Wednesday 3 September 2014

JANSAMPARK NEWS 27-8-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर म.प्र.
समाचार
खकनार जनजाति बाहुल्य क्षेत्र में गुणवत्तायुक्त विकासीय कार्य अतिआवश्यक-श्रीमती सिंथिया
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सचिवों की बैठक में लंबित कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने दी हिदायत
बुरहानपुर/27 अगस्त/ जिले में खकनार विकासखण्ड जनजाति बाहुल्य क्षेत्रान्तर्गत शासन की जनसुविधाएं हर हाल में और समय पर उपलब्ध कराई जाए। जितने भी वर्ष 2010-11 से लेकर 2014-15 तक जो भी विकास कार्य लंबित है। उन्हें गुणवत्तायुक्त तरीके से दो माह के भीतर पूर्ण कर लिए जाए। चूकि इस पिछडे़ इलाके में सार्वजनिक विकासीय कार्य करना अति आवश्यक है।
    यह बात कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आइरिन सिंथिया ने आज खकनार में विकासखण्ड स्तरीय सचिवों की बैठक में कही। उन्होनें जिन ग्राम पंचायतों में लंबे समय से विकास कार्य लंबित है। जबकि राशि पंचायत के खाते में जमा है। तब भी अनेक ग्राम पंचायतों के सचिवों ने आंगनवाड़ी भवन, शौचालय निर्माण कार्य, स्कूलों के अतिरिक्त कक्षों के निर्माण का वर्तमान में भी प्रारंभ नहीं किए गए है।
    कलेक्टर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि बैठक में जो सचिव उपस्थित नहीं है। उन्हें कारण बताओं सूचना पत्र जारी किए जाए। जिला पंचायत सीईओ से कहा गया कि बैठक में अनुपस्थित सचिवों का एक दिवस का वेतन काटकर प्रतिवेदन मेरे समक्ष प्रस्तुत करें। जनपद सीईओ से कहा कि खकनार विकासखण्ड के अंतर्गत स्थिति अच्छी नही है। इस रवैये को अविलंब सुधारे। अन्यथा जो सचिव आदेश का पालन नहीं करते है। उनके विरूद्ध पद से हटाने की कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए। जनपद सीईओ श्री आर.बी.एस.दंडोतिया ने बताया कि बालापाट सचिव कई दिनों से गैर हाजिर है। इस जनपद क्षेत्र के कार्य में लापरवाही बरतने पर 10 सचिवों को सस्पेंड कर दिया गया है।
    श्रीमती सिंथिया ने जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि निलंबित सचिवों को बुलाकर उनसे एक माह तक कार्य कराया जाए। यदि वे अच्छा कार्य करते है तो उन्हें ग्राम पंचायतों के कार्य सौंपे जाए। अन्यथा नियमानुसार हटाने की कार्यवाही करें। इस बैठक में सचिवों से कार्य की प्रगति का जायजा लिया गया। जिन सचिवों ने अच्छा कार्य किया है। उनके प्रति प्रशंसा जाहिर की गई। साथ ही कार्यो में आ रही दिक्कतों की बारे में भी जानकारी लेकर संबंधित अधिकारी को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
    कलेक्टर ने सचिवों को स्वच्छ शौचालय निर्माण कार्य के लिए भी निर्देश दिए है। उन्होनें कहा कि अपने ग्राम में साफ-सफाई करवाए। आगामी गणेशोत्सव, नवदुर्गा, दीपावली जैसे त्यौहारो को दृष्टिगत रखते हुए ग्रामों में साफ-सुथरा करवाए। घरों में स्वच्छ शौचालयों का निर्माण करवाए। इसके लिए चार-पांच कारीगर लगाकर उक्त कार्य कराये। ताकि शीघ्रता से कार्य हो सके। निर्मल ग्राम की पात्रता के लिए हर सचिव शौचालय और साफ-सफाई की ओर विशेष रूप से ध्यान देवे। ताकि अपनी ग्राम पंचायत भी निर्मल ग्राम घोषित होकर पुरस्कृत हो सके।
    बैठक में सिरपुर ग्राम के सचिव से कहा गया है कि जनसुनवाई में जिला स्तर पर ग्रामीणजन पेंशन नहीं मिलने की शिकायत करने पहुंचे थे। ग्राम का डाटाबेस तैयार है। उसको कम्प्युटर में खोलकर सर्व संबंधित पात्रता रखने वालों को पंेशन प्रकरण स्वीकृत कराकर लाभान्वित किया जाए। जिला पंचायत सीईआ श्री सुरेेश्वरसिंह ने बताया कि  ग्राम पंचायतों में सचिव प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत प्रत्येक परिवार के बैंक में 2 खाते खुलवाये। इसमें यह अवगत कराये कि शासन द्वारा उन्हें एक लाख रूपये दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही अनेक उपयोगिता बैंक खाता द्वारा पूर्ण होगी। इसी प्रकार से सीईओ ने बताया कि सचिव मनरेगा में पुराने अपूर्ण कार्यो और स्वीकृत कार्य को करवाये। इसमें मजदूरी, बजट उपलब्ध है। सामग्री क्रय राशि आवंटित होने पर पुर्नरावंटित की जावेगी। व्यक्गितमूलक कार्य मर्यादा अभियान के तहत अवश्य किए जाए।
मर्यादा अभियान में शौचालय निर्माण कार्य के लिए राशि बजट पर्याप्त मात्रा में प्रदाय किया जा सकता है। जिन पंचायतों में मर्यादा अभियान के तहत राशि खत्म हो गई है। अथवा कम पड़ रही है। ऐसी पंचायतों को पुनः मांग करने पर राशि प्रदाय करा दी जावेगी।
    बैठक में मनरेगा के उपयंत्रियों से कार्यो के प्रारंभ होने तथा प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की गई। किन-किन कार्यो का कितना मूल्यांकन हुआ और कितनी राशि व्यय हुई है उसकी जानकारी भी ली गई।
जमीन आवंटन के बाद ही विकास कार्य किए जाएगें

    कलेक्टर ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि जिले में किसी भी योजना मद के तहत स्वीकृत निर्माण कार्य जमीन आवंटन के बाद ही प्रारंभ किए जाएगें। कोई भी शासकीय भवन निर्माण के लिए भूमि विधिवत रूप से आवंटन कराई जाएगी। तब ही कोई विभाग विकास कार्य करा सकेगा।
    श्रीमती सिंथिया ने यह दिशा-निर्देश ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, ग्राम पंचायत सहित अन्य निर्माण एजेन्सियों को दिये है। उन्होनें आंगनवाड़ी व स्कूलों में हैडपंप लगाने व हाथ धुलाई प्लेटफार्म बनाने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया है। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग को मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना, ग्रेवल सड़क, पुल-पुलियों व तालाब आदि निर्माण कार्य की समीक्षा की। उक्त कार्यो के बारे में कार्यपालन यंत्री श्री पी.के.सोनी प्रगति अवगत कराई। लोक निर्माण विभाग सहायक यंत्री श्री कोचर ने बताया कि खकनार में पटवारी क्वाटर कार्य पूर्ण होकर हैंडओवर हो गया है। रायतलाई में कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। पीएचई कार्यपालन यंत्री श्री लालजी तिवारी ने हैडपंप सुधार कार्य तथा पेयजल टंकी निर्माण कार्य, मुख्यमंत्री नल जल योजना के बारे में जानकारी प्रस्तुत की। सीएमएचओ डॉ.गुप्ता से कहा गया है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नेपानगर के लिए नेपा मिल से भूमि आवंटन के संबंध में कार्यवाही की जावे। ताकि उक्त जनहितैषी कार्य संपन्न कराया जा सके। आरसीएच डीपीएम से पूछा गया कि जिले में मातृ और शिशु मृत्यु दर कितनी है। खकनार विकासखण्ड की दर क्या है। डीपीएम के पास डाटा उपलब्ध नहीं होने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होनें कहा मेरे समक्ष जिले का मातृ एवं शिशु मृत्यु दर डाटा कार्यालय में शीघ्र प्रस्तुत करें। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.वर्मा से आंगनवाड़ी में टीकाकरण की स्थिति पूछी गई। उन्होनें बताया कि टीकाकरण के दौरान आंगनवाड़ी बंद रहती है। कलेक्टर ने कहा कि जो आंगनवाड़ी टीकाकरण के समय बंद पाई जाती है। उसकी सूचना मुझें तत्काल दे। ताकि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के विरूद्ध कार्यवाही की जा सके। महिला एवं बाल विकास जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान ने बताया कि खकनार विकासखण्ड में नेपानगर और खकनार दो परियोजनाएं संचालित है। इस खकनार परियोजना में लाड़ली लक्ष्मी योजना में 560 का लक्ष्य आवंटित किया गया है। अभी 30 प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण हो चुका है। इसी प्रकार से नेपानगर परियोजना के अंतर्गत 520 का लक्ष्य रखा गया है। इसमें अभी 199 बालिकाएं लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित की गई है। श्री खान ने कहा कि खकनार पुनर्वास पोषण केन्द्र में बच्चों को भर्ती होने के लिए दस पलंग है। जबकि यहां पर बच्चें ज्यादा भर्ती होते है। कलेक्टर ने यहां पांच पलंग और बढ़ाने की अनुमति दे दी है। पशु चिकित्सा विभाग उपसंचालक डॉ.एम.के.शर्मा ने पशु शेड शीघ्र बनाने की मांग निर्माण एजेन्सियों से की। उन्होनें बताया कि कृृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण हेतु 10 वी पास युवकों की जरूरत है। ग्राम सचिव अपनी पंचायत क्षेत्र में जहां पर पशु औषधालय नहीं है।
3
3
उन क्षेत्रों में आवेदकों को छः माह का प्रशिक्षण विभाग द्वारा कराया जाएगा। टेªनिंग के दौरान प्रशिक्षणार्थी को 6 हजार रूपये मासिक छात्रवृत्ति मिलेगी। प्रशिक्षण के बाद उसे 46 हजार रूपये की पशु चिकित्सकीय सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी। इसका प्रचार-प्रसार ग्राम में अवश्य किया जाये।
    कलेक्टर ने कहा कि शासकीय पत्राचार ईमेल के माध्यम से करना सुनिश्चित करें। पत्र भेजते है तो कोई कहता है मिला नहीं, आया नहीं इस प्रकार की समस्याएं सामने आती है। इससे किसी भी कार्य को करने में देरी होती है। इसलिए सभी लोग मेल से सूचना दे और प्राप्त भी करें। मत्स्य पालन विभाग, कृषि, उद्यानिकी और अन्य हितग्राहीमूलक योजना वाले विभाग योजनाओं का प्रचार-प्रसार करें। ताकि ग्रामीणजन पात्र हितग्राही योजनाओं से लाभान्वित हो सके। इसके लिए नुक्कड़ नाटक मौखिक रूप से पम्पलेट आदि वितरण कर योजनाओं को समझाई जाए। बैठक में जनपद पंचायत के अध्यक्ष श्री रतिलाल चिलात्रे, एसडीएम श्री सूरज नागर, तहसीलदार श्री एस.के.गौतम सहित अन्य विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।
--------
क्रमांक/80/582/2014                            पवार/सचिन/प्रशासन/फोटो

समाचार
जिले में अभी तक 689.7 मिली मीटर औसत वर्षा हुई
बुरहानपुर/27 अगस्त/ जिले में जारी मौसम में अभी तक 689.7 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक 1165.8 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।
    पिछले 24 घंटो के दरम्यान बुरहानपुर तहसील में 15.2 मि.मी. एवं नेपानगर में 27 मि.मी. तथा खकनार तहसील में 26.4 मि.मी. वर्षा मापी गई है।
    अधीक्षक भू-अभिलेख श्री एम.एल.पालीवाल ने बताया कि अभी तक सर्वाधिक वर्षा 884 मि.मी. खकनार में और सबसे कम 437.2 मि.मी. बुरहानपुर में तथा 748 मि.मी. वर्षा नेपानगर तहसील में आकी गई है।
--------
क्रमांक/81/583/2014                                     पवार/सचिन/भू.अ.

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...