Monday 24 September 2012

A JANSAMPARK NEWS 24-09-12

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
आज शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस जिले के प्रवास पर
बुरहानपुर - ( 24 सितम्बर )- राज्य शासन मंे स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज जिले के प्रवास पर रहेेगी। वह आज सचखंड एक्सप्रेस द्वारा 5.30 बजे बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद वह बाद शालेय शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस 9.45 बजे कार द्वारा अंतुर्ली पहुंचकर जलगांव जिले से आये परम पूजनीय गरूमाउली अन्ना साहेब मोरे डिण्डौर-दर्शन और सत्संग में हिस्सा लेगी। इसके बाद वह 11 बजे अंतुर्ली से प्रस्थान करेगी। और इसके बाद स्कूली शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस 5 बजे तिलक हॉल में भाजपा मंडल की बैठक में हिस्सा लेगी।
क्र/2012/वर्मा
टीएल
समाचार
लोक सेवा गारंटी अधिनियम है, मजाक नही-कलेक्टर श्री अवस्थी
29 तक मुख्यालय नही छोडे़ कोई भी अधिकारी साथ ही अपना मोबाईल रखें ऑन
बुरहानपुर - ( 24 सितम्बर ) - लोक सेवा गारंटी अधिनियम है मजाक नही। इसलिये समस्त पदाभिहीत अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को समझें और प्रभावी तरीके से अपने विभाग में से क्रियान्वित करें। यह सख्त निर्देश कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने सर्वकार्यालय प्रमुखों की बैठक में दिये। उन्होनें कहा कि राज्य शासन लोक सेवा गारंटी अधिनियम को प्रमुखता से ले रहा है। और इसका मूल्यांकन व निरीक्षण प्रदेश स्तर पर मुख्य सचिव से लेकर मुख्यमंत्री तक कर रहे है।
    कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने बताया कि आज से लेकर 2 अक्टूबर तक संपूर्ण जिले में लोक सेवा सप्ताह मनाया जायेगा। जिसके अंतर्गत इस समय अवधि के बीच ही लोक सेवा केन्द्र का शुभारंभ भी जिला मुख्यालय में होगा। जिससे आम आदमी को उसके हक को प्राप्त करने के लिये ऑफिसो के चक्कर काटने की आवश्यकता नही होगी। और आम आदमी को अधिसूचित सेवा का लाभ निश्चित समय सीमा में प्राप्त होगा। इस अवसर पर जिले के दोनो ही अनुविभागीय अधिकारीयों को कलेक्टर श्री अवस्थी ने ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित कर लोक सेवा गारंटी अधिनियम के प्रति आम जनमानस को जागरूक करने के आदेश भी दिये।
अवैध कालोनीयों पर रखे निगाह:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के दोनो ही अनुविभागीय अधिकारीयों को कट रही अवैध कॉलोनीयों पर निगाह रखने और किसी भी अवैध कॉलोनी का ना कटने देने के सख्त निर्देश भी दिये।
पंच परमेश्वर योजना के कार्यो की समीक्षा:- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में जिले में संचालित राज्य शासन की महत्वकांक्षी पहल पंच परमेश्वर योजना की जनपदवार समीक्षा की। उन्होनें जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारीयों को पंच परमेश्वर योजना के तहत होने वाले कार्यो में तेजी लाने और जल्द से जल्द उन्हें पूर्ण कराने के निर्देश दिये। साथ ही आदेश देते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को उपयंत्रियों की सतत् मॉनिटरिंग करने के सख्त निर्देश भी दिये।
समीक्षा की परम्परा करें विकसित:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को अपने विभाग में समीक्षा की परम्परा विकसित करने के सख्त निर्देश दिये। उन्होनें कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को विभागीय उपयंत्रियों की सतत् मॉनिटरिंग करने और तत्काल टी.एस के बाद ए.एस. कराकर कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिले में पंच परमेश्वर योजना के तहत कार्य ग्राम पंचायतों द्वारा किये जाये। ना कि ठेकेदारों के द्वारा। साथ ही निर्माण कार्य स्थल पर योजना, कार्य, लागत राशि का उल्लेख करता हुआ बोर्ड भी अवश्य लगाये, ताकि पारदर्शिता बनी रहे।
    वही सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह ने भी कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को हिन्दी भाषा में भी स्टीमेट तैयार कराकर ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
रोजगार मार्गदर्शन शिविर का करें आयोजन:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सहायक आयुक्त आदिवासी जाति कल्याण विभाग को जिले में योजना तैयार कर रोजगार मार्गदर्शन शिविर आयोजित कराने के आदेश दिये। उन्होनें कहा कि इस शिविर के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये एल.डी.एम. का सहयोग लेने की बात कही।
    साथ ही जिले के दोनो ही सीईओ जनपदो को भी एल.डी.एम के सहयोग से मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के प्रकरणों के लिये बैंकवार शिविर लगाने के निर्देश भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में दिये।
एक सप्ताह में एन.एस.सी. का करें वितरण:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार को एक सप्ताह के भीतर शत्-प्रतिशत पोस्ट ऑफिस से प्राप्त एन.एस.सी. का वितरण अभियान चलाकर पूर्ण करने के निर्देश दिये। साथ ही आगामी आवंटन के लिये डी.ओ. लेटर लिखवाकर विभाग की ओर प्रेषित करने की बात भी कही।
जनसुनवाई के प्रकरणों का जल्द करें निराकरण:- टी एल बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के समस्त विभाग प्रमुखों को जनसुनवाई के प्रकरणों का तत्काल निराकरण कराने के सख्त निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि समस्त कार्यालय प्रमुख जनसुनवाई के प्रकरणों का निराकरण कर तत्काल जवाब मुझें भी दें।
29 तक कोई भी अधिकारी ना छोडे़ मुख्यालय:- समस्त कार्यालय प्रमुख आगामी 29 सितम्बर तक जिला मुख्यालय नही छोड़ेगें। यह निर्देश भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि किसी भी अधिकारी का मोबाइल नंबर भी इस अवधि में बंद नही होना चाहिए।
हैडपंपो का करें दुरस्तीकरण:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने कार्यपालन यंत्री लोक सेवा यांत्रिकी को जिले में अभियान चलाकर हैडपंपों का दुरस्तीकरण करने के निर्देश भी दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि हैडपंपो के दुरस्तीकरण अभियान में शालाओं के हैडपंपो को वरीयता के आधार पर सुधारे।
इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने, जिले के दोनो ही अनुविभागीय अधिकारीयों को भूअर्जन के प्रकरणों में शत्-प्रतिशत भुगतान करने, सभी अधिकारीयों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने, स्पर्श अभियान के अंतर्गत प्रभावी कार्य करने, वना अधिकार के पट्टों के वितरण में तेजी लाने, साथ ही जिन्हें वना अधिकार के पट्टे मिल चुके है उनके कपिल धारा प्रकरणों को स्वीकृति देनें के निर्देश भी दियें।
    बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरोलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर मीना मिश्रा, एसडीएम सूरज नागर, और डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र/2012/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...