Monday 8 April 2013

JANSAMPARK NEWS 7-4-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आज
बुरहानपुर -( 7 अप्रैल 2013)-  अपर कलेक्टर पी.आर.कतरोलिया ने जानकारी देते हुए बताया कि सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आज सोमवार को समय सीमा की बैठक के पश्चात दोपहर 1 बजे कलेक्ट्रोरेट सभागार में आयोजित की गई है।
क्र-38/2013/292/वर्मा


मध्यप्रदेश गौण खनिज नियम, 1996 में संशोधन (अधिसूचना जारी)
पर्यावरण सुरक्षा तथा खनिजों के अवैध परिवहन पर रोक की दृष्टि से हुआ संशोधन
बुरहानपुर ( 07 अप्रैल 2013)-राज्य शासन ने प्रदेश की गौण खनिज खदानों के संबंध में प्रचलित मध्यप्रदेश गौण खनिज नियम, 1996 में पर्यावरण सुरक्षा तथा खनिजों के अवैध परिवहन पर प्रभावी रोक लगाने की दृष्टि से संशोधन किया है। पूर्व में नियमों में शासकीय निर्माण कार्य के लिये तथा निजी भूमि स्वामियों को उत्खनन अनुज्ञा दिये जाने का प्रावधान था। वर्तमान संशोधन के पश्चात अन्य व्यक्तियों को भी उत्खनन अनुज्ञा दिये जाने का प्रावधान किया गया है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है।
     संचालक भौमिकी तथा खनिकर्म श्री व्ही.के. आस्टिन ने बताया कि इस संशोधन में गौण खनिज के उत्खनन पट्टा खदाने, रेत, पत्थर तथा फर्शी पत्थर की नीलाम खदानें अब अनुमोदित खनन योजना तथा पर्यावरण प्रबंध योजना प्राप्त होने के बाद ही आवंटित की जायेंगी। पाँच हेक्टेयर से अधिक क्षेत्रफल की ये खदानें भारत सरकार पर्यावरण तथा वन मंत्रालय की अधिसूचना 24 सितम्बर, 2006 के तहत पर्यावरण अनुमति प्राप्त होने के पश्चात ही स्वीकृत किये जाने के संशोधन किये गये हैं।
    खनन योजना तैयार करने के लिये इन नियमों के तहत योग्यता प्राप्त व्यक्तियों को अधिकृत किये जाने का प्रावधान नियमों में किया गया है। इन व्यक्तियों को मान्यता संचालक भौमिकी तथा खनिकर्म द्वारा दी जायेगी। खनन योजना का अनुमोदन संचालक तथा क्षेत्रीय प्रमुख संचालनालय भौमिकी तथा खनिकर्म द्वारा किया जायेगा। पर्यावरण प्रबंध योजना मान्यता प्राप्त व्यक्तियों, जिन्हें संचालक भौमिकी तथा खनिकर्म द्वारा मान्यता दी गई है, द्वारा तैयार की जायेगी। योजना के अनुमोदन के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला-स्तर पर कमेटी गठित की गई है। कमेटी उत्खनन अनुज्ञा के लिये अनुमति भी देगी।
       उत्खनन पट्टा की अवधि पूर्व नियमों में 2 से 10 वर्ष निर्धारित थी। यह अवधि विभिन्न खनिजों के लिये अलग-अलग थी। संशोधन के पश्चात खदानों की न्यूनतम अवधि 5 वर्ष तथा अधिकतम अवधि 10 वर्ष निर्धारित की गई है। इस अवधि के मध्य की अवधि के लिये यदि कोई आवेदन प्राप्त होता है, तब आवेदित अवधि के लिये भी उत्खनन पट्टा स्वीकृत किया जा सकेगा। प्रदेश में उद्योग स्थापित हो सकें, इसके लिये नीलाम खदानें भी 5 वर्ष की अवधि के लिये दी जायेंगी, परंतु फर्शी पत्थर की नीलाम खदानों में कटिंग-पालिशिंग उद्योग तथा पत्थर खदानों में क्रेशर की स्थापना किये जाने पर इसकी अवधि 10 वर्ष तक बढ़ाये जाने का प्रावधान किया गया है।
      उत्खनन पट्टा नवीनीकरण के लिये पूर्व में मूल पट्टे की अवधि समाप्ति के एक वर्ष पूर्व नवीनीकरण आवेदन प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य था। यदि पट्टेदार द्वारा इस अवधि में आवेदन प्रस्तुत नहीं किया जाता था तो विलम्ब से प्रस्तुत आवेदनों पर विलम्ब शुल्क माफ किये जाने का कोई प्रावधान नहीं था। वर्तमान में किये गये संशोधन के पश्चात यह प्रावधान किया गया है कि 1000 रुपये प्रतिमाह अर्थदण्ड आरोपित कर नवीनीकरण के आवेदनों का निराकरण किया जा सकेगा। उत्खनन पट्टा के लिये न्यूनतम एक हेक्टेयर तथा अधिकतम 50 हेक्टेयर दिये जाने का प्रावधान नियमों में किया गया है। यह भी प्रावधान किया गया है कि एक हेक्टेयर से कम का क्षेत्र उत्खनन के लिये उपलब्ध होता है, तो 200 मीटर की परिधि में स्थित ऐसे छोटे-छोटे क्षेत्रों को मिलाकर समूह में खदान आवंटित की जा सके।
       मुरम खनिज खदानों को पूर्व में नीलामी के माध्यम से आवंटित किये जाने का प्रावधान था। अब संशोधन के पश्चात इस खनिज की खदानों पर उत्खनन पट्टा दिये जाने का प्रावधान किया गया है। मुरम खनिज की उत्खनन अनुज्ञा शासकीय निर्माण कार्यों के लिये निर्माण विभागों के कार्यपालन यंत्री को स्वीकृति के अधिकार नियमों में प्रावधानित किये गये हैं। इससे निर्माण विभागों में मुरम खनिज की आपूर्ति उनकी आवश्यकता अनुरूप सुगमता से हो सकेगी।
             मध्यप्रदेश गौण खनिज नियम, 1996 में अनुवांशिक कुम्हारों, अनुसूचित-जाति/जनजाति के सदस्यों को ईंट, कवेलू, बर्तन निर्माण के लिये इन नियमों से छूट प्राप्त है। इसी प्रकार कृषकों, ग्रामीण कारीगरों, श्रमिकों के घरों तथा कुओं के निर्माण में गौण खनिज के उपयोग पर भी छूट है। उन्हें इस कार्य के लिये किसी प्रकार की कोई रॉयल्टी का भुगतान नहीं करनी होती थी। इसकी आड़ में अनाधिकृत व्यक्तियों (गैर छूट प्राप्त) द्वारा इसके दुरुपयोग की संभावना बनी रहती थी। इसे समाप्त करने के लिये यह प्रावधान किया गया है कि छूट प्राप्त व्यक्तियों को ग्राम-पंचायत, तहसीलदार/नायब तहसीलदार द्वारा प्रमाणीकरण प्राप्त करना होगा। इसके पश्चात कलेक्टर कार्यालय द्वारा गौण खनिजों के परिवहन के लिये रॉयल्टी भुगतान के बगैर अभिवहन पास प्राप्त करना होगा। इन खनिजों का परिवहन प्राप्त अभिवहन पास के माध्यम से ही किया जाना होगा। इस प्रावधान से खनिजों के अवैध परिवहन पर भी प्रभावी रोक लग सकेगी।


क्र-39/2013/293/वर्मा


मीडिया प्रतिनिधियो की कार्यषाला हुई संपन्न
स्वैच्छिक रक्तदाताओ का हुआ सम्मान बांटे प्रमाण-पत्र
बुरहानपुर ( 07 अप्रैल 2013)-विष्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल के अवसर जिला स्वास्थ्य विभाग व्दारा    स्वैच्छिक रक्तदान पर दोपहर 12.00 बजे डॉ.ष्ष्यामा प्रसाद मुखर्जी चिकित्सालय ,ब्लड बैंक के समीप जिले के मीडिया प्रतिनिधियो की कार्यषाला का आयोजन किया गया ।
 कार्यषाला प्रातः 11.00 बजे से 1.00 बजे तक चली । कार्यषाला को संबोधित करते हुये स्वयं संस्था सर्व सेवा संकल्प से पधारे डॉ. मनोज अग्रवाल ने स्वैच्छिक रक्तदान के महत्व पर जोर देते हुये कहा कि रक्त किसी कारखाने मे नही बनाया जाता है और ना ही सडक किनारे किसी दुकान से खरीदा जा सकता है । रक्त जितना सस्ता है उतना ही महंगा है यह भगवान की अमुल्य देन है जिसे आप और हम बडी आसानी स ेले और दे सकते है और यह कार्य स्वैच्छिक रक्तदान से ब्लड बैंक के माध्यम व्दारा किया जाता है । आज विष्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर रक्तदान से बडा दान और कोई नही हो सकता है । कार्यक्रम मे पधारे मीडिया प्रतिनिधियो से उन्होने कहा कि मीडिया ही वह सषक्त माध्यम है जिनके व्दारा रक्तदान के प्रति आम आदमी मे फैली भ्रांतियो को हम दूर कर समाज मे स्वैच्छिक रक्त दान को बढावा देकर अधिक से अधिक रक्त का संग्रह करके जरूरतमंदो को आसानी से उपलब्घ करा सकते है ।         मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आई.एल.मेहरा ने बताया कि ब्लड बैंक खुलने से जिले का ब्लड जिले मे उपयोग किया जा रहा है ब्लड बैंक न होने से निजी अस्पताल संचालक कैम्प लगाकर ब्लड को अपने जिले से अन्य जिले भेज देते थे और जिले के जरूरतमंद को महंगा ब्लड खरीदना पडता था। जिले मे जागरूकता षिविरो का आयोजन कर अधिक से अधिक ब्लड संग्रह किया जावेगा और सतत प्रचार प्रसार के माध्यम से लोगो को स्वैच्छिक ब्लड डोनेषन के लिये प्रेरित किया जावेगा ।
 इस अवसर पर प्रिन्ट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रतिनिधियो की उपस्थिति के साथ ही स्वास्थ्य विभाग से रविन्द्र सिंह राजपूत ,व्ही.आर.काम्बले ,रेखा ओंकर एवं रक्तदान दाताओ मे श्री अकरम खान ,आर पाटील ,श्री महाजन आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किये । विष्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर 15 रक्तदान दाताओ ने अपना स्वैच्छिक रक्तदान किया जिन्हे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.मेहरा , डॉ. हूमाये दाउद  एवं डॉ.मनोज अग्रवाल व्दारा प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया ।
 स्वैच्छिक रक्तदान के प्रचार प्रसार मे हमेषा सहयोग देने  वाले डॉ. मनोज अग्रवाल को भी  सम्मानित किया गया ।
 कर्यक्रम समापन का आभार प्रदर्षन डॉ. हूमाये दाउद  ने किया ।
क्र-40/2013/294/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...