Thursday, 25 August 2016

JANSAMPARK NEWS 24-8-16

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी सहायता योजनान्तर्गत सुझाव आमंत्रित 

बुरहानपुर | 24-अगस्त-2016
प्रदेश का कोई छात्र-छात्रा पैसे के अभाव में शिक्षा से वंचित नहीं रहे इसके लिये मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी सहायता योजना बनाई जा रही है। इसकी शुरूआत एक हजार करोड़ के प्रारंभिक फंड से होगी। इस आदर्श योजना बनाने के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विद्यार्थियों से सुझाव माँगे गये हैं। उन्होंने कहा है कि योजना की पात्रता के क्या मापदण्ड होने चाहिये, इसके लिये एक माह में सुझाव दें। इससे योजना को अंतिम रूप देकर जल्द से जल्द लाभान्वित किया जा सकेगा।
   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पैसों के अभाव में कोई भी प्रतिभा पीछे न रहे। इसलिये राज्य सरकार द्वारा अभिनव योजना बनाई जा रही है। उन्होंने विद्यार्थियों से अपने सुझाव उन्हें cm@mp.gov.in पर ई-मेल करने या उनके फेसबुक, ट्विटर पर भी सुझाव देने का आव्हान किया है। साथ ही www.Shivrajsinghchouhan.org के सिटीजन कॉर्नर पर भी अपना सुझाव दे सकते हैं।
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती चिटनीस ने दी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएँ 

बुरहानपुर | 24-अगस्त-2016
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएँ दी हैं। श्रीमती चिटनीस ने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि धर्म की रक्षा और स्थापना के लिये भगवान श्रीकृष्ण का अवतार हुआ था। उन्होंने संसार को श्रीभगवद् गीता के जरिये कर्मयोग की शिक्षा दी। श्रीमती चिटनीस ने नागरिकों से भगवान श्रीकृष्ण के आदर्शों पर चलने का आव्हान करते हुए कहा कि भक्ति, कर्म और ज्ञान मार्ग से ही प्रदेश के नव-निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा।
अल्पसंख्यक प्री एवं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु आवेदन की तिथि बढ़ी 

बुरहानपुर | 24-अगस्त-2016
पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के निर्देषानुसार अल्पसंख्यक प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति अंतर्गत कक्षा पहली से कक्षा 10 वी तक नवीन/नवीनीकरण विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर तथा पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति अंतर्गत कक्षा 11 एवं 12 वीं के नवीन/नवीनीकरण विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की भी अंतिम तिथि 30 सितम्बर 2016 निर्धारित की गई है। सहायक संचालक के.एल.निगम ने जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिये षिक्षा विभाग, आदिवासी विकास विभाग एवं शालाओं के प्राचार्य व संकुल प्रभारियों को अवगत करा दिया गया है। उन्होनें संबंधित अधिकारियों से अनुरोध किया है कि समस्त विद्यार्थियों को बढ़ी हुई तिथि से अवगत कराये तथा निर्धारित तिथि तक समस्त पात्र विद्यार्थियों के आवेदन आनलाईन भरवाना सुनिश्चित करें।
खकनार विकासखण्ड के तहत रामाखेडाकला ग्राम पंचायत सचिव निलंबित 

बुरहानपुर | 24-अगस्त-2016
सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे ने खकनार विकासखण्ड के ग्राम पंचायत रामाखेड़ाकला सचिव श्री मोहल साल्वे को कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने पर निलंबित किया है। 
    जिला पंचायत सीईओ श्री कुर्रे ने जानकारी देते हुए बताया कि सचिव द्वारा ग्राम पंचायत के कार्यों में रूचि न लेना, अपने कर्तव्यों के प्रति लापरवाही के कारण निलंबित किया गया है। सचिव ने म.प्र.पंचायत राज-ग्राम स्वराज अधिनियम-1993 एवं म.प्र. पंचायत सेवा (ग्राम पंचायत सचिव भर्ती और सेवा की शर्ते नियम-2011) के नियमों का उल्लंघन किया है। निलंबन अवधि में सचिव का मुख्यालय जिला पंचायत कार्यालय बुरहानपुर रहेगा। सचिव को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी। ग्राम पंचायत रामाखेडाकला सचिव पद का प्रभार गोलखेडा पंचायत सचिव श्री महेश अटवालकर को आगामी आदेश पर्यन्त सौंपा गया है।
नवीन उन्नत हाई स्कूलों की मान्यता हेतु सम्बद्धता शुल्क जमा करने के निर्देश 

बुरहानपुर | 24-अगस्त-2016
वर्ष 2016-17 में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान द्वारा जिन माध्यमिक शालाओं का हाई स्कूल में उन्नयन किया गया है उनके संस्था प्रधानों को निर्देशित किया जाता है कि वे अनिवार्य रूप से 31 अगस्त के पूर्व माध्यमिक शिक्षा मण्डल से मान्यता, सम्बद्धता शुल्क 10 हजार 500 रूपए का चालान विद्यालय का नक्शा, खसरा, कार्यालयीन कार्यरत कर्मचारियों की जानकारी माध्यमिक शिक्षा मंडल संभागीय कार्यालय भोपाल में जमा कराना सुनिश्चित करें।
महर्षि बाल्मिकी प्रोत्साहन योजनांतर्गत आवेदन आमंत्रित 

बुरहानपुर | 24-अगस्त-2016
महर्षि बाल्मिकी प्रोत्साहन योजनांतर्गत वर्ष 2016-17 के लिए अनुसूचित जाति वर्ग के पात्र आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। योजनांतर्गत लेपटॉप क्रय करने हेत नियमानुसार प्रोत्साहन राशि प्रदान की जायेगी। आवेदक को वर्ष 2016 की आई.आई.टी., एम्स, क्लेट, एन.डी.ए., एन.आई.टी. की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर उत्कृष्ट संबंधित संस्थान में प्रवेश प्राप्त किया हो। प्रवेश की पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण होने की सूचना एवं संस्था में प्रवेश लेने की प्रमाणित जानकारी के साथ आवेदन देना होगा। आवेदक मध्य प्रदेश का मूल निवासी एवं अनुसूचित जाति वर्ग का सदस्य हो। आवेदक के परिवार की समस्त श्रोतों से आय का प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। आवेदक विभागीय पोर्टल http/scdevelopmentmp.nic.in के सूचना पट पर उपलब्ध लिंक को क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की हार्ड कापी संपूर्ण दस्तावेज सहित सहायक आयुक्त आदिवासी विकास में जमा करनी होगी। योजना की विस्तृत जानकारी विभागीय पोर्टल एवं कार्यालय पर देखी जा सकती है।
डेंगू के उपचार में लापरवाही नहीं बरतें 

बुरहानपुर | 24-अगस्त-2016
डेंगू एडिज मच्छरों के काटने से होता है। यदि दो से सात दिन तक बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द, आंखों के आसपास दर्द, छाती और दोनों हाथों में लाल चकत्ते एवं संक्रमण की गंभीर अवस्था में नाक, मसूड़ों, पेट या आंत से खून रिसाव होने लगता है। यदि ऐसे लक्षण पाये जाते हैं तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर परामर्श, जांच एवं उपचार लेना चाहिये। 
डेंगू से बचाव
    डेंगू रोग एडिज मच्छरों के काटने से होता है जो कि घरों में साफ पानी से भरे कन्टेनर, अण्डरग्राण्ड टैंक, बैरल, टायर, सीमेंट की टंकिया, बाल्टियां, कूलर, घर की छतों पर अनुपयोगी सामान, टूटे-फूटे बर्तनों आदि में भरे पानी में पनपते हैं। इन सभी बर्तनों में से सप्ताह में एक बार पानी खाली करना चाहिये तथा पानी भरने से पूर्व बर्तनों को अच्छी तरह रगड़कर साफ करना चाहिये। लार्वा को नष्ट करने के लिए टेमाफॉस का छिड़काव किया जाता है। साथ ही कूलर में लगी पुरानी खस को निकाल कर जला दें तथा नई खस का उपयोग करना चाहिए। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करना चाहिये एवं पूरी आस्तीन के कपड़े पहनना चाहिये।

No comments:

Post a Comment