Monday 8 April 2013

A JANSAMPARK NEWS 8-4-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
वायरमेन परीक्षा 2013 के लिये 30 अप्रैल तक आवदेन आमंत्रित
बुरहानपुर- ( 08 अप्रैल 2013 ) - संभागीय अनुज्ञापन समिति विद्युत संभाग बुरहानपुर द्वारा जिला बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन एवं बड़वानी के क्षेत्रांतर्गत अनुभव प्राप्त व्यक्तियों के लिये माह जुलाई, 2013 में वायरमेन परीक्षा, केन्द्र खंडवा पर आयोजित की जा रही है। इस हेतु अर्हता प्राप्त कम से कम दो वर्ष का संबंधित विषय का व्यवहारिक अनुभव जो कि पिछले 5 वर्ष के भीतर का हो उम्मीदवार परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु आवेदन मय आवश्यक दस्तावेजों के अंतिम तिथि 30 अप्रैल, 2013 तक कार्यालयीन समय में सचिव संभागीय अनुज्ञापन समिति विद्युत कार्यालय कार्यपालन यंत्री विद्युत सुरक्षा एवं संभागीय विद्युत निरीक्षण मध्य प्रदेश मिशन कम्पाउण्ड फिशर बायज स्कूल के पास खंडवा के कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदन के साथ फोटो आई-डी एवं एड्रेस प्रुफ हेतु स्वहस्ताक्षरित दस्तावेज भी संलग्न किये जावेंगे। परीक्षा घरेलू, औद्योगिक, शिरोपरी एवं भूमिगत विषयों के लिये आयोजित की जावेगी। जिन विषयों में परीक्षा में शामिल होना हैं, ऐसे सभी विषयों हेतु पृथक-पृथक अवधि अनुभव प्रमाण पत्र में दर्शायी होना चाहिये। परीक्षा शुल्क भुगतान के चालान की मूल प्रति आवेदन के साथ प्रस्तुत करना होगी। आवेदन फार्म खंडवा कार्यालय के अलावा सहायक यंत्री विद्युत सुरक्षा एवं सहायक विद्युत निरीक्षक कार्यालय बुरहानपुर, खरगोन, बड़वाह एवं बड़वानी से भी प्राप्त किये जा सकते हैं।
क्र-41/2013/295/वर्मा


टीएल
युवा स्वरोजगार योजना का षिविर लगाकर प्रचार-प्रसार करें रोजगार अधिकारी
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देष
साथ ही महिला बाल विकास अधिकारी को भी सप्ताह में 25 आंगनवाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण के दिये आदेष
कहा 15 अप्रैल तक पूर्ण करें समग्र सामाजिक सुरक्षा सर्वे की डाटा फिडींग
बुरहानपुर -( 08 अप्रैल 2013)- राज्य शासन की महत्वकांक्षी पहल मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के जिले में सफल क्रियान्वयन के उद्देश्य से कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जिला रोजगार अधिकारी को प्रारंभिक चरण में 4 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित कर योजना के प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि शिविर में रोजगार अधिकारी ग्रामों के युवाओं को योजना की विस्तृत जानकारी देने के साथ ही उनके आवेदन पत्र भी शिविरों में ही पूर्ण भरवायें। जिसके लिये सीईओ जनपद पंचायत बुरहानपुर से संपर्क कर जल्द से जल्द शिविरों के लिये स्थल चयन कर आयोजन करे।
    कलेक्ट्रोरेट सभागार में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिला महिला बाल विकास अधिकारी द्वारा सतत् आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण ना करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए जिला महिला बाल विकास अधिकारी और जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को इस सप्ताह 25-25 आंगनवाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने के आदेश दिये।
    समय सीमा की बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने जिले में चल रहे समग्र सामाजिक सुरक्षा के सर्वे की डाटा फिडींग के कार्य में तेजी लाते हुए सभी संबंधित अधिकारियो को आगामी 15 अप्रैल तक डाटा फिडींग का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। वही उन्होनें माननीय मुख्यमंत्री महोदय के जिले में दौरे के दौरान प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए आगामी 4 दिनों में उनका पूर्ण निराकरण कर 5 वे दिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दियें।
    बैठक में माननीय मुख्यमंत्री महोदय की घोषणा अनुरूप जिले के खातेदारों को निशुल्क वितरीत की जा रही खसरा-खतौनी के वितरण अभियान में तेजी लाने के आदेश दिये और जिन खातेदारों को अब तक खसरा खतौनी नही मिले है। उनके घरों में दोबारा कोटवारों को भिजवाकर खसरा-खतौनी वितरीत करने के निर्देश भी दियें ।
इसके साथ ही बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने अपर कलेक्टर को तीनो तहसील न्यायालयों में राजस्व प्रकरणों का निरीक्षण करने, जिला मत्स्य अधिकारी को मछुआ आवास का कार्य शीघ्र प्रारंभ करने, उप पंजीयक सहकारिता को शहरी क्षेत्रों में शासकीय उचित मूल्य की दुकानों का औचक निरीक्षण करने, सीईओ जनपदो को वनाधिकार पट्टेधारियों को इंदिरा आवास स्वीकृत करने और जिला योजना अधिकारी को आगामी 7 दिनों में जिले में जनभागीदारी के अंतर्गत हो रहे निर्माण कार्यो का शत् प्रतिशत निरीक्षण कर पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। साथ ही जनसुनवाई एवं जनशिकायत निवारण के प्रकरणों का समय सीमा में निराकरण करने के आदेश भी दिये।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया, सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-42/2013/296/वर्मा


अब शासकीय सेवक और उनके परिजन क्रिसेंट, नागपुर में करवा सकेंगे इलाज
बुरहानपुर ( 08 अप्रैल 2013)-राज्य शासन ने शासकीय अधिकारियों-कर्मचारियों तथा उनके परिवार के उपचार के लिए क्रिसेन्ट हॉस्पिटल एवं हॉर्ट सेंटर, नागपुर को मान्यता प्रदान की है। यह मान्यता मध्यप्रदेश सिविल सेवा (चिकित्सा परिचर्चा) नियम के तहत निर्धारित शर्तों पर दी गई है। यह मान्यता दो वर्ष के लिए दी गई है।
क्र-43/2013/297/वर्मा

महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक संपन्न
कलेक्टर ने दिये निर्देष सुपरवाईजर ने बरती लापरवाही तो होगी कार्यवाही
साथ ही जिले में हो शत् प्रतिषत टीकाकरण 
बुरहानपुर ( 08 अप्रैल 2013)- सोमवार को कलेक्ट्रोरेट सभागार में महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। कलेक्टर आशुतोष अवस्थी की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने वर्ष 2012-13 के विभाग द्वारा प्राप्त किये गये लक्ष्यों की जानकारी दी गई।
महिला बाल विकास विभाग को निर्देश:-
    बैठक में महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने महिला बाल विकास विभाग के सभी सुपरवाईजरों को पर्यवेक्षण का कार्य ईमानदारी से करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि यदि कोई सुपरवाईजर अपने सुपरविजन के कार्य में लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही उन्होनें महिला बाल विकास अधिकारी और सुपरवाईजरों को आंगनवाड़ी केन्द्रों का सतत् निरीक्षण करने और आंगनवाड़ी केन्द्रों में साफ-सफाई करवाने, समय में नाश्ता और भोजन वितरण कराने के साथ ही कंटरजेंसी की राशि से आंगनवाड़ी केन्द्रों की पुताई कराने के भी निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने जहां पर नये आंगनवाड़ी केन्द्र बन गये है। वहा पर आंगनवाड़ी शिफ्ट करने और शहरी क्षेत्रों में कार्य योजना तैयार कर अच्छे परिसरों में आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि महिला बाल विकास विभाग जिले में अभियान चलाकर एन.एस.सी. स्वीकृत करने का कार्य करें।
स्वास्थ्य विभाग को निर्देश:-
महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत वर्ष 2012-13 में 25 केस करने वाली कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन स्वरूप पुरस्कृत करने के निर्देश दिये। वहीं वर्ष 2013-14 के राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम की योजना तैयार करके अभी से ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की साप्ताहिक बैठक आयोजित कर उन्हें प्रेरित कर अच्छे कैम्प आयोजित कराने के आदेश भी दिये।
समीक्षा बैठक में कलेक्टर आशुतोष अवस्थी ने विभाग द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल उपचार योजना, जननी सुरक्षा योजना, राज्य बिमारी सहायता और मुख्यमंत्री बालह्दय योजना की प्रगति की समीक्षा की और सभी चिकित्सकों को संस्थागत प्रसव बड़ाने के निर्देश दिये।
इसके साथ ही उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने-अपने मुख्यालयों पर रहे, और जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी 15 दिनों तक अभियान चलाकर उप स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण करें। साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शत् प्र्रतिशत जिले में शत् प्रतिशत टीकाकरण कराने के आदेश भी दिये।
बैठक में एकीकृत बाल विकास सेवा अधिकारी श्रीमती श्वेता जाधव, जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान, मुख्य चिकित्सा एवं स्वाास्थ्य अधिकारी आई.एल.मेहरा और डॉक्टर हर्ष वर्मा समेत महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
क्र-44/2013/298/वर्मा


बुरहानपुर जिले के चिकित्सांे की कुपोषण पर वर्कषाप संपन्न
बुरहानपुर ( 08 अप्रैल 2013)- संस्था सिकोंईडिकोन एवं एसीफ के द्वारा होटल ताप्ती रिट्रीट में कुपोषण पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया । फ्रंास सें आए एसीफ के कार्यक्रम प्रबंधक श्री माथ्यास ने कुपोषण के कारण प्रभाव एवं प्रबंधन पर अपने विषय को बताया। एन.आर.सी. में भर्ती बच्चों का इलाज, देखभाल एवं चिकित्सीय प्रबंधन पर चर्चा सत्र में डॉक्टरो नें अपनें विचार भी रखें ।
कार्यक्रम के अवसर में संस्था कें कार्यक्रम समन्वयक संदीप देवल नें संस्था द्वारा चलाये जा रहें कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया की जनवरी 2012 से संस्था द्वारा अतिकुपोषण का समुदायिक आधार पर जागरुकता एवं प्रबधन पर कार्यक्रम चला रही हैं। जिसमें खकनार ब्लाक में 20 गावों में अभी तक 129 बच्चों को एन आर सी में भेज चुकें हैं । गॉव में संस्था की पोषण कार्यक्रता घर-घर जाकर स्तनपान, पुरक आहार, कुपोषण, डायरीया एवं एन आर सी के बारे में समझाइस दे रही हैं । नुक्कड नाटक के माध्यम से भी जागरुता फैलाई जा रही हैं। प्रत्येक गॉव में महिला ग्रुप का गठन किया गया हैं इसमें धार्ती माता ,गर्भवती माता ,कुपोषीत बच्चो की माता एवं बुजुर्ग माता शामील हैं ।इनके माध्यम सें कुपोषण के विरुद्व जागरूकता बढाई जा रही है। मासीक बैठक कर कार्ययोजना बनाकर कार्य तय किया जाता हैं । इसी माह से आडीयो आइसी कें माध्यम से भी कोरकू बोली में सुनाकर समझाइश देना प्रारम्भ करेगें । इसमें समूह बनाकर एक-एक विषयो को सुनाया जायेगा ।
कलेक्टर श्री अवस्थी ने आडीयो आइसी का किया शुभारंभः- कार्यक्रम में मुख्य रुप सें जिलें के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मेहरा, मुख्य कार्यपालन अघिकारी सुरेश्वर सिह, सिवील सर्जन डॉक्टर बोहरा मेंडिकल एसोसीयन के डॉक्टर क्षेत्रीय समाजसेवी डॉ. मनोज अग्रवाल एवं डी.पी.एम डॉ आर के वर्मा उपस्थित थे। संस्था के ब्रान्च इंचार्ज एवं क्षेत्र समन्वयक मोहन जोशी ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि संस्था आगे ग्रामीण क्षेत्र में सेवा देने वाले डाक्टरो का भी प्रशिक्षण करेगी । आगनवाडी केन्द्रो को सशक्त बनाने के लिए तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा हैं। पिछलें वर्ष जिलें की सभी एनआरसी के स्टॉफ को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका हैं, तथा समय समय पर तकनीकी सहयोग किया जा रहा है ।
टीप:- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-45/2013/299/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...