Friday 7 September 2012

JANSAMPARK NEWS 07.09.2012

जिला-जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर
समाचार
बुरहानपुर जनसंपर्क की फेसबुक पर दस्तक
कलेक्टर श्री अवस्थी ने की प्रशंसा कहा नवाचार की सराहनीय पहल
बुरहानपुर-( 7 सितंबर )- सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर मिलेंगी अब जिले की खबरें कहते हैं किसी भी चीज का उपयोग आपको कैसे करना यह उस वस्तु पर नहीं बल्कि स्वयं आप पर निर्भर करता है। विश्व की सर्वाधिक लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट का प्रयोग कुछ लोगों ने यदि अपने विचारों की अभिव्यक्ति के लिए किया तो कुछ ने इसके माध्यम से देश से निरंकुशता को हटाकर लोकतंत्र की स्थापना में उपयोग किया।
पुराने दोस्तों से जुडऩे, सूचनाओं को एक-दूसरे तक पहुंचाने और विचारों को मंच देने वाले इस सोशल प्लेटफार्म के महत्व को देखते हुए अब बुरहानपुर जनसंपर्क कार्यालय भी इस सोशल नेटवर्किंग साइट से जुड़ गया है। ताकि इस सोशल प्लेटफार्म से जुड़े लोगों को प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और नीतियों से अवगत कराया जा सके, साथ ही जिला प्रशासन के महत्वपर्ण जनहितैषी निर्णय और कार्यों की जानकारी इस न्यू मीडिया तकनीक के माध्यम से भी लोगों तक पहुंच सकें।
सूचना क्रांति की ओर एक और कदम:- गौरतलब है कि परंपरागत ढंग की कागजी प्रेस रिलीज प्रणाली को खत्म करते हुए बुरहानपुर जनसंपर्क कार्यालय द्वारा संसाधनों के अभाव के चलते पेपरलेस न्यूज रिलीज सिस्टम को 20 अक्टूबर 2010 को शुरु किया। इससे न सिर्फ सहजता के साथ महत्वपूर्ण समाचार जिले के पत्रकारों तक पहुंचना शुरु हुए बल्कि पर्यावरण के संरक्षण में योगदान करते हुए कागजी दुरुपयोग भी खत्म हुआ।
 इसके बाद बुरहानपुर जनसंपर्क कार्यालय को विश्व ग्राम में बदल चुकी इस ग्लोबल दुनिया से जोडऩे के लिए 8 दिसम्बर 2011 को बुरहानपुर जनसंपर्क  कार्यालय ने ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखा। जिसके अंतर्गत जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा जनसंपर्क विभाग बुरहानपुर के नाम से एक ब्लॉग का निर्माण किया।  ूूूण्चतवइनतींदचनतण्इसवहेचवजण्बवउ नामक इस अकाउंट के माध्यम से बुरहानपुर जनसंपर्क की पहुंच इंटरनेट के जरिए अब संपूर्ण विश्व में हो गई है।
नवाचार की इसी कड़ी को अब और आगे बढ़ाते हुए अब जिला जनसंपर्क अधिकारी, सुनील वर्मा द्वारा बुरहानपुर जनसंपर्क का फेसबुक पर अकांउट बनाया गया है। 5 अगस्त से फेसबुक पर सूचना क्रांति के अविष्कार का उद्देश्य लोगों को सूचना देना है। इसी ध्येय को ध्यान में रखते हुए बुरहानपुर जनसंपर्क द्वारा 5 अगस्त 2012 को सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर अकाउंट बनाया गया। लोगों तक जनसंपर्क कार्यालय की सूचनाओं को पहुंचाने के लिए इस सोशल नेटवर्किंग साइट पर 22 अगस्त 2012 को फेसबुक पर जनसंपर्क विभाग बुरहानपुर के अलग पेज का निमार्ण किया गया। ूूूण्ंिबमइववाण्बवउध्चतवइनतींदचनत के यू.आर.एल नाम से बनाये गये इस पेज पर यूनीकोड फोंट में बुरहानपुर जिला प्रशासन द्वारा जनहित में लिए जाने वाले निर्णयों, जनहितेषी कार्यो और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।
जनकल्याणकारी जिंगल्स भी करेगें अपलोड:- कार्यालय द्वारा शीघ्र ही प्रदेश सरकार के जन कल्याणकारी जिंगल्स और सूचनात्मक लघु डाक्यूमेन्ट्री को भी इस पर अपलोड करने की योजना पर काम कर रहा है। इस जनसंपर्क विभाग के फेसबुक अकाउंट के कवर पेज के रूप में प्रदेश सरकार के मर्यादा अभियान की तस्वीर को लगाया गया है। वही 23 अगस्त से प्रारंभ किये गये जनसंपर्क विभाग बुरहानपुर के पृथक पेज पर राज्य शासन की महत्वाकांक्षी और सुशासन की अभिनव पहल लोक सेवाओं की प्रदान की गारंटी कानून को प्रदर्शित किया गया है।
हितग्राही मूलक योजनाओं के आवेदन पत्र अपलोड करने की भावी योजना:- जिला जनसंपर्क कार्यालय बुरहानपुर द्वारा फेसबुक पर बनाये गये इस अकाउण्ट और पेज में आगामी समय में राज्य शासन द्वारा जनहित के उददेश्य से संचालित की जा रही समस्त हितग्राही मूलक योजनाओं और आवेदन पत्र के प्रारूप भी जनसंपर्क बुरहानपुर अपलोड करने की योजना बना रहा है ताकि समस्त जिलवासियों को योजनाओं के आवेदन पत्र का यथावत  प्रारूप और उनकी विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके।
कलेक्टर ने श्री अवस्थी ने प्रशंसा:-सूचना क्रांति के महत्व को आज के दौर में नकारा नहीं जा सकता है। ऐसे में बुरहानपुर जनसंपर्क द्वारा किया गया यह नवाचार एक सराहनीय प्रयास है। इससे लोगों को योजनाओं की सूचनाएं प्राप्त करने का नया मंच मिलाहै।
आशुतोष अवस्थी, कलेक्टर बुरहानपुर
वर्जनः- सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक वर्तमान समय में विचार अभिव्यक्ति और सूचनाओं के आदान-प्रदान का सशक्त मंच है। इसी उद्देश्य से इसके महत्व को समझते हुए जनसंपर्क बुरहानपुर द्वारा भी फेसबुक के माध्यम से सूचना देने की यह पहल की गई।
सुनील वर्मा, जनसंपर्क अधिकारी बुरहारपुर
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न ।
क्र-9/2012/वर्मा
आगामी 10 सितंबर को होगी ग्रामीण विकास की समीक्षा बैठक
बुरहानपुर-( 7 सितम्बर )- आगामी 10 सितंबर को ग्रामीण विकास की समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। जिसमें सीईओ जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह जिले के ग्रामीण क्षेत्र में चल रही योजनाओं की प्रगति कि समीक्षा के साथ ही अधोसंरचनात्मक विकास के लिये हो रहे निर्माण कार्यो की भी समीक्षा करेगें। बैठक का आयोजन दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत में स्थित सभागार में होगा ।
क्र-10/2012/वर्मा






No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...