Saturday 22 March 2014

JANSAMPARK NEWS 22-3-14

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर मध्य प्रदेश
समाचार
लोकसभा निर्वाचन-2014
मजबूत लोकतंत्र के लिये सभी वर्गो द्वारा मतदान जरूरी -कलेक्टर श्री अवस्थी
पिछले चुनाव में प्रचार-प्रसार से मतदान में 9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी
प्रचार-प्रसार पारस पत्थर के समान प्रभावशाली
बुरहानपुर/22 मार्च, 2014/ आज स्थानीय सेवा सदन महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशुतोष अवस्थी ने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा कि जिले में 60 प्रतिशत युवा मतदाता हैं। लोकसभा चुनाव 2009 की तुलना में अब तक 1 लाख 3 हजार मतदाता बढ़ गये हैं इनमें से 90 प्रतिशत निश्चित रूप से युवा मतदाता हैं। लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये मतदाता सूची में नाम जुड़वाना हैं, बल्कि वोट देना भी उनकी एक राजनैतिक जिम्मेदारी हैं। स्वस्थ और मजबूत लोकतंत्र के लिये ज्ञान और विवेक का इस्तेमाल करके हमें सही प्रतिनिधि का चुनाव करना हैं। प्रचार-प्रसार पारस पत्थर हैं, इसका असर निश्चित रूप से मानव मस्तिष्क पर दिखाई देता हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में स्वीप प्लॉन के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। वाद-विवाद प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, स्लोगन, रैली, संगोष्ठी, वॉल पेटिंग और रंगोली आदि के जरिये जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसका परिणाण यह हुआ कि न केवल मतदाताओं की संख्या बड़ी बल्कि मतदान का प्रतिशत भी लगभग 9 प्रतिशत बढ़ा। जिला प्रशासन की यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि अंकित की गयी।
    इस अवसर पर श्री अवस्थी ने यह भी कहा कि हमें मतदान स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से करना है। किसी दबाव या प्रभाव में आकर मतदान नहीं करना हैं। हमें जातिवाद और साम्प्रादियकता से ऊपर उठकर मतदान करना हैं। मजबूत लोकतंत्र के लिये हमें अपनी जिम्मेदारी निभाना है।
    इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप कमेटी के अध्यक्ष श्री सुरेश्वरसिंह ने कहा कि जिले में जागरूकता अभियान तेजी से चल रहा हैं। स्कूलों और कॉलेजों में निबंधों का आयोजन किया जा रहा हैं। मतदाता जागरूकता का मूल उद््देश्य सभी वयस्कों को मतदान के लिये प्रेरित करना तथा मतदान के जरिये देश की सत्ता में भागीदारी सुनिश्चित करना हैं। मतदान एक सामाजिक, राजनैतिक और नैतिक जिम्मेदारी हैं। हम इस जिम्मेदारी से बच नहीं सकते।
    इस अवसर पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने विद्यार्थियों को लोकतंत्र में आस्था रखते हुए लोकतांत्रिक परम्पराओं का पालन करने, स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से वोट देने, धर्म, जाति, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में मताधिकार का प्रयोग करने शपथ दिलाई।
    इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य श्री अनिल कापड़िया ने उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की। इस अवसर पर जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री अब्दुल गफ्फार सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्रमांकः 233/मार्च/2014

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...