Sunday, 31 January 2016

JANSAMPARK NEWS 29-1-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)

समाचार 

समाधान ऑन लाइन कार्यक्रम 2 फरवरी को

बुरहानपुर -(29 जनवरी 2016)- समाधान ऑन लाइन 2 फरवरी को सायं 4 बजे से आयोजित की जायेगी। इसमें मुख्यमंत्री द्वारा वीडियो कांन्फ्रेस के माध्यम से विभागीय योजनाओं एवं विभिन्न स्तरों पर प्राप्त शिकायतों के निराकरण की समीक्षा की जायेगी। कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने सभी जिला अधिकारियों को अपने विभाग की अद्यतन जानकारी के साथ निर्धारित तिथि और समय पर एन.आई.सी.के वीडियो कांफ्रेंस कक्ष में उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं। 
क्रमांकः 89/89/सचिन/प्रशासन
समाचार

आज शहीदों की स्मृति में रखा जायेगा मौन 

बुरहानपुर -(29 जनवरी 2016)- भारत के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों की स्मृति में  30 जनवरी को मौन रखा जायेगा। इस दिन सुबह 11 बजे 2 मिनट का मौन रखकर कार्य और गतिविधियाँ रोक दिये जाने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किये गये हैं। सभी विभाग, विभागाध्यक्ष, संभागीय आयुक्त और कलेक्टर को इस संबंध में अवगत करवाया गया है।
निर्देश में कहा गया है कि यह श्रद्धांजलि केवल सरकारी दफ्तरों तक सीमित न रहकर सार्वजनिक परिपाटी होना चाहिये। इस दिन व्यापक रूप से आम जनता की भागीदारी होना चाहिये। इसके लिये प्रदेशभर में सुबह 11 बजे कार्य और अन्य गतिविधियाँ रोककर 2 मिनट का मौन रखा जाये। सायरन बजाकर अथवा सेना की तोप दागकर मौन शुरू होने तथा समाप्त होने की सूचना दी जाये। सायरन के जरिये मौन शुरू होने की सूचना 10.59 बजे से 11 बजे तक और मौन समाप्त होने की सूचना 11 बजकर 2 मिनट से 11 बजकर 3 मिनट तक दी जाना चाहिये। सायरन सुनकर सभी व्यक्ति खड़े होकर मौन धारण करें। संभव हो तो अकेले खड़े होने की बजाय एक ही स्थान पर इकट्ठे होकर मौन रखा जाये। प्रत्येक जिले और शहर में सायरन बजाने की व्यवस्था करने को भी कहा गया है। निजी संस्थाओं, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, अशासकीय संस्थाओं, स्कूलों और महाविद्यालयों को भी इस संबंध में निर्देश दिये गये हैं। शहीद दिवस को गंभीरता और जनता की भागीदारी से मनाये जाने के आवश्यक उपाय करने को कहा गया है। जिला प्रशासन को जिले की सभी शैक्षणिक संस्थाओं और निजी एवं सार्वजनिक उपक्रमों को शहीद दिवस सम्पूर्ण गरिमा के साथ मनाये जाने के निर्देश देने के लिये कहा गया है। जिले में विभिन्न वाणिज्य और उद्योग संघों से भी भागीदारी करने को कहा गया है। 
क्रमांकः 90/90/सचिन/प्रशासन

समाचार

मद्य निषेध संकल्प दिवस आज 

बुरहानपुर - ( 29 जनवरी 2016 ) - जिले में 30 जनवरी को महात्मा गांधीजी की पुण्यतिथि के अवसर पर मद्यनिषेध संकल्प दिवस का आयोजन किया जायेगा। जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि इसका उद््देश्य समाज में सभी वर्गो में बढ़ती हुई मदिरापान के सेवन प्रवृत्ति की रोकथाम तथा इससे होने वाले दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराना है। ताकि इससे भयावह बीमारियां जैसें-ह््दयरोग, अल्सर, लीवर का खराब होना आदि गंभीर बीमारियों से युवावर्ग जन सामान्य को बचाया जा सके। स्वेच्छा से मदिरापान त्यागने हेतु संकल्प दिलाना एवं संकल्प लेने वाले व्यक्तियों से संकल्प पत्र भरवाने का कार्य किया जायेगा। 
इस अवसर पर सेमिनार, रैली, पोस्टर, प्रदर्शनी, वाद विवाद, निबंध लेखन, प्रश्न मंच, चित्रकला प्रतियोगिता व नुक्कड नाटक, गीत, नृत्य आदि कार्यक्रमों के माध्यम से समाज को मदिरापान के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराया जायेगा। सीईओ ने इस संबंध में आयुक्त नगर निगम, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्या विभाग, जिला परियोजना समन्वयक, सीएमओ नेपानगर/शाहपुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुरहानपुर/खकनार और सभी शासकीय व अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्यो को उक्त कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये है। साथ ही आयोजन के बाद प्रतिवेदन कार्यालय उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग में अनिवार्य रूप से भिजवाना सुनिश्चित करें। 
क्रमांकः 91/91/सचिन/सा.न्याय

समाचार 

मध्यान्ह भोजन पकाने की दरों में वृद्धि

बुरहानपुर - ( 29 जनवरी 2016 ) -  मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के तहत शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं के विद्यार्थियों को मध्यान्ह भोजन वितरण किया जाता है। 
जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि भोजन पकाने की प्रतिदिन की लागत राशि में वृ़िद्ध करते हुए 3.76 रूपये के स्थान पर 3.86 रूपये एवं माध्यमिक शाला में 5.64 रूपये के स्थान पर 5.78 रूपये प्रतिदिन प्रति विद्यार्थी के मान से निर्धारित की गई है। जिला पंचायत बुरहानपुर द्वारा माह जनवरी 2016 से नवीन दरों के अनुसार राशि प्रदाय की जायेगी। उन्होनें विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक बुरहानपुर और खकनार को निर्देश दिये है कि जनशिक्षकों के माध्यम से समस्त शाला प्रबंधन समिति एवं संलग्न स्वयं सहायता समूह को अवगत कराना सुनिश्चित करें। 
क्रमांकः 92/92/सचिन/पं.ग्रा.वि.
समाचार 
अंत्योदय मेला पूर्व तैयारियों सम्बधी बैठक संपन्न
विभागों में संचालित शासकीय योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाये जायें-श्रीमती सिंथिया 
बैठक में कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिये निर्देश 
साथ ही मेले संबंधी व्यवस्थाओं के सौंपे दायित्व 
बुरहानपुर - ( 29 जनवरी 2016 ) - राज्य शासन की विभिन्न योजना का लाभ नागरिकों को एक ही स्थान पर और एक साथ दिलाने के उद््देश्य से अंत्योदय मेले आयोजित किये जाते हैं। इसी क्रम में बुरहानपुर के नेहरू स्टेडियम में अंत्योदय मेला 4 फरवरी को प्रातः 11 बजे प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर श्री विजय शाह की अध्यक्षता में आयोजित किया जायेगा। 
अंत्योदय मेला पूर्व तैयारियों हेतु कलेक्टोरेट सभागृह में बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया ने जिले के विभिन्न अधिकारियों को मेला आयोजन की व्यवस्थाओं के लिये दायित्व सौंपे है। उन्होनें सभी अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अंत्योदय मेले में वे अपने-अपने विभाग की योजनाओं के हितग्राहियों को शत-प्रतिशत लाभान्वित करने की व्यवस्था करें। उन्होनें सभी जिला अधिकारियों को अंत्योदय मेले में अपने-अपने स्टॉलों पर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने वाली प्रदर्शनी आयोजित करने तथा विभागीय योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री वितरित कराने के निर्देश भी दिये है। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि स्टॉलों पर योजनाओं से संबंधित आकर्षक मॉडल रखे। ताकि किसी भी व्यक्ति को योजनाओं के बारे में जानकारी आसानी से मिल सकें। 
बैठक में अपर कलेक्टर श्री प्रकाश रेवाल, सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे, एसडीएम श्री के.आर.बडोले सहित जिले के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्रीमती सिंथिया ने अंत्योदय मेले के लिये स्टेडियम में साफ-सफाई व फर्नीचर व्यवस्था, अस्थाई शौचालयों तथा पेयजल एवं प्रकाश, बैठक व्यवस्था का दायित्व नगर निगम आयुक्त श्री सुरेश रेवाल को सौंपा है। इसी प्रकार आमंत्रण पत्र की व्यवस्था करने के लिये नगर निगम एवं जनपद पंचायत से कहा गया हैं। वही नगर निगम को मेले में आने वाले हितग्राहियों के लिये सेक्टरवार बैठक व्यवस्था तैयार कराने के निर्देश दिये है। बेरिकेटिंग के लिये बांस बल्ली की व्यवस्था के लिये वनमण्डलाधिकारी को निर्देश दिये गये है। इस अंत्योदय मेले में जनपद बुरहानपुर के साथ-साथ नगरीय क्षेत्र बुरहानपुर एवं नगर पंचायत शाहपुर क्षेत्र में निवासरत नागरिकों को लाभान्वित किया जायेगा। अंत्योदय मेला स्थल पर अस्थाई चिकित्सा शिविर की व्यवस्था के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और आयुष विभाग को निर्देश दिये गये है। 
टीपः-फोटोग्राफ संलग्न

क्रमांकः 93/93/सचिन/प्रशासन/फोटो 

समाचार 
पूर्व राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल आज बुरहानपुर आयेंगी
बुरहानपुर - ( 29 जनवरी 2016 ) - पूर्व राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा पाटिल 30 जनवरी को बुरहानपुर आयेंगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति श्रीमती पाटिल 30 जनवरी को प्रातः 8 बजे जलगांव महाराष्ट्र से कार द्वारा प्रस्थान कर दोपहर 12ः15 बजे बुरहानपुर आयेंगी। बुरहानपुर सर्किट हाउस में दोपहर का भोजन कर अपरान्ह 1 बजे बुरहानपुर से खण्डवा के लिए रवाना होगी। पूर्व राष्ट्रपति श्रीमती पाटिल का दोपहर 3ः15 बजे खण्डवा सर्किट हाउस में आगमन होगा। इसके बाद पूर्व राष्ट्रपति श्रीमती पाटिल जसवाड़ी रोड स्थित श्री दिलीप सिंह मौर्य के निवास पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर अपरान्ह 5 बजे खण्डवा से बुरहानपुर के लिए प्रस्थान करेंगी। रात्रि 7 बजे बुरहानपुर पहॅुंचने के बाद रात्रि 8 बजे बुरहानपुर से जलगांव महाराष्ट्र के लिए रवाना होगी। 
क्रमांकः 94/94/सचिन/प्रशासन 

No comments:

Post a Comment