Monday 12 August 2013

JANSAMPARK NEWS 12-8-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण करने के दिये निर्देश
साथ ही मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में ऋण वितरण के कार्य में तेजी लाने के भी दिये आदेश
डेव्लामेंट आफिसरों का कराये प्रशिक्षण
बुरहानपुर-( 12 अगस्त 2013 ) - सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक संपन्न हुई। जिसमें कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को इस सप्ताह तीन-तीन शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भी कृषि उपज मंडी का सतत् और गहराई से निरीक्षण करें। वही उन्होनें जिले के खाद्य विभाग के अधिकारियों को आगामी 7 दिनों में 7-7 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के निरीक्षण के निर्देश भी दिये।
    समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से संबंधित सभी अधिकारियों को योजनान्तर्गत स्वीकृत किये गये प्रकरणों के ऋण वितरण में तेजी लाने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होनें महाप्रबंधक जिला उद्योग विभाग को अक्टुबर 2013 तक योजना का लक्ष्य पूरा करने के भी आदेश दिये।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने अग्रणी बैंक प्रबंधक को शहरी विकास अभिकरण, जिला अंत्यवसायी विभाग की योजना के साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन के प्रकरणों का डिर्स्बसमेंट करने के निर्देश दिये।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये।
वही बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने-
ऽ    जिला शिक्षा अधिकारी को अभियान चलाकर समस्त शाला भवनों के रंग-रोगन कराने।
ऽ    जिला महिला बाल विकास अधिकारी को 6 परियोजनाओं की सतत् मॉनीटरिंग करने के साथ ही एनएससी तत्काल बनवाकर वितरित कराने।
ऽ    सभी जिला अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ जनता की समस्याओं का निराकरण करने।
ऽ    बाल श्रवण योजना के अंतर्गत शिविरों का आयोजन करने।
ऽ     उपसंचालक सामाजिक न्याय मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से लाभान्वित हितग्राहियों की सूची पोर्टल में अपलोड करने।
ऽ    जिला पंचायत को सभी विकास अधिकारियों का ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण केन्द्र में प्रशिक्षण कराने।
ऽ    टंट्याभील स्वरोजगार योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण आयोजित करने।
ऽ    जिला खनिज अधिकारी को सूचना मिलने पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही करने।
ऽ    और जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर कलेक्टर प्रकाशचंद रेवाल, डिप्टी कलेक्टर के.एल.यादव, एसडीएम सूरज नागर और समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-42/2013/755/वर्मा

सभी अधिकारी अपनी समीक्षा स्वयं कर दिसम्बर माह तक लक्ष्य पूर्ण करें-कलेक्टर श्री अवस्थी
बुरहानपुर - ( 12 अगस्त 2013) - आज सोमवार को कलेक्टोरेट सभागार में महिला बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने परेठा में डॉक्टर की व्यवस्था करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिये। साथ ही समस्त विभागीय माह दिसम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री बाल ह्दय उपचार योजना में गति लाने के साथ-साथ एम.सी.टी.एस.साफ्टवेयर में शत् प्रतिशत प्रविष्टीयां सावधानी पूर्वक करने के निर्देश भी दिये। महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियो को 2 एवं पर्यवेक्षक को 1 ग्राम को मर्यादा अभियान के अंतर्गत निर्मल ग्राम बनाने हेतु कार्य करने, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर बच्चों की उपस्थिती बड़ाने हेतु आंगनवाड़ी सहायिकाओं को सक्रिय करने और आंगनवाड़ी केन्द्रों का भ्रमण नियमित करने के आदेश भी दिये।
    आंगनवाड़ी केन्द्रों पर वितरित होने वाले टेक होम राशन की व्यवस्था में सुधार करने तथा बच्चों की माताओं को पोषण के संबंध में जागरूक करने तथा चित्रात्मक पोस्टर तैयार करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये। साथ ही टीकाकरण व्यवस्था में सुधार, ग्राम आरोग्य केन्द्रों को सक्रिय करने, सभी अधिकारी-कर्मचारियों को मुख्यालय पर निवास करने, राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक््रम में तेजी लाने के निर्देश भी दिये गये।
    बैठक में महिला बाल विकास अधिकारी अब्दुल गफ्फार खान, डॉ.श्रीमती नानावटी और स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
क्र-43/2013/756/वर्मा

जिले में 2 विशाल निःशुल्क क्षय रोग स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार शिविर का होगा आयोजन
14 अगस्त को जिला चिकित्सालय एवं 16 अगस्त को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लालबाग में होगेें आयोजित
बुरहानपुर - ( 12 अगस्त 2013) - बुरहानपुर में बढते क्षय रोगी की संख्या चिंता का विषय है। जिसके मद्देनजर स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमति अर्चना चिटनीस के विशेष प्रयास से आस्था अभियान के अंतर्गत 14 अगस्त को प्रातः 9.00 बजे से जिला चिकित्सालय बुरहानपुर में एवं 16 अगस्त को लालबाग स्वास्थ्य केन्द्र मे विशाल स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है ।
शिविर में क्षय रोग के लक्षण वाले मरीजो की निःशुल्क जांच एवं परामर्श तथा डॉट्स पध्दती से उपचार कर दवाईयो का वितरण किया जायेगा। शिविर मे मुख्य अतिथी स्कूल शिक्षामंत्री श्रीमति अर्चना चिटनीस और अध्यक्ष महापौर श्रीमति माधुरी पटेल होगी। क्षय रोग नोडल अधिकारी डॉ. एन कनासीया ने बताया कि शिविर संभावित टी.बी. मरीजो की तुरंत जांच कर डॉट्स के तहत पंजीकृत कर टी.बी. श्रेणी अनुसार क्षय रोग ठीक होने तक निगरानी में रखा जायेगा ।
क्र-44/2013/757/वर्मा

15 अगस्त से 2 अक्टुबर गांधी जयंती तक विषेष कार्यक्रमों का आयोजन
बुरहानपुर - ( 12 अगस्त 2013) - म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा 15 अगस्त से लेकर 2 अक्टुबर तक विषेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। जिसकी विस्तृत जानकारी देते हुए बुरहानपुर विकासखण्ड के विकासखण्ड समन्वयक अषोक त्रिपाठी ने बताया कि विकासखण्ड के 123 ग्रामों में 15 अगस्त 2013 से 02 अक्टूबर गांधी जयंती 2013 तक झण्डा वंदन, भारत माता पूजन, सामाजिक समरस्ता का मंचन, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का प्रचार प्रसार, ग्राम सभा मे सहभागिता, मान.मुख्यमंत्रीजी के संदेष का वाचन, 15 अगस्त को समस्त ग्रामों में संबंधित कार्यक्रम संपादित किये जायेगे।
16 से 25 अगस्त तक सांस्कृतिक प्रतियोगिताऐं, लोकगीत लोक संगीत लोक नाटक का आयोजन स्थानिय कलाकारों के माध्यम से किया जायेगा। समस्त प्रस्फुटन ग्रामों में 50-50 पौधों का रोपण किया जायेगा। 26 अगस्त से 04 सितम्बर के मध्य स्वास्थ्य षिविरों का आयोजन प्रत्येक सेक्टर मुख्यालय पर आयोजित किया जायेगा।
29 अगस्त को खेल दिवस के अवसर पर प्रत्येक सेक्टर स्तर पर दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। 05 से 12 सितम्बर तक सेक्टर स्तर पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, जैविक कृषि, पर्यावरण संरक्षण पर संपादित कि जायेगी। इसी क्रम में षिक्षक सम्मान, बुजुर्ग सम्मान, जैविक कृषकों का भी सम्मान किया जायेगा। 13 से 20 सितम्बर के मध्य प्रत्येक सेक्टर स्तर पर आदर्ष घर एवं ग्राम स्वच्छता प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। 21 से 30 सितम्बर के मध्य कबड्डी, वॉलीबाल एवं क्रिकेट प्रतियोगिताओं का आयोजन सेक्टर स्तर पर किया जायेगा। 02 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर आयोजित ब्लॉक स्तरीय सम्मेलन में समस्त संपादित गतिविधियों के पुरुस्कार एवं प्रमाण-पत्रों का वितरण मान्य. अतिथियों द्वारा किया जायेगा।
क्र-45/2013/758/वर्मा


जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न
80 किसानों ने लिया हिस्सा
बुरहानपुर (12 अगस्त 2013)- किसान कल्याण तथा कृषि विकास बुरहानपुर द्वारा कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम आत्मा के अन्तर्गत विकास खण्ड बुरहानपुर के ग्राम दर्यापुर में 9 अगस्त और चिल्लारा मेें 10 अगस्त को एक दिवसीय कृषक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर ग्राम के 70-80 कृषक उपस्थित थे। प्रशिक्षण के दौरान किसानों को कृषि विभाग, रेशम पालन एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से कृषकों को प्रशिक्षित किया गया। इस प्रशिक्षण में कृषि विभाग के उप संचालक कृषि मनोहर सिंह देवके, परियोजना संचालक आत्मा राजेश चतुर्वेदी, कृषि अनुविभागीय अधिकारी व्ही.आर.पाटील, कृषि विज्ञान केन्द्र समन्वयक अजीत सिंग, विषय वस्तु विशेषज्ञ भूपेन्द्र सिंग, उप परियोजना संचालक आत्मा राधेश्याम निगवाल, रेशम विभाग के पी.पी. शाक्य, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी दिलीप इंगले उपस्थित थे। जिन्होने सोयाबीन, कपास, गन्ना, मक्का, केला, रेशम पालन और जैविक खेती, अन्य विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही कृषकों को विभाग द्वारा संचालित योजनाआंे से भी अवगत कराया गया। ग्राम दर्यापुर में मण्डी अध्यक्ष नवल सिंग वास्कले एवं उप सरपंच प्रजापति एवं ग्राम चिल्लारा के सरपंच ने कार्यक्रम कि सराहना की।
टीपः- फोटोग्राफ संलग्न
9 अगस्त का फोटो
10 अगस्त का फोटो


विकेन्द्रीकृत योजना 2014-15 पर कार्यशाला संपन्न
भोपाल से आये मॉस्टर टेनर्स ने जिला अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण
बुरहानपुर - ( 12 अगस्त 2013) - नवीन संयुक्त जिला कार्यालय के कलेक्टोरेट सभागार में सोमवार को जिले की विकेन्द्रीकृत योजना बनाने तथा उसकी आवश्यकता और उसके मूलभूत तथ्यों से अवगत कराने के उद्देश्य से जिला योजना विभाग द्वारा एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। राज्य योजना आयोग द्वारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर में भोपाल से आये मास्टर टेनर्स ने जिला अधिकारियों को विकेन्द्रीकृत योजनाओं की आवश्यकता, विकेन्द्रीकरण योजनाओं की प्रक्रिया, प्रपत्र और साफ्टवेयर की विस्तृत जानकारी भी दी। इस अवसर पर कार्यशाला में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी भी उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के समग्र एवं समावेशी विकास के लिये योजना में जन-सामान्य की भागीदारी सुनिश्चित करना आवश्यक है। जिसके अंतर्गत ही अब विकेन्द्रीकृत  करने के लिये विकेन्द्रीकृत नियोजन प्रणाली उपयोग में लाई जा रही है। जो कि वर्तमान की आवश्यकता है।
कार्यशाला में मास्टर टेनर्स ने इस प्रणाली के उद्देश्य की जानकारी देते हुए बताया कि संविधान के 73 वें एवं 74 वें संसोधन द्वारा स्थानीय स्व-शासन की ईकाईयों को संवैधानिक मान्यता देते हुए विकेन्द्रीकृत नियोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। विकेन्द्रीकृत नियोजन प्रणाली का उद्देश्य नियेाजन प्रक्रिया में समाज के सभी वर्गो, विशेषकर अनुसुनिश्चित जाति, अनुसूचित जनजाति, महिलाओं, बच्चों, विकलांग और बेसहारा लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कर उनकी आवश्यकताओं का आंकलन कर योजना का निर्माण करना है।
    वही कार्यशाला में राज्य योजना आयोग के फेसिलेटर जितेन्द्र पंडित ने बताया कि विकेन्द्रीकृत योजना के क्रियान्वयन हेतु सभी विभागों को मिलकर काम करना होगा। इसके साथ ही प्रत्येक स्थानीय ईकाई पर एक तकनीकी सहयोगी दल गठित कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जायेगा। ताकि वह ग्रामों का भ्रमण कर सामाजिक, आर्थिक और भौतिकी स्थिती के अनुरूप प्रत्येक ग्राम की आवश्यकता का अध्ययन कर ग्राम की कार्ययोजना तैयार करेगें। इस योजना के लिये साफ्टेयर तैयार किया गया है। जो कि जियोमैपिंग पर आधारित है। सेटेलाईट के द्वारा  प्रत्येक ग्रामों के विकास कार्यो की मॉनिटरिंग की जायेगी।
    कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिला योजना अधिकारी को ब्लॉक स्तर पर तकनीकी सहयोगी दल की वर्कशॉप आयोजित करने के निर्देश भी दिये।
कार्यशाला में आबकारी अधिकारी श्री शर्मा, लोक निर्माण विभाग कार्यपालन यंत्री श्री जोशी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, कृषि विभाग अधिकारी मनोहर देवके, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत विजय पचौरी, ई-गवर्नेन्स प्रबंधक कु.प्रणिती शर्मा जनसंपर्क अधिकारी सुनील वर्मा, लोक सेवा प्रबंधक मनोज शंखपाल और सहायक सूचना विज्ञान अधिकारी दीपक बावस्कर समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
टीप:-फोटोग्राफ संलग्न
क्र-47/2013/760/वर्मा


कलेक्टर श्री अवस्थी ने किया कार्यो का विभाजन
बुरहानपुर (12 अगस्त 2013)- कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री आषुुतोष अवस्थी ने नव पदस्थ अपर कलेक्टर प्रकाषचंद रेवाल को कार्यो का विभाजन करते हुए राजस्व, दाण्डिक एवं अन्य कार्याे की जिम्मेदारी सौंपी है। जिसके अंतर्गत अब कलेक्टर श्री अवस्थी -
राजस्व:- मध्य प्रदेष भू राजस्व संहिता 1959 के तहत मूल अपील, पुनरीक्षण, पुनर्विलोकन के अधीनस्थ न्यायालयों को प्रत्येक चौथा प्रकरण, मध्य प्रदेष पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 के तहत प्रत्येक चौथा प्रकरण, आवष्यक वस्तु अधिनियम 1955, मध्य प्रदेष आबकारी अधिनियम 1995 एवं मध्य प्रदेष गौण खनिज नियम 1968 के प्रकरण, मध्य प्रदेष नगर पालिका निगम अधिनियम के अंतर्गत कार्य, मध्य प्रदेष नगर निगम विधान के अंतर्गत कार्य, सिलींग भूमि परिर्वतन, षोध क्षमता प्रमाण पत्र, कॉलोनी लायसेंस, बुरहानपुर जिले की खाद्य एवं खनिज षाखा से संबंधित प्रकरण, सामान्य प्रषासन विभाग के आदेष क्रमांक ई-1-52/99/1/5 दिनांक 30.03.1999 के संदर्भ राज्य षासन द्वारा राज्य के बुरहानपुर जिले के लिये षासन के सचिवालय में पदेन उपसचिव रहेगें, वित्त षाखा में 30,000 से अधिक के व्यय की स्वीकृति जिला साक्षरता कार्यक्रम के नीतिगत मामले, कलेक्टर पंचायत एवं सामाजिक न्याय, खनिज अर्थदण्ड से संबंधित प्रकरणों का निराकरण और औषधी अनुज्ञप्ति जारी किये जाने के पूर्व प्रषासकीय अवलोकन करेगें। वही दाण्डिक क्षेत्र में:-
दाण्डिक-जिला दण्डाधिकारी: - अधीनस्थ मजिस्ट्रेट द्वारा किये गये अमानत, जप्ती, आदेष के विरूद्ध अपील संपूर्ण बुरहानपुर जिला जिले की कानून व्यवस्था, षस्त्र अधिनियम के अंतर्गत लायसेंस जारी करना, पेट्रोलियम तथा एक्सप्लोसिव एक्ट के अंतर्गत एन.ओ.सी. आदि, अपर कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर डिप्टी कलेक्टर, की वार्षिक सामान्य वेतन वृद्धि स्वीकृत करना, मध्य प्रदेष राज्य सुरक्षा अधिनियम 1990 के अंतर्गत जिले के संपूर्ण थानों के प्रकरण जिला बदर का कार्य करेगें। वही -
अन्य - आबकारी षाखा, सिने ऑटोग्राफ के प्रकरण, भारतीय नागरिकता अधिनियम, अध्यक्ष जिला रेडक्रास सोसायटी, अध्यक्ष जिला ई-गर्वनेन्स सोसायटी, मध्य प्रदेष गृृह निर्माण मण्डल के प्रकरणों में हस्ताक्षर हेतु अधिकृत, षासकीय आवासगृृह आबंटन, मध्य प्रदेष कृृषि उपज मण्डी अधिनियम के अंतर्गत आने वाले कार्य देखेगें।
यह कार्य देखेगें अपर कलेक्टर:-  नवीन कार्य विभाजन के अंतर्गत अपर कलेक्टर एवं अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री प्रकाषचंद रेवाल निम्न कार्य देखेगें। जिसमें-
राजस्वः- राजस्व के अंतर्गत मध्य प्रदेष भू राजस्व संहिता 1959 के अंतर्गत बुरहानपुर जिले की तहसील बुरहानपुर/नेपानगर/खकनार के अधीनस्थ राजस्व न्यायालय के पुनरीक्षण व पुनर्विलोकन, अपील के प्रकरण (प्रत्येक चौथा प्रकरण कलेक्टर न्यायालय को प्रस्तुत किये जायेगें), आर.बी.सी 6-4 के तहत राहत राषि स्वीकृृति के प्रकरण, जिला होमगार्ड/नगर सुरक्षा संबंधी कार्य, वित्त षाखा में रूपये 30,000 तक व्यय की स्वीकृृति, पंचायत राज अधिनियम के तहत मूल एवं अपील प्रकरणों का निराकरण के अधिकार के प्रत्येक मद का चौथा प्रकरण कलेक्टर न्यायालय को अंतरित होगा, किराया निर्धारण के प्रकरणों में उचित किराया निर्धारण की स्वीकृति, आयुक्त कार्यालय एवं अन्य भोपाल स्तरीय बैठकों की जानकारी हेतु नोडल अधिकारी, मध्य प्रदेष पुलिस अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही, नजुल के प्रकरणों के नवीनीकरण, षासकीय भूमि परियोजनाओं/प्रयोजन हेतु निजी भूमि के विनियम संबंधी प्रकरण, बेदखली परिसर अधिनियम के अंतर्गत प्रस्तुत होने वाली अपीलों का निराकरण, जनवाणी कार्यक्रम के क्रियान्वयन के नोडल अधिकारी, महिला एवं बाल विकास, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से संबंधित अपीलों की सुनवाई, जिला शहरी विकास अभिकरण की नस्तियॉ परीक्षण उपरांत प्रस्तुत करना, राजस्व अधिकारियों/अन्य अधिकारियों के भ्रमण कार्यक्रम के अनुमोदन संबंधी कार्य के साथ-साथ उनके भ्रमण दैनंदिनी एवं राजस्व अधिकारियो के खण्डयुक्त वार्षिक भ्रमण कार्यक्रम अनुमोदन, भू अर्जन प्रकरणों की स्कूटनी एवं प्रस्तुतीकरण, राजस्व, नजूल वसूली एवं डासवर्सन वसूली की समय समय पर समीक्षा, नोडल अधिकारी पेंषन प्रकरण के निराकरण/पेंषन प्रकरणों का अनुमोदन एवं उन पर हस्ताक्षर हेतु अधिकृत, ग्रामीण क्षेत्र में बीपीएल सर्वे सूची में नाम नही जोड़ने हेतु वित्तीय अपील की सुनवाई हेतु द्वितीय अपीलीय अधिकारी, अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत राहत प्रकरणों का परीक्षण एवं प्रस्तुतीकरण तथा बैंठकों का आयोजन का कार्य संभालेगें। वही-
दाण्डिक - अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी बुरहानपुर, कानून व्यवस्था बनाये रखना, कार्यपालिक दण्डाधिकारियों की समय-समय पर नियुक्ति करना, षांति समिति की बैठक आयोजित करना एवं समस्त कार्यपालिक दण्डाधिकारियों पर नियंत्रण रखना, षस्त्र एवं एक्सप्लोसिव एक्ट के अंतर्गत अभियोजन की स्वीकृृति, विषेष विवाह अधिनियम 1954 के अंतर्गत मैरिज ऑफिसर के कार्यो का संपादन तथा वर्ष 2008 के पूर्व के विवाह रजिस्टेªषन करना एवं प्रमाण पत्र जारी करना, षस्त्र नवीनीकरण करना/षस्त्र लायसेंस स्वीकृति हेतु नस्त्यिां परीक्षण उपरांत प्रस्तुतीकरण का कार्य करेगें। वही -
अन्य - जिला जनगणना अधिकारी, निर्वाचन संबंधी समस्त कार्यो की नस्तियों का परीक्षण कर कलेक्टर को प्रस्तुत करना, मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग रोजगार योजना का क्रियान्वयन के नोडल अधिकारी, टंट््या भील स्वरोजगार योजना का क्रियान्वयन के नोडल अधिकारी, अंत्यावसायी निगम सहकारी विकास द्वारा संचालित सभी योजनाओं का क्रियान्वयन के नोडल अधिकारी, प्रभारी अधिकारी-न्यायिक लिपिक/चरित्र सत्यापन/मानव अधिकार आयोग/जनसंपर्क अनुदान, जिला कार्यालय के तृृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के समस्त अवकाष का निराकरण, सामान्य/ विभागीय भविष्य निधी के अंतर्गत पार्ट फाईनल की 50,000 रूपये तक स्वीकृति जारी करना, उप जिलाध्यक्ष स्तर के अधिकारियों को छोड़कर तहसीलदार नायाब तहसीलदारों एवं तृृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के यात्रा भत्ता देयकों/ चिकित्सा प्रतिपूर्ति देयकों की स्वीकृृति हेतु अधिकृृत, 30,000 रूपये तक के आकस्मिक व्यय के प्रकरणों में स्वीकृृति के अधिकार, स्थानांतरण/यात्रा अग्रिम स्वीकृति हेतु संपूर्ण अधिकार, बिजली एवं टेलिफोन के देयकों के भुगतान एवं स्वीकृृति हेतु संपूर्ण अधिकार/ पेट्रोल एवं डीजल के निर्धारित सीमा के तहत प्रस्तुत देयकों की स्वीकृृति हेतु अधिकृृत, माननीय उच्च न्यायालय में दायर याचिकाओं में षासन पक्ष समर्थन हेतु प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति संबंधी अधिकार, खाद्य विभाग के कार्यो की मॉनिटरिंग, जिला कार्यालय में पदस्थ डिप्टी कलेक्टर एवं तहसीलदार को छोड़कर तृृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के अर्जित/लघुकृत अवकाष स्वीकृृत करना, लोक सभा/विधानसभा/राज्यसभा के प्रष्नों का जवाब भेजना, समय सीमा बैठक मेें षामिल पत्रों की समय समय पर मानिटरिंग कराना, जनसुनवाई/पीजीआर/षिकायत एवं मानव अधिकार आयोग/अल्प संख्यक आयोग/महिला आयोग/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति आयोग तथा मुख्यमंत्री कार्यालय एवं अन्य वरिष्ठ कार्यालयों से प्राप्त षिकायतों के निराकरण की सतत् समीक्षा एवं कलेक्टर महोदय के अवलोकन पष्चात षासन को प्रतिवेदन भेजना, मध्य प्रदेष नगरीय निकायों के भूमिहीन व्यक्ति (पट््टाधृृति अधिकार प्रदान) का कार्य भी अपर कलेक्टर श्री रेवाल देखेगें।
क्र-48/2013/761/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...