Wednesday 19 March 2014

JANSAMPARK NEWS 19-3-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014
सेक्टर अधिकारियों की बैठक संपन्न
हर मतदान केन्द्र पर रहेगी पेयजल और छाया की सुविधा
प्रातः 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान
बुरहानपुर/19 मार्च, 2014/ आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल की अध्यक्षता में सेक्टर अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में श्री रेवाल ने बताया कि जिले के सभी 539 मतदान केन्द्रों पर पेयजल, छाया, सुविधाघर और विकलांगों के लिये रैम्प की सुविधा रहेगी। उन्होनें कहा कि यह सुविधाएं ग्रामीण क्षेत्र में सचिव ग्राम पंचायत और नगरीय क्षेत्र में मुख्य नगर पालिका अधिकारी और आयुक्त नगर निगम करेगें। सभी सेक्टर अधिकारियों ने मतदान केन्द्रों का प्रथम दृष्ट्या निरीक्षण कर लिया हैं तथा अपना प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत कर दिया हैं। जिले में आगामी 24 अप्रैल को मतदान होगा। यह मतदान प्रातः 7 बजे से शुरू होगा और शाम 6 बजे खत्म होगा। कुल 11 घंटे मतदान चलेगा। मतदान का समय इस बार 2 घंटे बढ़ा दिया गया हैं।
    श्री रेवाल ने सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे फील्ड में जाकर उन ग्रामों का दौरा करें, जहां पर 75 प्रतिशत से अधिक और 50 प्रतिशत से कम मतदान हुआ हैं। सभी सेक्टर अधिकारी मतदाताओं से चर्चा करें कि आखिर किस कारण से 75 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ और जहां पर 50 प्रतिशत कम मतदान हुआ हैं, वहाँ पर मतदाताओं को प्रेरित करें कि अबकी बार ज्यादा से ज्यादा मतदान करें। सभी सेक्टर अधिकारियों को लोकसभा निवार्चन 2009 की जिले के मतदान केन्द्र के प्रतिशत की पूरी सूची दी जायेगी। जिससे उन्हें पता चलेगा कहा अधिक और कहा कम मतदान हुआ। उन्होनें सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे 22 से 27 मार्च तक इवीएम मशीन संधारित करने का सघन प्रशिक्षण प्राप्त करें, जिससे मतदान केन्द्रों पर इवीएम मशीन खराब होने पर वे उन्हें तुरंत सुधार सकें।
    श्री रेवाल ने इस अवसर पर यह भी बताया कि इस बार मतदान से पूर्व पोलिंग एजेन्ट का 15 मिनट तक इंतेजार किया जायेगा। एजेण्ट के आने या नहीं आने पर भी 50 मॉकपोल वोट डाले जायेगें। इवीएम मशीन के प्रत्येक बटन को 5 से 10 बार दबाकर टेस्ट किया जायेगा।
क्रमांकः 222/मार्च/2014

35 से अधिक मतदान केन्द्रों के भवन परिवर्तित
बुरहानपुर/19 मार्च, 2014/ अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने बताया कि जिले के 35 जीर्ण-शीर्ण, क्षतिग्रस्त और 1500 से अधिक मतदाता होने के कारण मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेश भोपाल के माध्यम से निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजा गया था, जो कि स्वीकृत हो गया हैं और जिले के 35 मतदान केन्द्र भवनों को परिवर्तित किया गया हैं।
(सूचीः-संलग्न हैं)
क्रमांकः 223/मार्च/2014

राजनैतिक दलों द्वारा रैली में राष्ट्रीय झंडे के उपयोग पर रोक
बुरहानपुर/19 मार्च, 2014/ अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल ने बताया कि उच्च न्यायालय इलाहाबाद की खण्डपीठ लखनऊ के आदेश दिनांक 30 जनवरी, 2014 के परिपालन में तथा चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिले के राजनैतिक दलों द्वारा रैली में राष्ट्री झंडे के उपयोग पर रोक लगा दी गयी हैं। उन्होनें जिले के सभी राजनैतिक दलों से इस निर्देश का कड़ाई से पालन करने का अनुरोध किया है।
क्रमांकः 224/मार्च/2014

शासकीय व्यय पर विज्ञापन पर रोक
बुरहानपुर/19 मार्च 2014/ अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन के दौरान कोइ भी विभाग शासकीय व्यय पर कोई विज्ञापन प्रकाशित करेगा और न ही होर्डिंग्स का प्रदर्शन किया जायेगा।
क्रमांकः 225/मार्च/2014

वीडियो निगरानी टीम गठित
बुरहानपुर/19 मार्च 2014/ अपर कलेक्टर श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने लोक सभा निर्वाचन पर निगरानी रखने के लिये वीडियो निगरानी टीम का गठन किया हैं, जिसमें उपयंत्री नगर निगम नेपानगर श्री राजू कामले और राजस्व अधिकारी नगर निगम बुरहानपुर श्री एम.एल.सोलंकी को शामिल किया हैं। इनके साथ एक-एक वीडियोग्राफर भी रहेगा।
क्रमांकः 226/मार्च/2014

सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त
बुरहानपुर/19 मार्च, 2014/ अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने लोकसभा निर्वाचन 2014 के मद्देनजर जिले में चुनाव व्यय पर निगरानी रखने के लिये दो सहायक व्यय प्रेक्षक नियुक्त किये हैं, जिसमें सहायक पेंशन अधिकारी श्री धर्मराज कोडले तथा लोक निर्माण विभाग के लेखाधिकारी श्री दलजीत सिंह को शामिल किया गया हैं।
क्रमांकः 227/मार्च/2014

छः उड़नदस्ते दल गठित
बुरहानपुर/19 मार्च, 2014/ अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने लोक सभा निर्वाचन के मद््देनजर आगामी लोक सभा चुनाव पर कड़ी निगरानी के लिये 6 उड़नदस्ते (फ्लांइग स्कैवड) गठित किया हैं, जिसमें कार्यपालिका मजिस्टेªट और पुलिस अधिकारी को शामिल किया गया हैं।
    ज्ञातव्य है कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में तीन उड़नदस्ते हैं, जो अवैध नगदी का आदान-प्रदान या शराब का वितरण या अन्य कोई संदेहास्पद वस्तुएं जो मतदाताओं को घूस देने के लिये प्रयोग में लाई जा रही हो, उसका पता लगाएंगे। उड़नदस्ते में टीम का प्रमुख एक वरिष्ठ अधिकारी कार्यापालिक मजिस्टेªट है, पुलिस स्टेशन का एक पुलिस अधिकारी, एक वीडियोग्राफर और 3-4 सशस्त्र पुलिस कार्मिक हैं। उसको नगदी या सामान इत्यादि की जब्ती के लिये एक वाहन, मोबाइल फोन, एक वीडियो कैमरा और एक अपेक्षित पंचनामा दस्तावेज दिए जायेगें।
क्रमांकः 228/मार्च/2014

स्थैतिक निगरानी टीम रखेगी अवैध नगदी और शराब पर कड़ी नजर
बुरहानपुर/19 मार्च 2014/ अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रकाश चन्द्र रेवाल ने आगामी लोकसभा चुनाव पर कड़ी निगरानी रखने के लिये स्थैतिक निगरानी टीम का गठन किया हैं। यह टीम आज 20 मार्च से काम करना शुरू करेगी। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में तीन निगरानी टीमें होगी, जिनमें प्रत्येक टीम में एक मजिस्टेªट और तीन पुलिस कार्मिक हैं। यह टीम चैक पोस्ट बनाएगी और अपने क्षेत्र में भारी मात्रा में लाए वाली नगदी, अवैध शराब कोई संदेहास्पद वस्तु या शस्त्रों इत्यादि की आवाजाही पर निगरानी रखेगी। जांच की समस्त प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।
    इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर पर वीडियो अवलोकन टीम एवं वीडियों निगरानी टीम अपने क्यू शीट और सीडी आदि के साथ साक्ष्य पूरी करेगें, उन्हें संसदीय निर्वाचन क्षेत्र मुख्यालय स्तर पर सहायक व्यय प्रेक्षक या नोडल अधिकारी व्यय को प्रदर्शित करेगें। रिटर्निंग आफिसर, खण्डवा के स्तर पर एक लेखा टीम गठित की गयी हैं तथा अन्य विधानसभावार लेखा टीमें उसे रिपोर्ट भेजेगें। लोकसभा क्षेत्र के अभ्यर्थीवार शेडो आब्जर्वेशन रजिस्टर (छाया प्रेक्षण रजिस्टर) मुख्यालय वाली टीम ही संधारित करेगी।
    वीडियो निगरानी टीम और वीडियो अवलोकन टीम सभी प्रमुख राजनैतिक दलों तथा अभ्यर्थियों छायाप्रेक्षण रजिस्टर संधारित करेगा, जो जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणीकरण और निगरानी समिति के कार्यों का पर्यवेक्षण करेगें और उसके प्रभावी कार्य संचालन के विषय में व्यय प्रेक्षक को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगें। सहायक व्यय प्रेेक्षक, व्यय प्रेक्षक के साथ-साथ रिटर्निंग आफिसर खण्डवा एवं जिले के नोडल अधिकारी व्यय श्री के.डी बैरागी पेंशन बुरहानपुर को रिपोर्ट प्रस्तुत करेगें।
क्रमांकः 229/मार्च/2014

मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिये अंतिम अवसर
बुरहानपुर/19 मार्च 2014/ चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिये अंतिम अवसर/अंतिम तिथि जो फार्म-6 आवेदन करने के लिये 25 मार्च हैं। जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं, वे जिले के संबंधित लोक सभा क्षेत्र की विधानसभाओं के मतदाता 25 मार्च, 2014 तक नाम जोड़ने के लिये आवेदन कर सकते हैं।
क्रमांकः 230/मार्च/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...