Wednesday, 17 August 2016

JANSAMPARK NEWS 11-8-16

आदिवासी क्षेत्र धूलकोट के विकास के लिये हर संभव मदद दी जायेगी-मुख्यमंत्री श्री चौहान 
धूलकोट में कॉलेज, प्री-मैट्रिक छात्रावास, सामुदायिक भवन तथा सड़क निर्माण की घोषणा 
बुरहानपुर | 11-अगस्त-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने गुरूवार को बुरहानपुर जिले के दूरस्थ आदिवासी बाहुल्य ग्राम धूलकोट में आयोजित अंत्योदय मेले में ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं के तहत सहायता राशि के चेक वितरित किये तथा लगभग 1.71 करोड़ रूपये के लागत के तीन निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया। उन्होनें इस अवसर पर धूलकोट में शासकीय महाविद्यालय, असीरगढ़ से पांडल्या टू-लेन रोड़, आदिवासियों के धार्मिक स्थल शिवाबाबा में सामुदायिक भवन निर्माण तथा गांव के माध्यमिक स्तर के छात्रावास का उन्नयन हायर सेकेण्डरी स्तर के छात्रावास के रूप में करने की घोषणा की। कार्यक्रय में क्षेत्रीय सांसद नंदकुमारसिंह चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री पाटीदार, बुरहानपुर के महापौर श्री अनिल भोंसले, कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, पुलिस अधीक्षक श्री अनिलसिंह कुशवाह सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित थे। इससे पूर्व अंत्योदय मेले का शुभारंभ पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। इस अवसर पर टकलसिंह आदिवासी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का साफा बांधकर सम्मान किया तथा एक अन्य आदिवासी गोविन्द बर्डे ने मुख्यमंत्री जी को तीर कमान भेंट किये। 
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में ग्रामीणों से कहा कि प्रदेश सरकार आदिवासियों व समाज के गरीब व पिछड़े वर्ग के लोगों के विकास के लिये कृत संकल्पित है। गरीबों को 1 रूपये किलो दर पर गेहूँ, चावल व नमक उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जन्म लेने वाले हर व्यक्ति को आवास व आवासीय भूमि का अधिकार का दिलाया जायेगा। उन्होनें कहा कि यह सुनिश्चित किया जायेगा कि रोटी, कपड़ा और मकान के साथ-साथ पढ़ाई, लिखाई व दवाई जैसी मूलभूत सुविधाऐं हर गरीब को मिलें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों में जाति धर्म के आधार पर भेदभाव ना करते हुए सभी गरीबों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सन 2022 तक किसानों की आय को दुगना करने का लक्ष्य लेकर सरकार कार्य कर रही है। खेती को लाभ का धंधा बनाने के लिये किसानों को शून्य प्रतिशत दर पर कृषि ऋण दिलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी आदिवासी विद्यार्थियों को आईआईटी व आईआईएम में अध्ययन के लिये प्रदेश सरकार मदद् दे रही है। निकट भविष्य में आदिवासियों के साथ-साथ सभी वर्गो के गरीब विद्यार्थियों को भी इन उच्च शिक्षण संस्थानों में अध्ययन के लिये प्रदेश सरकार मदद् देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि दिसम्बर 2006 के पहले जिन वनवासियों का कब्जा वन क्षेत्र में था, उन्हें वनाधिकार अधिनियम के तहत भूमि के पट्टे देकर जमीन का मालिक बनाया जा रहा है। उन्होनें कहा कि जंगल को बचाना तो जरूरी है ही साथ ही वनवासियों को आवास व अन्य मूलभूत सुविधाऐं दिलाना भी उतना ही जरूरी है।
    सांसद श्री चौहान ने अपने संबोधन में कहा कि धूलकोट व नेपानगर क्षेत्र के आदिवासियों के विकास की चिंता क्षेत्रीय विधायक स्व.श्री राजेन्द्र दादू बहुत करते थे, उनके निधन के बाद इस क्षेत्र के आदिवासियों के विकास पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होनें कहा कि धूलकोट व नेपानगर क्षेत्र के लगभग 8500 आदिवासियों को वनाधिकार अधिनियम के तहत जमीन के पट्टे दिलाये जा चुके हैं। जो आदिवासी पट्टों से अभी वंचित है उन्हें भी शीघ्र ही आवासीय पट्टे दिलाये जायेगें।
अंत्योदय मेले में हितग्राहियों को वितरित की सहायता
 
   मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने अंत्योदय मेले में धूलकोट क्षेत्र के किसान चंदर एवं महेन्द्र को कृषि विभाग की ओर से स्प्रे पम्प प्रदान किया। उन्होनें ईश्वर पिता नारायण को टेन्ट व्यवसाय स्थापित करने के लिये अंत्यव्यवसायी समिति द्वारा स्वीकृत 2 लाख रूपये की सहायता राशि का चेक दिया। इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत शहनाज बाई एवं शबू बाई को गैस कनेक्शन की सौगात दी। श्री चौहान ने बालिका नंदनी, आरती, स्वाती व पूर्णिमा के चरण पूजन कर उन्हें लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत 1-1 लाख रूपये के प्रमाण पत्र प्रदान किये। इसके साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संध्या गंगराडे़ एवं अंजना घाटे को सरहानीय कार्य के लिये प्री-स्कूल कीट भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदान की। इसके अलावा मालसिंग, मूलसिंग एवं रिछू को वनाधिकार पट्टे तथा इब्राहिम, रमजान व प्यारे को मुख्यमंत्री आवास मिशन के तहत आवास निर्माण के लिये सहायता दी गई। पशुपालन विभाग की वत्स पालन सहायता योजना के तहत लखन, अनिल व हरीखाबाई को सहायता राशि के चेक भी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दिये।
1.71 करोड़ रूपये के तीन कार्यो का किया लोकार्पण
   मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने अंत्योदय मेले में धूलकोट में लगभग 87 लाख रूपये के नवीन प्री-मैट्रिक बालक छात्रावास, 57 लाख रूपये लागत के कस्तूरबा गांधी बालिका छात्रावास तथा 27 लाख रूपये लागत के होम्योपेथिक औषधालय भवन का लोकार्पण किया।
स्वच्छता का संकल्प दिलाया मुख्यमंत्री श्री चौहान ने
   मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने अंत्योदय मेले में उपस्थित ग्रामीणों से अपने गांव व घर को स्वच्छ रखने की अपील की तथा उन्होनें स्वच्छ भारत मिशन के तहत अपने-अपने घरों में शौचालय बनवाने का संकल्प भी दिलाया। ग्रामीणों ने हाथ उठाकर मुख्यमंत्री श्री चौहान के समक्ष घर में शौचालय बनवाने का संकल्प लिया।













मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा अंत्योदय मेले में 5 हजार हितग्राहियों को 8 करोड़ 67 लाख की आदान सामग्री वितरित 
मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा 4 करोड़ के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और 5 करोड़ लागत से निर्मित 2 भवनों का किया गया लोकार्पण, ग्राम नावरा में विकासखण्ड स्तरीय अंत्योदय मेला संपन्न 
बुरहानपुर | 11-अगस्त-2016
बुरहानपुर जिले के खकनार विकासखण्ड के ग्राम नावरा में आज विकासखण्ड स्तरीय अंत्योदय मेले का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने 5 हजार हितग्राहियों को 8 करोड़ 67 लाख 29 हजार रूपये की आदान सामग्री वितरित की। उन्होनें इस अवसर पर कहा कि राज्य सरकार सबका साथ सबका विकास चाहती है। राज्य शासन की मंशा है कि मध्य प्रदेश देश का नंबर वन स्टेट बनें। राज्य शासन द्वारा इस दिशा में विशेष प्रयास जारी है। मध्य प्रदेश में बिजली, सड़क और पेयजल की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर हुई है। किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है। अब उन्हें मूलधन पर भी 10 प्रतिशत की छूट मिलेंगी। 
   श्री चौहान ने कहा कि राज्य शासन अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्गो के गरीबों को छात्रवृत्ति मुहैया करा रही है। प्रदेश में हजारों हितग्राहियों को पात्रतानुसार वनाधिकार पट्टे वितरित किये गये है। अब ग्रामीणों को मकान बनाने के लिये भूमि पट्टे दिये जायेंगे। राज्य शासन दसवीं और बारहवीं में 85 प्रतिशत या उससे अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को 25 हजार रूपये लैपटॉप हेतु दे रही है। राज्य शासन ने प्रदेश के सभी गरीब विद्यार्थियों की आईआईटी, मेडिकल, आईआईएम आदि की पढ़ाई का खर्च उठाने का संकल्प लिया है। जिन लड़कियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ लिये 10 वर्ष हो गये है, उन्हें अब इस शिक्षा सत्र से 2-2 हजार रूपये वार्षिक छात्रवृत्ति दी जायेगी। वन विभाग को छोड़कर शेष सभी विभागों में महिलाओं के लिये 33 प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया गया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत हर वर्ष 1 लाख युवाओं को बिना गारंटी के ऋण दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं।
   उन्होने सभा में घोषणा कि की ताप्ती नदी पर दर्यापुर के पास नया पुल बनाया जायेगा। नेपानगर सड़क निर्माण के लिये 5 करोड़ रूपये का बजट दिया जायेगा। परेठा से बोदरी मार्ग का निर्माण किया जायेगा। खकनार विकासखण्ड मुख्यालय पर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिये नवीन 50-50 सीटर छात्रावास बनाये जायेगें।
   इस अवसर पर क्षेत्रीय सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने कहा कि राज्य शासन के विशेष प्रयासों से पिछले 13 वर्षो में बिजली, सड़क और पेयजल की प्रदेश में स्थिति बेहतर हुई है। मध्य प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है। राज्य शासन के लिये यह सबसे बड़ी उपलब्धि है। क्षेत्रीय विधायक स्व.श्री राजेन्द्र दादू के विशेष प्रयासों के कारण राज्य शासन द्वारा ताप्ती नदी पर अभी तक एक पुल बनाया जा चुका है। उन्होनें बताया कि बुरहानपुर जिले के अधिकांश मार्ग मुख्य मार्ग से जुड़ गये है। शेष ग्राम अगले पांच वर्षो में संपर्क मार्ग से जुड़ जायेगें। राज्य शासन द्वारा टूटी-फूटी सड़कों का अगले दो वर्षो में पुनः निर्माण किया जायेगा।
   मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अंत्योदय मेले में प्रतिकात्मक रूप से पांच हितग्राहियों को उज्जवला गैस कनेक्शन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, स्मार्ट फोन आदि वितरित किये। अंत्योदय मेले में खाद्य विभाग द्वारा उज्जवला गैस कनेक्शन योजना के तहत 531 गैस कनेक्शन वितरित किये गये। ग्रामीण विकास विभाग में संचालित योजना के तहत हितग्राहियों को 714 हितग्राहियों को 1 करोड़ 5 लाख की आदान सामग्री वितरित की गई। 133 हितग्राहियों को सामाजिक न्याय विभाग द्वारा सामजिक सुरक्षा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन, व्हील चेयर, ट्रायसिकिल आदि वितरित किये गये। कृषि और उद्यानिकी विभाग द्वारा 527 हितग्राहियों को ट्रैक्टर, केला टिश्यूकल्चर, वर्मीकम्पोस्ट, पाली हाउस, ड्रिप एरीगेशन, डीजल पंप, कृषि यंत्र आदि से लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने अंत्योदय मेले में ही नगर पालिका नेपानगर कार्यालय से हरीदास सेठ के घर तक सीसी रोड़ का निर्माण, नेपानगर में रेल्वे गेट से 7 नंबर गेट तक सीसी रोड़ का निर्माण, पांधार पुल से अम्बेड़कर चौराहा तक सीसी रोड़ का भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में ही आंगनवाड़ी भवन खकनार खुर्द क्र.1, महलगुराडा, डोइफोड़िया क्र 3, खकनारकलां क्र 3, माण्डवा, नयाखेड़ा, दुधिया क्र.2, नावरा और डाबियाखेड़ा का भूमिपूजन किया। उन्होनें प्री-मैट्रिक बालक छात्रावास सीवल और शासकीय हाईस्कूल भवन मांडवा का लोकार्पण भी किया। इस प्रकार उन्होनें 4 करोड़ 22 लाख रूपये लागत के 12 निर्माण कार्यों का भूमिपूजन और 5 करोड़ 64 लाख रूपये की लागत से निर्मित 2 भवनों का लोकार्पण किया।
   कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष नेपानगर श्रीमती मधु चौहान, जिला पंचायत बुरहानपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री राघवेन्द्र सिंह और आभार प्रदर्शन श्रीमती अर्चना तिवारी ने किया।


प्रदेश में विकास के लिये सभी जनप्रतिनिधि सकारात्मक सोच के साथ पूर्ण समर्पित होकर कार्य करें-मुख्यमंत्री श्री चौहान 
नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में 63 करोड़ रूपये से अधिक लागत के विकास कार्यो का लोकार्पण तथा भूमिपूजन 
बुरहानपुर | 11-अगस्त-2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बुरहानपुर जिले की नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के दर्यापुर में आयोजित आमसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम सब जनप्रतिनिधियों का दायित्व है कि अपने-अपने क्षेत्रों में जनकल्याण के अधिक से अधिक कार्य करवाये। वे अपने क्षेत्र के विकास के लिये सकारात्मक सोच के साथ पूर्ण समर्पित होकर कार्य करें। 
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आमसभा स्थल पर ही नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में 63 करोड़ रूपये से अधिक की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होनें विभिन्न हितग्राही तथा रोजगारमूलक योजनाओं के तहत हितग्राहियों को भी लाभान्वित किया। इस अवसर आयोजित कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस, सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री राजाराम पाटीदार, बुरहानपुर के महापौर श्री अनिल भोंसले विशेष रूप से मौजूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिये विधायक स्व.श्री राजेन्द्र दादू ने अपने जीवनकाल में पूर्ण समर्पित होकर कार्य किया। उन्होनें दूसरे जनप्रतिनिधियों के लिये एक आदर्श उदाहरण के रूप में काम किया। उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। स्व. श्री दादू के अधूरे सपने को पूरा किया जायेगा। बुरहानपुर ही नहीं पूरे प्रदेश में विकास की गंगा अनवरत बहती रहेगी। श्री चौहान ने कहा कि बुरहानपुर जिले में कृषि के क्षेत्र में देश में अपनी विशेष पहचान कायम की है। उन्होनें किसानों का आव्हान किया कि वे प्रदेश में खेती की आमदनी को दोगुनी करने के लिये आधुनिक कृषि पद्धति अपनाये। सरकार द्वारा किसानों को पूरी मदद् दी जायेगी। प्रदेश में कृषि का रकबा भी तेजी से बढाया जायेगा।
    मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने उद्बोधन में खकनार में महाविद्यालय खोलने, हसीनाबाद में हाईस्कूल बनाने, बंजारा समाज के प्रमुख धर्म स्थल मोतीमाता मंदीर का एक करोड़ रूपये की लागत से विकास करने तथा दर्यापुर में हॉयर सेकेण्डरी स्कूल के लिये नवीन भवन बनाने सहित अन्य घोषणाऐं भी की।
    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने कहा कि बुरहानपुर में विकास नई इबारत लिखी जा रही है। इस जिले में बिजली एवं सड़क के क्षेत्र में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की गई है। सड़को का जाल बिछाया गया है तथा हर गांव तक बिजली पहुंचाई गई है। बुरहानपुर जिले में सिंचाई के रकबे में वृद्धि हुई है। उन्होनें स्व.श्री राजेन्द्र दादू द्वारा जिले के विकास के लिये किये गये कार्यो को याद करते हुए कहा कि उनका योगदान हमेशा अविस्मरणीय रहेगा।
    सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि विकास के क्षेत्र में पिछडे़ नेपानगर विधानसभा क्षेत्र को वर्तमान सरकार द्वारा विकसित विधानसभा क्षेत्र के रूप में स्थापित किया गया है। इस क्षेत्र में कराये गये कार्य हमेशा याद रखे जायेगे। इन कार्यो के लिये स्व.श्री दादू ने अथक परिश्रम किया।


No comments:

Post a Comment