Tuesday 11 March 2014

JANSAMPARK NEWS 11-3-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014
जिला प्रशासन द्वारा मतदाता चलाया जायेगा जागरूकता अभियान
नोडल अधिकारी नियुक्त
बी.एस.एन.एल.बजायेगा रिंगटोन की जगह स्लोगन
बुरहानपुर/11 मार्च 2014/ - चुनाव आयोग के निर्देशानुसार लोक सभा निर्वाचन में मतदान से पूर्व मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। जिसके तहत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोडे़ जायेगें। मतदाताओं को बिना किसी प्रलोभन के वोट देने के लिये प्रेरित किया जायेगा तथा जिन क्षेत्रों में मतदाताओं का प्रतिशत पिछले चुनाव में कम था। उस क्षेत्र में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार स्वीप प्लान के तहत जिले में छूटे हुए मतदाताओं के नाम जोडे़ जा रहे हैं। इसके अलावा मतदान का प्रतिशत बढ़ाने तथा मतदाताओं को जागरूक करने के लिये विभिन्न विभागों के सहयोग से बैनर और पोस्टर लगाये जायेगें। स्कूलों और कॉलेजों में वाद-विवाद प्रतियोगिता करायी जायेगी। जिले के महाविद्यालयों में विद्यार्थी एम्बेसेडर नियुक्त किये जायेगें। हॉट बाजार मंे मतदाता प्रचार रथ घुमाया जायेगा। ग्रामों मे रात को एसडीएम और जनपद मुख्य कार्यपालन अधिकारी रात्रि चौपाल लगायेंगे। जन अभियान परिषद्् के कलापथक दलों द्वारा जिले के बडे़-बडे़ ग्रामों में नुक्कड़ नाटक के जरिये मतदाताओं को जागरूक करेगें।
    श्री अवस्थी ने बताया कि जिले में बैंक और बीएसएनएल द्वारा अपने ग्राहको को वोट देने के लिये प्रेरित करेगा। बैंकों में जमा और आहरण पर्ची पर मतदाताओं को प्रेरित करने वाले नारे लिखे जायेगें। बैंकों में प्रचार-प्रसार के लिये फ्लैक्स लगाये जायेगें। एटीएम मशीनों में स्क्रोल लगाये जायेगें। रेडिया चैनलों पर जिंगल और मोबाइल में एस.एम.एस. के जरिये भी मेसेज भेजा जायेगा। बीएसएनएल द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिये रिंगटोन के स्थान पर स्लोगन और जिंगल का प्रसारण किया जायेगा।
    इस अभियान में ग्रामीण विकास विभाग, नगर निगम, ग्राम पंचायत, जन अभियान परिषद्, आकाशवाणी, दूरदर्शन और जनसंपर्क विभाग का सहयोग लिया जायेगा। इस संबंध में चुनाव आयोग भोपाल द्वारा वीडियो कान्फ्रेन्स भी आयोजित की गयी और इसी सिलसिले में कल भी अपरान्ह 3 बजे से 5 बजे तक वीडियो कान्फ्रेन्स आयोजित की जायेगी। इस अभियान के लिये मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सुरेश्वरसिंह को मतदाता जागरूकता अभियान का अध्यक्ष और महिला बाल विकास अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया हैं।
क्रमांकः 197/मार्च/2014

जनसुनवाई स्थगित
बुरहानपुर/11 मार्च 2014/ - लोकसभा के मद््देनजर कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी द्वारा जनसुनवाई कार्यक्रम लोक सभा निर्वाचन तक स्थगित कर दिया हैं। मगर जनता द्वारा रूटीन में शिकायतें कलेक्टर की आवक शाखा में दी जा सकती हैं। कलेक्टर श्री अवस्थी द्वारा जिले कि किसी भी समस्या को संज्ञान में लेकर कभी भी कोई भी कार्यवाही की जा सकती हैं।
क्रमांकः 198/मार्च/2014

बच्ची के जैविक माता-पिता की तलाश
बुरहानपुर/11 मार्च 2014/ - इंदिरा कॉलोनी, कृृष्ण मंगल परिसर के पास बुरहानपुर से गत 7 मार्च को लगभग प्रातः 6.30 बजे एक नवजात शिशु (बच्ची) लावारिस अवस्था में पायी गयी, जिसे चाचा नेहरू चिकित्सालय बुरहानपुर में भर्ती कराया गया। भर्ती करते समय चिकित्सकों द्वारा बालिका का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिसमें उसका वजन 2.2 किलोग्राम व रक्त समूह ए पॉजिटिव पाया गया। उक्त बच्ची के पेट एवं छाती पर चींटी काटने के निशान थे। बच्ची को मिट्टी लगी हुई थी। स्वस्थ्य परीक्षण में बच्ची स्वस्थ्य एवं तन्दुरूस्त हैं। इस संबंध में पुलिस थाना लालबाग में मर्ग कायम किया गया हैं। अध्यक्ष बाल कल्याण समिति बुरहानपुर के आदेशानुसार बालिका के जैविक माता-पिता जिला कार्यालय जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार खान के समक्ष उपस्थित होकर मय साक्ष्यों के अपना दावा 7 दिवस में प्रस्तुत कर सकते हैं, अन्यथा बालिका को विधिक रूप से मुक्त घोषित कर दत्तक ग्रहण की कार्यवाही प्रारंभ की जायेगी।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 199/मार्च/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...