Tuesday 16 September 2014

JANSAMPARK NEWS 16-9-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
गत जनसुनवाई में प्राप्त प्रकरणों का निराकरण, आवेदकों को मिली राहत
कलेक्टर ने मंगलवार को भी सैकड़ो आवेदकों की समस्याएं सुनी
बुरहानपुर/16 सितम्बर/ कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आइरिन सिंथिया ने गत मंगलवार को प्राप्त आवेदनों पर अविलंब कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए थे। जिसमें एक सप्ताह के भीतर ही संबंधित विभागों द्वारा अनेक प्रकरण निराकृत कर आवेदकों को सुविधाएं सुलभ कराकर राहत प्रदान की गई है। इसमें नेपानगर निवासी विकनेश कैरावी पिता तोन्दी राजा को आय प्रमाण-पत्र राजस्व विभाग द्वारा प्रदाय कर दिया गया है। इसी प्रकार से रमेशचंद्र पिता खेमराज को मजदूरी का पैसा एसडीएम बुरहानपुर द्वारा ठेकेदार से दिलवाने कार्यवाही की गई। मजदूर को ठेकेदार ने एक सप्ताह के भीतर पैसा देेना स्वीकार किया है। विभागीय अधिकारियों ने जनसुनवाई में प्राप्त कई आवेदकों की छोटी-बड़ी समस्याओं का समाधान सप्ताह भर में कर दिया है। जिसे काफी लोग इस कार्यक्रम से लाभान्वित हुए है।
    कलेक्टर ने आज 16 सितम्बर को भी जनसुनवाई में सैकड़ों आवेदकों की हॉल परेशानियां सुनी। इस दौरान मोहद-भावसा मार्ग पर अनेंको ग्रामों के किसानों ने सामुहिक रूप से अमरावती नदी पर पुलिया निर्माण कराने आवेदन दिया है। भावसा, खामनी सहित अनेक ग्रामों से आए संजय काशीराम, शरीफ बिसम्मिला आदि अन्य कृषकों ने अवगत कराया कि वर्षाकाल में मोहद और भावसा नदी के कारण संपर्क टूट जाता है। अधिकांश किसानों की खेतीबाड़ी मोहद इलाके में है। अर्थात नदी के उस पार है। नदी में बाढ़ आने के कारण वे अपने खेतों में जाकर फसल आदि का रख-रखाव नही कर पाते है। पुलिया बनने से किसानों को अपने खेतों में जाना सुविधाजनक हो सकेगा। कलेक्टर ने किसानों को क्षेत्र का परीक्षण कराने के उपरांत पुलिया निर्माण कराने का आश्वासन दिया है। आवेदक प्रहलाद निवासी बुरहानपुर ने आवेदन में अवगत कराया कि मेरी पत्नि श्रीमती गंगाबाई का नसबंदी ऑपरेशन वर्ष 2010 में हुआ था। ऑपरेशन होने के डेढ़ साल बाद फिर से लड़की हो गई। नसबंदी ऑपरेशन असफल हो गया है। इस पर सहायता राशि प्रदान करने स्वास्थ्य विभाग से मांग की गई है। उक्त आवेदन स्वास्थ्य विभाग को नियमानुसार सहायता पीड़ित को देने के लिए निर्देश दिए गए है। बड़गांव माफी उपसरपंच रामभाउ पाटिल ने ग्राम पंचायत द्वारा मनरेगा के मस्टर रोल में हेराफेरी की शिकायत की है। उपसरपंच सहित अन्य पंचगणो ने बताया कि मस्टर रोल में सरकारी लोगों व मृतकों के नाम से बिल वाउचर बनाकर राशि निकाली गई है। इसकी जांच की मांग उपसरपंच सहित अन्य पंचों ने की है। कलेक्टर ने सुक्ष्मता से जाँच करने आवेदन जिला पंचायत सीईओ को प्रेषित किया है। जनसुनवाई में बुरहानपुर गांधी कॉलोनी गुलाबगंज वासियों में मोहम्मद हफीज, शेख सईद, अब्दुल वासिद आदि ने बताया कि यहा सुअरों से गंदगी बढ़ रही है। चूकि सुअर बड़ी तादाद में हो गये है। इस समस्या से निजात दिलाई जाए। आवेदन नगर निगम को कार्यवाही हेतु भेजा गया है। कलेक्टर ने इस मौके पर भारतीय नागरिकता दिलाने, अतिक्रमण हटाने, नामातंरण बटवारा, छात्रवृत्ति तथा बैंक ऋण प्रकरणों में सुविधा दिलाने, बीपीएल राशनकार्डो की जाँच करने, गंभीर रोगियों को उपचार सहायता उपलब्ध कराने, पेंशन सहायता आदि प्राप्त आवेदनों पर संबंधित विभागों को कार्यवाही करने हेतु सौंपे गए है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा ने प्रकरणों का परीक्षण किया, आवेदकों को समझाया तथा कार्यवाही के लिए संबंधित विभाग के पास आवेदन भेजे। इस मौके पर जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री किशोर कुमार तोलानी ने बैंक संबंधी आवेदनों का परीक्षण किया। जिसमें उच्च शिक्षा ऋण व शासन की योजनाओं व कार्यक्रमों के माध्यमों से स्वरोजगार के लिए ऋण प्रकरणों का परीक्षण किया गया। आवेदनों को ऋण प्रकरण स्वीकृत करने हेतु बैंकों को भेजने की कार्यवाही की गई।
----------
क्रमांक/57/650/2014                                                                  पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो
समाचार
जिले में अभी तक 1020 मिली मीटर औसत वर्षा हुई
बुरहानपुर/16 सितम्बर/ जिले में जारी मौसम में अभी तक 1020 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 1219.8 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
    पिछले 24 घंटो के दरम्यान बुरहानपुर तहसील में 24 मि.मी. एवं नेपानगर 17 मि.मी. तथा खकनार तहसील में 22 मि.मी. वर्षा मापी गई है।
    अधीक्षक भू-अभिलेख श्री एम.एल.पालीवाल ने बताया कि अभी तक सर्वाधिक वर्षा 1291.4 मि.मी. खकनार और सबसे कम 693.7 मि.मी. बुरहानपुर में तथा 1075 मि.मी. वर्षा नेपानगर तहसील में आकी गई है।
----------
क्रमांक/58/651/2014                                                                                  पवार/सचिन/भू.अ.
समाचार
कृषि तकनीक प्रशिक्षण संपन्न
बुरहानपुर/16 सितम्बर/ किसान कल्याण तथा कृषि विभाग (आत्मा) द्वारा खकनार एवं देड़तलाई में किसान मित्रों को कृषि तकनीक प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान जिले में होने वाले आगामी 25 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक कृषि महोत्सव के बारे में रुपरेखा अवगत गई। साथ ही किसानों को कम लागत में अधिक उत्पादन की तकनीक बतलाई गई। कृषकों को उन्नत खाद, बीज, कीट व्याधि की रोकथाम की जानकारी भी दी गई। इस मौके पर विशेषज्ञ विशाल पाटीदार, वीरेंद्र कुमार साहू और ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी पाटिल एवं चोरासिया जी उपस्थित थे।
----------
क्रमांक/59/652/2014                                                                                   पवार/सचिन/कृषि
समाचार
फीस प्रतिपूर्ति हेतु ऑनलाईन दावा प्रस्तुत करे
बुरहानपुर/16 सितम्बर/ जिले में अशासकीय शालाओं के अंतर्गत 25 प्रतिशत निःशुल्क प्रवेशित बच्चों की फीस प्रतिपूर्ति वर्ष 2013-14 हेतु एज्यूकेशन पोर्टल के माध्यम से प्रक्रिया का पालन सुनिश्चित किया गया है। इस हेतु 25 सितम्बर 2014 तक आनलाईन दावा प्रस्तुत करे तथा हार्डकापी को जिला शिक्षा केन्द बुरहानपुर में जमा करावे।
    जिला परियोजना समन्वयक श्री आर.एल.उपाध्याय ने उक्त जानकरी दी। उन्होनें बताया कि यदि समय सीमा में अशासकीय शालाओं द्वारा फीस प्रतिपूर्ति का दावा प्रस्तुत नही होता है। तो यह माना जावेगा, कि अशासकीय शालाएं फीस प्रतिपूर्ति राशि लेने के लिए इच्छुक नही है। इसके उपरांत फीस प्रतिपूर्ति के अभाव में अशासकीय शालाओं द्वारा किसी बच्चें का नाम काटा जाता है। तो अशासकीय शाला के विरूद्ध कार्यवाही की जावेगी।
---------
क्रमांक/60/653/2014                                                                                 पवार/सचिन/शिक्षा
समाचार
निर्वाचक नामावलियां के संक्षिप्त पुनरीक्षण हेतु प्रशिक्षण आयोजित 
बुरहानपुर/16 सितम्बर/राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में निर्वाचक नामावलियां का संक्षिप्त पुनरीक्षण 2015 किया जाना है। इस हेतु जिला स्तर पर समस्त रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण तथा बूथ लेवल अधिकारियांे का प्रशिक्षण आयोजित किया गया है।
    यह प्रशिक्षण विधानसभा स्तर पर नामावलियां तैयार करने के परिप्रेक्ष्य में संपन्न होगा।
    अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश रेवाल ने इस संबंध में बताया कि समस्त निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को 18 सितम्बर प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रोरेट सभागार में जिला स्तरीय मास्टर टेªनर द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। विधानसभा स्तर पर बूथ लेवल अधिकारियों को निर्वाचक/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं मास्टर टेªनर्स द्वारा 23 सितम्बर को प्रशिक्षण दिया जाना प्रस्तावित है। इस प्रशिक्षण में सर्वसंबंधितों की उपस्थिति अनिवार्य है।
----------
क्रमांक/61/654/2014                                                                             पवार/सचिन/निर्वाचन
समाचारमहत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन क्षमता से ही संभव
जिला पेंशन अधिकारी श्री बैरागी को स्नेहिल विदाई
बुरहानपुर/16 सितम्बर/ विभागीय कार्य के अलावा निर्वाचन संबंधी कार्य सामयिक रूप से किए जाते है। जिला पेंशन अधिकारी श्री के.डी.बैरागी ने उक्त कार्य बखूबी उत्कृष्ट क्षमता के बल पर संपादित किए है। वास्तव में महत्वपूर्ण दायित्वों का निर्वहन क्षमता से ही संभव है।
    यह बात अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल ने श्री बैरागी का शॉल, श्रीफल व पुष्पमाला से सम्मान करते हुए कही। श्री रेवाल ने आगे कहा कि उन्होनें अपने पांच वर्षीय कार्यकाल में विभागीय जिम्मेदारियों को भी त्रुटि रहित निभाया है। उन्होनें पूरी निष्ठा और ईमानदारी से सेवानिवृृत्त कर्मियों के पेंशन प्रकरणों में अविलंब कार्यवाही की है। जिले से एक क्षमतावान अधिकारी हमारे बीच से स्थानांतरित होकर अपने परिवार के पास पहुंच रहा है। इस बात की हमें हार्दिक प्रसन्नता है, कि वे अपने परिवार के साथ हर पल खुशहाल रहे। मुझें विश्वास है कि जिस प्रकार से उन्होनें बुरहानपुर में अपनी कर्मठ शैली से काम किया है। वे इंदौर में भी और उत्कृष्ट कार्य करेगें। हम सभी उनके उज्जवल भविष्य के लिए ईश्वर से कामना करते है। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पेंशन अधिकारी के बुरहानपुर से इंदौर स्थानांतरण होने पर स्नेहिल विदाई समारोह पूर्वक दी गई।
    जिला पेंशन अधिकारी श्री बैरागी ने भी समारोह को संबोधित किया। उन्होनें कहा कि मेरा कार्यकाल बुरहानपुर में सभी विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के समन्वय व सहयोग से सफल रहा है। जो मुझें सदैव याद रहेगा। उन्होनें सभी को विश्वास दिलाते हुए कहा कि मेरे लायक जब भी कोई कार्य अथवा सेवा हो अवश्य मुझें बतायें। 
    इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा एवं डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव ने भी श्री बैरागी की कार्यप्रणाली की प्रशंसा की। जिला कोषालय अधिकारी श्री अरविन्द शर्मा ने भी उनकी विभागीय कार्यो के प्रति लगन और निष्ठा को दोहराया। कार्यक्रम का संचालन जिला नाजिर कलेक्ट्रेट श्री राजू तायडे़ ने किया। इस अवसर पर संयुक्त कार्यालय के सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने श्री बैरागी को पुष्पमाला से सम्मान स्वागत कर भावभीनी विदाई दी।

----------
क्रमांक/62/655/2014                                                               पवार/सचिन/कोषालय/फोटो









No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...