Thursday 1 August 2013

JANSAMPARK NEWS 1-8-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर

समाचार

नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में वंदे मातरम् गान के साथ प्रारंभ हुआ काम-काज
बुरहानपुर -(1 अगस्त 2013)- बहादरपुर रोड़ स्थित नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में सोमवार को कार्य की शुरूआत वन्दे मातरम् गान और मध्य प्रदेश गान के साथ हुई। जिसमें डिप्टी कलेक्टर श्री के.एल.यादव की उपस्थिति में वंदे मातरम व मध्यप्रदेश गान हुआ। इस अवसर पर जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान, कार्यालय अधीक्षक उमेश तिवारी, जिला नाजिर आर.आर पाटिल और वरिष्ठ लिपीक श्री जांगडे़, श्री तायडे़ एवं मोदी समेत अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे। 
क्र-1/2013/715/वर्मा
 

वरिष्ठ और बुजुर्ग पत्रकारों को श्रद्धा निधि प्रदान

करने के लिये आवेदन-पत्र 10 अगस्त तक आमंत्रित
बुरहानपुर -(1 अगस्त 2013)- जनसम्पर्क विभाग द्वारा पत्रकारिता करने वाले वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को श्रद्धा निधि प्रदान की जाती है। इस वर्ष के लिये नये आवेदन-पत्र प्राप्त किये जाना है। पूर्व में जिन पत्रकारों को श्रद्धा निधि स्वीकृत की गई है, उन्हें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।
                आदेश के अनुसार श्रद्धा निधि ऐसे पूर्णकालिक अधिमान्य पत्रकार को प्रदान की जायेगी, जो किसी दैनिक या साप्ताहिक समाचार-पत्र में कम से कम 20 वर्षों तक सवैतनिक कार्य करते रहे हों और उनकी आयु एक जनवरी की स्थिति में 62 वर्ष हो। इन्हें प्रतिमाह पाँच हजार रूपये श्रद्धा निधि के रूप में देने का निर्णय लिया गया है। श्रद्धा निधि प्रारम्भ में पाँच वर्ष के लिये दी जायेगी। श्रद्धा निधि केवल उन पत्रकारों को दी जायेगी, जिन्हें राज्य शासन से कोई अन्य नियमित सहायता प्राप्त नहीं हो रही है। अधिमान्य पत्रकार को यह शपथ-पत्र देना होगा कि वह आय करदाता की श्रेणी में नहीं आता है। यह पात्रता उन अधिमान्य पत्रकारों को होगी, जो जनसम्पर्क संचालनालय मध्य प्रदेश से कम से कम 10 वर्ष अधिमान्य रहे हों। एक पत्रकार को प्रतिमाह पाँच हजार रूपये तक की श्रद्धा निधि की पात्रता होगी। अधिमान्य पत्रकार को बैंक में बचत खाता खुलवाना होगा, जिससे उनके बैंक खाते में राशि जमा की जा सके। इसके लिये पत्रकार को आवश्यक प्रमाण-पत्र वर्ष में एक बार प्रस्तुत करना होगा, जिससे उनके बैंक खातों में प्रतिमाह श्रद्धा निधि जमा की जा सके। अधिमान्य पत्रकार पर किसी प्रकार का कोई आपराधिक प्रकरण दर्ज नहीं होना चाहिये। श्रद्धा निधि स्वीकृति के सन्दर्भ में एक उच्च स्तरीय पाँच सदस्यीय निर्णायक मण्डल का गठन होगा, जो प्राप्त आवेदनों का परीक्षण कर अपनी अनुशंसाएं देगा। निर्णायक मण्डल की अनुशंसा शासन के लिये मान्य करना बन्धनकारी नहीं होगा। श्रद्धा निधि की पात्रता स्वीकृति के बाद भी किसी भी समय समाप्त की जा सकती है।
क्र-2/2013/716/वर्मा
महिलाओं की जन जागरुकता बैठक सम्पन्न
सुरजना एवं तुलसी ग्राम बनाने का लिया संकल्प और महिला प्रस्फुटन समिति का गठन
बुरहानपुर -(1 अगस्त 2013)- मध्य प्रदेष जन अभियान परिषद् विकासखण्ड बुरहानपुर द्वारा आयोजित महिला जागरुकता चौपाल के अन्तर्गत ग्रामीण महिलाओं को कुपोषण, परिवार नियोजन, कन्या भ्रुण हत्या एवं आओं बनाये अपना मध्य प्रदेष के समस्त विषयो पर जन- जागरुकता बैठक एवं ग्राम चौपाल के माध्यम से विकासखण्ड समन्वयक अषोक त्रिपाठी द्वारा चिन्चाला ग्राम में जानकारी दी गई।
इस कार्यक्रम में महिलाओं को अपने-अपने घर के आंगन में सुरजना के पौधे लगाने के लिये प्रेरित किया गया, और हर घर में तुलसी पौधारोपण का संकल्प भी महिलाओं को दिलाया गया। बैठक में महिलाओं ने भी स्वास्थ्य, षिक्षा एवं स्वच्छता संबंधित विषय के क्षेत्र में कार्य करने के लिये अपने-अपने विचार व्यक्त किये गये।
इस अवसर पर चिंचाला ग्राम की सामाजिक कार्यकर्ता भारती ठाकुर, ज्योति यादव, रेखा कुषवाह, ज्योति ठाकुर, रीता तायडे़, छाया नागराज, प्रतिभा पाटिल एवं ग्राम की महिलाऐं उपस्थित थी।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-3/2013/717/वर्मा
 
शालेय षिक्षामंत्री, कलेक्टर और एसपी ने बाढ़ प्रभावित बस्तियों का किया निरीक्षण

7 स्थानों पर लगाये गये राहत षिविर

स्कूल षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने मां ताप्ती की कि पूजा-अर्चना
बुरहानपुर -(1 अगस्त 2013)- जिले में लगातार बारिष होने से ताप्ती नदी का जल स्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसको देखते हुए प्रषासन द्वारा शहर में ताप्ती नदी के घाटों पर चौकसी बढ़ा दी गई है। साथ ही नदी से लगी निचली बस्तियों के लोगों को सुरक्षित स्थानों में भेजा जा रहा है। जिसके लिये प्रषासन द्वारा 7 राहत षिविर लगाये गये है।
व्यापक व्यवस्था के दिये निर्देष:- ताप्ती नदी के बढ़ते जल स्तर के मदे्नजर गुरूवार को कलेक्टर श्री आषुतोष अवस्थी और जिला पुलिस अधीक्षक श्री अविनाष शर्मा ने ताप्ती नदी से लगी हुई निचली बस्तियों के साथ ही घाटों का निरीक्षण किया। जिस पर उन्होनें अनुविभागीय अधिकारी बुरहानपुर और नगर निगम आयुक्त को विस्थापितों के रहने के लिये राहत षिविरों और भोजन की व्यवस्था करने के निर्देष दिये। साथ ही जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को राहत षिविरों में चिकित्सा व्यवस्था मुहैया कराने के आदेष भी दिये।
                इस मौके पर कलेक्टर श्री अवस्थी ने तहसीलदार बुरहानपुर को बाढ़ राहत के लिये अधिकारियों और कर्मचारियों की नामजद् ड्यूटी लगाने के आदेष देते हुए निचली बस्ती में रहने वाले लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों में पहुंचाने के निर्देष दिये।
शालेय षिक्षामंत्री ने भी किया निरीक्षण:- ताप्ती नदी के जल स्तर बढ़ने और निचली बस्ती में पानी भरने पर प्रदेष की शालेय षिक्षामंत्री श्रीमती अर्चना चिटनीस ने भी निचली बस्तियों में पहुंचकर लोगों की समस्याएं सुनी एवं उन्हें ढांढस बंधाया। उन्होनें कहा कि हमारा प्रषासन मुस्तैद है हम जल्दी से जल्दी निचली बस्ती के लोगों को वहा से निकालकर प्रषासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा रहा है।
इसके साथ ही शालेय षिक्षामंत्री श्रीमती चिटनीस ने सतियारा घाट, काली मस्जिद और नागझिरी पहुंचकर निरीक्षण करते हुए बाढ़ की स्थिती का जायजा लिया। वही इसके पूर्व सतियारा घाट में शहर के लोगों सुरक्षा के लिये मां ताप्ती की पूजा-अर्चना भी की।  
इन 7 स्थानों पर लगे राहत षिविर:- लगातार बारिष होने से बढ़ते जल स्तर को देखते हुए जिला प्रषासन द्वारा 7 स्थानों पर राहत षिविर बनाये गये है। जिसमें कादरिया स्कूल, आइडियल स्कूल ईतवारा, हकिमिया स्कूल, अग्रवाल धर्मषाला शाहबाजार, दौलतपुरा मूल भूत सेवा केन्द्र, उर्दू स्कूल काली मस्जिद के पास और जावरी बाड़ा स्कूल व्यायाम शाला में राहत षिविर लगाये गये है।
अब तक 893.9 मिली मीटर हुई बारिष:- अब तक जिले में 893.9 मिली मीटर बारिष हो चुकी है। जबकि वर्ष 2012 में आज तक की स्थिती में 452.1 मिली मीटर बारिष हुई थी। वही 31 जुलाई को 110.7 मिली मीटर बारिष हुई।
टीप:- फोटोग्राफ संलग्न
क्र-4/2013/718/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...