Saturday, 6 August 2016

JANSAMPARK NEWS 29-8-16

जिला योजना समिति की बैठक 3 अगस्त को 
बुरहानपुर | 29-जुलाई-2016
जिला योजना समिति बैठक आगामी 3 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे आयोजित की गई है। उक्त बैठक कलेक्टोरेट सभागृह में प्रदेश सरकार के उर्जा विभाग के मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री पारसचन्द्र जैन की अध्यक्षता में होगी। 
    इस दौरान कृषि, उद्यानिकी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, पशुपालन, जलसंसाधन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, शिक्षा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, महिला एवं बाल विकास विभाग, खाद्य, वन, विद्युत, लोक निर्माण, आदिवासी विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग में संचालित योजनाओं की समीक्षा जायेगी। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिये है। 
किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी दें - कलेक्टर श्रीमती सिंथिया 
बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर | 29-जुलाई-2016
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत जिला पंचायत सभागृह में गत दिवस बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने कहा कि जिले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनार्न्तगत कृषकों का फसल बीमा कराने हेतु 20,000 (बीस हजार) का लक्ष्य दिया गया। व्दितीय चरण में होने वाले शिविर में पटवारी, समिति प्रबंधक, ग्रा.कृ.वि.अ., सचिव, सहायक सचिव सभी अपने दल के साथ शिविर के एक दिन पूर्व कोटवार के माध्यम से मुनादी कराकर प्रत्येक ग्राम पंचायत में अऋणि कृषको का अधिसुचित क्षेत्र एवं अधिसुचित फसल अनुसार कृषकों का फसल बीमा करवाना सुनिश्चित करें। शिविर में कृषकों को फसल बीमा के संबंध में समझाईश दे कि फसल नुकसानी होने पर फसल बीमा में किया गया प्रावधान अच्छा है। किसानो का जिस बैंक में खाता है उसमें प्रस्ताव पत्रक सहित प्रिमियम राशि जमा कराये। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे, अनुविभागीय अधिकारी श्री शंकरलाल सिंगाडे़, कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके, आत्मा परियोजना संचालक श्री राजेश चतुर्वेदी सहित पटवारी, ग्रा.कृ.वि.अ., सचिव, सहायक सचिव सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में उपसंचालक श्री देवके ने कहा कि अधिसुचित क्षेत्र में अधिसुचित फसल का नुकसान होने पर राहत राशि से भी ज्यादा का प्रावधान है। सोयाबीन में 800/-रू. कपास में 1500/-, ज्वार में 300/- तथा मक्का में 400/- प्रति हैक्टर प्रिमियम जमा कराना होगा।


जिले में जारी मौसम में 428.5 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज 

बुरहानपुर | 29-जुलाई-2016
जिले में जारी मौसम में अभी तक 428.5 मिली मीटर औसत वर्षा हुई है। पिछले 24 घंटो के दौरान बुरहानपुर तहसील में 7 मि.मी.वर्षा, नेपानगर में 10 मि.मी. वर्षा मॉपी गई है। प्रभारी अधीक्षक भू-अभिलेख श्री खुमानसिंह चौहान ने बताया कि जारी मौसम में अभी तक बुरहानपुर तहसील में 397.5 मि.मी, नेपानगर 478 मि.मी. और खकनार तहसील में 410 मि.मी. वर्षा ऑकी गई है। जबकि गत वर्ष इसकी तुलना में बुरहानपुर में 225.6 मि.मी., नेपानगर में 323 मि.मी. और खकनार में 138.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी।
कृषि विज्ञान केन्द्र एवं कृषि विभाग डायग्नोस्टीक टीम ने किया ग्रामों का भ्रमण 

बुरहानपुर | 29-जुलाई-2016
जिले के ग्राम निम्बोला, सीवल, साईखेडाखुर्द एवं पलासुर में डायग्नोस्टीक टीम व्दारा भ्रमण किया गया। इस दौरान उक्त ग्रामों में उप संचालक कृषि, श्री एम.एस. देवके, कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अजितसिंह एवं परियोजना संचालक आत्मा श्री राजेश चतुर्वेदी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी व्दारा सोयाबीन फसल का निरीक्षण किया गया। उन्होनें सोयाबीन फसल में येलो मोजेक एवं इल्ली का प्रकोप का अवलोकन किया। उन्होनें इसके नियंत्रण हेतु कृषकों को बताया कि प्रोफेनोफास+सायपरमेथ्रिन 10-15 एम.एल. प्रति पंप के हिसाब से छिडकाव करें। साथ ही सोयाबीन में जहां पीला मोजक रोग का प्रकोप है वहां कृषकों को इस रोग को फैलाने वाली सफेद मक्खी के नियंत्रण हेतु एसिटामेप्रिड+एसिफेट 25 ग्राम प्रति पंप या थायामिथाक्जाम+ऐसिटामेप्रिड 5+5 ग्राम प्रति पंप घोलकर बनाकर छिड़काव करने की सलाह दी गई।
सीएम हेल्पलाइन के तहत प्राप्त शिकायतों का करें गुणवत्तापूर्ण निराकरण - संयुक्त कलेक्टर श्री बडोले 
प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिये कार्यशाला आयोजित 
बुरहानपुर | 29-जुलाई-2016
राज्य शासन द्वारा शिकायतों के त्वरित एवं प्रभावी निराकरण के लिये सीएम हेल्पलाइन (181) का संचालन किया जा रहा है। इसी कड़ी में जिला स्तर पर लेवल-एक व लेवल-टू के अधिकारियों को शिकायतों के प्रभावी निराकरण हेतु दक्ष बनाने के उद्देश्य से जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रथम चरण के तहत शुक्रवार को कलेक्टोरेट सभागृह में 16 विभागों के 46 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया। इसी प्रकार दूसरे चरण की कार्यशाला आज 30 जुलाई को होगी। जिसमें 32 विभागों के 44 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाना है। 
    सीएम हेल्पलाइन तहत प्राप्त होने वाली शिकायतों का सकारात्मक निराकरण करें। यह बात संयुक्त कलेक्टर श्री के.आर.बडोले ने कार्यशाला में कही। उन्होनें कहा कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण करना लेवल-1 पर ही सुनिश्चित करें और अनिवार्य रूप से शिकायतकर्ता से बात भी की जायें। इस अवसर पर लोक सेवा प्रबंधन विभाग के प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल, कार्यालय सहायक श्री स्वप्निल बारी ने उपस्थित अधिकारियों को प्रोजेक्टर से पावर पाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से सीएम हेल्पलाइन पोर्टल के उपयोग किये जाने की प्रणाली एवं शासन की अधिकारियों से अपेक्षा के संबंध में जानकारी दी।
स्कूली विद्यार्थियों को बताये डेंगू से बचने के उपाय 

बुरहानपुर | 29-जुलाई-2016
शुक्रवार को शासकीय सुभाष उ.मा.विद्यालय में जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. दुर्गेश नंदिनी शर्मा ने स्कूली छात्र-छात्राओं को डेंगू बीमारी के लक्षण एवं उसके बचाव उपाय और विस्तृत जानकारी दी। उन्होनें बीमारी होने पर क्या-क्या सावधानिया रखना चाहिए इससे स्कूली विद्यार्थियों को अवगत कराया। उक्त जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एच.एन.नायक ने दी। उन्होनें बताया कि इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य श्रीमति जाधव एवं जिला मलेरिया शाखा श्री राजेश दोर्वेकर उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment