Friday 26 February 2016

JANSAMPARK NEWS 24-2-16

जिला जनसम्पर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)
जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों को दी गई योजनाओं की जानकारी
सारोला के सूचना शिविर में वितरित की गई प्रचार सामग्री 
बुरहानपुर 24 फरवरी, 2016 - खकनार विकासखण्ड के ग्राम सारोला में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया की उपस्थिति में ग्रामीणों को विभागीय अधिकारियों ने प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम नेपानगर श्री एस.एल.सिंगाडे, तहसीलदार श्रीमती हेमलता सोलंकी व महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री अब्दुल गफार खान, उपसंचालक कृषि श्री एम.डी.देवके, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.एच.एन.नायक एवं उपसंचालक उद्यानिकी सुश्री शानू मेश्राम, सहित विभिन्न विभागों के जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारी व पंचायत की सरपंच श्रीमती अनुसुईया बाई भी उपस्थित थी। इस दौरान जिला जनसम्पर्क कार्यालय बुरहानपुर द्वारा आयोजित सूचना शिविर में ग्रामीणों को जनसम्पर्क संचालनालय से प्राप्त विभागीय योजनाओं की जानकारी देने वाली पुस्तक ‘‘आगे आये लाभ उठायें‘‘ तथा अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग तथा किसानों व महिलाओं के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री भी वितरित की गई। ग्रामीणों ने जनसंवाद शिविर में गांव की समस्याओं के बारे में कलेक्टर श्रीमती सिंथिया को बताया, जिस पर उन्होंने अधिकारियों को उन समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देश दिये। 
कलेक्टर ने ग्रामीणों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की
कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने सारोला के ग्रामीणों से कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों व गरीबों के कल्याण के लिए अनेको योजनाएं प्रारंभ की है। इन योजनाओं की जानकारी के अभाव में ग्रामीणजन योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते है। इसलिए ग्रामीणाों को योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से जिले में सूचना एवं जनसंवाद शिविर आयोजित किये जा रहे है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाकर आत्म निर्भर बने तथा अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारे। 
खुले में शौच करने वाले ग्रामीणों को सीटी बजाकर रोकेगी वानर सेना
  कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने सारोला में आयोजित इस जनसंवाद शिविर में ग्रामीणों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि स्वच्छ रहकर हम अनेको बीमारियों से बच सकते है। उन्होंने कहा कि बीमारियों के इलाज पर जो धन राशि खर्च होती है उससे परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होती है, अतः हमें स्वच्छ रहने की आदत डालना चाहिए। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने ग्रामीणों को खुले में शौच करने से गांव में बीमारियॉं फैलती है अतः खुले में शौच से ग्रामीणों को रोकने के लिये बच्चों की वानर सेना की मदद ली जायेगी। गांव-गांव में बच्चें सीटी बजाकर खुले में शौच करने से ग्रामीणों को रोकेंगे। उन्होंने बताया कि गांव-गांव में महिलाओं व पुरूषों के दल बनाकर सुबह 4-5 बजे से उन्हें गांव के खुले शौच वाले स्थानों पर तैनात किया जायेगा। खुले में शौच करने वाली महिलाओं को रोकने के लिए महिलाओं के दल कार्य करेंगे। जबकि पुरूषों को खुले में शौच करने से पुरूषों के दल रोकेंगे। 
अपने घरों मंे बनवायें स्वच्छ शौचालय
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री कुर्रे ने प्रधानमंत्री के स्वच्छता कार्यक्रम के बारे में ग्रामीणों को बताया। उन्होंने ग्रामीणों से अपने घरों में शौचालय निर्माण कराकर उसका उपयोग करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के लिए गरीब परिवारों को सरकार सहायता भी उपलब्ध कराती है। उन्होनें ग्रामीणों से खुले में शौच बंद करने का आव्हान किया। जिला पंचायत के सीईओ श्री कुर्रे ग्रामीणों को समझाईश दी कि भोजन करने से पूर्व हाथ धोने की आदत जरूर डालें।
सूचना शिविर में अधिकारियों ने ग्रामीणों को दी योजनाओं की जानकारी
  ग्राम सारोला में आयोजित सूचना शिविर में विभिन्न विभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नायक ने ग्रामीणों को जननी सुरक्षा योजना, प्रसूति सहायता योजना, जननी एक्सप्रेस, मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना, मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना, बीमारी सहायता योजना के बारे में बताया। उप संचालक कृषि श्री देवके ने ग्रामीणों को खेती के नए-नए तरीकों को अपनाने के लिए प्रेरित किया तथा बताया कि उन्नत खेती करके कम लागत में अधिक फसल ली जा सकती है। उन्होंने किसानों को खेती की जैविक पद्धति अपनाने की भी सलाह दी। उपसंचालक उद्यानिकी सुश्री मेश्राम ने उद्यानिकी फसलों के लिए दी जाने वाली सहायता के बारे में तथा महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री खान ने लाड़ली लक्ष्मी योजना व स्नेह सरोकार योजना के बारे ग्रामीणों को बताया।





No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...