Saturday, 6 August 2016

JANSAMPARK NEWS 30-8-16

त्रि-स्तरीय पंचायत के आम, उपनिर्वाचन के लिये निर्वाचन कार्यक्रम जारी 
1 अगस्त से 8 अगस्त तक नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेंगे 
बुरहानपुर | 30-जुलाई-2016
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने बताया कि मध्यप्रदेश पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा ’’42’’ के प्रावधानों के अन्तर्गत राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम, उपनिर्वाचन 2016 के लिये कार्यक्रम जारी कर दिया गया हैं। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने बताया कि 1 अगस्त को प्रातः 10:30 बजे से निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन कर नाम निर्देशन पत्र जनपद पंचायत बुरहानपुर और खकनार में प्राप्त किये जायेंगे। इसी दिन स्थानों के आरक्षण की सूचना और मतदान केन्द्रों की सूची प्रकाशित की जायेगी। अभ्यर्थियों से 8 अगस्त को अपरान्ह 3 बजे तक नाम निर्देशन पत्र लिये जायेंगे।
    जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती सिंथिया ने बताया कि 9 अगस्त को प्रातः 10:30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की जॉच (संवीक्षा) की जाएगी तथा 11 अगस्त को दोपहर 3 बजे तक अभ्यर्थी से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख निश्चित की गई है। इसी दिन निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार कर निर्वाचन प्रतीक चिन्हों का आवंटन किया जायेगा। 22 अगस्त को प्रातः 7 बजे से अपरांह 3 बजे तक मतदान होगा। 22 अगस्त को ही मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद मतगणना, सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा मतगणना केन्द्र पर केवल पंच पद के लिये मत की गणना की जाएगी। आगामी 26 अगस्त को प्रातः 8 बजे से सरपंच की ई.व्ही.एम. से मतगणना की जावेगी। उन्होंने बताया कि 23 अगस्त को प्रातः 10:30 बजे से पंच पद की मतदान केन्द्र पर की गई मतगणना का सारणीकरण और परिणाम की घोषणा की जावेगी। 26 अगस्त को सरपंच के लिये मतों का सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जावेगी।  
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनान्तर्गत आज अजमेर जायेंगे वृद्धजन 
बुरहानपुर | 30-जुलाई-2016
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजनान्तर्गत जिले से आज अजमेर यात्रा के लिये वृद्धजन रवाना होंगे। जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने जानकारी देते हुए बताया कि निर्धारित कार्यक्रम अनुसार अजमेर यात्रा 31 जुलाई से 5 अगस्त तक रहेगी। इसके लिये समस्त निकायो को चयनित हितग्राहियों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। निकाय उक्त सूची अनुसार टिकट वितरित करवाना सुनिश्चित करें। सभी तीर्थयात्रियों से प्रातः 8 बजे बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर उपस्थित रहने के लिये कहा गया है।
जिले में दो रेत खदानों की ई-नीलामी 22 अगस्त को 

बुरहानपुर | 30-जुलाई-2016
संचालनालय भौमिकी तथा खनिकर्म विभाग के निर्देशानुसार जिले के अंतर्गत रेत की 02 खदाने एमागिर्द एवं फतेहपुर की नीलामी 22 अगस्त 2016 को प्रातः 11 बजे से ई-ऑक्शन के माध्यम से की जाना है। खनिज अधिकारी श्री अशोक सिंगारे ने बताया कि इच्छुक बोलीकर्ता विस्तृत जानकारी खनिज विभाग कार्यालय से प्राप्त कर सकते है तथा जिला पंचायत कार्यालय, जनपद पंचायत बुरहानपुर एवं उक्त पंचायतों के सूचना पटल पर देख सकते है।  
सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के शीघ्रता से निराकरण के लिये कार्यशाला संपन्न 
द्वितीय चरण के तहत 32 विभागों के 44 अधिकारियों ने सीखी पोर्टल की बारीकियां 
बुरहानपुर | 30-जुलाई-2016
राज्य शासन द्वारा शिकायतों के त्वरित एवं प्रभावी निराकरण के लिये सीएम हेल्पलाइन (181) का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला स्तर पर लेवल-एक व लेवल-टू के अधिकारियों को शिकायतों के प्रभावी निराकरण हेतु दक्ष बनाने के उद्देश्य से शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागृह में जिला स्तरीय कार्यशाला संपन्न हुई। कार्यशाला में 32 विभागों के 44 अधिकारियों ने हिस्सा लेकर सीएम हेल्पलाइन हेतु उपयोग किये जा रहे वेबपोर्टल की बारीकियों को सीखा। कार्यशाला में लोक सेवा प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल एवं स्वप्निल बारी ने उपस्थित अधिकारियों को शासन के इस महत्पवूर्ण योजना से अवगत कराया। उन्होनें बताया कि शिकायत दर्ज होते ही संबंधित अधिकारी के मोबाईल पर एसएमएस से जानकारी प्राप्त हो जाती है। जिसके बाद त्वरित कार्यवाही शिकायतों के प्रभावी निराकरण हेतु अधिकारी द्वारा की जाना चाहिए। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नेपानगर श्री एस.एस.मुजाल्दा, सीईओ जनपद खकनार श्री आर.बी.एस.दंडोतिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


डायग्नोस्टीक टीम ने सोयाबीन फसल में पीला मोजेक की जताई सम्भावना 
फसल में पीला मोजेक का प्रकोप, स्कूलों में बताया फसल बीमा का महत्व 
बुरहानपुर | 30-जुलाई-2016
जिले के ग्राम सांडसकला, महलगुराडा का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान उक्त ग्रामों में कृषि उप संचालक श्री एम.एस. देवके, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी श्री जितेन्द्रसिंह चौहान, श्री वाय.एस. चौधरी, श्री रमेश डुडवे, कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अजितसिंह, व्दारा कृषक श्री ठाकुर गणपत, कैलाश राठौर, दगडु झामु, श्रीराम ईश्वर द्वारा सोयाबीन फसल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान सोयाबीन फसल में प्रारंभिक रूप से पीला मोजेक के लक्षण के रूप में पत्तियां पीला होना दिखाई दे रहा है। साथ ही किसानों को सलाह दी गई कि इमिडक्लोप्रिड 17.8 प्रतिशत 10 एमएल/पम्प, थायोमेथाक्जाम 25 प्रतिशत डब्ल्यू जी 5-8 ग्राम/पम्प, 50 प्रतिशत एसीफेड +1.8 प्रतिशत इमिडा 30 ग्राम/पम्प, 0.3 प्रतिशत जीआर 10 किलो/एकड, चारो मे से कोई दो दवा 10 दिन के अन्तराल पर 19:19:19 75 ग्राम प्रति पंप के साथ पानी मे घोलकर छिड़काव करे। साथ ही मौसम की विविधता को देखते हुये ग्राम गुलई एवं सांडसकला में किसानों की संगोष्ठी लेकर तथा ग्राम सांडसकला के प्राथमिक शाला तथा सारोला के हाईस्कुल में विद्यार्थियों को सोयाबीन, कपास, ज्वार फसल बीमा के बारे में समझाईश दी गई। विद्यार्थियों को बताया गया कि घर में माता-पिता को फसल बीमा कराने हेतु बताये।



बी.एस.डब्ल्यू. पाठ्यक्रम की प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की कक्षाओं का आज से शुभारंभ 
 
बुरहानपुर | 30-जुलाई-2016
महात्मा गांधी चित्रकुट ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा माध्यम से मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व विकास क्षमता पाठ्यक्रम संचालित है। यह पाठ्यक्रम मध्य प्रदेश जन अभियान परिषद के माध्यम से बुरहानपुर विकासखण्ड के अंतर्गत आज 31 जुलाई से प्रारंभ हो रहा है। विकासखण्ड समन्वयक बुरहानपुर श्री शिवशंकर शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह पाठ्यक्रम सामुदायिक विकास एवं नेतृत्व से संबंधित है।  

No comments:

Post a Comment