Monday 3 September 2012

JANSAMPARK NEWS 03.09.2012

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
7 तक प्रस्ताव भेज सकती है अशासकीय संस्थाऐं
बुरहानपुर -( 3 सितंबर ) - किशोर न्याय संरक्षण अधिनियम 2000 एवं मध्य प्रदेश नियम 2003 के तहत जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा द्वारा आगामी 7 सितंबर तक अशासकीय संस्थाओं से बाल गृह, शिशुगृह, आश्रायगृहों और खुले आश्रय गृहों के प्रस्ताव आमंत्रित किये गये है।
जिसकी विस्तृत जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग अब्दुल गफ्फार खान ने बताया कि आवेदन करने के लिये ईच्छुक अशासकीय संस्थाऐं विभागीय वेबसाईट ूूूण्उचूबकण्दपबण्पद से प्रस्ताव प्रारूप फार्म 19 डाउनलोड कर सकती है या कार्यालय से निःशुल्क प्राप्त कर सकती है। प्रारूप फार्म के साथ आवेदन के लिये फर्म एवं सोसायटी एक्ट के तहत पंजीयन प्रमाण पत्र संस्था की नियमावली, संस्था की गतिविधीया की जानकारी एवं 3 वर्ष की आडिट रिपोर्ट की जानकारी प्रस्तुत करनी होगी।
क्र-4/2012/वर्मा

जिला स्तरीय पशु संगणना पर कार्यशाला 5 को

बुरहानपुर -( 3 सितंबर ) - देश में की जा रही 19 वी पशु संगणना के प्रभावी रूप से संचालन के उद्देश्य से आगामी 5 सितंबर को पशु संगणना कार्य हेतु प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। जिसकी जानकारी देते हुए उप संचालक पशु चिक्तिसा सेवा श्री एम.के.सक्सेना ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर कृषि मंडी केला नीलामी सभागार में दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगा। जिसकी अध्यक्षता कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी करेेगें।
जिला स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में भोपाल से प्रशिक्षण प्राप्त करके आये मास्टर टेªनर्स 7 विभागों के 96 प्रगणकों और 16 सुपरवाईजरों को प्रशिक्षण देगें। उल्लेखनीय है कि आगामी 15 सितंबर से देश के समस्त प्रदेशों में भारत सरकार कृषि मंत्रालय नई दिल्ली द्वारा पशु संगणना का कार्य कराया जा रहा है। जो कि 15 अक्टूबर 2012 तक पूर्ण किया जाना है।  
उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवा एवं जिला पशु संगणना के नोडल अधिकारी श्री एम.के.सक्सेना ने जिले के पशु पालक भाईयों से भी पशु संगणना के कार्य में सहयोग करने की अपील की है।
   क्र-5/2012/वर्मा


टीएल
गुणवत्तापूर्ण हो निर्माण कार्य-कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी
साथ ही खनिज विभाग को दिये प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश
कहा लोक सेवा गारंटी अधिनियम के प्रकरणों को भी गंभीरता से ले अधिकारी
बुरहानपुर-( 3 सितंबर )- जिले में होने वाला प्रत्येक शासकीय निर्माण कार्यसख्त गुणवत्तापूर्ण हो इसमें कोई भी कोताही बर्दाश्त नही की जायेगी। यह सख्त निर्देश कलेक्टर एवं दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में दिये।
    उन्होनें जिले में कुछ स्थानों पर ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यो की गुणवत्ता पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन कार्यो को तत्काल गुणवत्ता के साथ कराने और उनकी प्रगति में तीव्रता लाने के निर्देश भी विभाग के कार्यपालन यंत्री को दिये।
    कलेक्टर श्री अवस्थी ने आदेश देते हुए कहा कि कोई भी निर्माणाधीन काम मुझें बंद होता नही दिखना चाहिए। और आप कार्य में तेजी लाये क्योंकि मुझें परिणाम अच्छे चाहिए।
उपयंत्रीयों की करे मॉनिटरिंगः- समय सीमा की बैठक कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के कार्यपालन यंत्री को काम में सख्ती लाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें उन्हें विभाग में कार्यरत उपयंत्रीयों की भी नियमित मॉनीटरिंग करने और एन.आर.जी.एस.के उपयंत्रीयों से भी ग्रामीण यांत्रिकी विभाग सेवा के अंतर्गत किये जा रहे निर्माण कार्यो कराने के निर्देश दिये।
पीले की जगह गुलाबी रंग करें:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने वर्तमान समय में निर्मीत हो रहे शासकीय भवनों में पीले रंग कि जगह गुलाबी रंग से रंगरोगन कराने के आदेश दिये।
अवैध उत्खनन पर करें कड़ी कार्यवाही:- कलेक्टर सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला खनिज अधिकारी को अवैध उत्खनन पर नकेल कसने के लिये कड़ी-बड़ी कार्यवाही करने के सख्त निर्देश दिये। उन्होनें खनिज अधिकारी को आदेश देते हुए कहा कि आप नाका लगाकर अवैध उत्खनन पर अवैध उत्खनन के प्रकरण बनायें।
डिजीटाईज नक्शा दे तहसीलदार:- जिले के तीनो ही तहसीलदार नक्शा और खसरा की नकल मांगने वाले हितग्राहीयों को डिजीटाईज नक्शे मांग पर उपलब्ध करायें। यह निर्देश भी जिला दंडाधिकारी और कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में दिये। साथ ही उन्होनें आदेश देतें हुए कहा कि जिले के तीनो ही तहसीलदार आगामी 7 दिवसों के भीतर अपने द्वारा मांग पर डिजीटाईज नक्शे वितरीत करने संबंधी प्रमाण-पत्र देनें के भी आदेश दिये।
40 प्रतिशतों से कम कार्य करने वाले कर्मचारीयों को नोटिस करें जारी:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए परिवार नियोजन के कार्यो कि भी समीक्षा की। इस कार्य को समाज से जुड़ा कार्यक्रम बताते हुए उन्होनें कहा कि यह अनुप्रेरणा कार्य है इसे हमें मिलकर ही सार्थक करना है।
इसके साथ ही उन्होनें जिले में चल रहे परिवार कल्याण के कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए 40 प्रतिशत से कम अनुपातिक लक्ष्य अर्जित करने वाले स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारीयों के विरूद्ध शोकाज नोटिस जारी करने के निर्देश जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।
मुख्यमंत्री सहायता कोष एवं राज्य बीमारी सहायता के प्रकरण उसी दिन पहुंचे:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले के दोनो ही अनुविभागीय दंडाधिकारीयों को आर्थिक सहायता के प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री सहायता कोष एवं राज्य बीमारी सहायता के प्रकरण मेरे पास उसी दिन पहुंचाये जाये।
वन भूमि पर सामुदायिक पट्टों के लिये समिति गठित:- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय के प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने राजस्व अधिकारीयों को जानकारी देतें हुए बताया कि अब राज्य शासन वन विभाग द्वारा वन भूमि पर सामुदायिक पट्टों के प्रकरण तैयार करने के लिये एक समिति का गठन किया गया है। जिसके अध्यक्ष अनुविभागीय राजस्व और सचिव सीईओ जनपद पंचायत होगें। इसलिये हमें अब वन भूमि पर सामुदायिक पट्टों के प्रकरण बनाने के लिये संवेदनशील होकर कार्य करने की आवश्यकता है।
दो फिट से छोटा ना लगाये कोई पौधाः- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले में हरियाली महोत्सव के अंतर्गत किये जा रहे पौधा रोपण के कार्यो की समीक्षा करते हुए जिले के दोनों ही जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारीयों को ग्राम पंचायतों में जहां पर भी पौधा रोपण किया जा रहा हो वहां पर 2 फिट से छोटा पौघा ना लगाने के निर्देश दिये। उन्होनें यह आदेश देते हुए कहा कि ग्राम पंचायतें भी पौधारोपण के लिये नर्सरीयों से छोटे पौधे ना उठाये।
जनश्री बीमा योजना में लाये गतिः- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने राज्य शासन द्वारा संचालित महत्वकांक्षी जनश्री बीमा योजना में जिले में तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारीयों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग को जनपदवार जनश्री बीमा योजना की सतत् समीक्षा करने को कहा।
विकास कार्य में तीव्रता लाता है भ्रमण:- कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने अनिवार्य रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के दौरा करने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि जिले के आला अधिकारीयों द्वारा निरंतर अभियान की तरह भ्रमण करने से विकास कार्याे में तीव्रता आती है। और कार्य की मॉनीटरिंग होती रहती है। इसलिये समस्त जिला अधिकारी निरीक्षण करें और अपने भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्रों, शासकीय स्कूलों और उचित मूल्यों की दुकानों का निरीक्षण करें।
ब्लड बैंक के काम में लाये तेजी:- टीएल बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को जिला अस्पताल में बन रहे ब्लड बैंक के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि ब्लड बैंक का कार्य धीमी गति से ना चले। और जिन उपकरणों की आवश्यकता है उनकी मांग भेजें।
लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत प्रकरणों को गंभीरता से ले अधिकारी:- राज्य शासन की महत्वकांक्षी पहल लोक सेवा गारंटी के प्रदान के अधिनियम 2010 के तहत पंजीकृत आवेदनों को समय सीमा में निराकरण कर पात्र हितग्राही को योजनाओं का लाभ दें । यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी ने सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में समस्त जिला अधिकारीयों को दी । उन्होंने कहा कि लोक सेवा गारंटी आमजन को निश्चित समय सीमा में चिन्हित योजनाओं का लाभ दिलाने का शसख्त माध्यम है जिनमें जिले में किसी भी प्रकार की अनियमितता बर्दाश्त नही की जायेेगी।
    16 विभागों की 52 योजनाओं की गारंटी के इस अधिनियम की कलेक्टर श्री अवस्थी ने अधिकारीवार समीक्षा भी की । और चिन्हित 16 विभागों के कार्यालय प्रमुखों से योजना के समझ की जानकारी व वर्तमान स्थिती का जायजा भी लिया ।
एन.एस.सी का करें वितरण:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने महिला बाल विकास विभाग को निश्चित समय में एन.एस.सी.का वितरण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री अवस्थी द्वारा बंभाड़ा भ्रमण के दौरान प्राप्त एक आवेदन को कलेक्टर के समक्ष बिना प्रस्तुत किये पात्र हितग्राही को एन.एस.सी.का लाभ अब तक ना मिलने पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने नाराजगी जाहिर करते हुए जिला महिला बाल विकास अधिकारी को संबंधित सुपरवाईजर के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के भी निर्देश दिये।
   
इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आषुतोष अवस्थी ने जिले में विकास के लिये संचालित हो रही समस्त योजनाओ की समीक्षा की। साथ उसमें प्रगति लाने के निर्देश भी दिये। साथ ही उन्होनें सभी अधिकारीयों को जन समस्यां निवारण व जनसुनवाई के प्रकरणों को निष्चित समय में निराकृत शीघ्र निराकरण करने के निर्देश भी दिये। इसके साथ कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्यमंत्री की जनदर्शन यात्रा की समीक्षा निरीक्षण के लिये अधिकारीयों को फालोऑप पद्धति को अपनाये जाने, मध्य प्रदेश माटी कला बोर्ड द्वारा संचालित योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन और वाहनों की चेकिंग करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारीयों को दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरोलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्री सूरज नागर व मीना मिश्रा और डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव समेत सभी विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थे।   
क्र-6/2012/वर्मा




No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...