Saturday 13 April 2013

JANSAMPARK NEWS 13-04-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
तीन नये रेलवे ओव्हर-ब्रिज बनेंगे
बुरहानपुर में भी होगा रेल्वे ओव्हर-ब्रिज का निर्माण
बुरहानपुर-(13 अप्रैल 2013)-प्रदेश में लोक निर्माण विभाग के 3 नये रेलवे ओव्हर-ब्रिज के निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं। इनकी निर्माण लागत लगभग 52 करोड़ 15 लाख 59 हजार रुपये है। इसके लिये चालू माली साल के बजट में 2 करोड़ 60 लाख 78 हजार का प्रावधान नवीन मद के रूप में शामिल किया गया है।
लाल बाग जिला बुरहानपुर में रेल्वे ओव्हर-ब्रिज और इंदौर शहर में गाड़ी अड्डा के निकट लोहार मण्डी रावजी बाजार मार्ग (रतलाम-खण्डवा सेक्शन) और का निर्माण किया जायेगा। इसी प्रकार रतलाम शहर में जावरा फाटक पर रोड अण्डर-ब्रिज का निर्माण होगा।
क्र-66/2013/320/वर्मा


सर्वे में युवा मतदाताओं की भी राय ली जायेगी
बुरहानपुर-(13 अप्रैल 2013)- जिले के मतदाताओं की निर्वाचन संबंधी जानकारी एकत्रित करने के लिये चुनाव आयोग के निर्देश पर बेसलाईन सर्वे का कार्य शुरू कर दिया गया है। सर्वे का कार्य 30 मई तक चलेगा। सर्वे में युवा मतदाताओं की भी राय लेकर निर्वाचन संबंधी जानकारी एकत्रित की जायेगी। इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले मतदाताओं के निर्वाचन संबंधी ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार, धारणा और वास्तविकता का पता लगाने के लिये बेसलाईन सर्वे करवाया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आशुतोष अवस्थी ने मतदाताओं से बेसलाईन सर्वे के कार्य में सहयोग प्रदान करने की अपील की है।
    उल्लेखनीय है कि सर्वे के लिये सभी 230 विधानसभा क्षेत्र के 10-10 मतदान केन्द्र का चयन किया गया है। इनमें ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के पाँच-पाँच मतदान केन्द्र होंगे। चयनित दस मतदाता में से पाँच-पाँच महिला और पुरुष होंगे, जिनमें दो-दो युवा मतदाता भी होंगे। शेष तीन-तीन मतदाता 30 साल से अधिक आयु के होंगे। यह चयन रेण्डम आधार पर होगा।
    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा उक्त सर्वेक्षण के लिये आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय को नोडल अधिकरण बनाया गया है। जिला एवं तहसील स्तर पर सर्वे के लिये तैनात अमला बूथ-लेवल ऑफीसर की देख-रेख तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन और नियंत्रण में कार्य करेगा। सर्वे कार्य में जिन प्रतिष्ठित संस्थानों का सहयोग लिया जायेगा, उनमें आई.सी.एम.आर. इंस्टीट्यूट जबलपुर, ट्रेवल्स एण्ड टूरिज्म इंस्टीट्यूट ग्वालियर, आई.आई.टी., आई.आई.एम., आई.आई.आई.टी., ग्वालियर तथा अन्य शामिल हैं। इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चिन्हित स्वैच्छिक संस्थानों (एन.जी.ओ.) की मदद भी ली जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय की गई प्रश्नावली के आधार पर मतदाताओं से जानकारी एकत्रित करवाई जायेगी। प्राप्त जानकारी का विश्लेषण कर उसकी तालिकाएँ बनाई जायेगी। इन तालिकाओं के बाद आगामी विधानसभा चुनाव के प्रति मतदाताओं के ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार, धारणा में तथा वास्तविकता के बारे में विश्लेषण करवाया जायेगा। इसके आधार पर मतदाताओं को जागरूक कर प्रेरित करने के लिये निर्वाचन आयोग तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा कार्य-योजना बनाई जायेगी।
क्र-67/2013/321/वर्मा


अब भारत सरकार कर्मचारी चयन आयोग म.प्र.क्षेत्र द्वारा की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 28 को होगी
बुरहानपुर-(13 अप्रैल 2013)- भारत सरकार कर्मचारी चयन आयोग म.प्र.क्षेत्र द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तरीय (टियर-1) परीक्षा अब रविवार 28 अप्रैल को आयोजित होगी।
   सहायक निदेशक कर्मचारी चयन आयोग (म.प्र.क्षेत्र) श्री बी.नायक ने बताया है कि पूर्व में यह परीक्षा रविवार 14 अप्रैल को आयोजित की जाना थी जो अब प्रशासनिक कारणों से स्थगित कर दी गई है। अब यह परीक्षा रविवार 28 अप्रैल को पूर्व निर्धारित केन्द्रों पर ही आयोजित होगी। रविवार 28 अप्रैल को आयोजित परीक्षा के लिए भोपाल में 38 केन्द्र निर्धारित किए गए हैं जिन पर दो सत्रों में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा की गोपनीय सामग्री/ प्रश्न पत्र आदि कोषालय भोपाल से परीक्षा केन्द्रों तक पहुंचाने के लिए जिन पन्द्रह अधिकारियों की ड्यूटी पूर्व में 14 अप्रैल को आयोजित परीक्षा के लिए कमिश्नर कार्यालय द्वारा लगाई गई थी वे ही अधिकारी 28 अप्रैल को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए सामग्री परीक्षा केन्द्र पर पहुंचाएंगे।

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...