Saturday, 23 January 2016

JANSAMPARK NEWS 22-1-16

जिला जनसंपर्क कार्यालय, बुरहानपुर (म.प्र.)
समाचार 
गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में बच्चों को विशेष भोज 
बुरहानपुर - ( 22 जनवरी 2016 ) - राज्य शासन के निर्देशानुसार गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में जिले में सभी शासकीय और अनुदान प्राप्त प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं में बच्चों को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में विशेष-भोज की व्यवस्था की गई है।  
यह जानकारी सीईओ जिला पंचायत श्री बसंत कुर्रे ने दी। उन्होनें बताया कि जिले में सभी शैक्षणिक संस्थाओं में इस आयोजन का जिला शिक्षा अधिकारी को विशेष भोजन के आयोजन करवाने के निर्देश दिये गये है। वहीं विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक एवं जन शिक्षा केन्द्र प्रभारी को विशेष भोजन व मानीटरिंग का दायित्व सौंपा गया है। इस मौके पर विशेष-भोज में सब्जी-पूरी-खीर अथवा सब्जी-पूरी-हलवा के साथ लड्डू का वितरण किया जायेगा। 
क्रमांकः 66/66/सचिन/पं.ग्रा.वि.
समाचार 
मद्य निषेध संकल्प दिवस 30 जनवरी को 
बुरहानपुर - ( 22 जनवरी 2016 ) - जिले में 30 जनवरी को महात्मा गांधीजी की पुण्यतिथि के अवसर पर मद्यनिषेध संकल्प दिवस का आयोजन किया जायेगा। जिला पंचायत सीईओ श्री बसंत कुर्रे ने बताया कि इसका उद््देश्य समाज में सभी वर्गो में बढ़ती हुई मदिरापान के सेवन प्रवृत्ति की रोकथाम तथा इससे होने वाले दुष्परिणामों से समाज को अवगत कराना है। ताकि इससे भयावह बीमारियां जैसें-ह््दयरोग, अल्सर, लीवर का खराब होना आदि गंभीर बीमारियों से युवावर्ग जन सामान्य को बचाया जा सके। स्वेच्छा से मदिरापान त्यागने हेतु संकल्प दिलाना एवं संकल्प लेने वाले व्यक्तियों से संकल्प पत्र भरवाने का कार्य किया जायेगा। 
इस अवसर पर सेमिनार, रैली, पोस्टर, प्रदर्शनी, वाद विवाद, निबंध लेखन, प्रश्न मंच, चित्रकला प्रतियोगिता व नुक्कड़ नाटक, गीत, नृत्य आदि कार्यक्रमों के माध्यम से समाज को मदिरापान के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों से अवगत कराया जायेगा। सीईओ ने इस संबंध में आयुक्त नगर निगम, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी, सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्या विभाग, जिला परियोजना समन्वयक, सीएमओ नेपानगर/शाहपुर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बुरहानपुर/खकनार और सभी शासकीय व अशासकीय महाविद्यालय के प्राचार्यो को उक्त कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये है। साथ ही आयोजन के बाद प्रतिवेदन कार्यालय उपसंचालक सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग में अनिवार्य रूप से भिजवाये। 
क्रमांकः 67/67/सचिन/पं.ग्रा.वि.
समाचार 
कृषि विज्ञान केन्द्र द्वारा आयोजित किसान परिचर्चा में 
कड़कनाथ प्रजाति के लगभग 200 चुजें और 100 बड़े कड़कनाथ पक्षी वितरित
बुरहानपुर - ( 22 जनवरी 2016 ) - के.वी.के. एवं आत्मा कन्वर्जनस के अन्तर्गत कृषि विज्ञान केन्द्र सांडस कला में कृषक वैज्ञानिक परिचर्चा का आयोजन किया गया। इस दौरान नेपानगर व ग्राम उमरदा, पूरा, सांडस, सारोला, देड़तलाई से लगभग 150 किसानों व कृषक महिलाओं ने हिस्सा लिया। 
इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती जे.पी.आईरीन सिंथिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री बसंत कुर्रे, के.वी.के. अध्यक्ष श्री हमीद काजी, एवं निर्देशक श्री नूर काजी, डॉ.एम.के.शर्मा, परियोजना अधिकारी विजय पचौरी, ऐ.के.वर्मा, वैज्ञानिक भूपेन्द्र सिंह, मोनिका जायसवाल, मेघा विभूते, राहुल सतारकर, संदीप राठौर, विशाल पाटीदार, जितेन्द पटेल, विरेन्द्र साहू उपस्थित रहे।   
कार्यक्रम में कलेक्टर ने कहा कि कड़कनाथ पालन को जिले में बढावा देने की जरूरत है। इस अवसर पर उन्होनें चार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 40 चूजे, 7 मुर्गिया और 1 मुर्गा प्रति समुह को प्रदान किया। साथ ही एक समूह को सोलर हेचरी युनिट भी प्रदत्त किया गया। श्री कुर्रे ने हर समुह को दस-दस हजार रूपये  बतौर रिवलविंग फण्ड के रूप में प्रदत्त किये। कार्यक्रम में के.वी.के. के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉं. अजीत सिंह ने के.वी.केे .आत्मा द्वारा जिले में किये जा रहे है कार्यो पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होनें बताया कि जिले में कड़कनाथ प्रजाति को बढावा देने के लिये पिछले दो वर्षो से अलग-अलग गॉवों में किये गये कार्यो एवं वर्तमान में इसकी उपलब्धियों के बारे में पावर पंाइट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दी। आत्मा परियोजन संचालक श्री राजेश चतुर्वेदी ने रबी 2015-16 में के.वी.के. आत्मा कन्वर्जनस के अन्तर्गत किये गये विभिन्न कार्यो जैसे पहली बार एस.एम.आई.पद्वति से सरसों की बुवाई धारवाड़ पद्वति से तुवर की खेती, स्वयं सहायता समूह के माध्यम से जिले में कड़कनाथ पालन का बढावा व प्रचार-प्रसार तथा दलहनी एवं तलहनी फसलों से अधिकतम उत्पादन लेने हेतु लगभग 200 किसानों के खेतों पर प्रदर्शन के बारे में अवगत कराया। डॉ. हेमंत शाह द्वारा बकरी एवं मुर्गी के रोग एवं बीमारियों के विषय में जानकारी दी। वैज्ञानिक अमोल देशमुख ने पावर पाइंट प्रजेन्टेशन द्वारा कड़कनाथ के पालन-पोषण विषय पर पूर्ण जानकारी से अवगत कराया। कलेक्टर ने सांडसकला में स्थित कड़कनाथ युनिट, क्राप केफेटेरिया एवं फार्म का अवलोकन किया। साथ ही उन्होनें कृषि विज्ञान केन्द्र परिसर में पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम का संचालन वैज्ञानिक श्री. कार्तिकेय सिंह ने किया। 




टीपः- फोटोग्राफ संलग्न 1 से 4 तक शामिल है। 
क्रमांकः 68/68/सचिन/केवीके/फोटो 

No comments:

Post a Comment