Monday 15 April 2013

A JANSAMPARK NEWS 15-4-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
सरकारी जमीनों से हटाये अतिक्रमण समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देष
साथ ही सड़क दुर्घटना पर 10 हजार की सहायता राषि तत्काल स्वीकृत करने के भी दिये आदेष
बुरहानपुर -( 15 अप्रैल 2013)- जिले में सरकारी जमीन में हुए अतिक्रमण को शीघ्र हटाने के निर्देश समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व प्रतिमाह राजस्व निरीक्षकों और पटवारियों की बैठक ले। और यह सुनिश्चित करें कि जिले में जुलाई माह से शासकीय जमीन में कोई नवीन अतिक्रमण ना हो। यदि ऐसा हुआ तो संबंधित पटवारियों और कोटवारों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।
    बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के तीनो ही तहसीलदारों को आगामी 24 और 25 अप्रैल को राजस्व शिविर का आयोजन कर पालन प्रतिवेदन भेजने के आदेश दिये । उन्होनें कहा कि समाधान शिविरों की सफलता के लिये तहसीलदार पटवारियों की बैठक ले। और शिविरों में बी-1 का वाचन कर 1 मई तक जिले में अविवादित नामांतरणों की संख्या शून्य करने के निर्देश दिये।
    इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी तहसीलदारों को सड़क दुर्घटना होने पर तत्काल 10 हजार रूपये की सहायता राशि स्वीकृत करने और प्रकरण तैयार कर जिला कार्यालय भेजने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी तहसीलदार सड़क दुर्घटना के प्रकरणों को गंभीरता से ले।
कलेक्ट्रोरेट सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने अधीक्षक भू-अभिलेख और तहसीलदार को अभियान चलाकर आगामी 10 दिवसों में राजस्व के नक्शों का अपडेशन करने के निर्देश दिये। वही जिला सूचना विज्ञान अधिकारी व जिला प्रबंधक ई-गर्वनेस सोसायटी को राजस्व नक्शों के अपडेशन पर जिले के दोनो अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और तीनो तहसीलदारों के साथ ही जिले के पटवारियों को प्रशिक्षण देने के आदेश दिये।
इसके साथ ही समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के विकास के लिये संचालित समस्त विभागों की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें गति लाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें जिले के दोनो अनुविभागीय अधिकारियों को विकासात्मक रूख के साथ निरीक्षण करने, अभियान चलाकर भूअर्जन के प्रकरणों का भुगतान पूर्ण करने, भूअर्जन के प्रकरणों में समयबद्ध कार्यवाही करने, सभी विभागों में लंबित पड़ी विभागीय जांचो का निराकरण करने, जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को उचित मूल्य की दुकानों का निरीक्षण करने, सभी जिला अधिकारियों को जनसुनवाई, पीजीआर और मुख्यमंत्री महोदय के भ्रमण के दौरान प्राप्त आवेदनों का 7 दिवसों में निराकरण करने, बंद पड़ी नल जल योजना को प्रारंभ करने, शासकीय विभागों को तत्काल भूमि आवंटन करने और तीनो ही तहसीलदारों को धारा 40 के प्रकरणों का तीन माह में निराकरण करने के आदेश दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, एसडीएम बुरहानपुर सूरज नागर, नेपानगर जी.पी.कुडे और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-72/2013/326/वर्मा

श्रमिकों के महँगाई भत्ते में 325 रुपये प्रतिमाह की बढ़ोत्तरी
कृषि, बीड़ी, अगरबत्ती नियोजन में संलग्न श्रमिक के महँगाई भत्ते में भी वृद्धि, पुनरीक्षित दर एक अप्रैल, 2013 से लागू
बुरहानपुर-(15 अप्रैल 2013)- प्रदेश में 35 अनुसूचित नियोजन में संलग्न श्रमिक के परिवर्तनशील महँगाई भत्ते में 325 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की गई है। श्रम आयुक्त द्वारा न्यूनतम वेतन अधिनियम-1948 के अंतर्गत अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर घोषित नई महँगाई भत्ते की दरों के अनुसार अब अकुशल श्रमिक को 5,270 रुपये प्रतिमाह या 203 रुपये प्रतिदिन की दर से मजदूरी दी जायेगी। इसके अलावा कृषि, बीड़ी तथा अगरबत्ती नियोजन में संलग्न श्रमिक के परिवर्तनशील महँगाई भत्ते में भी वृद्धि की गई है।
1 अप्रैल, 2013 से लागू नई दरों के अनुसार अर्द्ध-कुशल श्रमिक को 5,400 रुपये प्रतिमाह या 208 रुपये प्रतिदिन की दर से मजदूरी देय होगी। इसी प्रकार कुशल श्रमिक को 5,550 रुपये या 213 रुपये प्रतिदिन की दर से न्यूनतम वेतन दिया जायेगा।
कृषि नियोजन में संलग्न श्रमिक के परिवर्तनशील महँगाई भत्ते में 270 रुपये प्रतिमाह की वृद्धि की गई है। नई दर के अनुसार इस क्षेत्र के अकुशल श्रमिक को 4,236 रुपये प्रतिमाह या 141 रुपये प्रतिदिन की दर से मजदूरी मिलेगी।
श्रम आयुक्त द्वारा पूर्व में घोषित महँगाई भत्ते की दर में वृद्धि के फलस्वरूप बीड़ी रोलर को वर्तमान में 22.50 रुपये मजदूरी तथा 33.50 रुपये महँगाई भत्ता मिलाकर प्रति हजार बीड़ी बनाने पर कुल 56 रुपये न्यूनतम वेतन दिया जा रहा है। इसी प्रकार अगरबत्ती नियोजन में कार्यरत श्रमिक को साधारण अगरबत्ती के लिये 14.40 रुपये तथा सुगंधित अगरबत्ती के लिये 14.87 रुपये प्रति हजार अगरबत्ती की मजदूरी देय होगी।
क्र-73/2013/327/वर्मा

बेसलाईन सर्वे के लिये मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त
बुरहानपुर- ( 15 अप्रैल 2013 ) - भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा निर्वाचन 2013 एवं लोकसभा आम चुनाव 2014 को दृष्टिगत रखते हुये मतदाताओं को निर्वाचन के संबंध में ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार, धारणाएँ एवं वास्तविकता ज्ञात करने के लिये मई, 2013 के प्रथम सप्ताह में बुरहानपुर जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों के 10-10 मतदान केन्द्रों का चयन कर बेसलाईन सर्वे किया जाना है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशुतोष अवस्थी द्वारा जिला सांख्यिकी अधिकारी बहादुरसिंह वासुनिया, और सहायक सांख्यिकी अधिकारी श्री सोनगीरा को मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त किया गया है। उक्त मास्टर ट्रेनर्स 17 अप्रैल को भोपाल जाकर आवश्यक जानकारी प्राप्त करेंगे। और जिले में आकर प्रशिक्षण देगें।
क्र-74/2013/328/वर्मा


17 अप्रैल से जिले में प्रारंभ होगी 108 एम्बुलेंस सेवा
स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस करेंगी शुभारंभ
बुरहानपुर- ( 15 अप्रैल 2013 ) - समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 17 अप्रैल से 108 एम्बुलेन्स सेवा प्रारंभ होगी। जिसका शुभारंभ 17 अप्रैल को प्रातः 10 बजे प्रदेश की स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस करेंगी। कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने सीएमएचओ को कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये।
क्र-75/2013/329/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...