Monday 29 April 2013

JANSAMPARK NEWS 29-4-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
मलबरी रेषम कोया की दरों में व्यापक वृद्धि
बुरहानपुर ( 29 अप्रैल 2013)- रेशम उत्पादक किसानों के लिये हर्ष का विषय है कि मध्य प्रदेश सिल्क फेडरेशन के महाप्रबंधक श्री आर.एस.श्रीवास्तव के प्रयासों से प्रबंध संचालक मध्य प्रदेश सिल्क फेड. द्वारा मलबरी रेशम कोया की दरों में व्यापक वृद्धि की गयी है। मलबरी रेशम कोया की सफेद प्रजाति बायवोल्टाइन कोया की दरें प्रति क्विंटल न्यूनतम 9500 रूपये से बढ़कर 11000 रूपये प्रति क्विंटल एवं अधिकतम 22700 रूपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 30000 रूपये प्रति क्विंटल कर दी गयी है। इस प्रकार से न्यूनतम 1500 प्रति क्विंटल एवं अधिकतम 6300 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गयी है। वही पीले ककून की दरों में अधिकतम 2000 रूपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गयी है।
    उन्नत प्रजाति के ककून उत्पादन को बढ़ाने के उद्देश्य से की गयी है। रेशम की दरें अन्तराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर होती है, तथा उसी के अनुसार घट-बढ़ होती है। किसानों की मांग को ध्यान में रखते हुए पिछले वर्ष ककून की दरें बढ़ाई गई। कोया दरों में बढ़ोतरी से रेशम उत्पादक किसानों को प्रति एकड़ प्रतिवर्ष लगभग 20 से 25 हजार रूपये की आय में बढ़ोतरी होगी। जिससें किसानों का रूझान निश्चित ही रेशम उत्पादन की ओर बढ़ेगा और अन्य कृषि फसलों की अपेक्षा अधिक लाभकारी होगा। यह सभी दरें तत्काल प्रभाव से लागू की गयी है। दरें गुणवत्ता आधारित है किसानों को सलाह दी जाती है कि वह अपने शहतूत उद्यान मंे मानक अनुरूप खाद का प्रयोग करें एवं तकनीकी का पूर्णतः पालन करें। जिससे किसान अच्छी गुणवत्ता को रेशम उत्पादित कर सकेगें व बढ़ी हुई दरों का लाभ प्राप्त कर सकेगें।
क्र-87/2013/339/वर्मा


विभिन्न योजनाओं के प्रकरणों के लिये आयोजित होगें षिविर
बुरहानपुर ( 29 अप्रैल 2013)- मध्य प्रदेश सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं में अंत्योदय स्वरोजगार योजना, दीनदयाल मार्केट विकास योजना, संत रविदास आवास सह. कार्यशाला योजना, बहिन निवेदिता स्व-सहायता समूह योजना एवं कपिलधारा योजना के लिय शिविर का आयोजन किया गया है।
यहा होगें षिविर:- मध्य प्रदेश सहकारी अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा संचालित शासन की योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों देने के उद्देश्य से शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमें 30 अप्रैल को दोपहर 12 से 4 बजे तक बहादरपुर ग्राम पंचायत भवन, 7 मई को मोहम्मदपुरा ग्राम पंचायत भवन, 9 मई को लालबाग चिंचाला ग्राम पंचायत भवन, 15 मई को दौलतपुरा, 22 मई को नेपानगर के तहसील कार्यालय और खकनार में जनपद पंचायत कार्यालय में 12 से 4 बजे तक आयोजित होगा।
क्र-88/2013/340/वर्मा

उद्यानिकी विभाग के हितग्राही एवं क्लस्टर के कृषकों के लिये ऑनलाईन पंजीयन अनिवार्य
बुरहानपुर ( 29 अप्रैल 2013)- उद्यानिकी विभाग से अनुदान प्राप्त करने वाले सभी किसानों एवं हार्टीकल्चर हब के लिये क्लस्टर के किसानों का ऑनलाईन पंजीयन राज्य शासन द्वारा अनिवार्य किया गया है। जिसकी अधिक जानकारी देते हुए उपसंचालक उद्यानिकी आर.एन.एस.तोमर ने बताया कि विभाग से अनुदान प्राप्त करने के लिये उत्सुक सभी कृषक प्रदेश के नागरिक सुविधा केन्द्र और एमपी ऑनलाईन कियोस्क पर अपनी सुविधा के अनुसार पंजीयन करा सकते है। कियोस्क धारक विभाग की सभी योजनाओं एवं पात्रतानुसार अनुदान की जानकारी कृषक को उपलब्ध करायेगें। कृषक अपने साथ फोटो पहचान पत्र, भूमि के स्वाामित्व के दस्तावेज एवं बैंक की पासबुक साथ में रखकर पंजीयन करायें। पंजीयन के एवज में कियॉस्क धारक बैंक की पासबुक साथ में रख कर पंजीयन करायें। पंजीयन के एवज में कियॉस्क धारक कृषक को रसीद भी देगें जिसें किसान भाई भविष्य के लिये संभालकर रखे।
    शिकायत होने पर टेली समाधान कॉल सेंटर 155343 में शिकायत दर्ज करा सकते है। इस सुविधा के लिये कोई कॉल चार्जेज नही है। उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ हेतु कृषक ऑनलाईन पंजीयन कराये। अधिक जानकारी के लिये कृषक कार्यालय उपसंचालक उद्यान मीरा हॉस्टल अमरावती रोड़ बुरहानपुर से संपर्क कर सकते है। कार्यालय का दूरभाष नंबर-07325-241985 है।
क्र-89/2013/341/वर्मा


टीएल
समाचार
समय सीमा की बैठक संपन्न
अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने जनसुनवाई के प्रकरणों के शीघ्र निराकरण करने के दिये निर्देष
बुरहानपुर -(29 अप्रैल 2013)- जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों का शीघ्र निराकरण करें विभाग प्रमुख यह निर्देश कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित समय सीमा की बैठक में अपर कलेक्टर पी.आर.कतरौलिया ने सभी विभाग प्रमुखों को दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जनसुनवाई मंे आने वाले प्रकरणों का निराकरण जल्दी से जल्दी किया जायें। इसके साथ ही उन्होनें सभी अधिकारियों को जनशिकायत निवारण के अंतर्गत प्राप्त होने वाली शिकायतों का भी निर्धारित समय सीमा में निराकृत करने के निर्देश दिये।
    सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में अपर कलेक्टर श्री कतरोलिया ने प्रबंधक उद्योग विभाग को राज्य शासन की महत्वकांक्षी पहल मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के जिले में सफल क्रियान्वयन करने के उद्देश्य से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये।
    इसके साथ ही बैठक अपर कलेक्टर श्री कतरौलिया ने माननीय मुख्यमंत्री महोदय की घोषणा अनुरूप जिले के खातेदारों को निशुल्क वितरीत की जा रही खसरा-खतौनी के वितरण अभियान में तेजी लाने के आदेश दिये और जिन खातेदारों को अब तक खसरा खतौनी नही मिले है। उनके घरों में दोबारा कोटवारों को भिजवाकर खसरा-खतौनी वितरीत करने के निर्देश भी दियें ।
सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्रीमती मीना मिश्रा और डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव, अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर श्री सूरज नागर समेत समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थें।
क्र-90/2013/342/वर्मा


मुख्यमंत्री तीर्थदर्षन योजना
1 मई को जिले से रामेष्वरम् के लिये रवाना होगें 141 तीर्थयात्री
मंगलवार को पंजीयन कराकर प्राप्त कर सकते है अपना टिकट 
बुरहानपुर -(29 अप्रैल 2013)- मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के चौथे चरण के अंतर्गत दूसरी तीर्थयात्रा 1 मई को रात्रि 9 बजे बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन से रामेश्वरम् रवाना होगी। जिसमें जिले से 141 तीर्थयात्री और 3 अनुरक्षक जायेगेें।
    चयनित तीर्थयात्री 30 अप्रैल मंगलवार को नगरीय क्षेत्र में नगर निगम बुरहानपुर और ग्रामीण क्षेत्र के तीर्थयात्री अपने संबंधित जनपद पंचायत कार्यालयों से पंजीयन कराकर अपना टिकट प्राप्त कर सकते है। उल्लेखनीय है कि हितग्राही अपने जीवन काल में सिर्फ 1 बार ही इस योजना का लाभ लेकर तीर्थयात्रा कर सकते है।
क्र-91/2013/343/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...