Wednesday 3 April 2013

A JANSAMPARK NEWS 3-4-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
जैनाबाद, शाहपुर और चापोरा का दौरा कर कलेक्टर श्री अवस्थी ने देखी सरक्षित खेती की तैयारी
तकनीक को बताया गर्मी के मौसम में बेहतर उत्पादन का माध्यम
बुरहानपुर ( 03 अप्रैल 2013)- बुधवार को कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जिले के जैनाबाद, शाहपुर और चापोरा ग्राम में उद्यानिकी विभाग द्वारा सरक्षित खेती के उद्देश्य से निर्मीत किये गये 5 नेटशेड ट्यूवलर स्ट्रक्चर का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होनें सरक्षित खेती को ग्रीष्मकाल में बेहतर उत्पादन का माध्यम बताया। उन्होनें अपनी जमीन पर ट्यूवलर स्ट्रक्चर का नेटशेड बनाकर नर्सरी एवं खेती का कार्य कर रहे हितग्राहियों को बेहतर उत्पादन के लिये फोगर लगाकर बेहतर उत्पादन प्राप्त करने की बात कही।
    जैनाबाद में नेटशेड का निरीक्षण करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने हितग्राही को गाजर घास साफ करने के निर्देश देते हुए गर्मी के मौसम में सब्जी का उत्पादन करने की बात कही और गन्नें के पौधे भी देखे। वही एक माह बाद दोबारा पांचों ट्यूवलर स्ट्रक्चर नेटशेड का दौरा करने और आने के लिये कहा।
    इस मौके पर हितग्राहियों को सरक्षित खेती का महत्व बताते हुए सहायक संचालक उद्यानिकी आर.एन.तोमर ने बताया कि नेटशेड बनाकर खेती करने से ग्रीष्मकाल में भी बेहतर उत्पादन का वातावरण बनाया जा सकता है। जिससे किसान एक एकड़ भूमि पर सुव्यवस्थित खेती करके 5 एकड़ भूमि के तुल्य उत्पादन प्राप्त कर सकते है। उन्होनें कहा कि नेटशेड पॉलीशेड से भी बेहतर होता हैं। क्योकि इसमें बिजली की आवश्यकता नही होती हैं। साथ ही राज्य शासन भी कृषकों को इसके लिये 50 प्रतिशत का अनुदान देती है।
    दौरे में सहायक संचालक उद्यानिकी आर.एन.तोमर, जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा समेत उद्यानिकी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-11/2013/265/वर्मा

आज जिले के प्रवास पर रहेंगी शालेय षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस
बुरहानपुर ( 03 अप्रैल 2013)- मध्य प्रदेश शासन में स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस आज जिले के प्रवास पर रहेंगी। वह प्रातः 5.30 सचखंड एक्सप्रेस से बुरहानपुर पहुंचेगी। जिसके बाद प्रातः 10.00 बजे शनवारा चौराहे के सौंदर्यीकरण समारोह में हिस्सा लेने के बाद प्रातः 11 बजे ग्राम वाघोड़ा में आयोजित एक निजी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद शाम 7 बजे नगरीय क्षेत्र के 5 वार्डो की समीक्षा बैठक शासकीय विश्रामग्रह में लेंगी।
    इसी प्रकार 5 अप्रैल को स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस प्रातः 7 बजे श्रीकृष्ण मंगल परिसर में आयोजित गायत्री परिवार के प्राकृतिक चिकित्सा शिविर का शुभारंभ करने के पश्चात प्रातः10 बजे चौक बाजार स्थित मार्डन क्लब में निमाड़ संस्कृति पर आधारित मेरे देश में गीतो की सीडी का विमोचन करेंगी। जिसके बाद दोपहर 2.30 बजे निमगांव में सी.सी.रोड़ का भूमिपूजन करने के बाद शाम 5 बजे शाहपुर बड़ाबाजार में मुस्लिम समाज द्वारा स्वागत समारोह में हिस्सा लेंगी। जिसके बाद शाम 7 बजे शासकीय विश्राम गृह में नगरीय क्षेत्र के 5 वार्डो की समीक्षा करेंगी।
    वही 6 अप्रैल को भाजपा स्थापना दिवस के अंतर्गत आयोजित विकास पर्व कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद 7 अप्रैल को शाम 7 बजे शासकीय विश्राम गृह में 5 वार्डो की समीक्षा करेगी।
क्र-12/2013/266/वर्मा


आबकारी विभाग मंे तीन वाहन किराए पर अनुबंधित होगे
8 अप्रैल तक निविदा प्रस्तुत करें
बुरहानपुर ( 03 अप्रैल 2013)-जिला आबकारी अधिकारी ने 8 अप्रैल 2013 से 31 मार्च 2014 तक की अवधि के लिए अपराध नियंत्रण एवं प्रवर्तन कार्य हेतु टैक्सी कोटे के तीन वाहन अनुबंधित करने की जानाकरी दी है।
    इच्छुक व्यक्ति जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय मंे 8 अप्रैल को कार्यालयीन समय तक निविदा प्रस्तुत कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए नियम एवं निर्देश जिला आबकारी कार्यालय में प्राप्त की जा सकती है।
क्र-13/2013/267/वर्मा


मनरेगा की मजदूरी दर में 1 अप्रैल 2013 से वृद्धि लागू
प्रतिदिन 146 रुपये मिलेंगे
बुरहानपुर ( 03 अप्रैल 2013)-महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम में अकुशल श्रमिकों को मध्यप्रदेश में मिलने वाली मजदूरी दर में वृद्धि की गई है। जिला पंचायत सीईओ सुरेश्वरसिंह ने बताया है कि 1 अप्रैल 2013 से भारत सरकार के नवीन निर्देशानुसार जिले में मनरेगा अंतर्गत अकुशल श्रम करने वाले कर्मकारों को प्रतिदिन 146 रुपये मजदूरी मिलेगी। उल्लेखनीय है कि एक अप्रैल 2012 से मजदूरी की दर 132 रुपये प्रतिदिन थी।
क्र-14/2013/268/वर्मा

संविदा शाला शिक्षक-1 संस्कृत के 313 पद पर भर्ती प्रारंभ
बुरहानपुर ( 03 अप्रैल 2013)-स्कूल शिक्षा विभाग ने संविदा शाला शिक्षक श्रेणी-1 संस्कृत के रिक्त 313 पद की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है। यह पद प्रत्येक विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय के लिए एक के मान से मंजूर किए गए हैं। सभी जिला अधिकारियों से कहा गया है कि वे पदों का आरक्षण वार चिन्हांकन कर 6 अप्रैल तक प्रविष्ट कर दें।
     स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा भर्ती की समय-सारिणी घोषित की गई है। जिले संचालनालय को 7 अप्रैल तक विज्ञापन की प्रति उपलब्ध करवाएंगे। एमपी आनलाईन पर समेकित विज्ञापन 8 अप्रैल को प्रदर्शित होगा। आवेदक स्थल का चयन 9 अप्रैल अपरान्ह 3 बजे से 14 अप्रैल की रात्रि 11.55 बजे तक कर सकेंगे। अन्य आवश्यक कार्यवाही के बाद 30 अप्रैल को चयनित अभ्यर्थियों की सूची प्रकाशित की जाएगी।
क्र-15/2013/269/वर्मा


संविदा शाला शिक्षक श्रेणी-2 के 9750 पद पर भर्ती प्रारंभ
बुरहानपुर ( 03 अप्रैल 2013)-हाई स्कूल के लिए स्वीकृत संविदा शाला शिक्षक श्रेणी-2 के 9,750 पद पर भर्ती की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। इन पदों की पूर्ति गणित, विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत एवं उर्दू विषय से की जाएगी। इन पदों की पूर्ति ग्रामीण क्षेत्र में जिला पंचायत स्तर से की जाएगी।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिलों से पदों का श्रेणीवार चिन्हांकन 6 अप्रैल तक स्कूल शिक्षा विभाग के साफ्टवेयर पर किया जायेगा। विभाग ने सभी जिला अधिकारी से कहा है कि वे 7 अप्रैल तक विज्ञापन की प्रति संचालनालय को उपलब्ध करवाये। एमपी आनलाईन पर समेकित विज्ञापन 8 अप्रैल को प्रदर्शित होगा। श्रेणी-2 के तहत सबसे पहले 9 से 13 अप्रैल तक हिंदी एवं उर्दू विषय के प्रशिक्षित अभ्यर्थियों के अभिलेख का सत्यापन किया जाएगा।
आवेदक 9 अप्रैल अपरान्ह 3 बजे से 14 अप्रैल रात्रि 11.55 बजे तक अपने स्थल का चयन कर पाएंगे। एमपी आनलाईन द्वारा 16 अप्रैल को व्यापम को डाटा दिया जाएगा और व्यापम द्वारा आवश्यक छानबीन के बाद पोर्टल पर 30 अप्रैल को चयन सूची घोषित कर दी जाएगी।
ऐसे अभ्यर्थी, जिनके द्वारा पात्र होने के कारण पूर्व में सत्यापन करवाया गया है लेकिन उस समय पद उपलब्ध नहीं होने पर स्थल का चयन नहीं कर पाए थे, पूर्व संदर्भ क्रमांक के आधार पर विकल्प का चयन कर सकेंगे।
क्र-16/2013/270/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...