Wednesday, 13 January 2016

JANSAMPARK NEWS 8-1-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)
समाचार 
राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल जागरूकता कार्यक्रम ग्रामों में जारी 
ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल हेतु किया जागरूक 
बुरहानपुर - ( 8 जनवरी 2016 ) - जिलें में बुरहानपुर एवं खकनार विकासखण्ड अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम की सहायक गतिविधि के तहत पेयजल शुद्धता एवं स्वच्छता के लिये जागरूकता कार्यक्रम 6 जनवरी 2016 से दोनों टीमों द्वारा चलाया जा रहा है। उक्त कार्यक्रम कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया के निर्देशन में संचालित है। 
     उक्त जानकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग कार्यपालन यंत्री श्री मनोज वर्मा के मार्गदर्शन में 6 जनवरी को टीमों द्वारा खकनार विकासखण्ड के ग्राम दांतपहाड़ी, पांगरी एवं मोहनगढ़ वही बुरहानपुर विकासखण्ड के ग्राम झिरपांजरिया, भगवानिया व सराय में स्कूल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूली बच्चों व शिक्षकों ने पेयजल शुद्धता एवं स्वच्छता के नारे लगाये। साथ ही स्कूली विद्यार्थियों को शुद्धता एवं स्वच्छता बनाये रखने की शपथ दिलाई गई। इस दौरान पीएचई विभाग जिला सलाहकार श्री राजेश ठाकुर व विकासखण्ड समन्वयकों द्वारा ग्राम में व्ही.डब्ल्यू.एस.सी. के सदस्यों की बैठक लेकर उन्हें पेयजल शुद्धता एवं स्वच्छता के विषय में विस्तृत जानकारी दी। ग्राम में स्थापित हैण्डपंपो/संचालित नल जल योजना के रखरखाव के संबंध में समझाईश दी। उन्होनें समिति सदस्यों को प्रोत्साहित करते हुए ग्राम स्तर पर पेयजल शुद्धता व साफ-सफाई का प्रचार-प्रसार करने और ग्रामीणों को प्रशिक्षित करने का अनुरोध किया। उन्होनें समिति को प्रशिक्षण में ग्राम पंचायतों में जल परीक्षण हेतु फील्ड टेस्ट कीट, जीवाणु परीक्षण के लिये एसटूएस वायल और पानी शुद्ध करने के लिये क्लीन वेट बोतल एवं प्रचार-प्रसार सामग्री वितरित की गई। 


क्रमांकः 31/31/सचिन/पीएचई/फोटो 
समाचार
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु आवेदन 31 जनवरी तक स्वीकार  
बुरहानपुर - ( 8 जनवरी 2016 ) - राज्य शासन पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के निर्देशानुसार जिले में पिछड़ा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति पोर्टल पर वर्ष 2015-16 हेतु विद्यार्थी द्वारा ऑनलाईन आवेदन भरे जा रहे है। सहायक संचालक श्री के.एल.निगम ने बताया कि आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2016 तक निर्धारित की गई है। उन्होनें समस्त शासकीय/अशासकीय संस्थाओं से निर्धारित तिथि में कार्यवाही करने का अनुरोध किया है। ताकि विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ मिल सके। 
क्रमांकः 32/32/सचिन/पि.वर्ग. 
समाचार
सेवानिवृत्त अधिकारियों/कर्मचारियों डाटा सत्यापन 15 जनवरी तक करें 
कलेक्टर ने समस्त विभाग प्रमुखों को दिये निर्देश 
बुरहानपुर - ( 8 जनवरी 2016 ) - आयुक्त कोष एवं लेखा भोपाल द्वारा जिले में समस्त विभागों द्वारा अपने अधीनस्थ सभी अधिकारियों/कर्मचारियों के डाटा का सत्यापन कार्य प्थ्डप्ै सॉफ्टवेयर में करने के निर्देश दिये गये है।
    कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वर्ष 2016 में सेवानिवृत्त अधिकारियों व कर्मचारियों का डाटा सत्यापन 15 जनवरी 2016 तक अनिवार्य रूप से करें। साथ ही शेष अधिकारियों/कर्मचारियों का डाटा सत्यापन 31 जनवरी तक प्राथमिकता से करवाया जाये। 
क्रमांकः 33/33/सचिन/कोषालय
समाचार
कोई भी बच्चा पोलियों दवा पीने से वंचित ना रहे-श्रीमती सिंथिया 
जिले में 1,33,032 बच्चों को पोलियो दवा पिलाने का लक्ष्य अद्यतन 
कलेक्टर की अध्यक्षता में पल्स पोलियो अभियान सफल बनाने संबंधी बैठक संपन्न
बुरहानपुर - ( 8 जनवरी 2016 ) - राष्ट्रीय सघन पल्स पोलियो अभियान का प्रथम चरण 17 जनवरी 2016 को आयोजित होगा। इस दौरान 0 से 5 वर्ष आयु तक शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो मुक्ति की दवा पिलायी जायेगी। जिले में प्रथम चरण के तहत कुल 1,33,032 बच्चों को 843 बूथों पर दवा पिलाने का लक्ष्य अद्यतन किया गया है। इसमें शहरी क्षेत्र के 46,508 और ग्रामीण क्षेत्र के 86,524 बच्चों को दवा पिलाने हेतु चिन्हित किये गये हैं। 
यह जानकारी कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरिन सिंथिया की अध्यक्षता में पल्स पालियों अभियान प्रथम चरण कार्यान्वयन संबंधी बैठक में दी गई। सीएमएचओ डॉ.एच.एन.नायक ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स बैठक में बताया कि इस हेतु कुछ 8,448 पोलियो वैक्सीन का उपयोग किया जायेगा।
जिले में पोलियों की दवा का सेवन कराने के लिये 906 टीम गठित की गई है। जिसमें 1,734 कर्मचारियों को तैनात किये गये है। साथ ही इस अभियान के सफलतम क्रियान्वयन व निगरानी के लिए सुपर वाइजर लगायें गये है। इसके अलावा रेल्वे स्टेशन, बस स्थानक, सार्वजनिक कार्यक्रम तथा मेला पर्व स्थलों पर पल्स पोलियों सुविधा बच्चों के लिए अनिवार्य रूप से सुलभ करायी जावेगी।
पोलियो अभियान प्रचार-प्रसार संबंधी निर्देश 
कलेक्टर ने पल्स पोलियो अभियान का प्रचार-प्रसार प्राथमिकता से करने संबंधी निर्देश दिये है। इस हेतु महिला एवं बाल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य विभाग को आगाह किया है। अभियान में समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों की सहायिका, कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता के माध्यम से पालियो दवा पिलाने की तिथि से ग्रामवासियों को अवगत करायेंगे। जिसमें 2 दिवस पूर्व ही वार्डो व ग्रामों बैठक लेकर पोलिया दवाई हेतु लोगों को जागरूकता करें। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल स्तर पर पल्स पोलियो अभियान के प्रति जनजागरूकता रैली निकालकर संदेश दिया जाये। फ्लेक्स, पोस्टर के माध्यम से सार्वजनिक स्थलों पर प्रचार-प्रसार भी करें। ताकि पल्स पोलियों अभियान की जानकारी आम नागरिकों को मिल सके। 
कलेक्टर ने स्वयं सेवी संस्थाओं से पल्स पोलियो बूथ हेतु सहयोग प्रदान करने का अनुरोध किया। जिस पर स्वयंसेवी संस्थाओं ने आगे आकर अपने-अपने क्षेत्र के बूथ गोद लिये। जिसमें जनजागृति संस्था ने 10 बूथ, गायत्री परिवार ने 10 बूथ, विकल सोसायटी ने इंदिरा कॉलोनी के सभी बूथ, खुशी वेलफेयर सोसायटी ने लालबाग क्षेत्र के 10 बूथ, रेडक्रास सोसायटी ने 15 बूथ और कृष्णा युवा मण्डल समिति ने जैनाबाद क्षेत्र के सभी पोलियों बूथ एवं नेपानगर जागृति कला केन्द्र ने आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के ग्राम चेनपुरा, मांडवा, सागफाटा के पोलियो बूथो को गोद लिया है। इसी प्रकार वन विभाग से कहा कि वन ग्रामों में वन समिति के सहयोग से ग्रामों में स्थापित बूथों पर भी छोटो बच्चों को पोलियों की दवाई अवश्य पिलवाई जाये। 
दवा पीने से कोई भी बच्चा वंचित नहीं रहे 
कलेक्टर को सी.एम.एच.ओ. ने बताया कि इस कार्यक्रम की घोषणा मंदिर, मस्जिद, गुरूद्वारा और चर्च में करवायी जाना है। कलेक्टर ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। साथ ही उक्त स्थानीय धार्मिक स्थलों के प्रमुखों से पल्स पोलियों अभियान में बच्चों को दवा पिलवाने की जानकारी देने का विशेष अनुरोध भी किया है। अभियान में शासकीय अधिकारी/कर्मचारी खासकर ग्रामीण अंचलों मैदानी अमला एन.सी.सी. केडेट, स्काऊट गाईड, पुलिस, वन विभाग आदि अन्य स्वंय सेवी संस्थायें सक्रिय सहयोग प्रदान करेंगे। इस दौरान कोई भी बच्चा पोलियों दवा पीने से वंचित नहीं रहना चाहिए।

क्रमांकः 34/34/सचिन/स्वास्थ्य/फोटो 

No comments:

Post a Comment