Monday 17 September 2012

JANSAMPARK NEWS 17.09.2012


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
शांति समिति की बैठक आज
बुरहानपुर - ( 17 सितम्बर )- जिले में आगामी गणेशोत्सव की तैयारी को देखतें हुए आज शांति समिति बैठक आयोजित की गई है। अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर सूरज नागर ने जानकारी देते हुए बताया कि गणेशोत्सव के त्यौहार को देखते हुए शहर में शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने कि दृष्टि से कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में आज शाम 5 बजे जनपद पंचायत सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित होगी।
क्र/2012/वर्मा
टीएल
समाचार
अवकाश के दिनो में बिना अनुमति के मुख्यालय ना छोडे़ अधिकारी-कलेक्टर श्री अवस्थी
साथ ही छुट्टियों के दिन भी अधिकारीयों को मोबाईल ऑन रखने के दिये निर्देश
कहा विकास का कार्य आसान नही बताया विकास का सिद्धांत 
बुरहानपुर - ( 17 सितम्बर ) - समस्त विभागों के अधिकारी अवकाश के दिनों में भी बिना अनुमति के मुख्यालय ना छोडे़ यह सख्त निर्देश कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित सर्वकार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी विभागों के आला अधिकारीयों को दियें। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिले के सभी अधिकारी अपने मोबाईल फोन को सदैव चालू रखें। ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनसे संपर्क स्थापित किया जा सकें। जिससे तत्कालीन समस्यां का निराकरण आसानी से हो सकें।
21 तारीख के पूर्व तैयार हो लोक सेवा केन्द्र:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने आगामी 25 सितम्बर को प्रारंभ होने वाले लोक सेवा केन्द्र की पूर्ण तैयारी 21 तारीख तक पूर्ण कराने के निर्देश जिला लोक सेवा विभाग के प्रभारी व डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव और लोक सेवा प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल को दिये। उन्होनें सख्त आदेश देते हुए कहा कि मैं 21 सितम्बर को लोक सेवा केन्द्र की प्री-ओपनिंग करूंगा।
    साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम को सुशासन का प्रमुख हथियार करार देते हुए बताया कि आगामी 25 सितम्बर से लेकर 2 अक्टूबर तक लोक सेवा सप्ताह जिले में मनाया जायेगा। जिसमें जिले के दोनो ही अनुविभागीय अधिकारीयों को ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा आयोजित कराने के निर्देश भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये।
बी.पी.एल कार्डधारी उठाये तीन माह का अतिरिक्त आवंटन:- कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जानकारी देते हुए जिले के सभी बीपीएल कार्डधारीयों से अपील भी की कि राज्य शासन द्वारा बुरहानपुर जिले के लिये माह सितम्बर 2012 से लेकर माह नवम्बर 2012 तक तीन माह के लिए बीपीएल गेहूं 14 किलों एवं चावल 1 किलो प्रतिमाह के मान से तीन माह के लिये 42 किलो गेहूं और 3 किलो चावल इस प्रकार कुल 45 किलो प्रति कार्ड खाद्यान्न बीपीएल राशन कार्डो पर वितरण हेतु प्राप्त हुआ है।
इसलिये समस्त बीपीएल कार्डधारी उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि वे अपनी उचित मूल्य दुकान से तीन माह का खाद्यान्न एक मुश्त या सुविधा अनुसार माह सितम्बर 2012 से नवम्बर 2012 तक अवश्य रूप से उठा लें।
उचित मूल्य की दुकानों का करें आकस्मिक निरीक्षण:- समय सीमा की बैठक में श्री अवस्थी ने समस्त जिला अधिकारीयों को जिले में स्थित समस्त शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होनें जिला खाद्य अधिकारी को आदेश देते हुए कहा कि जिले की समस्त उचित मूल्य की दुकानों में माह सितम्बर, अक्टुंबर और नवम्बर के अतिरिक्त खाद्यान्न को उठाने के अपील संबंधी बोर्ड भी लगायें।
शुक्रवार तक तैयार हो स्वच्छता प्रशनोत्तरी:- टी एल बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला शिक्षा अधिकारी को शुक्रवार तक मर्यादा अभियान के तहत स्वच्छता प्रशनोत्तरी तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दियें। उन्होनें कहा कि स्वच्छता प्रशनोत्तरी के निर्माण के लिये एक समिति बनाये और साथ ही स्वच्छता प्रशनोत्तरी में 151 तरह के प्रशनों का समावेश करें।
डवालीकलां सचिव के खिलाफ धारा 92 का प्रकरण करें प्रस्तुत:- सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खकनार को डवालीकलां ग्राम पंचायत में हुई शासकीय कार्याे में अनियमितता पर तत्कालीन सचिव के खिलाफ धारा 92 का प्रकरण बनाकर तत्काल अनुविभागीय अधिकारी नेपानगर के समक्ष प्रस्तुत करने के सख्त निर्देश दिये।
बैठक में श्री अवस्थी ने जिले के दोनो ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों को आदेश देते हुए कहा कि जिन ग्राम पंचायतों में शासकीय धनराशि का दुरूपयोग हुआ हो या शासकीय कार्य में अनियमितता हुई हो उस पर धारा 92 का प्रकरण प्रस्तुत करने के साथ ही आर.आर.सी भी जारी करें। और गबन की गई राशि को वसूल करें।
बताया विकास का सिद्धांत:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने कहा कि विकास का कार्य आसान नही है। इसके लिये जूनून के चरम में जाकर कर कार्य करना होता है। इसके साथ ही उन्होनें जिले के समस्त ग्रामीण विकास और अधोसंरचनात्मक विकास से जुडे़ अधिकारीयों को विकास का सिद्धांत बताते हुए कहा कि, विकास का सिद्धांत कहता है ‘‘काम करों, फिर मूल्यांकन करों, फिर खामियां ढंूढों, फिर उसका समाधान करों और फिर काम करों‘‘।
आंगनवाड़ीयों का हुलिया बदलना चाहिए:- आंगनवाड़ीयों का हुलिया बदलना चाहिए यह निर्देश भी कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में महिला बाल विकास विभाग अधिकारी को दिये। उन्होनें कहा कि विभाग की समस्त सुपरवाईजर निरंतर आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करें।
    साथ ही उन्होनें बेटी बचाओं अभियान के अंतर्गत कलेण्डर बनाकर काम करने के निर्देश भी महिला बाल विकास अधिकारी को दिये। श्री अवस्थी ने निर्देश देते हुए जिले मंे महिला बाल विकास विभाग एक बेटी वाले दम्पतियों, ऐसे दम्पतियों जिन्होनें दो बेटीयों के बाद ऑपरेशन करा लिया है उन्हें सम्मान समारोह आयोजित कर सम्मानित करें। साथ ही सोनोग्राफी सेंटरो के संचालकों को भू्रण हत्या के खिलाफ संकल्प दिलायें। और जिस घर में बेटी हो उस घर के सामने ढोल भी बजवाऐं।
    इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने समय सीमा की बैठक में जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। साथ ही उसमें तेजी लाने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने अपर कलेक्टर को निःशुल्क दवा वितरण केन्द्रों का निरीक्षण करने, ग्राम स्वच्छता समिति को सक्रिय करने, सीईओ जनपद पंचायत को नसीराबाद का सुलभ काम्प्लेक्स कार्य पूरा कराने, नगर निगम आयुक्त को निचे स्टाफ को दुरस्त करने और जिला शिक्षा अधिकारी को हर महीने की सी.सी. की जानकारी देने के निर्देश भी दिये। उन्होनें बैठक में जिले में ई-पंचायतों के लिये किये जा रहे कार्यो की समीक्षा, मर्यादा अभियान की समीक्षा भी की। और जिला शिक्षा अधिकारी को माध्यमिक विद्यालय में सड़ रहे अनाज को डिस्प्यूज करने के निर्देश भी दिये।
    बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरोलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर मीना मिश्रा, एसडीएम सूरज नागर, जी.पी.कुडे और डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के आला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र/2012/वर्मा

मध्य प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष दो दिन के प्रवास पर
बुरहानपुर - ( 17 सितम्बर )- मध्य प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष एवं राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त श्री अनवर मोहम्मद खान और सदस्य श्री आनंद बर्नाड, श्री त्रिलोचन सिंह वासू एवं सचिव श्री उमर फारूक खटानी आज जिले के प्रवास पर रहेगें। वे 17 सितम्बर को रात्रि 10 बजे खंडवा से बुरहानपुर के लिये प्रस्थान करेगें। तथा रात्रि 11 बजे रेस्ट हॉउस में विश्राम करेगें। इसके बाद वह आज प्रातः 10 बजे विश्राम ग्रह में अल्पसंख्यक समुदाय के प्रतिनिधीयों से भेंट करेगें। जिसके बाद 1.30 बजे आयोग में लंबित प्रकरणों की सुनवाई करने के पश्चात वह दोपहर 3 बजे जिले के प्रशासनिक अधिकारीयों से चर्चा करने के बाद वह सायं 6 बजे बुरहानपुर से भोपाल के लिये प्रस्थान करेगें।
क्र/2012/वर्मा


No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...