुर/22 अगस्त/जिले में बुरहानपुर विकासखण्ड की ग्राम पंचायतों में विभिन्न विकासीय कार्य स्वीकृत है। जिसमें भवन निर्माण कार्य काफी समय से लंबित है। जबकि इन कार्यो के लिए राशि पंचायतों को उपलब्ध करा दी गई है। जिसमें आंगनवाड़ी, पंचायत, सामुदायिक व अन्य शासकीय भवन शामिल है। ऐसे लंबित कार्यो को शीघ्र प्रारंभ करायें।
    कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आइरिन सिंथिया ने यह निर्देश ग्राम पंचायतों के सचिवों को दिये है। कलेक्टर ने आज खण्ड स्तरीय समीक्षा बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के विकासीय कार्यो का जायजा लिया। कलेक्टर ने कहा कि आंगनवाड़ी भवन निर्माण कार्य लंबित है। एक सप्ताह के भीतर हर हाल में उक्त कार्य प्रारंभ हो जाना चाहिए। इस दरम्यान पंचायत सचिवों को प्रत्येक भवन, सड़क, नाली निर्माण कार्यो में गुणवत्ता का ध्यान रखने की हिदायत दी गई है।
ग्रामीण परिवेश साफ-सुथरा रखे
    ग्राम पंचायत सचिव ग्राम में घर-घर से कचरा एकत्रित कर एक नाडेप में जमा करें। जिससें ग्राम का कचरा यत्र-तत्र बिखरा नही रहेगा। ग्राम साफ-सुथरा दिखेगा और किसी संक्रमण बीमारी से भी मुक्त रहेगा। इसलिए कृषि विभाग के माध्यम से प्रत्येक ग्राम में नाडेप व वर्मीकम्पोस्ट बनवायें। इनके माध्यम से खाद तैयार होगी। जो कृषि के लिए अतिउपयोगी है। इस बात के लिए ग्रामीणों को जागरूक करें। सीटी बजाकर एक गाड़ी के माध्यम से घर-घर जाकर कचरा इकट्ठा करें। गोबर का वर्मीकम्पोस्ट या गौबर गैस संयत्र में इस्तेमाल हो सकेगा। गौबर गैस संयत्र से खाना पकाने के लिए गैस व रात्रि में प्रकाश, और खाद अर्जित होगा।
पात्रता के आधार पर पेंशन प्रकरण बनायें
    कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देशित किया है कि ग्राम के पात्र जन को पेंशन योजनाओं से अवश्य लाभान्वित करायें। यह कार्य मानवीय दृष्टिकोण से प्राथमिकता से किया जाये। इसमें शासन की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, विधवा, निःशक्त पेंशन योजना के प्रकरण प्राथमिकता से बनायें। राष्ट्रीय परिवार सहायता के प्रकरणों में भी कार्यवाही एक माह के समय सीमा में हो जाना चाहिए। ताकि परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद उसके वारिसों को राहत मुहैया कराई जा सकें।
ग्राम मेें टेंक खदान, तालाब स्थल को प्रतिबंधित करें
    ग्राम पंचायत में स्थित या निर्मित अथवा खुदाई के पश्चात टेंक, खदान, तालाब पर बच्चों का जाना-आना, नहाना, धोना पर प्रतिबंध लगाया जाये। ऐसे स्थलों पर सचिव ग्राम पंचायत की ओर से खतरे का निशान बनाकर चेतावनी बोर्ड लगायें। इसके साथ ही मनरेगा की राशि से उस स्थल में कटीले तारों से फेंसिंग अथवा कांटे के झाड़ों की बागड़ लगाये। ताकि इन स्थलों पर कोई जनहानि की घटना ना हो सके। किसी प्रकार के निर्माण के लिए टंेक, गढ्ढे आदि को भी ढंक कर रखें। ताकि बच्चें आदि उसमें गिरे नहीं।
महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग समन्वय से कार्य करें
    इस बैठक में महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग को समन्वय से कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया है। कलेक्टर ने टीकाकरण, गर्भवती माताओं की जाँच व स्वास्थ्य संवर्धन कार्यो में दोनों विभाग परस्पर एक दूसरे का सहयोग करते हुए कार्य को अंजाम देवे। जिससें स्वास्थ्य और महिला बाल विकास की जनसुविधाएं ग्रामीण अंचलो में मुस्तैदी से मिल सके।
दोनों विभाग खासकर मौसम जनित बीमारियों पर नियंत्रण रखने हेतु ग्रामीणों को साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, मच्छरों से बचाव, समय पर टीकाकरण व अन्य स्वास्थ्य संवर्धन योजनाओं का प्रचार-प्रसार व प्रशिक्षण देते रहे। जिससे ग्रामीण अंचल में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।
    इसी प्रकार से कृषि, उद्यानिकी, उद्योग, पीएचई, आरईएस, पशु चिकित्सा, शिक्षा, जन अभियान परिषद आदि अन्य विभागों को भी शासन की योजनाओं व जनसुविधाओं से ग्रामवासियों को पात्रता के आधार पर लाभान्वित करने के निर्देश दिए है।
    इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह ने सचिवों से कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशानुसार जिन सचिवों के स्थानांतरण किए गए है। वे अपने सहायक सचिव को चार्ज देकर भारमुक्त होकर स्थानांतरित पंचायत में आमद देना सुनिश्चित करें। सभी पंचायतों की स्कूलों में हाथ धोने स्त्रोत नही है। पंचायत द्वारा हाथ धोने का प्लेटफार्म अविलंब बनवाये दिये जाए। शौचालय नहीं बने है। वहां पर मनरेगा की राशि से शौचालय बनवायें। प्राथमिकता से साफ-सफाई करवायें। जहां नाली टूटी हैं उसे भी पंच परमेश्वर की राशि से मरम्मत करवाये। मध्यान्ह भोजन के अंतर्गत स्वसहायता समूह को कम्प्यूटरीकृत कूपन वितरित किए जा रहे है। पंचायतों से कोई भी सचिव या सहायक सचिव या स्वसहायता समूह आकर कूपन ले सकता है। बैठक में एसडीएम श्री काशीराम बड़ोले, जनपद पंचायत सीईओ श्री राकेश शर्मा सहित सर्व विभागों के खण्ड स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
--------
क्रमांक/61/563/2014                                                            पवार/सचिन/ग्रा.वि./फोटो
समाचार
नेपानगर तहसील फसल बीमा योजना में शामिल
बुरहानपुर/22 अगस्त/बुरहानपुर जिले में मौसम आधारित फसल बीमा योजना वर्ष 2014-15 में केला फसल के लिये बुरहानपुर जिले की बुरहानपुर एवं खकनार तहसील को ही सम्मिलित किया गया था। अब राज्य शासन उद्यानिकी एवं खाद्य प्रस्ंास्करण विभाग द्वारा 20 अगस्त 2014 को जारी अधिसूचना में नेपानगर तहसील को भी मौसम आधारित फसल बीमा योजना शामिल कर लिया गया है।
    उप संचालक उद्यान श्री एन. एस. तोमर द्वारा उक्त जानकारी दी गई। उन्होनें बताया कि शासन की अधिसूचना 19 अगस्त 2014 के अनुसार ऋणी तथा गैर ऋणी कृषकों का घोषणा पत्र नोडल बैंक से बीमा कम्पनियों को प्राप्त होने तथा प्रीमियम राशि जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2014 नियत की गई है।
--------
क्रमांक/62/564/2014                                                                      पवार/सचिन/उद्यान
नदी, नाले, तालाबों में बच्चों के जाने पर प्रतिबंध
बुरहानपुर/22 अगस्त/ वर्षा ऋतु में नदी, नालो/तालाबों/ पोखर में अत्यधिक पानी का भराव होने से उक्त स्थल खतरनाक हो जाते है। इसमें यदि बच्चें अथवा बडे़ लोग भी नहाने या निस्तार के लिए चले जाते है। तो ऐसे स्थलों पर तैरने के अभाव में यदि पानी गहरा रहा तो डूबने की संभावना रहती है। विगत दिनों इस प्रकार की घटनाओं से हम सभी को सतर्कता और सावधानियां बरतना होगा। इस सीख को हर माता-पिता से अपील है कि वे अपने बच्चों को नदी, नाले, तालाबों, पोखरो, गढ्ढो आदि स्थानों पर जाने पर  सख्ती से प्रतिबंध लगाये।
    इसके साथ ही स्कूलों में शिक्षक-शिक्षिकाएं, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी बच्चों को ऐसे स्थलों पर नहीं जाने की समझाईश देगें। ग्राम कोटवार, पटवारी, ग्राम पंचायत सचिव, सरपंच, जनप्रतिनिधि व आमजन सामान्य नागरिक भी बच्चों को ऐसे खतरनाक जल भंडारित स्थलों में नहाने, धोने में रोक लगाने हेतु अपेक्षित सहयोग प्रदान करेंगे। ताकि जनहानि रोकथाम की जा सके। 
    यह अपील कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आइरिन सिंथिया ने जिलें में घटित डूब की घटनाओं दुख व्यक्त करते हुए गंभीरता से रोकने हेतु सभी आमजन नागरिकों से की है। उन्होनें जारी अपील में कहा है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो।
    कलेक्टर ने इस संबंध में समस्त जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, बुरहानपुर/खकनार के समस्त पंचायत सचिवों को नदी/नालो/तालाबों/पोखर आदि की फेंसिंग करने एवं इन क्षेत्रों में बच्चों के नहाने/जाने पर रोक लगाने के संबंध में बोर्ड लगाने हेतु निर्देषित किया है। सभी पालक अपने छोटे बच्चों को नदी में नहाने नहीं भेजने जैसी समझाईश और सीख आमजन को देने हेतु निर्देश दिए है। उन्होनें प्रशासनिक अधिकारियों को भी ऐसे स्थलों पर निगरानी रखने व उक्त कार्यवाही कराने निर्देशित किया है। इसमें अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुरहानपुर/नेपानगर को भी सचेत किया गया है। राजस्व कर्मचारियों में पटवारी/कोटवारों को भी अपने-अपने क्षेत्रों में गहरे नदी/नालो/तालाबों/पोखर आदि की फेंसिंग करने एवं इन क्षेत्रों में बच्चों के नहाने/जाने पर रोक लगाने के संबंध में बोर्ड लगाने की हिदायत दी गई है। इस संबंध में मुनादी करने तथा सभी पालक अपने छोटे बच्चों को नदी में नहाने नहीं भेजनें अवगत कराना सुनिश्चित किया गया है। इस हेतु जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास बुरहानपुर समस्त आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को भी डूब क्षेत्रों की फेंसिंग करने एवं इन क्षेत्रों में बच्चों के नहाने/जाने पर रोक लगाने के संबंध में बोर्ड लगाने हेतु आदेश दिए गए है।
--------
क्रमांक/63/565/2014                                                पवार/सचिन/प्रशासन


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...