Tuesday, 2 February 2016

JANSAMPARK NEWS 1-2-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार 

कलेक्टेªट में वंदेमातरम् गायन 

बुरहानपुर -(01 फरवरी 2016)-  कलेक्ट्रेट कार्यालय में माह के पहले दिन 01 फरवरी 2016 को वंदेमातरम् तथा मध्य प्रदेश गान का गायन हुआ। तत्पश्चात कार्यालयीन कार्य की शुरूवात हुई। 
इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम नेपानगर श्री शंकरलाल सिंगाडे़, बुरहानपुर एसडीएम श्री के.आर.बड़ोले, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा सहित अन्य कार्यालयों के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न

क्रमांकः 01/101/सचिन/प्रशासन/फोटो 

समाचार 

साधारण सभा एवं सामान्य प्रशासन समिति की बैठक 3 फरवरी को 

बुरहानपुर -(01 फरवरी 2016)- जिला पंचायत साधारण सभा की बैठक 3 फरवरी को दोपहर 2 बजे से कार्यालय सभागृह में आयोजित की गई है। यह बैठक जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री राजाराम पाटीदार की अध्यक्षता में संपन्न होगी। बैठक में 30 अक्टूबर पर की गई कार्यवाही पर चर्चा होगी। वहीं स्वास्थ्य विभाग, आयुष, पशु चिकित्सा सेवाऐं विभाग में संचालित योजना के तहत प्रगति की समीक्षा की जायेगी। शिक्षा विभाग द्वारा किये गये निर्माण कार्यो एवं जिले की शालाओं में पेेयजल उपलब्धता पर चर्चा होगी। 
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि इसी प्रकार सामान्य प्रशासन समिति की बैठक भी 3 फरवरी को दोपहर 3.30 बजे से होगी। इस दौरान गत दिवस 30 अक्टूबर को बैठक की कार्यवाही पर चर्चा की जायेगी। साथ ही वन विभाग में संचालित योजनाओं की समीक्षा होगी। वित्तीय वर्ष 2015-16 में आयोजित की गई स्थायी समितियों की समीक्षा संबंध में चर्चा। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यो की प्रगति पर चर्चा की जायेगी।  
क्रमांकः 02/102/सचिन/पं.ग्रा.वि.
जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार 

समय सीमा बैठक संपन्न 

पीजीआर, जनसुनवाई व सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों का शीघ्रता से 

निराकरण करें-श्रीमती सिंथिया 

कलेक्टर ने समस्त कार्यालय प्रमुखों को दिये निर्देश 

बुरहानपुर - ( 1 फरवरी 2016 ) - लंबित पडे़ पीजीआर और जनसुनवाई प्रकरणों का निराकरण शीघ्रता से करें। यह निर्देश समय सीमा बैठक में जनसुनवाई एवं पीजीआर प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सभी अधिकारियों को दिये। साथ ही सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों का भी प्राथमिकता से निराकरण हो जाना चाहिए। 
बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम नेपानगर श्री शंकरलाल सिंगाडे़, एसडीएम बुरहानपुर श्री के.आर.बडोले, डिप्टी कलेक्टर श्री सुमेरसिंह मुजाल्दा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 
समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिये कि हर माह के पहले दिन समाधान ऑनलाईन की अद्यतन जानकारी अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। आधार पंजीयन कार्य में तेजी लाने के निर्देश संबंधित विभाग को दिये। उन्होनें कहा कि जिन बच्चों के आधार पंजीयन अभी तक नही हुए है। उनके आधार पंजीयन शीघ्रता से करवाये। आधार पंजीयन के लिये ई-गवर्नेस प्रबंधक को शेड्यूल बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। एसडीएम बुरहानपुर को शिक्षा विभाग द्वारा सबरिजनल सांईस सेंटर हेतु भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिये। 
ग्राम पंचायतों में शत-प्रतिशत शौचालय बनाने के लिये अधिक से अधिक मिस्त्री और मजदूर लगाये जाये। जिससे शीघ्रता से शत-प्रतिशत शौचालयो का निर्माण हो सके। उन्होनें जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक से कहा कि प्रत्येक बैंकर्स 2-2 ग्राम पंचायतों को गोद लेकर ग्राम पंचायत को खुले में शौच मुक्त करवायें। वन विभाग से कहा कि वन ग्रामों शौचालय बनाने में कोई परेशानी ना आये। इसके लिये वे रेंज ऑफीसर और बीट प्रभारियों को सूचित करें। साथ ही वन विभाग सीमा विवाद, भू अधिकार पत्र की कार्यवाही शीघ्रता से पूर्ण कर ले। 
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि उज्जैन में सिंहस्थ मेले के दौरान अन्य राज्यों से श्रद्धालुगण उज्जैन की यात्रा जिले के मुख्य मार्गो से करेगें। इस हेतु मार्गो के दोनों ओर स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जाये। किसी भी प्रकार की गंदगी ना रहे। साथ ही पेयजल एवं अन्य सुविधाओं की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होनें लोक निर्माण विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवाऐं, पी.एम.जी.एस.वाय. से कहा कि मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण किया गया है, तो उसे संबंधित तहसीलदार से समन्वय कर तत्काल हटाने की कार्यवाही की जाये। ताकि श्रद्धालुओं को आवागमन में कोई परेशानी का सामना ना करना पडे़े। बैठक में साधिकार अभियान, छात्रवृत्ति की समीक्षा की गई। 
यह भी दिये निर्देश
जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी को विपत्तिग्रस्त महिलाओं को प्रशिक्षण दिलाने के। 
भू-अधीक्षक को भूदान संबंधी कार्यवाही करने के। 
एसडीएम और तहसीलदार को अपने-अपने न्यायालय प्रकरणांे को शत-प्रतिशत ऑनलाईन करने के। 
और समस्त विभाग प्रमुखों सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों की जानकारी प्थ्डप्ै साफ्टवेयर में एन्ट्री करने के निर्देश दिये।  
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न

क्रमांकः 03/103/सचिन/प्रशासन/फोटो 

समाचार

कृषि स्थायी समिति की बैठक संपन्न 

किसानों को हेण्ड डिबलर 90 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध होगा

बुरहानपुर - ( 1 फरवरी 2016 ) - जिला पंचायत कृषि स्थायी समिति की बैठक श्री गुलचंद्रसिंह जी बर्ने की अध्यक्षता में गत दिवस आयोजित की गई। इस मौके पर श्री कैलाश यावतकर, श्री श्रवण राठौर, आत्मा परियोजना संचालक श्री राजेश चतुर्वेदी, उपसंचालक उद्यान सुश्री शानु मेश्राम सहित कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे। 
समिति की बैठक में मक्का एवं कपास का बीज बोने के लिये प्रति हेक्टेयर तीन हेण्ड डिबलर दिये जाने का अनुमोदन किया गया। हेण्ड डिबलर के माध्यम से बीज के साथ ही उर्वरक को भी दिया जाता है। यंत्र द्वारा उर्वरक देने पर बीज को आधार रूप में पोषक तत्व प्राप्त होते है। यह यंत्र किसानों को नब्बे प्रतिशत अनुदान पर प्राप्त होगा। यह जानकारी कृषि उपसंचालक श्री एम.एस.देवके ने दी। उन्होनें बताया कि यंत्र प्राप्त करने हेतु विकास खण्ड स्तर तथा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी को आवेदन देकर प्राप्त कर सकते है। विकासखण्ड स्तर पर यंत्र प्राप्त करने के लिये प्रति यंत्र रू. 180/- जमा कराना होगा। आवेदन के साथ भू-अधिकार ऋण पुस्तिका की छायाप्रति या खाता-खसरा की छायाप्रति लगाना होगी। जिले में कुल चार हजार यंत्र का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसमें दो-दो हजार यंत्र बुरहानपुर एवं खकनार विकास खण्ड में प्रदाय किये जायेगे। यंत्र प्राप्त करने के लिये किसानों को पहले आये-पहले पाये के आधार पर दिया जायेगा। समिति की बैठक में जिन किसानों की गन्ना उत्पादकता कम है उन्हें चिन्हित कर प्रशिक्षण देने हेतु निर्देशित किया गया। मण्डी में उपलब्ध तोल काटो पर ही मण्डी में जो आवक हो रही है, उसको तुलवाई करायें। मण्डी में जैविक परिसर का निर्माण हो तथा जैविक उत्पाद लाने वाले किसानों को मण्डी भाव तथा खरीदने वाले व्यापारियों का पता उपलब्ध होना चाहिए। मत्स्य विभाग द्वारा चार तालाब अनुसूचित जनजाति क्षेत्र में बनाने हेतु जानकारी दी गई। उद्यानिकी विभाग में टिशू कल्चर पर अनुदान देने हेतु वरिष्ठालय को पत्र लिखने हेतु निर्देशित किया गया। 
क्रमांकः 04/104/सचिन/कृषि/फोटो 

No comments:

Post a Comment