Friday, 22 January 2016

JANSAMPARK NEWS 16-1-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)
समाचार 
विदेश में उच्च शिक्षा हेेतु अजा के विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित
बुरहानपुर - (16 जनवरी 2016 ) - अनुसूचित-जाति के विद्यार्थियों को विदेश में उच्च शिक्षा के लिए दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। चालू वित्त वर्ष में कुल 50 विद्यार्थी को छात्रवृत्ति दी जानी है। इनमें से 13 विद्यार्थी को छात्रवृत्ति दी जा चुकी हैं। 
छात्रवृत्ति के लिए शोध उपाधि की छात्रवृत्ति की पात्रता अनुसार आवेदक का स्नातकोत्तर परीक्षा में प्रथम श्रेणी या 60 प्रतिशत अंक के साथ या उसके समतुल्य ग्रेड में उत्तीर्ण होना जरूरी है। साथ ही संबंधित क्षेत्र में 2 वर्ष का अध्यापन या शोध अथवा व्यवसायिक अनुभव या एम. फिल उपाधि हो। स्नातकोत्तर उपाधि के लिये आवेदक को स्नातक उपाधि में प्रथम श्रेणी अथवा न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक के साथ या उसके समतुल्य ग्रेड में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आवेदक के लिए यह भी जरूरी है कि उसकी आयु 35 वर्ष से कम हो है। इसमें विशेष प्रकरणों में समिति 10 वर्ष तक आयु सीमा शिथिल कर सकेगी। आवेदक की सभी स्रोत से कुल वार्षिक आय 6 लाख से अधिक नहीं होना चाहिये। न्यूनतम आय वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता मिलेगी। माता-पिता अथवा अभिभावक के एक से अधिक बच्चों को छात्रवृत्ति की पात्रता नहीं होगी। एक अभ्यर्थी को एक ही बार छात्रवृत्ति की पात्रता होगी। पीएचडी और स्नातकोत्तर उपाधि के लिये अवधि 2 वर्ष की है। 
छात्रवृत्ति की अवधि पाठ्यक्रम अनुसार मान्य की जायेगी। छात्रवृत्ति केवल उन्हीं विद्यार्थियों को दी जायेगी जो स्नातकोत्तर तथा उच्च-स्तरीय उपाधि के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। इनमें जो विषय या पाठ्यक्रम शामिल किये गये हैं उनमें इंजीनियरिंग, प्योर साइंस एवं एप्लाइड साइंस, एग्रीकल्चर साइंस, मेडिकल, मेनेजमेंट, इंटरनेशनल कॉमर्स एवं एकाउंटिंग फायनेंस, फॉरेस्ट्री एवं नेचुरल साइंसेस और विधि शामिल हैं। आवेदन-पत्र विभागीय वेबसाइट scdevelopmentmp-nic-in  से डाउनलोड किया जा सकता है। आवेदन 15 फरवरी तक स्वयं या रजिस्टर्ड डाक से कार्यालय आयुक्त, अनुसूचित-जाति विकास, राजीव गांधी भवन, श्यामला हिल्स, भोपाल में जमा किया जा सकता है।
क्रमांकः 48/48/सचिन/आ.वि.वि. 
समाचार 
उत्कृष्टता पुरस्कार के लिये ऑनलाइन आवेदन 18 जनवरी तक करें
बुरहानपुर - (16 जनवरी 2016 ) - राज्य शासन द्वारा ई-गवर्नेंस के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य और अभिनव पहल के लिये वर्ष 2014-15 के ई-गवर्नेंस उत्कृष्टता पुरस्कार दिये जायेंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2016 है। ई-गवर्नेंस उत्कृष्टता पुरस्कार 2014-15 के लिये विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अन्तर्गत मेप-आई.टी. द्वारा सभी विभाग, जिला, स्थानीय निकाय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और निजी क्षेत्र से 10 अलग-अलग श्रेणी में ऑनलाइन प्रस्ताव आमंत्रित किये गये हैं।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सचिव श्री मनीष रस्तोगी ने सभी शासकीय विभाग, कार्यालय, सभी कमिश्नर एवं कलेक्टर से पुरस्कारों के ऑनलाइन प्रस्ताव भेजने के लिए अधिकारी-कर्मचारयों को प्रेरित करने की अपेक्षा की है। पुरस्कार की विभिन्न श्रेणी, पुरस्कार राशि प्रक्रिया तथा अधिक जानकारी के लिए मेप-आई.टी. में विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री विनय पाण्डेय से टेलीफोन नम्बर 2518702, 2518713 एवं 2518716 पर सम्पर्क किया जा सकता है। पुरस्कार के संबंध में अधिक जानकारी एवं विवरण मेप-आई.टी. की वेबसाइट www-mapit-gov-in@itawards पर उपलब्ध है।
क्रमांकः 49/49/सचिन/आई.टी.
समाचार 
गणतंत्र दिवस पर शासकीय भवनों पर होगी रोशनी
बुरहानपुर - (16 जनवरी 2016 ) - प्रदेश के सभी शासकीय भवन और राष्ट्रीय महत्व के स्मारकों पर 26 जनवरी की शाम रोशनी की जायेगी। निजी संस्थाओं के बड़े भवनों में रोशनी करने के लिये भी कलेक्टर्स द्वारा अपील की जायेगी। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने निर्देश जारी किये हैं।
क्रमांकः 50/50/सचिन/सा.प्रशा.
समाचार
बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाई जायेगी आज 
कलेक्टर ने मॉनीटरिंग के लिये सेक्टर झोनल अधिकारी किये नियुक्त 
बुरहानपुर - ( 16 जनवरी 2016 ) - राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण 17 जनवरी 2016 को आयोजित होगा। इस दौरान 0 से 5 वर्ष आयु तक शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो मुक्ति की दवा पिलायी जायेगी। जिले में प्रथम चरण के तहत कुल 1,33,032 बच्चों को 843 बूथों पर दवा पिलाने का लक्ष्य है। जिले में पोलियों की दवा का सेवन कराने के लिये 906 टीम गठित की गई है। जिसमें 1,734 कर्मचारियों को तैनात किये गये है। साथ ही इस अभियान के सफलतम क्रियान्वयन व निगरानी के लिए सुपर वाइजर लगायें गये है। इसके अलावा रेल्वे स्टेशन, बस स्थानक, सार्वजनिक कार्यक्रम तथा मेला पर्व स्थलों पर पल्स पोलियों सुविधा बच्चों के लिए अनिवार्य रूप से सुलभ करायी जावेगी। 
पोलियों अभियान की मॉनीटरिंग हेतु सेक्टर झोनल अधिकारी नियुक्त
कलेक्टर ने पोलियों अभियान के सफल क्रियान्वयन एवं मॉनीटरिंग के लिये सेक्टर झोनल अधिकारियों की नियुक्ति की है। जो अपने-अपने सेक्टरों में प्रातः 8 बजे से ग्रामों में लगाये गये बूथों की मॉनीटरिंग करेेंगे। इसके लिये कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। जिसका दूरभाष नंबर-07325-251892 है। 
नगर पंचायत शाहपुर सीएमओ शाहपुर सेक्टर के तहत शाहपुर शहरी, नेर, सिरसोदा, नाचनखेड़ा के बूथों की मॉनीटरिंग करेगें। 
जनपद पंचायत बुरहानपुर सीईओ बोदरली सेक्टर अंतर्गत ग्राम बोदरली, जसौंदी, बड़झिरी, दर्यापुर व जैनाबाद।  
जिला कार्यक्रम अधिकारी फोफनार सेक्टर अंतर्गत ग्राम फोफनार, रायगांव, तुरकगोराड़ा, संग्रामपुर। 
जिला शिक्षा अधिकारी बंभाड़ा सेक्टर के तहत बंभाड़ा, मोहद, मालवीर, जम्बुपानी, खामनी, भावसा। 
श्रमपदाधिकारी निम्बोला सेक्टर के तहत ग्राम निम्बोला, झिरी, बसाड़, बोरी, हसनपुरा व चुलखान। 
उद्यानिकी सहायक संचालक धुलकोट सेक्टर में धुलकोट, भगवानीया, पुरा बोरी, खातला, जलांद्रा। 
नेपानगर सेक्टर के तहत नेपानगर शहरी, बदनापुर, रतागढ़ के लिये विद्युत विभाग कार्यपालन यंत्री (ग्रामीण) को नियुक्त किया गया है। 
इसी कड़ी में सिवल सेक्टर के तहत ग्राम सिवल, पलासुर, साईखेड़ा, बाकड़ी के लिये नेपानगर सीएमओ को। 
अमुल्ला सेक्टर के तहत अमुल्ला, खैरमाल, गोंदरी व रत्नापुर के लिये जनपद पंचायत सीईओ खकनार को। 
तुकईथड सेक्टर अंतर्गत ग्राम तुकईथड़, दसघाट, रगई व पांडरी के लिये पीएचई सहायक यंत्री को। 
सिरपुर सेक्टर के तहत ग्राम सिरपुर, खापरखेड़ा, नांदखेड़ा, तलावड़ी के लिये सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग को। 
और जिला आबकारी अधिकारी को डोईफोड़िया सेक्टर अंतर्गत ग्राम डोईफोड़िया, नागझिरी, कारखेड़ा व नांदुराखुर्द के बूथों की मॉनीटरिंग हेतु नियुक्त किया है। 
क्रमांकः 51/51/सचिन/स्वास्थ्य

No comments:

Post a Comment