Monday 5 August 2013

JANSAMPARK NEWS 5-8-13

जिला जनसंपर्क कार्यालय-बुरहानपुर
समाचार
टीएल
समय सीमा की बैठक संपन्न
निर्वाचन के कार्यो को गंभीरता से ले सभी जिला अधिकारी समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने दिये निर्देश
साथ ही बाल श्रवण योजना अंतर्गत शिविर लगाने के भी दिये आदेश
टंट्या भील स्वरोजगार योजना के अंतर्गत जिले में100 का लक्ष्य
बुरहानपुर-( 5 अगस्त 2013 ) - सोमवार को नवीन संयुक्त जिला कार्यालय में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी जिला अधिकारियों को निर्वाचन के कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेने के सख्त निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि सभी जिला अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि उनके विभाग से जिन भी कर्मचारियों के ड्यूटी निर्वाचन कार्य में लगाई जायेउन्हें 60 मिनट में भारमुक्त करें। ताकि निर्वाचन के कार्य में किसी भी तरीके कि लेट लतीफी ना हो।
मर्यादा अभियान में लाये तेजी:- समय सीमा की बैठक कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी संबंधित जिला अधिकारियों को मर्यादा अभियान के कार्यो में तेजी लाते हुए अधिक से अधिक शौचालयों के निर्माण कार्य कराने के निर्देश दिये। उन्होनें जिला समन्वयक समग्र स्वच्छता को गांवों में शिविर आयोजित कर ग्रामीणों को शौचालय बनाने के साथ ही उसका उपयोग करने के प्रति भी प्रेरित करने के आदेश दिये। बैठक में उन्होनें सभी जिला अधिकारियो को मर्यादा अभियान के अंतर्गत विगत में दिये गये गांवो का इस सप्ताह निरीक्षण करने और अपना प्रतिवेदन भी आगामी सोमवार को प्रस्तुत करने के आदेश दिये।
                साथ ही मर्यादा अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये प्रचार रथ के माध्यम से ग्रामीणों को समग्र स्वच्छता प्रेरित करती डाक्यूमेन्ट्री फिल्में दिखाने के निर्देश दिये।
बाल श्रवण योजना के अंतर्गत लगाये शिविर:-  सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने मुख्यमंत्री बाल श्रवण योजना के अंतर्गत योजनाबद्ध तरीके से शिविरों का आयोजन करने के निर्देश उपसंचालक सामाजिक न्याय को दिये। उन्होनें जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आदेश देते हुए कहा कि शिविरों में ई.एन.डी.विशेषज्ञों को बुलाकर उनसे शिविर में आये बच्चों का जांच कराये।
प्रथम और तृतीय सोमवार को टी.एफ.सी. का करे आयोजन:- टी एल बैठक में कलेक्टर श्री अवस्थी ने सभी संबंधित जिला अधिकारियों को प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय सोमवार को टास्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन करने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि यह बैठक दोपहर 3 बजे आयोजित करे।
टंट्या भील स्वरोजगार योजना में 100 का लक्ष्य:- समय सीमा की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी संबंधित अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि राज्य शासन द्वारा प्रारंभ की गई टंट्या भील स्वरोजगार योजना के अंतर्गत जिले को 100 का लक्ष्य दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत पात्र हितग्राही 25 लाख रूपये तक के प्रकरण प्रस्तुत कर सकते है। जिसमें 30 प्रतिशत मार्जिन मनी के रूप में प्राप्त होगी। इस योजना के लिये पात्र अर्हता कक्षा 5 वी उर्तीण होना है। साथ ही कलेक्टर श्री अवस्थी ने जिले के दोनो ही सीईओ जनपदों को एडीओ के माध्यम से योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये।
इसके साथ ही सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने जिले में संचालित सभी विभागों की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उनमें तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होनें -
ऽ     सभी तहसील कार्यालयों में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के कार्य डिजीटलाईज पद्धति से कराने के।
ऽ     सहायक आयुक्त आदिवासी को दो दिनों में वनाधिकार पट्टाधारीयों की सूची वेबसाईट में अपलोड कराने के।
ऽ     सभी संबंधित जिला अधिकारियों को डी.वी.टी.की समीक्षा करने के।
ऽ     कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को निर्माण कार्यो में तेजी लाने के।
ऽ     और जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को आर बी सी 6-4 के प्रकरण तत्काल स्वीकृत करने के।
ऽ     और जनसुनवाई और पीजीआर के प्रकरणों का जल्द से जल्द निराकरण कर उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुरेश्वरसिंहडिप्टी कलेक्टर के.एल.यादवएसडीएम सूरज नागर और समेत सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।
क्र-16/2013/730/वर्मा
प्रचार रथ के माध्यम से मर्यादा अभियान का होगा प्रचार
आज से 25 अगस्त तक 82 गांवों में पहुंचेगा प्रचार रथ
बुरहानपुर - (5 अगस्त 2013)- मध्य प्रदेश शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के उद््देश्य से प्रचार रथ जिले के दूरस्थ अंचलों में भ्रमण करेगा। यह रथ मर्यादा अभियान के अंतर्गत ग्रामीणों को खुले शौच मुक्त ग्राम बनाने के उद्देश्य से जागरूक करने के साथ ही शासन की जनहितैषी योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को देगा। प्रचार रथ जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 25 अगस्त तक 82 ग्रामों का भ्रमण करेंगा।
यह है खास:- शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार करने आये रथ में फलैक्सबैनर और एलईडी टीवी है जिसके माध्यम से शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी जायेगीऔर जिला प्रशासन द्वारा मर्यादा अभियान के अंतर्गत बनाई गई डाक्यूमेन्ट्री फिल्म के माध्यम से ग्रामीणों को अपने गांव को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये जागरूक भी करेगी।
इन ग्रामों भ्रमण करेगा रथ:- शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं के प्रचार प्रसार के उद्देश्य को लेकर यह प्रचार रथ -
ऽ     5 अगस्त को दहीनालाहसनपुराअसीर और झांझर का भ्रमण करेगा।
ऽ     6 अगस्त को झिरीचुलखाननसीराबादनिम्बोला ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     7 अगस्तर को  मंगरुलबलडीठाठरखामला ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     8 अगस्त को बहादरपुरलोनीबिरोदापातोन्डा ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     9 अगस्त को मोहम्मदपुरागव्हानानागुलखेडाहतनुर ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     10 अगस्त को बारोलीभोटाईच्छापुरबोरसर ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     11 अगस्त को दापोराअड़गांवचापोराधामनगांव ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     12 अगस्त को बादखेड़ानेरसिरसौदानाचनखेड़ा ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     13 अगस्त को बंभाडामोहदखामनीभावसा ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     14 अगस्त को बख्खारीमालवीरचौण्डीमैथा ग्रामों का भ्रमण करेगा।
ऽ     16 अगस्त को रायगांवदहीहांडीफोफनारसंग्रामपुरतुरकगुराड़ा का भ्रमण करेगा।
ऽ     17 अगस्त को जयसिंहपुराजैनाबादखडकोदमोरदड़ का भ्रमण करेगा।
ऽ     18 अगस्त को दर्यापुरडोंगरगांवबडंिझरीबोदरली का भ्रमण करेगा।
ऽ     19 अगस्त को सितापुरचाकबाराजसोन्दीतारापाटीचिल्लारा का भ्रमण करेगा।
ऽ     20 अगस्त को टिटगांवकलाटिटगांवखुर्दसारोलाउमरदा का भ्रमण करेगा।
ऽ     21 अगस्त को बडाजैनाबादलिन्गाहिंगनाअम्बाड़ा का भ्रमण करेगा।
ऽ     22 अगस्त को डवालीकलाडवालीखुर्दसोनुदनावथा का भ्रमण करेगा।
ऽ     23 अगस्त को महलगुलारासांडसकलानेवरीदेवरी का भ्रमण करेगा।
ऽ     24 अगस्त को सुखपुरीसेलगांवरेहटादेव्हारीनिमगांव का भ्रमण करेगा।
ऽ     और 25 अगस्त को बडगांव, ंिसन्धखेडागुलईसिरपुर का भ्रमण करेगा।
क्र-17/2013/731/वर्मा
मानसिक निःशक्तों के लिये सितम्बर में आयोजित होगें 4 जांच शिविर
बुरहानपुर - (5 अगस्त 2013)- जिले में स्पर्श अभियान के अंतर्गत सामाजिक न्याय विभाग द्वारा माह सितम्बर में 4 जांच शिविरों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें आडिज्मसेलीब्रल (प्रमस्तिधात)मानसिक मंदता और बहु विकलांग व्यक्तियों को परीक्षण किया जायेगा। जिसकी समीक्षा करते हुए बैठक में कलेक्टर श्री आशुतोष अवस्थी ने सभी संबंधित अधिकारियों को सफलतापूर्वक शिविर का आयोजन कराने और एक भी मानसिक निःशक्त को ना छोड़ने के निर्देश दिये। उन्होनें आदेश देते हुए कहा कि जिला चिकित्सा विभाग मानसिक निःशक्तों को शिविरों में ही जांच उपरांत मेडिकल प्रमाण-पत्र जारी करने के व्यवस्था सुनिश्चित करें।
यहा होगें शिविर:- स्पर्श अभियान के अंतर्गत माह सितम्बर में 13 सितम्बर 2013 को बुरहानपुर, 16 सितम्बर को खकनार में, 18 सितम्बर को शाहपुर में और 20 सितम्बर को नेपानगर में शिविर आयोजित किये जायेगें।
क्र-18/2013/732/वर्मा

No comments:

Post a Comment

JANSAMPARK NEWS 30-08-18

dk;kZy; dysDVj ¼tulaidZ½ ftyk & cqjgkuiqj lekpkj vuqlwfpr tkfr csjkstxkj ;qodksa dk 3 ls 7 flracj rd gksxk lk{kkRdkj cqjgk...