Friday 16 August 2013

JANSAMPARK NEWS 16-8-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में कलेक्टर श्री अवस्थी ने किया झंडावंदन
बुरहानपुर (16 अगस्त 2013)- बहादरपुर रोड़ स्थित नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रातः 7.30 बजे गरीमामय ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर जिला अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
क्र-71/2013/784/वर्मा

आगामी तीनों रविवारों को खुलें रहेगें बैंक
आधार कार्डो को खातें से लिंक करनें का होगा कार्य
1 सितम्बर से प्रारंभ होनी है डीबीटी योजना
बुरहानपुर (16 अगस्त 2013)- जिले में आगामी 18 अगस्त, 25 अगस्त और 1 सितम्बर को जिले के समस्त राष्ट्रीयकृत, निजी एवं सहकारिता क्षेत्र के बैंक तीनों ही रविवारों को खुले रहेगें। जहां पर डायरेक्टर कैश बेनिफिट योजना के अंतर्गत घरेलू गैस उपभोक्ताओं का आधार कार्ड नंबर उनके बैंक खाते के साथ लिंक किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि आगामी 1 सितम्बर से जिले में भी डीबीटी योजना प्रारंभ हो रही है।
    जिस पर जिला आपूर्ति अधिकारी श्री कजुरी ने जिले के ऐसे समस्त घरेलू उपभोक्ताओं उपभोक्ता जिनके द्वारा अपना आधार कार्ड नंबर अपने बैंक खाते से लिंक नही किया गया है। वह उपरोक्त दिनाकों में अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर बैंक पासबुक तथा अधार कार्ड की फोटोकापी एक ही पृष्ठ पर करवाकर बैंक काउंटरों पर जमा कर सकते है। इन दस्तावेजों के बैंक में जमा नही करने पर 1 सितंबर से घरेलू गैर उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ नही मिल पायेगा।
क्र-72/2013/785/वर्मा

लालबाग में क्षय रोग परीक्षण शिविर संपन्न
326 मरीजों की हुई जांच
74 मरीजों का बलगम परीक्षण और 34 के किये एक्सरे
बुरहानपुर (16 अगस्त 2013)- आस्था अभियान के अंतर्गत आज शक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लालबाग पर नये क्षय रोगियों की खोज हेतु निःशुल्क जांच एवं उपचार शिविर आयोजित किया गया। शिविर आयोजन कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रमेश सोमानी, सिविल सर्जन डॉ.के.एम. गुप्ता क्षय रोग विशेषज्ञ डॉ. हर्ष वर्मा, जिला क्षय अधिकारी क्षय रोग अधिकारी डॉ.देवेन्द्र कनासिया एवं नीरज कक्कड स्वास्थ्य प्रतिनिधि स्कूल शिक्षा मंत्री म.प्र. शासन द्वारा सरस्वती माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया।
निरज कक्कड स्वास्थ्य प्रतिनिधि स्कूल शिक्षा मंत्री म.प्र. द्वारा आस्था अभियान के अंतर्गत क्षय रोग पर प्रकाश डाला गया, तथा क्षय रोग से संबंधित जानकारी भी उपस्थित मरीजो को एवं आम जन को दी गई। इसके साथ ही डॉ. हर्ष वर्मा ने क्षय रोग के उपचार  एवं जांच के संबंध मंे बताया। शिविर के अंत में उपस्थित अतिथियों व जनसामान्य का डॉ. देवेन्द्र कनासिया व्दारा आभार व्यक्त किया गया ।
आयोजित शिविर में कुल 326 मरीजो की जांच की गई। जिसमंे से 74 मरीजो का बल्गम परीक्षण, 34 एक्सरे किये गये। शिविर में एक क्षय रोगी का उपचार डॉट पध्दती मंे पंजीयन कर मौके पर ही उसे दवा खिलाई गई।
टीप- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-73/2013/786/वर्मा

आज जिले के प्रवास पर रहेगें राज्यमंत्री नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग श्री उंटवाल
बुरहानपुर - (16 अगस्त 2013) - मध्य प्रदेश शासन में राज्यमंत्री नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग श्री मनोहर उंटवाल आज जिले के प्रवास पर रहेगें। वह दोपहर 2 बजे कार द्वारा बुरहानपुर पहुंचने के बाद शासकीय विश्राम गृह में जनप्रतिनिधीयों और जनसामान्य से भेंट करेगें। जिसके बाद वह दोपहर 3 बजे बहादरपुर रोड़ स्थित नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के कलेक्टोरेट सभागार में जिला योजना समिति की बैठक लेने के बाद शाम 6 बजे इंदौर के लिये प्रस्थान करेगें।
क्र-74/2013/787/वर्मा

जिला योजना समिति की बैठक आज
बुरहानपुर - (16 अगस्त 2013) - जिले की जिला योजना समिति की बैठक आज शनिवार को आयोजित होगी। जिले के प्रभारी मंत्री और राज्यमंत्री नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग श्री मनोहर उँटवाल की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली यह बैठक नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में दोपहर 3 बजे प्रारंभ होगी। उल्लेखनीय है कि यह बैठक 16 अगस्त को आयोजित होने वाली थी। लेकिन अपरिहार्य कारणों से अब यह 17 अगस्त को आयोजित होगी।
क्र-75/2013/788/वर्मा

विशाल रोजगार मेला 20 को
बुरहानपुर - (16 अगस्त 2013) - रोजगार कार्यालय विभाग द्वारा शिक्षित बेरोजगारों को निजी क्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनियों में आकर्षक वेतन पर रोजगार प्रदान किये जाने के उद्देश्य से 20 अगस्त को प्रातः 11 बजे से शाम 5 बजे तक रेणुका माता रोड़ स्थित कपास मंडी परिसर में विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। इस रोजगार मेले में हाईस्कुल, हॉयर सेकेण्डरी, स्नातक और तकनीकी शिक्षा प्राप्त आवेदक जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य हो वह इस शिविर में भाग ले सकते है।
    योग्यता के आधार पर जिन आवेदकों का चयन कंपनियों द्वारा किया जाता है उन सभी चयनित आवेदकों को नियुक्ति पत्र मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा आयोजित कार्यक्रम युवा पंचायत के अंतर्गत लालपरेड ग्राउंड भोपाल में वितरित किये जायेगें। चयनित आवेदकों को भोपाल जाने एवं आने के साथ-साथ भोजन की सुविधा शासन स्तर पर की जायेगी।
क्र-76/2013/789/वर्मा

वक्फ़ बोर्ड के गठन के लिए मुतवल्ली सूची का प्रकाशन शीघ्र
बुरहानपुर (16 अगस्त 2013)- मध्यप्रदेश वक्फ़ बोर्ड के गठन के लिए मुतवल्ली निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में मुतवल्ली सूची जल्दी ही प्रकाशित की जायेगी। निर्वाचन में पात्रता के लिए वक्फ़ अधिनियम 1995 की धारा 44, 46 व 72 की पूर्ति न करने वाले मुतवल्लियों की कमियों को पूर्ण करने के लिए रजिस्टर्ड ए.डी. एवं स्पीड पोस्ट से सूचना भेजी गई है। सूचना मध्यप्रदेश वक्फ़ बोर्ड की वेबसाईटwww.mpwaqfboard.org पर भी उपलब्ध है।
क्र-77/2013/790/वर्मा

हज के लिये प्रशिक्षण 22 अगस्त को
बुरहानपुर (16 अगस्त 2013)- हज-2013 के लिये फील्ड ट्रेनर्स और खादिमुल हुज्जाज को ट्रेनिंग देने के लिये 22 अगस्त को प्रातरू 9 बजे भोपाल स्थित स्टेट हज-कमेटी के कार्यालय में प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।
क्र-78/2013/791/वर्मा

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
महिला बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक संपन्न
साथ ही दिये व्यापक-दिशा निर्देश
बुरहानपुर (16 अगस्त 2013)- आज शुक्रवार को जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान द्वारा समीक्षा बैठक ली गई। जिसमें आयुक्त इंदौर संभाग, कलेक्टर बुरहानपुर, एवं संयुक्त संचालक संभाग इंदौर द्वारा दिये गये निर्देशों के परिपालन में सेक्टर वार क्रियान्वयन संबंधी जानकारी प्राप्त कर समीक्षा की गई।
प्रत्येक परियोजना में कुपोषण ग्रस्त आंगनवाडी केन्द्रों को चिन्हित कर कुपोषण कम करने की कार्ययोजना अनुसार कार्य करने एवं वृद्धि निगरानी हेतु अप्रैल से जुलाई माह के दौरान परिवर्तन संबंधी जानकारी के आधार पर पर्यवेक्षकों को कार्य करने हेतु निर्देशित किया कि प्रत्येक अति कम वजन के बच्चों के अभिभावकों को आर्थिक सशक्तिकरण एवं विभागीय योजनाओं के माध्यम से लाभांवित किया जाये, और माताओं व समुदाय को कुपोषण के कारण तथा निदान से अवगत कराये। ताकि कुपोषण को दूर किया जा सके। इसी दौरान एम.आई.एस.नवीन पंजी संधारण संबंधी प्रशिक्षण भी दिया गया।
समीक्षा बैठक में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को माह सितंबर में आयोजित किये जाने वाले पोषण आहार सप्ताह हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश देने के साथ-साथ महिलाओं को निर्भीक एवं निष्पक्ष मतदान करने हेतु प्रेरित करने के आदेश दिये गये।
इसके साथ ही आंगनवाडी केन्द्रों में साफ-सफाई, स्वच्छता सामग्री - जैसे नेलकटर, साबुन और तौलिया रखने एवं खाने से पूर्व बच्चों के हाथ साबुन से धुलाने की गतिविधी को कठोरता से लागू करने के निर्देश भी दिये। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं को समय पर मानदेय एवं अन्य स्वत्व भुगतान करने के निर्देश भी दिये गये। वही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं के कार्य में लापरवाही करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करने हेतु भी कहा गया।
    समीक्षा बैठक में परियोजना अधिकारी, समस्त सेक्टर पर्यवेक्षक उपस्थित थे।
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-79/2013/792/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...