Tuesday 9 April 2013

JANSAMPARK NEWS 9-4-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
कलेक्टर श्री अवस्थी ने 9 ग्राम पंचायतों के लिये 41.04 लाख रूपये प्रषासकीय स्वीकृति की जारी
बुरहानपुर -( 9 अप्रैल 2013)-  कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना श्री आशुतोष अवस्थी ने 9 ग्राम पंचायतों में 11 निर्माण कार्यों के लिये 41.04 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
श्री अवस्थी ने यह राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन जोडे़ गये अधिकारों का उपयोग करते हुए तकनीकी स्वीकृती कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बुरहानपुर द्वारा मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अभिसरण के अंतर्गत दी गई है।
इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि:- मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अंतर्गत इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि- ग्राम पंचायत रायतलाई में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण कार्य के लिये 4.99 लाख रूपये, सांडस कला पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली के लिये 4.00 लाख रूपये, सिरपुर पंचायत में 2 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 5.94 लाख रूपये, सीतापुर पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 2.42 लाख रूपये, सीवल पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 3.88 लाख रूपये, ताजनापुर पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 3.73 लाख रूपये, तेलियाथड़ पंचायत में 2 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 8.04 लाख रूपये, तुकईथड़ पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 4.99 लाख रूपये, और साजनी पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 3.05 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
क्र-49/2013/303/वर्मा

फार्म नं. 6 के माध्यम से मतदाता अपना नाम
 वोटर लिस्ट में जुड़वा पायेंगे
बुरहानपुर ( 09 अप्रैल 2013)- जिला निवार्चन अधिकारी आशुतोष अवस्थी ने जानकारी दी कि आमजन जिनकी उम्र 1 जनवरी 2013 को 18 वर्ष या अधिक है तथा अगर उनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है तो ऐसे व्यक्ति अपने निवास क्षेत्र के विधानसभा केन्द्र/एसडीएम या जिला मुख्यालय पर मतदाता सहायक केन्द्र पर जाकर फार्म नं. 6 के माध्यम से अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते है।  इसी प्रकार फार्म नं. 7 नाम काटने बाबत, फार्म नं. 8 संशोधन हेतु तथा फार्म नं. 8 (क) का उपयोग प्रविष्टि को स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है । 
आमजन उपरोक्त फार्म भरकर तथा जन्म व निवास के संबंध में जो भी प्रूफ है उनकी फोटोकॉपी तथा दो फोटो के साथ फार्म जमा कर सकते है।  मतदाता केन्द्र पर फार्म प्राप्ति की रसीद दी जायेगी। फार्म जमा होने पर बीएलओ के पास जाँच हेतु भेजे जायेंगे।  बीएलओ संबंधित आवेदकों के निवास पर जाकर आवश्यक छानबीन एवं जाँच कर तहसील के माध्यम से रजिस्ट्रीकरण अधिकारी जो कि क्षेत्र के अनुविभागीय दण्डाधिकारी/एसडीओ है, उन्हें देंगे। 
एसडीओ या आरओ निर्णय लेकर आवेदक को डाक/बीएलओ के माध्यम से सूचित करेंगे।  संबंधित मतदाता सहायता केन्द्रों पर भी निराकरण की जानकारी रखे जाने के निर्देश दिये गये हैं। आवेदक द्वारा फार्म भरकर प्राप्त होने पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी के माध्यम से संबंधित बीएलओ को फार्म उपलब्ध कराकर जाँच कराई जायेगी।  आवेदक से प्राप्त फार्म के संबंध में दिये गये निर्णय की जानकारी भी मतदाता सहायता सुविधा केन्द्र में रखी जायेगी।  15 दिन बाद आवेदक को मतदाता सहायता सुविधा केन्द्र से या बीएलओ के माध्यम से फार्म पर निर्णय की जानकारी प्राप्त होगी।
क्र-50/2013/304/वर्मा

सेना में भर्ती होने वाली लड़कियों के माता-पिता को मिलेंगे 10 हजार रुपये वार्षिक
बुरहानपुर ( 09 अप्रैल 2013)- सैन्य सेवा में भर्ती होने वाली लड़कियों के माता-पिता को 10 हजार रुपये वार्षिक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। प्रदेश सरकार भूतपूर्व सैनिकों, विधवाओं और उनके आश्रितों के कल्याण एवं पुनर्वास के लिए वचनबद्ध है। यह बात गृह मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने राज्य सैनिक बोर्ड की 18 वीं बैठक में कही।
गृह मंत्री ने कहा कि द्वितीय विश्वयुद्ध के पूर्व सैनिकों और विधवाओं की मासिक आर्थिक सहायता 3 हजार से बढ़ाकर 4 हजार करने और इसे महँगाई के सूचकांक से जोड़ने का प्रस्ताव बनाया जाये। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिकों को सरकारी क्षेत्र के साथ ही निजी क्षेत्र में भी रोजगार दिलवाने के प्रयास करने के निर्देश जिला सैनिक कल्याण अधिकारियों को दिए गए हैं। निजी क्षेत्र की मांग अनुसार इन्हें कौशल विकास केन्द्रों में प्रशिक्षण भी दिलवाया जाएगा।
गृह मंत्री ने कहा कि सभी जिला सैनिक कल्याण कार्यालयों को वाहन भी उपलब्ध करवाए गए हैं, जिससे वे भूतपूर्व सैनिकों के गाँव जाकर उनसे सम्पर्क कर सकें। ध्वज दिवस पर सभी जिलों से राशि एकत्रित करने के प्रयास किए गए हैं। श्री गुप्ता ने कहा कि गत वर्ष सतना एवं रतलाम में सैनिक विश्राम गृह बन चुके हैं और खंडवा और उज्जैन में निर्माणाधीन हैं। सभी जिला सैनिक कल्याण कार्यालयों में अधिकारियों की नियुक्ति भी कर दी गयी है। गृह मंत्री ने कहा कि बैठक में प्राप्त सुझावों पर सकारात्मक कार्यवाही की जाएगी।
क्र-51/2013/305/वर्मा

श्री यादव को सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग का प्रभार
बुरहानपुर ( 09 अप्रैल 2013)- कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग एम.के.मालवीय का स्थानांतरण हो जाने के कारण उनके स्थान पर आगामी आदेश तक डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव को सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग का प्रभार सौंपा है।
क्र-52/2013/306/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...