Thursday 27 September 2012

JANSAMPARK NEWS -28-09-12









जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
लोक सेवा गारंटी पर प्रशिक्षण शिविर संपन्न
बुरहानपुर जनपद के सम्मानित जनप्रतिनिधीयों और सचिवो ने सीखी अधिनियम की बारीकीयां  
बुरहानपुर-( 28 सितम्बर )- जिला लोक सेवा प्रबंधन विभाग के द्वारा जिले में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी व सुशासन अभिनव पहल मध्य प्रदेश लोक सेवाओं की प्रदान की गारंटी अधिनियम 2010 के प्रभावी क्रियान्वयन के उद्देश्य से लोेक सेवा सप्ताह के अंतर्गत जनप्रनिधीयों के प्रशिक्षण कार्याशाला का आयोजन किया गया।
तहसील परिसर स्थित जनपद पंचायत सभागार मंे लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित इस प्रशिक्षण कार्यशाला में जनपद पंचायत बुरहानपुर के सम्मानित जनप्रतिनिधीयों और सचिवो ने लोक सेवा प्रदान की गारंटी अधिनियम 2010 की बारीकियां सीखी। और लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा डेवल्प नवीन साफ्टवेयर का ज्ञान भी प्राप्त किया।
लोक सेवा प्रबंधन विभाग बुरहानपुर द्वारा आयोजित जनप्रतिनीधीयों और सचिवो की प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए अनुविभागीय दंडाधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर ने इस अधिनियम को प्रदेश ही नही संपूर्ण विश्व का क्रांतिकारी और अनुठा अधिनियम करार दिया है। उन्होनें कहा कि इसके अत्यंत प्रभावी होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि देश के सिर्फ अन्य प्रदेश ही नही बल्कि विश्व के अन्य देश भी इसका अनुसरण कर रहे है।
वही प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुरहानपुर श्री अनिल पवार ने इसे शासन को फूलप्रुफ बनाने की प्रभावी व्यवस्था बताया। उन्होनें कहा कि योजना के मध्य लोक सेवा गारंटी अधिनियम मुकुट में हीरे के समान है। जो कि असल मायने में सुशासन की नयी इमारत गढेगा।
प्रशिक्षण कार्यशाला में भोपाल से प्रशिक्षित होकर आये मास्टर टेनर्स श्री के.एल.यादव डिप्टी कलेक्टर बुरहानुपर, श्री सुनील वर्मा जनसंपर्क अधिकारी बुरहानपुर, श्री दीपक बावस्कर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी और लोक सेवा प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल ने सभी जनप्रतिनिधीयों और सचिवो को लोक सेवा गारंटी संबंधित अधिनियमों, नियमों, अधिनियम के महत्व, आवश्यकता और नवीन निर्मीत लोक सेवा प्रबंधन के साफ्टवेयर पर टेªनिंग दी।
प्रशिक्षण शिविर में मास्टर टेªनर श्री के.एल.यादव ने प्रशिक्षण शिविर में जनप्रतिनिधीयों और सचिवो को 18 अगस्त 2010 से प्रभावशील लोक सेवाओं की प्रदान की अधिनियम गारंटी 2010 के अधिनियमों की 11 धारा 16 नियमों और 6 प्रारूपों की जानकारी दी। वही पावर पाईन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से मास्टर टेªनर श्री सुनील वर्मा ने लोक सेवा गारंटी अधिनियम के महत्व उसकी उपयोगिता, सफलता और नियमों के साथ ही राज्य शासन के द्वारा लोक सेवा प्रबंधन विभाग के लोक गारंटी अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन किये जा रहे महत्वपूर्ण प्रयासों की जानकारी दी। वही जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री दीपक बावस्कर और लोक सेवा प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल ने प्रशिक्षण शिविर में हिस्सा ले रहे जनप्रतिनिधीयों और सचिवो को लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा डेवल्प किये गये नवीन साफ्टवेयर की बारीकी से जानकारी दी। और जल्द प्रारंभ हो रहे लोक सेवा केन्द्रों की कार्यप्रणाली को भी विस्तृत से समझाया।
आज आयोजित होगा नगरी क्षेत्रों के जनप्रतिनिधीयों का प्रशिक्षण शिविरः- आज सुबह 11 बजे से जिले के नगरीय क्षेत्रों के सम्मानित जनप्रतिनिधीयों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए लोक सेवा प्रबंधन विभाग के प्रबंधक श्री मनोज शंखपाल ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर आज सुबह 11 बजे से तहसील परिसर स्थत जनपद सभागार में आयोजित होगा।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न है।
क्र-2012/वर्मा
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना
मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत जिले के 177 तीर्थ यात्री करेगें भगवान जगन्नाथ के दर्शन
नगर निगम बुरहानपुर की महापौर श्रीमती माधुरी पटेल ने, हरी झंडी दिखाकर स्पेशल ट्रेन को किया रवाना
गूंजे जय जगन्नाथ के जयकारे
बुरहानपुर-( 28 सितम्बर )- जगन्नाथ के भात को जगत पसारे हाथ । ऐसे ही भगवान जगन्नाथ के भात का प्रसाद ग्रहण करने के लिये बुरहानपुर से गुरूवार को 177 तीर्थयात्री स्पेशल ट्रªेन से जगन्नाथपुरी के लिये रवाना हुए। बुरहानपुर जिले से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत जगन्नाथ धाम के लिये दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर रवाना हुई तीर्थदर्शन स्पेशल ट्रªेन को शहर की महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल और नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती गौरी शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
उल्लेखनीय है कि मथुरा में जन्में द्वारका नगर के राजा भगवान श्री कृष्ण की एक नगरी जगन्नाथपुरी भी है। जो हिन्दू धर्म के एक प्रमुख तीर्थ में शामिल है। इतना ही नही जगन्नाथपुरी की यात्रा के लिये अपने घर के बुजुर्गो को विदा करने आये परिजनों के चेहरों पर भी इस बात की खुशी साफ झलक रही थी आर्थिक रूप से कमजोरी के बावजूद प्रदेश शासन की इस सराहनीय पहल से उनके घर के बुजुर्ग भी तीर्थयात्रा का लाभ उठा पा रहे है। तो दूसरी ओर जगन्नाथ धाम के लिये जाने वाले बुजुर्ग भी काफी खुश थे।
बहन भाई संग बिराजे है जगन्नाथ:- महत्वपूर्ण बात यह है कि देश में हर जगह भगवान श्रीकृष्ण राधा के साथ ही विराजे दिखते है। लेकिन उड़ीसा में समुद्र किनारे वसी कृष्ण की नगरी पूरी ही एक मात्र ऐसी जगह है। जहां कृष्ण अपने बडे़ भाई बलराम और बहन सुभ्रदा के साथ विराजमान है। इनके दर्शन के लाभ लेने के लिये बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का तांता वर्ष भर लगा रहता है। इसी कड़ी में जिले के 177 तीर्थयात्री भी भगवान जगन्नाथ के अलौकिक दर्शन करेगें।
भक्तिमय वातावरण में श्रद्धालु रवाना:- जगन्नाथ पुरी के लिये तीर्थयात्री जय जगन्नाथ, जय जगदीश के जयकारो के बीच रवाना हुए। एवं इस अवसर पर संपूर्ण रेल्वे स्टेशन परिसर जय जगदीश और जय जगन्नाथ के जयकारो से गंूज उठा। जिले से जगन्नाथपुरी के दर्शन के लिये रवाना हो रहे जिले के तीर्थयात्रियों कि बिदाई जिला प्रशासन द्वारा भारतीय संस्कृति के अनुरूप कुमकुम तिलक लगाकर, फूलमाला पहनाकर और आरती उतारकर की गई।
इस अवसर पर ढोल नगाड़ों के बीच भक्तिमय वातावरण मे रवाना हो रहे जिले के 177 तीर्थयात्रियों के चेहरो पर भी अलौकिक तेज के साथ ही अपार उत्साह देखने को मिला।
3 अनुरक्षक और 5 जवान भी हुए रवाना:- जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के अंतर्गत जगन्नाथपुरी के लिये रवाना हुए 177 तीर्थयात्री के जत्थे के साथ ही प्रशासन द्वारा तीर्थयात्रीयों की देखभाल के लिये 3 शासकीय कर्मचारी अनुरक्षक के रूप में और सुरक्षा की दृष्टि से पांच पुलिस जवान पुरूष एवं महिला भी जत्थे के साथ रवाना हुए है। 
मंगलमय यात्रा की कि कामना:- बुरहानपुर से मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिये रवाना हुए तीर्थयात्रीयों को बिदाई देने आये महापौर श्रीमती माधुरी अतुल पटेल, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती गौरी शर्मा, कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी और पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश शर्मा ने तीर्थयात्रियों को भावभीनी बिदाई देते हुए उनकी सुखमय एवं मंगलमय यात्रा की कामना की।
धन्य है यह शासन का यह प्रयास:- तीर्थयात्रा के लिये रवाना हो रहे तीर्थयात्रियों ने शासन की सराहनीय पहल की खुले मन से प्रशंसा की। तीर्थयात्रियों ने कहा कि हमने सोचा नही था कि हम कभी जगन्नाथपुरी के दर्शन के लिये जा पायेगें। लेकिन सरकार की इस योजना और ईश्वर की कृपा से ही हमें तीर्थयात्रा का अवसर मिला है।
     जगन्नाथपुरी के लिये तीर्थदर्शन योजना के तहत रवाना हो रहे तीर्थयात्रियांे को बिदा करने के लिये जिला पंचायत सीईओ श्री सुरेश्वरसिंह, एसडीएम श्री सूरज नागर, डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव, निगमायुक्त श्री संदीप श्रीवास्तव, पार्षद श्री अनिल भोंसले समेत अन्य सम्मानित पार्षद जनप्रतिनिधी गण और जिला अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

टीपः- फोटोग्राफ संलग्न है।
क्र-2012/सुनील वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...