Friday 5 April 2013

A JANSAMPARK NEWS 5-4-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
ई.एफ.एम.एस. और ई.एम.एम.एस. पर प्रषिक्षण षिविर संपन्न
सीईओ जिला पंचायत ने सचिव और रोजगार सहायकों को दी दायित्वों की जानकारी
अब मनरेगा - ईमनरेगा
बुरहानपुर ( 05 अप्रैल 2013)- जिले में ईलेक्ट्रानिक फण्ड मेनेजमेंट सिस्टम और ईलेक्ट्रानिक मस्टर मेनेजमेंट सिस्टम प्रणाली के सफल क्रियान्वयन के उद्देश्य से जनपद पंचायत सभागार में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें ग्राम पंचायत स्तर के अमले को मनरेगा योजना में प्रारंभ हुई नवाचारित प्रणाली की बारिकियां जनपद पंचायत स्तर के मास्टर ट्रेनर्स सिखा रहे है। उल्लेखनीय है कि संपूर्ण प्रदेश में मध्य प्रदेश राज्य रोजगार गारंटी परिषद् भोपाल के निर्देशानुसार ईएफएमएस और ईएमएमएस प्रणाली 1 अप्रैल से लागू कर दी गई है।
    नवाचारित प्रणाली के प्रशिक्षण शिविर में जिला पंचायत सीईओ सुरेश्वरसिंह ने भी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षाणार्थीयों को इस प्रणाली के अनुरूप ईमनरेगा के सफल क्रियान्वयन के लिये उनके दायित्वों का बोध कराते हुए उन्हें इसकी विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी विजय पचौरी और मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित भी थे।
अब होगा यह-
यह है ईएफएमएस और ईएमएमएस प्रणाली: -  जिले में 1 अप्रैल से लागू प्रारंभ हो चुकी ईएफएमएस और ईएमएमएस प्रणाली की विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह ने बताया कि -
ऽ    1 अप्रैल 2013 से लागू हो चुकी इस प्रणाली के अंतर्गत किसी भी ग्राम पंचायत द्वारा नरेगा खाते से कोई आहरण नही किया जायेगा।
ऽ    ग्राम पंचायत अथवा लाईन विभाग द्वारा प्रिंटेड मस्टर (मैन्युअल मस्टर) का उपयोग नही किया जायेगा ।
ऽ     ग्राम पंचायतों के लिये निर्धारित ग्राम रोजगार दिवस से ही इलेक्ट्रानिक मस्टर प्रारंभ कर कार्य पर मजदूरों को नियोजित किया जायेगा ।
ऽ     ग्राम रोजगार दिवस अनुसार ही ग्राम रोजगार सप्ताह का आयोजन कर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी ।
ऽ    इलेक्ट्रानिक मस्टर के आधार पर फण्ड ट्रांसफर ऑर्डर जारी कर मजदूरी भुगतान किया जायेगा ।
ऽ    सामग्री खरीदी हेतु सामग्री प्रदायकर्ता एवं सेवा प्रदायकर्ता की विज्ञप्ति जारी कर उनका निर्धारण किया जायेगा, तदनुसार ही सामग्री क्रय कर एफटीओ के माध्यम से भुगतान किया जायेगा ।
ऽ    सभी ग्राम पंचायतों और लाईन विभागों से बिना उपयोग किये मैन्युअल मस्टर रोल जनपद पर संकलित कर निर्धारित प्रपत्र में जानकारी भेजी जायेगी ।
ऽ    वर्ष 2012-13 में किये गये व्यय का शत् प्रतिशत एमआईएस सुनिश्चित किया जायेगा।
ऽ    जॉबकार्डधारियों के बैंक खातों का सत्यापन पश्चात फ्रिज की कार्यवाही शत् प्रतिशत सुनिश्चित की जायेगी ।
ऽ    30 मजदूरों पर 1 मेट का चयन कर, जिससे महिला की प्राथमिकता एवं 8 वी उतीर्ण अनुसार तत्काल किया जायेगा ।
ऽ    मजदूरों द्वारा कार्यो की मांग समूह के रूप से मेट के माध्यम से ही प्राप्त कर ग्राम पंचायतों में कार्यो पर आवश्यकतानुसार मजदूरों का नियोजन ग्राम रोजगार सहायक द्वारा किया जायेगा ।
ऽ    नये दिशा-निर्देश अनुसार सहायक यंत्री, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी, सहायक लेखाधिकारी, लेखापाल एवं उपयंत्री अपने दायित्वों का निर्वहन सुनिश्चित करें।
ऽ    नये दिशा-निर्देशानुसार ही पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, मेट, उपयंत्री का प्रशिक्षण निर्धारित कैलेण्डर अनुसार ही संपादित कर प्रतिदिन जानकारी प्रेषित की जायेगी।
ऽ    ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, मेट एवं उपयंत्री अपने नवीन दायित्वों का निर्वहन सुनिश्चित करे।
ऽ    1 अप्रैल 2013 का सभी ग्राम पंचायतों के बैंक खाते का स्अेटमेंट प्राप्त कर ग्राम पंचायतों की शेष राशि चेक के माध्यम से जिला कार्यालय में प्रस्तुत करें।
ऽ    जिले का नोडल बैंक खाता एफटीओ के माध्यम से संचालन हेतु नोडल बैंक में डिजीटल हस्ताक्षर कार्यक्रम अधिकारी एवं सहायक लेखाधिकारी के हस्ताक्षर की कार्यवाही की जायेगी।
ऽ    जनपद क्षेत्र में लाईन विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यो की मॉनिटरिंग एवं वित्तीय प्रबंधन भी सुनिश्चित करें।
ऽ    मनरेगा के संचालन हेतु प्राप्त नये दिशा-निर्देश एवं ईएफएमएस एवं ईएमएमएस का व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा।
ऽ    सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम रोजगार दिवस का लेखन ग्राम पंचायत भवन एवं सभी शासकीय भवन एवं सार्वजनिक स्थानों पर बडे़ अक्षरों में किया जायेगा एवं ग्रामों में कोटवार के माध्यम से डोंडी पिटवाकर मुनादी भी कराई जायेगी ।
ऽ    कार्यक्रम अधिकारी के नाते योजना का क्रियान्वयन, मॉनिटरिंग मनरेगा के अधिनस्थ समस्त अमले पर प्रभावी नियंत्रण एवं उनके पदीय दायित्वों का निर्वहन करे।
क्र-23/2013/277/वर्मा


किसान बस एक एसएमएस पर ट्रांसफार्मर फेल होने की सूचना दर्ज करवायें
बुरहानपुर ( 05 अप्रैल 2013) - किसानों के लिये एक एसएमएस तथा टोल-फ्री नम्बर पर भी ट्रांसफार्मर फेल होने की सूचना दर्ज करवाने की व्यवस्था की गई है। इसके लिये किसानों को बस गाँव तथा खेत का ट्रांसफार्मर फेल होने पर इसकी सूचना दर्ज करवाना होगी। संदेश मिलते ही ट्रांसफार्मर के संबंध में जानकारी शिकायतकर्ता के मोबाइल पर प्रदर्शित होगी।
     ट्रांसफार्मर फेल होने पर डी.पी. पर लिखा 10 अंक वाला नम्बर एसएमएस में लिखना होगा और 9039110022 पर संदेश भेजना होगा। इसी प्रकार ट्रांसफार्मर फेल होने की सूचना टोल-फ्री नम्बर 18004203300 पर भी दर्ज करवाई जा सकती है। इसके लिये डी.पी. पर लिखा नम्बर बताना होगा। संदेश मिलते ही शिकायतकर्ता को एक शिकायत क्रमांक मिलेगा और ट्रांसफार्मर की पूरी जानकारी लगातार संबंधित के मोबाइल फोन पर प्रदर्शित होगी।
क्र-24/2013/278/वर्मा

कलेक्टर श्री अवस्थी ने 12 ग्राम पंचायतों के लिये 52.95 लाख रूपये प्रषासकीय स्वीकृति की जारी
बुरहानपुर -( 5 अप्रैल 2013)-  कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना श्री आशुतोष अवस्थी ने 12 ग्राम पंचायतों में 13 निर्माण कार्यों के लिये 52.95 लाख की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
श्री अवस्थी ने यह राशि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधीन जोडे़ गये अधिकारों का उपयोग करते हुए तकनीकी स्वीकृती कार्यपालन यंत्री, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग बुरहानपुर द्वारा मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अभिसरण के अंतर्गत दी गई है।
इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि:- मनरेगा एवं पंचपरमेश्वर योजना के अंतर्गत इन ग्राम पंचायतों को मिली राशि- ग्राम पंचायत अम्बाड़ा में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण कार्य के लिये 3.53 लाख रूपये, आमगांव पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली के लिये 4.99 लाख रूपये, बाड़ा जैनाबाद पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 4.99 लाख रूपये, बाकड़ी पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 3.43 लाख रूपये, बालापाट पंचायत में 2 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 7.4 लाख रूपये, बिजौरी पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 4.99 लाख रूपये, चिड़ियामाल पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 3.05 लाख रूपये, डवालीखुर्द पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 4.99 लाख रूपये, दांतपहाड़ी पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 3.05 लाख रूपये, देड़तलाई पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 4.99 लाख रूपये, देवरीमाल पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ निर्माण के लिये 4.00 लाख रूपये और घाघरला पंचायत में 1 सी.सी.रोड़ मय नाली निर्माण के लिये 3.54 लाख रूपये की प्रशासकीय स्वीकृति राशि जारी की है।
क्र-25/2013/279/वर्मा


पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 7 अप्रैल को
जिले के 4 केन्द्रों में 1225 अभ्यार्थी होगें शामिल
बुरहानपुर ( 05 अप्रैल 2013)- व्यवसायिक परीक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 रविवार 7 अप्रैल को होगी। जिसमें जिले के 4 केन्द्रों में 1225 अभ्यार्थी परीक्षा में हिस्सा लेगें। परीक्षा के सफल एवं सुचारू आयोजन के लिये कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी आशुतोष अवस्थी ने सामूहिक नकल अथवा परीक्षा में विघ्न डालने संबंधी अपराधों की रोकथाम एवं परीक्षाओं में नकल की दृष्प्रवृत्ति को रोकने और परीक्षार्थीयों को नकल कराने वाले असामाजिक तत्वों के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के लिये परीक्षा समाप्ति तक उड़नदस्ता दल का गठन किया है।
इन केन्द्रो पर होगी परीक्षा:- व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा आयोजित पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिये शासकीय जीजामाता पॉलीटेक्निक कॉलेज बुरहानपुर में 275, शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उ.मा.वि.बुरहानपुर में 400, शासकीय कन्या उ.मा.वि.बुरहानपुर में 400 और शासकीय उर्दू कन्या उ.मा.वि.हरीरपुरा में 150 अभ्यार्थी शामिल होगें।
यह है दल में शामिल:- व्यवसायिक परीक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिये दल प्रभारी डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, तहसीलदार अनिल सपकाले और रक्षित निरीक्षक श्यामकिशोर झरवडे़ दल में शामिल है।
क्र-26/2013/280/वर्मा


पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा 2013 के लिये संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मिश्रा प्रषासनिक आब्जर्वर नियुक्त
बुरहानपुर ( 05 अप्रैल 2013)- व्यवसायिक परीक्षा मंडल भोपाल द्वारा पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिये कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा को प्रशासनिक आब्जर्वर नियुक्त किया है।
क्र-27/2013/281/वर्मा
जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
छूटे हुए मतदाता अपना मतदाता परिचय-पत्र बनाने हेतु मतदाता सहायता केन्द्र में पहुंचे
वीसी में सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्देश
बुरहानपुर- (5 अप्रैल 2013)- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विभिन्न गतिविधियों का समय-सीमा में क्रियान्वयन करने के लिये जिला स्तर पर मॉनीटरिंग की जानी है। इस सम्बन्ध में राज्य निर्वाचन आयोग से तैयारियों के सम्बन्ध में समय-समय पर निर्देश भेजे जा रहे हैं। उसी के परिपालन में आज सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री एस.एस.बंसल ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग ली और स्वीप प्लान, बेसलाईन सर्वे, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के भौतिक सत्यापन आदि की समीक्षा कर सम्बन्धित जिलों के जिला एवं उप निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। वीसी में जनसम्पर्क संचालनालय के अपर संचालक श्री लाजपत आहूजा ने प्रदेश के समस्त जनसम्पर्क विभाग के जिला अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे अपने-अपने जिले में भारत निर्वाचन आयोग एवं राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने निर्देश दिये कि वे मतदाता सूची में नवयुवकों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया से सम्बन्धित समाचार भी समय-समय पर जारी किये जायें, ताकि अन्य नवयुवकों में नाम जुड़वाने के प्रति जागरूकता आ सके।
सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री एस.एस.बंसल ने वीसी के माध्यम से निर्वाचन से जुड़े समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने जिले के जनसम्पर्क विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर स्वीप प्लान बनाकर मतदाताओं को जागरूक किया जाकर अधिक से अधिक पात्र युवाओं के नाम जुड़वाने हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाये। वीसी के माध्यम से बेसलाईन सर्वे अभियान पर आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के अधिकारियों के साथ बेसलाईन सर्वे के कार्य में प्रगति लाई जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि अपने-अपने जिलों में चल रहे स्थानीय चैनलों के माध्यम से भी इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाये। नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से भी उक्त कार्य का प्रचार-प्रसार करवाया जाये।
बेसलाईन सर्वे 30 मई तक चलाया जायेगा
चुनाव पूर्व मतदाताओं को निर्वाचन के सम्बन्ध में ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार, धारणाएं एवं वास्तविकता ज्ञात करने के लिये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार बेसलाईन सर्वे 30 मार्च से प्रारम्भ हो गया है, जो 30 मई तक चलेगा। राज्य के सभी 230 विधानसभा क्षेत्र के 10-10 मतदान केन्द्रों का चयन किया जायेगा, इनमें पाँच ग्रामीण क्षेत्र के एवं पाँच शहरी क्षेत्र के होंगे।
दस मतदाताओं में से पाँच पुरूष एवं पाँच महिला, जिसमें दो-दो युवा तथा शेष तीन-तीन 30 से अधिक सिटीजन मतदाता होंगे। यह चयन रेण्डम के आधार पर होगा। सर्वेक्षण के लिये आर्थिक एवं सांख्यिकी संचालनालय को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सांख्यिकी विभाग द्वारा जिला एवं तहसील स्तर पर कार्य के लिये उपलब्ध अमला बूथ लेवल आफिसर के देखरेख में कलेक्टर तथा जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन एवं नियंत्रण में कार्य किया जायेगा। सर्वे कार्य में केन्द्रीय संस्थानों का भी सहयोग लिया जायेगा। केन्द्रीय संस्थानों के अलावा भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा चिन्हित सामाजिक सेवा संस्थानों की भी मदद उक्त कार्य में ली जायेगी।
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय की गई प्रश्नावली के आधार पर मतदाताओं से जानकारी एकत्रित की जायेगी। प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण कर उसकी तालिकाएं बनाई जायेंगी। उन तालिकाओं का विश्लेषण करने के उपरान्त आगामी विधानसभा चुनाव के प्रति मतदाताओं का ज्ञान, दृष्टिकोण, व्यवहार आदि के बारे में विश्लेषण किया जायेगा। मतदाताओं को जागरूक करने तथा उन्हें प्रेरित करने हेतु कार्य योजना भारत निर्वाचन आयोग तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बनाई गई है। प्रत्येक जिले के दो अधिकारी मास्टर ट्रेनर के रूप में भोपाल में प्रशिक्षित किये गये हैं। इनके द्वारा जिला स्तर पर प्रशिक्षण दिया जायेगा।
तहसील मुख्यालय पर मतदाता सुविधा केन्द्र स्थापित
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश अनुसार मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिये मतदाताओं की जागरूकता एवं भागीदारी को बढ़ाया जाना है। इसके लिये तहसील मुख्यालयों पर मतदाता सुविधा केन्द्रों की स्थापना की गई है। मुख्य रूप से 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले व्यक्ति मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवास करते हैं एवं जिनका मतदाता सूची में नाम नहीं है, ऐसे मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिये प्रेरित करने के लिये मतदाता सहायता केन्द्र को अधिक प्रभावशील बनाया गया है। उज्जैन जिले में मतदाता सुविधा केन्द्रों पर अभी तक तीन हजार 80 मतदाताओं ने अपने नाम जुड़वाये हैं। वीसी में इस अवसर पर जिला योजना अधिकारी बी.एस.वासुनिया, जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा और इलेक्शन सुपरवाईजर सुधीर अत्रे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-28/2013/282/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...